सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 19 फ़रवरी - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

मंगलवार, 19 फ़रवरी 2019

सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 19 फ़रवरी

युवा सेना कार्यकर्ताओं ने मनाई शिवाजी जयंती, शिवसेना है देश की सेना के साथ- श्री राय

sehore news
सीहोर। शिवसेना युवा सेना के कार्यकर्ताओं ने मंगलवार को भोपाल नाका स्थित जिला कार्यालय में युवा सेना उपाध्यक्ष सुनील राय के नेतृत्व में वीर शिवाजी की जयंती मनाई। कार्यक्रम में कार्यकर्ताओं के द्वार वीर शिवाजी के चित्र के समक्ष दीप प्रज्जवलित कर माल्यार्पण किया। कार्यकर्ताओं ने वीर शिवाजी के शौर्य गाथा को याद किया। कार्यकर्ताओं ने पुलवामा में शहीद हुए सीआरपीएफ जनों को श्रद्धांजली दी। कार्यकर्ताओं ने भगवा ध्वजों को लेहरा कर शौर्य का प्रदर्शन भी किया। कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए श्री राय ने कहा की हिन्द रक्षक वीर शिवाजी शौर्य के प्रतीक है। शिवसेना के प्रत्येक कार्यकर्ता में शिवाजी की तरह देश भक्ति समाहित है। शिवसेना देश की सेना के साथ है। कार्यक्रम में देश पर कुरबान होने का जज्जबा हम रखते है। कार्यक्रम में आकाश रावत, प्रदीप नागर, विवेक त्योगी, विशाल पाटीदार, विक्की मीना, विक्की मालवीय, सौरभ वर्मा, शुभम पाटीदार, मयंक जोशी, शुभम वर्मा रवि शर्मा सहित बड़ी संख्या में शिव सेना कार्यकर्ता मौजूद थे। 

रोजगार मेले का आयोजन 22 एवं 23 फरवरी को

जिला प्रशासन एवं जिला रोजगार कार्यालय सीहोर के तत्वाधान में बेरोजगारो के लिये रोजगार मेले का आयोजन दिनांक 22-23 फरवरी को प्रातः 11 बजे से 4 बजे तक पीजी कालेज सीहोर में किया जाएगा। जिसमें विभिन्न कंपनियों द्वारा विभिन्न पदों पर आवेदकों का चयन किया जायेगा। इच्छुक आवेदक अपने समस्त प्रामण पत्रो सहित उपस्थित हों। अधिक जानकारी हेतु जिला रोजगार कार्यालय के दूरभाष नम्बर 6260632579 पर संपर्क कर सकते हैं। रोजगार मेले में एलआईसी सीहोर, एसबीआई लाईफ सीहोर, सेनापति सिक्योरेटी सर्विस, एसआईएस नीमच, ट्राईडेंट कंपनी बुदनी, ग्लोबल स्कूल आफ एक्सीलेंस सीहोर, एमीनेंस टेली सीहोर, आईएमसी हार्बल लुधियाना, एचडीएफसी लाईफ सीहोर, विक्ट्री टरमिनल फाइनेशियल सर्विस, सेल मेन्युफेक्चिरिंग कंपनी आष्टा, संपूर्ण सेमाइट जबलपुर, शिवशक्ति बायो टेक्निलॉजी भोपाल आदि कपंनियों द्वारा योग्यता अनुसार आवेदकों का चयन किया जाएगा। न्यूनतम वेतन एलआईसी सीहोर को छोड़कर 6 हजार रुपये प्रति माह है।   

मोगली बाल उत्सव 24 से 30 मार्च तक

राज्य स्तरीय मोगली बाल उत्सव 24 मार्च से 30 मार्च 2019 तक प्रदेश के 6 राष्ट्रीय उद्यानों में होगा। इस संबंध में आयुक्त लोक शिक्षण द्वारा प्रदेश के सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दे दिये गये है। उत्सव प्रदेश के 6 अभयारण्यों में होगा। इन सभी अभयारण्यों में अलग-अलग जिलों के छात्र-छात्राएँ शामिल होंगे। विभिन्न अभयारण्यों में उत्सव की तिथियाँ और शामिल होने वाले जिलों के निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार राष्ट्रीय उद्यान कान्हा जिला मण्डला में (8 जिले) मण्डला, जबलपुर, डिण्डोरी, बैतूल, देवास, रतलाम, आगर-मालवा और शाजापुर 24 से 26 मार्च तक, राष्ट्रीय उद्यान पन्ना में (8 जिले) सागर, दमोह, छतरपुर, पन्ना, टीकमगढ़, सतना, रीवा और कटनी  24 से 26 मार्च तक, राष्ट्रीय उद्यान पेंच जिला सिवनी में (9 जिले)  सिवनी, बालाघाट, छिन्दवाड़ा, नीमच, मंदसौर, झाबुआ, अलीराजपुर, बड़वानी और उज्जैन 24 से 26 मार्च तक, राष्ट्रीय उद्यान बॉधवगढ़ जिला उमरिया में (8 जिले) उमरिया, शहडोल, अनूपपुर, सिंगरौली, सीधी, रायसेन, नरसिंहपुर और राजगढ़ 28 से 30 मार्च  तक, माधव राष्ट्रीय उद्यान शिवपुरी में (9 जिले) श्योपुर, मुरैना, भिण्ड, ग्वालियर, दतिया, शिवपुरी, गुना, अशोकनगर और विदिशा 28 से 30 मार्च तक तथा राष्ट्रीय उद्यान मढ़ई जिला होशंगाबाद में (9 जिले) जिले के होशंगाबाद, भोपाल, सीहोर, इंदौर, धार, बुरहानपुर, खण्डवा, हरदा, उज्जैन जिले के छात्र-छात्राएँ शामिल होंगे। 28 से 30 मार्च की अवधि में  शामिल होंगे। उत्सव में प्रत्येक जिले से 8 छात्र-छात्राएँ शामिल होंगे। इनमें कनिष्ठ वर्ग से दो छात्र-दो छात्राएँ तथा वरिष्ठ वर्ग से दो छात्र- दो छात्राएँ होंगी। छात्राओं के साथ दल प्रभारी एक शिक्षिका तथा छात्रों के साथ एक शिक्षक दल प्रभारी के रूप में उत्सव में सहभागिता करेंगे।

राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस का आयोजन अगस्त में किया जायेगा 

भारत शासन के निर्देशानुसार 01 से 19 वर्षीय समस्त बालक एवं बालिकाओं को शालाओं में एवं आंगनबाड़ी केन्द्रों के माध्यम से कृमिनाशक गोली का सेवन कराये जाने हेतु राष्ट्रीय कृमिमुक्ति दिवस का आयोजन फरवरी के स्थान पर अगस्त  में किया जायेगा।

स्वाईन फ्लू के लक्षण दिखने पर तुरंत कराएं इलाज 

मौसम में बदलाव के कारण भी इन्फ्लुएन्जा एच-1, एन-1 के फैलने की संभावना रहती है। इसलिए सभी को इससे सुरक्षित रहने की सलाह दी गई है। इसके लक्षण दिखने पर तुरंत डॉक्टर से परामर्श लें। यदि किसी व्यक्ति को सामान्य सर्दी-जुकाम की तकलीफ हो तब भी उसका उपचार योग्यताधारी चिकित्सक से कराएं। तेज बुखार, सांस लेने में तकलीफ, छाती में दर्द, नाखून नीले पड़ना आदि लक्षण होने पर भी तुरंत चिकित्सक से सलाह लें। साथ ही चिकित्सकों को भी निर्देश दिए हैं कि स्वाईन फ्लू एच-1, एन-1 की आशंका होने पर मरीज का उपचार तत्काल प्रारंभ करके टेमीफ्लू निर्धारित डोज के अनुसार दी जाए। 

09 मार्च को आयोजित होगी वर्ष 2019 की प्रथम नेशनल लोक अदालत

वर्ष 2019 में माह मार्च, जुलाई, सितम्बर एवं दिसम्बर के द्वितीय शनिवार को नेशनल लोक अदालत का आयोजन किया जायेगा।  पहली नेशनल लोक अदालत का आयोजन 9 मार्च को जिला मुख्यालय एवं तहसील न्यायालयों में किया जाना है। नेशनल लोक अदालत में न्यायालय में लंबित आपराधिक प्रकरण, एनआईएक्ट की धारा 138 के अंतर्गत चेक बाउंस प्रकरण, बैक रिकवरी संबंधी मामले, एमएसीटी के मामले, वैवाहिक प्रकरण, श्रम विवाद, भूमि अधिग्रहण के प्रकरण, विद्युत एवं जलकर संबंधी प्रकरण (चोरी के मामलों को छोडकर), राजस्व के प्रकरण, (जिला न्यायालय एवं उच्च न्यायालय में लंबित), विद्युत, जलकर संबंधी प्रीलिटिगेशन प्रकरण इत्यादि राजीनामा योग्य प्रकरणों को अधिक से अधिक संख्या में निराकरण हेतु रखा जायेगा।

(खुशियों की दास्‍तां) संध्या की धड़कनों को मिला राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम से सहारा
बैंगलूरू में शासकीय खर्च पर हुआ बच्ची के हृदय का सफल आपरेशन
sehore news
सीहोर जिले के आष्टा ब्लाक के ग्राम मेहतवाड़ा निवासी श्रमिक श्री गजेन्द्र मालवीय की पुत्री 6 वर्षीय संध्या का स्वास्थ्य हमेशा खराब रहता था। संध्या अपनी उम्र के अन्य बच्चों की तरह सामान्य खेलती-कूदती, दौड़ती भागती नजर नहीं आती थी। वह गुमसुम रहती थी। उसकी हालत देखकर गजेन्द्र मालवीय तथा उनकी पत्नि सीमाबाई बहुत परेशान रहने लगे। बच्ची का प्राथमिक उपचार एवं जांच जब इंदौर के अस्पताल में कराई गई तो उसके हृदय में छेद होना पाया गया। चूंकि गजेन्द्र मालवीय श्रमिक हैं, उनकी मामूली आमदनी में संध्या का इलाज करवापाना मूमकिम नहीं था। उपचार पर एक लाख रूपए का व्यय होने की संभावना के चलते माता-पिता के हाथ-पांव फूल गए। मेहतवाड़ा पहुंचने पर गजेन्द्र मालवीय को पता चला कि राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम अंतर्गत बच्ची का निःशुल्क और सफल उपचार हो सकता है। परिजन तुरंत सीहोर पहुंचकर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.प्रभाकर तिवारी एवं आरबीएसके समन्यक सुश्री दीनू शर्मा से नवंबर 2018 के प्रथम सप्ताह में मिले जिनके उपचार एवं जांच संबधी सभी जरूरी कागजात तैयार कराए गए। बच्ची का सफल ऑपरेशन बैंगलुरू के नारायणा हृदयालय में विशेषज्ञ चिकित्सकों द्वारा किया गया। बच्ची अब स्वस्थ है उसका वजन भी अब 11 किलो ग्राम हो गया है वह के.जी.-1 में पढ़ती है। सामान्य बच्चों की तरह ही उसकी दिनचर्या हो गई है। बच्ची के पिता गजेन्द्र मालवीय तथा माता सीमाबाई बताते हैं कि वह बच्ची के जीवित रहने की आस छोड़ चुके थे क्योंकि गरीबी के हालात तथा इंदौर के एक बडे़ अस्पताल से उपचार हेतु मना करने पर उपचार पर होने वाले करीब एक लाख रूपए के व्यय ने उन्हें संध्या को उसके हाल पर छोड़ने मजबूर कर दिया था ऐसे समय में मददगार साबित हुआ राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य काकर्यक्रम जिससे बैंगलुरू के नारायणा अस्पताल में बच्ची के हृदय का सफल ऑपरेशन हुआ और ऑपरेशन पर होने वाले 94 हजार रूपए राज्य शासन ने खर्च किए। संध्या के उपचार के लिए सारी मदद राज्य शासन से प्राप्त हुई और संध्या के माता पिता अपनी बच्ची के उपचार के बाद बहुत खुश है तथा राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के आभारी भी हैं। 

सौ सफाई कर्मियों सहित ३५ कचरा गाड़ी, जेसीबी, रोड क्लिनर, डॉग, काउ केचर की नपा को है जरूरत 
शहर की दो लाख जनसंख्या पर नगर पालिका में कार्यरत है मात्र १२० सफाई कर्मचारी सार्वजनिक स्थानों और कचरा घरों में सफाई के बाद किसी ने कचरा डाला तो होगी एफआईआर न्युसेंस अधिनियम के तहत नगर पालिका करेगी संबंधित पर कार्रवाही
sehore news
सीहोर। शहर की बढ़ती जनसंख्या और रहवासी क्षेत्र में इजाफा नगर पालिका परिषद के लिए मुसीबत बनता जा रहा है। शहर की नियमित साफ सफाई सहित अन्य जरूरी कार्यो को पूरा करने के लिए नगर पालिका को सौ सफाई कर्मियों सहित सभी वार्डो के लिए ३५ कचरा गाड़ी, जेसीबी, रोड क्लिनर, डॉग, काउ केचर की जरूरत है। नगर पालिका में १७ साल पुराना सफाई अमला कार्यरत है जिस में से भी कुछ कर्मचारियों की मौत हो चुकी है तो कुछ रिटायर हो चुके है। जिस कारण सफाई कर्मियों की संख्या मजहज १२० के लगभग रह गई है।  बावजूद इस के नगर पालिका अध्यक्ष अमीता अरोरा के कुशल मार्गदर्शन में नागरिकों की निरंतर सेवा नगर पालिका परिषद के द्वारा की जाती रही है। नगर पालिका को नागरिकों का अपेक्षित सहयोग भी नहीं मिल पा रहा है। जिस कारण अब परिषद ने सख्त रूख अपना लिया है। सार्वजनिक स्थानों और कचरा घरों में सफाई के बाद नागरिकों के द्वारा कचरा डालने गंदगी करने पर न्युसेंस अधिनियम के तहत सख्त कार्रवाही की जाएगी। संबंधित व्यक्ति पर एफआईआर दर्ज कराकर जुर्माना वसूली के आदेश भी नगर पालिका अध्यक्ष अमीता अरोरा के द्वारा दिए गए है। मंगलवार को नगर पालिका परिषद सभागार में आयोजित प्रेसवार्ता के दौरान नगर पालिका अध्यक्ष अमीता अरोरा और भाजपा नेता पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष जसपाल सिंह अरोरा ने  सभी  वार्ड सफाई प्रभारियों को नियमित साफ सफाई कराने और मौसम को ध्यान में रखते हुए  कीटनाशक का छिड़काव प्रति दिन अनिवार्य रूप से जरूरी स्थानों पर कराए जाने के निर्देश दिए है। उन्होने बताया की सड़को सहित नालियों  और घूढ़ा साफ सफाई उपरांत यदी कोई कचरा फेकता है तो उन नागरिकों पर पुलिस कार्यवाहीं और जुर्माना किया जाएगा। 

आवरा मवेशियों को छोडेंगे जंगल 
शहर में आवारा घूमने वाले जानवर गाय बैल सुअर आदि को पकड़कर नादान स्थित जंगल में छोड़ा जाएगा। आवारा मवेशियों से उत्पन्न समस्याओं से नागरिकों को राहत मिल सकेंगी। मच्छरों के प्रकोप को कम करने के लिए गर्मी का मौसम प्रारंभ होने के कारण प्रति दिन फॉग मशीन शहर के सभी वार्डो में पहुंचकर चलाई जाएगी। उन्होने बताया की शहर के बड़े नाले नालियों की सफाई कराने के लिए एक सफाई दल का गठन करने और आवश्कयता अनुसार कर्मचारी बढ़ाने के निर्देश भी दिए है। शहर की बढती जनसंख्या और लगातार होते रहवासी क्षेत्र के विस्तार को देखते हुए नवीन जेसीबी, डोर टु डोर के लिए पांच नई कचरा गाडिय़ां और डॉग कैचर एवं काउ केचर वाहन और परेशानी को देखते हुए नवीन शव वाहन खरीदने का निर्णय भी लिया गया है। 

नपाध्यक्ष ने की है अपील 
नगर पालिका अध्यक्ष श्रीमति अरोरा ने कहा की स्वच्छता के प्रति आप का एक कदम शहर को स्वच्छ और सुंदर बना सकता है। शहर के सभी व्यापारियों से दुकानों पर कचरा एकत्रित करने के लिए डस्टबीन अनिवार्य रूप से रखने कचरा नाली सड़क या फिर किसी सार्वजनिक स्थल पर नहीं फेकने की अपील की है। 

यह रहे सभागार में मौजूद 
नगर पालिका सभागार में स्वच्छता शाखा सभापति कमलेश राठौर, स्वच्छता निरीक्षक दीपक देवगढ़े और अमित यादव समस्त सफाई प्रभारी कमलेश कछवाय, छुटटन चावरिया, विजेंद्र सोनवाने, किशौर नागर, अशोक चौहान, संतोष गौहर, गन्नू भेरवे सहित  नगर पालिका के अधिकारी कर्मचारीगण मौजूद रहे। 

कोई टिप्पणी नहीं:

Loading...