विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 19 फ़रवरी - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

मंगलवार, 19 फ़रवरी 2019

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 19 फ़रवरी

रेखा दुबे हुई साहित्यश्री से सम्मानित 

vidisha news
विदिषा 19 फरवरी 2019/ मध्यप्रदेश लेखिका संघ भोपाल द्वारा मानस भवन के सभागार में आयोजित प्रांतीय सम्मान समारोह में विदिषा की जानी-मानी लेखिका रेखा दुबे को साहित्यश्री सम्मान से सम्मानित किया गया। संघ की प्रदेष अध्यक्ष अनिता सक्सेना, समारोह अध्यक्ष वरिष्ठ साहित्यकार डॉ.सुधा तेलंग, मुख्य अतिथि प्रसिद्द कहानीकार मुकेश वर्मा एवं वरिष्ठ अतिथि धर्मेन्द्र शर्मा तथा डॉ प्रेमलता नीलम द्वारा कृति पुरस्कार एवं सम्मान समारोह में रेखा दुबे को साहित्यश्री पुरस्कार द्वारा सम्मानित किया गया। उन्हें यह सम्मान उनकी पुस्तक ‘‘आस का बेड़ा‘‘ काव्य संग्रह पर स्मृति चिह्न, शाल, श्रीफल सम्मान राशि देकर प्रदान किया गया। इस अवसर पर देश के कई ख्याति प्राप्त साहित्यकार उपस्थित रहे। 
चित्र श्रीमती रेखा दुबे का।   

विधायक भार्गव के प्रयासों से जिले के 123 केन्द्रों पर कृषकों के पंजीयन शुरू

vidisha news
विदिषाः आगामी उपज की खरीदी हेतु जिले के किसान 50 प्रतिषत सोसायटी के ब्लैक लिस्टेड होने से काफी चिंतित एवं परेषान थे, जिले में आधे से भी कम खरीदी केन्द्रों पर पंजीयन होने से जिले भर में किसानों में असंतोष एवं चिंता व्याप्त थी किसानों के हित में विधायक षषांक भार्गव ने मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ जी से मुलाकात कर ब्लैक लिस्टेड सोसायटी को बहाल किये जाने एवं 123 केन्द्रों पर खरीदी हेतु पंजीयन षुरू किये जाने की बात रखी विधायक भार्गव जी की कृषक हित मंें दिये गये सुझाव को स्वीकार करते हुये विदिषा जिले के 123 केन्द्रों पर कृषि उपज खरीदी हेतु तत्काल पंजीयन षुरू किये जाने के संबंध निर्देष दिये हैं। खरीदी केन्द्रों पर पंजीयन के संबंध में विधायक षषांक भार्गव द्वारा मुख्यमंत्री, कृषि मंत्री, सहकारिता मंत्री, प्रभारी मंत्री एवं प्रमुख सचिव स्तर तक कृषकों के हित मे मजबूती से अपना पक्ष रखा क्षेत्र के किसानों की एक बहुत बड़ी समस्या का समाधान होने पर कृषकों में हर्ष व्याप्त है।  क्षेत्र के कृषकों एवं किसान नेताओं ने म.प्र. के मुख्यमंत्री जी एवं विधायक भार्गव के प्रति मोहरसिंह रघुवंषी, नरेन्द्र रघुवंषी, षिवचरण शर्मा, मनोज जैन, संतोष गुर्जर, वीरेन्द्र राजपूत, देवेन्द्र दांगी, गोविन्द किरार, वीरसिंह रघुवंषी, सुरेन्द्र लोधी, महेन्द्र रघुवंषी, शक्तिसिंह मीना, कालूराम मीणा ने आभार व्यक्त किया है।

म.प्र. सरकार मजदूरों के उत्थान के लिए संकल्पित है-भार्गव

विदिषाः 100 यूनिट बिजली के 100 रू हेतु म.प्र. सरकार द्वारा लागू की गई इंदिरा गृह ज्योति योजना का पंजीयन षिविर एवं जनससमया निवारण षिविर का आयोजन श्रम विभाग, म.प्र. विधुत मंडल व नपा विदिषा द्वारा आज प्रातः 9 बजे से रामलीला चैराहे पर किया गया। षिविर के माध्यम से 135 हितग्राहियों ने इंदिरा गृह ज्योति योजना में पंजीयन करवाया एवं 240 आवेदकों ने भवन निर्माण श्रमिक के आवेदन जमा किए। प्रातः 9 बजे से प्रारंभ हुआ षिविर देर शाम 4ः30 बजे तक चलता रहा। कल प्रातः 9 बजे से टीलाखेडी में षिविर का आयोजन किया जाएगा। विधायक शषांक भार्गव ने भी षिविर में उपस्थित रहकर आम नागरिकों से प्राप्त आवेदन/षिकायत पर कार्यवाही के लिए शासकीय अधिकारियों/कर्मचारियों को निर्देषित किया। कार्यक्रम के शुभारंभ अवसर पर आम नागरिको को संबोधित करते हुए विधायक शषांक भार्गव ने कहा कि कांग्रेस सरकारें हमेषा से गांव-गरीब, किसान, मजदूर के सर्वागीण विकास के लिए काम करती रही है। म.प्र. सरकार मजदूरों के उत्थान के लिए संकल्पित है। काम कैसे होता है ये मुख्यमंत्री माननीय कमलनाथ जी ने कम समय में ही करके दिखाया है। हम गरीबों, मजदूरों की योजनाएॅ अखबारी विज्ञापनों के माध्यम से प्रचार तक सिमित ना रखकर हर वास्तविक जरूरतमंद को लाभ देने के लिए अधिकारियों के साथ जनता के बीच पहुॅचेगें और उनकी दुख तकलीफों को दूर करेगें। षिविर में उपस्थित एस.डी.एम. सी.पी. गोहिल, डी.आई. विधुत मंडल अबधेष त्रिपाठी, नपा राजस्व निरीक्षक अरूण त्यागी ने आम नागरिकों को इंदिरा गृह ज्योति योजना व म.प्र. सरकार की अन्य जनहितैषी योजनाओं से अवगत करवाया।  कार्यक्रम को वरिष्ठ कांग्रेस नेता नरेन्द्र पीतलिया, मनोज कपूर, वीरेन्द्र पीतलिया महेन्द्र यादव, अजय कटारे नेभी संबोधित किया। इस अवसर पर वरिष्ठ पार्षद राजेष नेमा, डालचंद अहिरवार, घनष्याम महेष्वरी, राजेन्द्र सोनी, धर्मेन्द्र यादव, मोहरसिंह रघुवंषी, नरेन्द्र रघुवंषी, गोविन्दसिंह राजपूत, शांतिबाई कुषवाह, लक्ष्मणसिंह कुषवाह, ओ.पी. सोनी, अब्दुल हक, कोमल जाटव, शहजाद खाॅ मुन्ने भाई, विनोद राजपूत, गणेषराम कुषवाह, लालू लोधी, अभिषेक शर्मा, सुनील शर्मा, दषन सक्सैना, भूरा भाई, योगेन्द्र राय, अभिषेक मिश्रा, महेन्द्र विष्वकर्मा, बाबू पाल सहित सैकडों आम नागरिक उपस्थित रहें।

नाक,कान,गला रोगनिदान एंव सुनने की जांच 24 फरवरी को

विदिषां।सेवाभारती भवन श्रीकृध्ण कालोनी दुर्गानगर में 24 फरवरी रविवार को सुबह 10बजे  से पूर्व पंजीकृत नाक,कान,गला,रोग से पीड.ीत मरीजों की जांच एंव चिकित्सा परामर्ष राकलैंड अस्पताल दिल्ली की डाॅ.मीना अग्रवाल डीएनवी द्वृारा की जायेगी। इस षिविर का लाभ लेने के लिये अपना पंजीयन डाॅ जी के माहेष्वरी मों नं.9425483315किरी मौहल्ला सिटी कोतवाली एंव डाॅ हेमंत बिसवास मों नं 9827013237 पीतल मिल के पास करा सकते हैं। माई ईयर हियरिंग एंड स्पीच क्लीनिक भोपाल के डा ईषा जैन एंव उनकी टीम दृारा सुनने की जांच की जायेगी। सेवाभारती के सचिव राजीव भार्गव ने इस  षिविर का लाभ लेने के लिए अपना पंजीयन 24 फरवरी  रविवार को सुबह 9बजे से 10 बजे तक सेवा भारती भवन श्रीकृध्ण कालोनी दुर्गानगर में करा सकते हैं।

सीएससी नटेरन का भ्रमण  

vidisha-news
सिग्मा रिसर्च सेन्टर हेल्थ टीम दिल्ली के सदस्यों द्वारा विदिशा जिले की सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र नटेरन का भ्रमण किया गया है कि जानकारी देते हुए डाॅ नीतू राय ने बताया कि रिसर्च टीम के सदस्यों द्वारा सीएससी के माध्यम से मुहैया कराई जा रही स्वास्थ्य सेवाआंे के संबंध में गहन जानकारियां प्राप्त की। इस दौरान मरीजो के आने के उपरांत ओपीडी पंजी जारी होने, चिकित्सक द्वारा मरीज का परीक्षण, तदोपरांत प्राप्त दवाईयंा एवं आवश्यक जांच इत्यादि के संबंध में बिन्दुवार जानकारी दी गई। आवश्यकता पड़ने पर मरीज को विदिशा रेफर करने के अलावा कुपोषित बच्चों के स्वास्थ्य परीक्षण पर सतत नजर रखने हेतु किए गए प्रबंधो खासकर एनआरसी के संबंध में भी जानकारी  दी गई थी। 

इन्दिरा गृह ज्योति योजना से सुपात्रों को लाभाविंत हेतु शिविर   
        
vidisha news
इन्दिरा गृह ज्योति योजना के मापदण्डो अनुसार पात्रताधारी हितग्राहियों को योजना का लाभ मिले इसे लिए विदिशा निकाय क्षेत्र में शिविरों का आयोजन किया जा रहा है। उक्त शिविरों में स्थानीय रहवासियों की मूलभूृत समस्याओं के आवेदन प्राप्त कर उन्हें निराकृत करने के प्रबंध सुनिश्चित किए गए है वही निर्माण श्रमिकों के लिए सामाजिक सुरक्षा योजनाएं संचालित हो रही है कि भी जानकारी विस्तारपूर्वक दी जा रही है। रामलीला चैराहा कुशवाह सामुदायिक भवन के सामने आयोजित शिविर को सम्बोधित करते हुए विधायक श्री शशांक भार्गव ने कहा कि शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ पात्रताधारियों तक पहंुचे इसी उद्वेश्य से इस प्रकार के शिविर आयोजित किए जा रहे है शिविरों में बकायदा हितग्राहियो से आवेदन भरवाए जा रहे है ताकि सुगमता से परीक्षण उपरांत योजना के सुपात्रधारियों को अविलम्ब लाभ मिल सकें।  विधायक श्री भार्गव ने राज्य सरकार द्वारा हाल ही में लिए गए जनकल्याणकारी, किसानों के हितार्थ संबंधी निर्णयों पर प्रकाश डालते हुए कहा कि जय किसान फसल ऋण माफी योजना के सुपात्रों को 22 फरवरी से लाभ आश्य के प्रमाण पत्र प्रदाय किए जाएंगे। उक्त कार्यक्र्रम प्रत्येक तहसील स्तर पर आयोजित होंगे। कार्यक्रम को श्री मनोज कपूर समेत अन्य जनप्रतिनिधियों ने भी सम्बोधित किया। कार्यक्रम का संचालन श्री अजय कटारे ने किया।  शिविर में निर्माण कार्यो से संबंधित श्रमिकों के लिए संचालित योजनाआंे की विस्तारपूर्वक जानकारी दी गई जिसमें पंजीयन कहां कराएं। योजनाओं की पात्रता के मापदण्ड के अलावा श्रमिकों के लिए संचालित प्रमुख योजनाएं तदानुसार प्रसूति सहायता, विवाह सहायता, शिक्षा हेतु प्रोत्साहन राशि, मेधावी छात्र-छात्राआंे को नगद पुरस्कार, मृत्यु की दशा में अन्त्येष्टि एवं अनुग्रह सहायता, चिकित्सा सहायता इत्यादि की विस्तारपूर्वक जानकारी दी गई और योजना पर आधारित पेम्पलेटो का वितरण किया गया। विदिशा नगरपालिका के अधिकारी श्री त्यागी ने बताया कि शिविर मंें 318 आवेदकों के आवेदन प्राप्त हुए है जिन्हें इन्दिरा गृह ज्योति योजना, श्रमिक कल्याण के हितार्थ हेतु संचालित योजनाओं का लाभ दिलाने की प्रक्रिया क्रियान्वित की जाएगी।

उन्मुखीकरण पर कार्यशाला 

जिले के चिकित्सकों हेतु परिवार कल्याण कार्यक्रम के अंतर्गत एक दिवसीय उन्मुखीकरण कार्यशाला का आयोजन भोपाल में 22 फरवरी को किया गया है।  राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के संचालक डाॅ बीएन चैहान द्वारा जारी पत्र का हवाला देते हुए मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि भोपाल के होटल अतिश्य में आयोजित 22 फरवरी की कार्यशाला में जिले के डीपीएम, डीसीएम एवं स्टोरकीपर, डीईओ तथा ब्लाक आफीसर एवं बीसीएम को आमंत्रित किया गया है उक्त कार्यशाला नियत तिथि एवं स्थल पर प्रातः दस बजे से सायं पांच बजे तक आयोजित की गई है।

निरामयम् स्वास्थ्य शिविर आज

निरामयम योजना के अंतर्गत ग्यारसपुर विकासखण्ड पर एक दिवसीय स्वास्थ्य शिविर 20 फरवरी को आयोजित किया गया है उक्त शिविर प्रातः 11 बजे से शुरू होगा। निरामयम योजना के उद्वेश्य की जानकारी देते हुए खण्ड चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि जन सामान्य में स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता पैदा करना एवं आयुष्मान भारत मध्यप्रदेश निरामयम के अंतर्गत मिलने वाली सुविधाओं से अवगत कराना है। शिविर की तिथि व स्थल का व्यापक प्रचार प्रसार स्थानीय संसाधनो के माध्यम से किया गया है वही आशा सहयोगियों के माध्यम से हितग्राहियों को केम्प तक लाने की व्यवस्था सुनिश्चित की गई है।

जिला स्तरीय लोक कल्याण शिविर स्थगित
        
कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह के द्वारा जारी वार्षिक कैलेण्डर अनुसार जिला स्तरीय लोक कल्याण शिविर 20 फरवरी बुधवार को सिरोेंज जनपद पंचायत के ग्राम बामोरीशाला में शिविर का आयोजन किया जाना था जो अपरिहार्य कारणों से स्थगित किया गया है कि जानकारी देते हुए सामाजिक न्याय विभाग के प्रभारी उप संचालक डाॅ पीके मिश्रा ने बताया कि शिविर आयोजन की नवीन तिथि पृथक से जारी की जाएगी। है।

कोई टिप्पणी नहीं:

Loading...