सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 15 फ़रवरी - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

शुक्रवार, 15 फ़रवरी 2019

सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 15 फ़रवरी

पीएम मोदी दो सेना को पाक पर हमले के आदेश -  सर्वधर्म के नागरिकों ने दी वीर शहीद सैनिकों को श्रद्धांजली 

sehore news
सीहोर। सर्वधर्म के नागरिकों द्वारा  कोतवाली चौराहा पर पुलवामा में शहीद हुए सीआरपीएफ जवानों को मौन धारण एवं पुष्प आर्पित कर विनम्र श्रद्धांजली दी गई। नागरिकों के द्वारा पाकिस्तान मुर्दाबाद हिन्दूस्तान जिंदाबाद के नारे लगाए गए। रक्तदान सेवा समिति अध्यक्ष समाजसेवी महेंद्र सिंह अरोरा ने कहा की अब पाक ने अति कर दी है पुलवामा में शहीद हुए ४० जवानों का खुन का बदला अब खून हीं देशवासियों को चाहिए। प्रधानमंत्री नरेंद्र  मोदी को पाक के घर में घुस कर हमला करने के आदेश सेना को  देना चाहिए। समाजसेवी डॉ अनीस खान ने कहा की पाकिस्तान आतंकवादियों को अपनी जमीन पर पनाह दे रहा है हमारे जवानों पर लगातार हमले हो रहे है पाक को अब मुहंतोड़ जबाव देने का वक्त आ गया है। श्रद्धांजली सभा मेें केजी बेरागी, रिजवान पठान, हरिपालीवाल, मोहन चौरसिया,कलीम पेंटर, कैलाश विश्वकर्मा, सैययद मेहमूद अली, पपींदर सिंह, पुनित शर्मा, भगत सिंह तोमर, निदेश वर्मा, पप्पू कोली, मुमताज खान, विजय यादव, विनय भेटेले, पंकज शर्मा, संतोष व्यास, गुरूमीत सिंह, नरेंश आर्य, राजेंद्र नागर,  गणेशराम रेदास,रामकली बाई गेतराम राठौर, नर्मदा प्रसाद सहित बड़ी संख्या में नागरिक मौजूद रहे।  

वंदे मातरम गाने से अब काम नहीं चलेगा
रात में नहीं अब दिन में पाक पर हमला करना होगा  विहिप जिलाध्यक्ष , कोतवाली चौराहा पर जलाया पाकिस्तान का पुतला विश्वहिन्दू परिषद बजरंग दल कार्यकर्ताओं में आक्रोश , पुलवामा में शहीद हुए जवानों को दी गई श्रद्धांजली 
sehore news
सीहेार। विश्व हिन्दू परिषद और बजरंग दल ने कड़ा आक्रोश व्यक्त किया। विहिप पदाधिकारियों और सैकडों बजरंगियों ने पुलवामा आतंकवादी घटना की कड़ी निंदा। कोतवाली चौराहा पर हर महादेव जय श्रीराम के जय घोष कर शुक्रवार को पाकिस्तान के पुतले को जूतो से मारकर जलाया। पुतला दहन के दौरान पाकिस्तान मुर्दाबाद के नारे भी कार्यकर्ताओं के द्वारा लगाए गए।  विहिप जिलाध्यक्ष सुनील शर्मा ने कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा की राष्ट्र भक्तों को समझना होगा इस घटना को अंजाम देने के लिए पूरी प्लानिंग कहा कैसे की गई लाखों रूपए कहा से आए। उन्होने कहा की विहिप बजरंग दल का हर कार्यकर्ता सेना के साथ पाक से मुकाबला करने को तैयार है। भारत माता की जय और वंदे मातरम करने से अब काम नहीं चलेगा। सीआरपीएफ के ४४ जवानों का बलिदान व्यर्थ नहीं जाना चाहिए हम डंके की चौट पर पाकिस्तान से बदला लेंगे। केंद्र सरकार को अब रात में नहीं दिन में सर्जीकल स्ट्राइक करनी होगी। कार्यकर्ताओं को विहिप कोषाध्यक्ष मोहितराम पाठक, प्रांतीय पदाधिकारी अजीत शुक्ला जिलामंत्री राकेश विश्वकर्मा, जिला संयोजक विवेक राठौर गौसेवा संघ जिलाध्यक्ष तिजेंद्र नरोलिया सहित अन्य ने संबोधित किया। प्रदर्शन में बड़ी संख्या विहिप बजरंग दल कार्यकर्ता मौजूद थे।  

विधिक जागरूकता शिविर संपन्न

sehore news
किशोर न्याय बोर्ड,जिला सीहोर में मनोरंजन एवं विधिक जागरूकता शिविर का आयोजन प्रधान न्यायधीश श्रीमति ज्योत्सना आर्य,के मार्गदर्शन में संपन्न हुआ। जिसमें उपस्थित बालकों को विधिक जानकारी विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा नियुक्त अधिवक्ताओं ने दी गई, एवं श्रीमति प्रेमलता  राठौर,बोर्ड सदस्य,ओर परीविक्षा अधिकारी,अनिल पोलाया,द्वारा बच्चों के मनोरंजन हेतु निबंध प्रतियोगिता का आयोजन किया गया,बालकों में विधिक ज्ञान की बढोतरी एवं सुधार लाने हेतु बच्चों को जीवन में सदाचारी रहने एवं अपराधों से दूर रहकर मन लगाकर पढाई करने की समझाईस दी गई, कार्यक्रम में एडवोकेट जीतेन्द्र योगी,एवं श्री शेर सिहं परते,श्री मांगीलाल झलावा,एवं सभी स्टॉफ उपस्थित रहें। 

जय किसान फसल ऋण माफी योजना के संबंध में जिला स्तरीय टीम की बैठक संपन्न

कलेक्टर श्री गणेश शंकर मिश्रा की अध्यक्षता में जय किसान फसल ऋण माफी योजना के संबंध में जिला स्तरीय टीम की बैठक शुक्रवार को संपन्न हुई। बैठक में कलेक्टर ने अपर कलेक्टर श्री विनोद कुमार चतुर्वेदी को निर्देशित किया कि इस योजना से संबंधित सभी प्रकार की शिकायतों को जल्द निराकृत करें। साथ ही उन्होंने सभी संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि प्रावधानिक दावा अतिशीघ्र प्रस्तुत करें ताकि शासन से जरुरत के हिसाब से राशि मांगी जा सके। राशि समय से उपलब्ध होने से किसानों के खाते में पैसा भी जल्दी पहुंचा दिया जाएगा।

9 मार्च को आयोजित होने वाली नेशनल लोक अदालत को लेकर बैंकर्स की बैठक संपन्न  

आगामी 9 मार्च को जिला मुख्यालय सहित सभी तहसील न्यायालयों में जिला न्यायाधीश एवं अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण श्री ऋषभ कुमार सिंघई के मार्गदर्शन में नेशनल लोक अदालत का आयोजन किया जाएगा। इस संबंध में जिला एवं सत्र न्यायाधीश/सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण श्री एस.के.नागोत्रा की अध्यक्षता में समस्त बैंकों के अधिकारियों की बैठक आयोजित की गई। बैठक में जिला न्यायालय परिसर स्थित एडीआर सेंटर भवन में आयोजित हुई।बैठक में नेशनल लोक अदालत में बैंक रिकवरी संबंधी मामले राजीनामा योग्य लंबित एवं प्रीलिटिगेशन (मुकदमा पूर्व) प्रकरणों का बड़ी संख्या में निराकरण किए जाने के लिए विभिन्न मुद्दो पर चर्चा की गई।  इस दौरान बैंकों के पदाधिकारियों ने अधिक से अधिक प्रकरणों का निराकरण कराए जाने का आश्वासन दिया।

विशिष्ट संस्थाओं में कक्षा 6 वी एवं 9 वी में प्रवेश हेतु परीक्षा 17 फरवरी को 

जनजातीय कार्य विभाग मध्यप्रदेश द्वारा संचालित विशिष्ट संस्थाओं में शैक्षणिक सत्र 2019-20 के लिए कक्षा 6वीं एवं 9वीं में प्रवेश हेतु परीक्षा 17 फरवरी 2019 को आयोजित की जायेगी। विशिष्ट संस्थाओं में प्रवेश हेतु पंजीयन कराने वाले सभी छात्र-छात्राओं को 17 फरवरी को प्रातः 11 बजे तक अनिवार्य रूप से परीक्षा केन्द्र पर उपस्थित होकर अपनी उपस्थित दर्ज कराने के लिए कहा गया है। निर्धारित समय प्रातः 11 बजे के पश्चात आने वाले परीक्षार्थियों को प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी।    

नेशनल लोक अदालत संबंध में जिला न्यायाधीश ने ली अधिवक्ताओं की बैठक

आगामी 9 मार्च को जिला मुख्यालय सहित सभी तहसील न्यायालयों में नेशनल लोक अदालत का आयोजन किया जाएगा। जिला न्यायाधीश एवं अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण श्री ऋषभ कुमार सिंघई की अध्यक्षता बैठक आयोजित की गई। बैठक में जिला न्यायाधीश एवं सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण श्री एस.के.नागोत्रा सहित अधिवक्ता शरद जोशी, श्री लखन परमार, श्री अवध नारायण दांगी, श्री संतोष दुबे, श्री राजेन्द्र कुशवाह, श्रीमती सारिका ताम्रकार एवं नेशनल इंशोरेंस कंपनी की और से कंपनी शाखा प्रबंध श्री रुपेश पूसे एवं कंपनी के अधिवक्ता श्री एस.पी. दलोद्रिया उपस्थित थे। बैठक में नेशनल लोक अदालत में एम.ए.सी.टी.प्रकरण (मोटर दुर्घटना दावा) से संबंधित राजीनामा योग्य लंबित एवं प्रीलिटिगेशन (मुकदमा पूर्व) प्रकरणों का बड़ी संख्या में निराकरण किए जाने के लिए विभिन्न मुद्दो पर चर्चा की गई। इस दौरान नेशनल इंशोरेंस कंपनी के पदाधिकारी एवं कंपनी अधिवक्ताओं द्वारा राजीनामा योग्य प्रकरणों को अधिक से अधिक निराकरण करने का आश्वासन दिया।

जिले के सभी राजस्व न्यायालयों में आज होगा राजस्व लोक अदालत का आयोजन

राजस्व प्रकरणों के त्वरित निराकरण के लिये 16 फरवरी को जिले के सभी राजस्व न्यायालयों में लोक अदालत आयोजित की जायेगी। राजस्व लोक अदालतों में अविवादित नामांतरण, अविवादित बँटवारा, नक्शा बटांकन, सीमांकन, व्यपवर्तन, आर.आर.सी. वसूली, ऋण-पुस्तिकाओं का प्रदाय, भूमि बंधक दर्ज करना, भूमि बंधन निर्मुक्ति, शोध क्षमता प्रमाण-पत्र, नजूल प्रकरण, दंड प्रक्रिया के तहत कार्यवाही की जायेगी। राजस्व न्यायालयों में लोक अदालत के माध्यम से पारित आदेशों पर अमल की प्रक्रिया और पक्षकारों को नकल प्रदाय करने की कार्यवाही सम्पन्न होगी। लोक अदालतों में प्रकरणों के संबंध में पारित आदेशों पर अमल और रिकार्ड अपडेशन की कार्यवाही 28 फरवरी 2019 तक अनिवार्य रूप से किया जायेगी।

रबी उपार्जन वर्ष 2019-20 में पंजीयन की अंतिम तिथि अब 9 मार्च तक बढ़ी 

रबी विपणन मौसम 2019-20 में किसान पंजीयन 21 जनवरी 2019 से प्रारंभ है जो 23 फरवरी 2019 तक होना था। पंजीयन अवधि में वृद्धि कर इसे 9 मार्च 2019 तक कर दिया गया है।  खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग द्वारा जारी पत्र में बताया गया कि चना, मसूर एवं सरसों के किसान पंजीयन की अवधि 23 फरवरी से बढ़ाकर 9 मार्च कर दी गई है। किसान पंजीयन के लिये www.mpeuparjan.nic.in पर उस ग्राम, पंचायत के लिये निर्धारित पंजीयन केन्द्र पर 9 मार्च तक सभी कार्य दिवस में रविवार एवं शासकीय अवकाश छोड़कर किये जाने हेतु राज्य शासन द्वारा आदेश जारी किया गया है।

प्रचार रथ गांव-गांव जाकर देंगे जय किसान फसल ऋण माफी योजना की जानकारी

जय किसान फसल ऋण माफी योजना का ग्रामीण क्षेत्रों में प्रचार-प्रसार करने के उद्देश्य से राज्य शासन द्वारा भेजे गए प्रचार रथों द्वारा जिले के 2 जनपद पंचायत के ग्रामीण क्षेत्रों में रथों में एलईडी एवं प्रचार-सामग्री के माध्यम से जानकारी प्रदाय की जाएगी। प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ ने किसानों के फसल कर्ज माफी का सबसे बड़ा बचन निभाया है। इसके लिए जय किसान फसल ऋण माफी योजना शुरू की है। जिसके तहत किसान के 2 लाख रूपए तक के फसल ऋण माफ होंगे। इस योजना के तहत प्रदेश में लगभग 55 लाख पात्र किसानों का 50 हजार करोड़ रूपए का फसल ऋण माफ होगा। 

विद्यार्थियों एवं बुजुर्गो को निःशुल्क चश्मा वितरण होंगे 

राष्ट्रीय दृष्टिहीनता नियंत्रण कार्यक्रम के अंतर्गत स्कूलों में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं के अलावा बुजुर्ग नेत्र रोगियों को उनकी आवश्यकता के अनुरूप चश्में वितरण किए जाएंगे। इसके लिए प्रक्रिया एनएचएसएम के मिशन संचालक द्वारा जारी दिशा निर्देशों के अनुरूप क्रियान्वित की जा रही है।     

महाविद्यालय में कॅरियर अवसर मेले का शुभारंभ 

चंद्रशेखर आजाद शासकीय स्नातकोत्तर अग्रणी महाविद्यालय में दो दिवसीय स्वामी विवेकानंद कॅरियर अवसर मेले का उद्घाटन हुआ। कार्यक्रम में सर्वप्रथम अतिथियों द्वारा मां सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण कर दीप प्रज्वलन किया। तत्पश्चात महाविद्यालय की छात्रा शकुंतला बामनिया एवं कोमल तोमर ने सरस्वती वंदना प्रस्तुत की । इसके बाद महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ आशा गुप्ता ने अतिथियो का पुष्प गुच्छ से स्वागत किया। तत्पश्चात कॅरियर अवसर मेले की संयोजक डॉ सुषमा तिवारी ने दो दिवसीय मेले की संक्षिप्त रूपरेखा बताते हुए कहा कि इस मेले का उद्देश्य अध्ययनरत विद्यार्थियों को रोजगार की जानकारी देना एवं बेहतर करियर के विकल्प चयन के अवसर उपलब्ध कराना है। इस अवसर पर कार्यक्रम के मुख्य अतिथि अपर कलेक्टर श्री विनोद कुमार चतुर्वेदी ने अपने विचार प्रस्तुत करते हुए कहा कि आज के युवा का ध्यान केवल सरकारी नौकरी प्राप्त करना ही नहीं है इसके साथ वह प्राइवेट क्षेत्रों में भी रोजगार के अवसरों की संभावनाएं तलाश रहा है। आज आवश्यकता इस बात की है कि हमें रोजगार प्राप्त करने के साथ रोजगार देने वाली सोच को विकसित करना होगा तभी हमारे समाज और देश का विकास संभव है। इस संबंध में होटल मैनेजमेंट एक अच्छा विकल्प हो सकता है। अभी हाल ही में मध्‍यप्रदेश सरकार ने युवा स्वाभिमान नाम से एक पोर्टल प्रारंभ किया है जिसका उददेश्‍य नगरीय क्षेत्र में निवासरत युवाओ को व्‍यवसायिक कौशल प्रशिक्षण प्रदानकरते हुये भविष्‍य हेतु क्षमता संबर्धन तथा जीवन यापन की तात्‍कालिक आवश्‍यकता हेतु एक वर्ष में सौ दिवस का अस्‍थाई रोजगार एवं समानुपातिक  जिनकी आयु 21 से 30 वर्ष के मध्‍य हो। परिवार की वार्षिक आय दो लाख रू से कम हो। इस योजना का पात्र अभ्‍यार्थी 12 फरवरी 2019 से युवा पोर्टल पर स्‍वयं का पंजीयन करा सकते है। पंजीयन के उपरांत विभिन्न ट्रेनिंग संस्थाओं में भेजा जाएगा। तत्पश्चात उनको रू 4000 प्रतिमाह मानदेय भी प्राप्त होगा। मेले में आई हुई कंपनियों के प्रमुखों से उन्होंने कहा कि केवल उन्हीं विद्यार्थियों को आश्वासन दें जिन्हें हम रोजगार दे सकते हैं। विद्यार्थी भटके नहीं विद्यार्थी महाविद्यालय में एवं जिला प्रशासन के माध्यम से रोजगार अधिकारी द्वारा रोजगार से और अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं । कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहीं महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ आशा गुप्ता ने इस अवसर पर अपने उदगार व्यक्त करते हुए कहा कि यह दो दिवसीय कॅरियर अवसर मेला आज और कल प्रातः 11:00 बजे से सायं 4:00 बजे तक महाविद्यालय में आयोजित किया जा रहा है । इस आयोजन में जिला प्रशासन तथा रोजगार अधिकारी द्वारा सभी विभागों से महाविद्यालय परिसर में कैरियर से संबंधित स्टॉल लगाए गए हैं इनसे विद्यार्थी रोजगार की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं । इस दो दिवसीय मेले के आयोजन में विषय विशेषज्ञों द्वारा रोजगार पर व्याख्यान भी दिए जाएंगे जो विभिन्न क्षेत्रों में रोजगार के सृजन पर रचनात्मक और प्रयोगात्मक ज्ञान देकर विद्यार्थियों को प्रेरित करेंगे । इस आयोजन में जिले के सभी शासकीय एवं अशासकीय महाविद्यालयों में अध्यनरत विद्यार्थी भाग लेकर इस अवसर का लाभ उठा सकते हैं। यद्यपि इस मेले में जिले के औद्योगिक समूह की प्लेसमेंट कंपनियों को भी आमंत्रित किया गया है। ये कंपनियां विद्यार्थियों के साक्षात्कार विकास एवं मानसिक दक्षता का आकलन कर रोजगार प्रदान करेंगी। मैं उम्मीद करती हूं कि महाविद्यालय के अधिक से अधिक युवा करियर अवसर का लाभ उठाएंगे और रोजगार प्राप्त करेंगे । इस अवसर पर महाविद्यालय के पूर्व छात्र रवि वर्मा जिन्होंने भारतीय सेना में नौकरी प्राप्त की है। इनको सम्मानित किया गया छात्र रवि वर्मा ने कहा कि सेना में कम से कम योग्यता प्राप्त करने के बाद भी अच्छा से अच्छा रोजगार प्राप्त होता है। हमारे देश के 65ः युवाओं के लिए भारतीय सेना में रोजगार की अपार संभावनाएं हैं। अंत में कार्यक्रम का आभार डॉक्टर सुषमा तिवारी ने व्यक्त किया। कार्यक्रम का प्रतिवेदन डॉ कमलेश सिंह नेगी एवं प्रोफेसर देवेंद्र सिंह बरबड़े के द्वारा तैयार किया गया। इस मेले में 18 कंपनियों ने भाग लिया एवं 290 विद्यार्थियों का पंजीयन किया गया। आज जिन विद्यार्थियों का पंजीयन किया गया उनमें से कल रोजगार के लिए श्री एलण्पीण्कीर सहित महाविद्यालय का शैक्षणिक एवं अशैक्षणिक स्टाफ के साथ बड़ी संख्या में विद्यार्थी उपस्थित रहे।

कोई टिप्पणी नहीं:

Loading...