विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 03 फ़रवरी - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

रविवार, 3 फ़रवरी 2019

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 03 फ़रवरी

प्रभारी मंत्री की अध्यक्षता में जिला योजना समिति की बैठक आज

vidisha map
कुटीर एवं ग्रामोद्योग नवीन एवं नवकरणीय ऊर्जा मंत्री तथा जिले के प्रभारी मंत्री श्री हर्ष यादव की अध्यक्षता में जिला योजना समिति की बैठक सोमवार चार फरवरी को आयोजित की गई है।  कलेक्टर एवं समिति के सचिव श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने बताया कि प्रभारी मंत्री की अध्यक्षता में आहूत जिला योजना समिति की बैठक जिला पंचायत के सभागार कक्ष में दोपहर 12 बजे से शुरू होगी।  समिति के सचिव ने बताया कि बैठक में मुख्यतः जय किसान फसल ऋण माफी योजना, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के कार्यो के साथ-साथ राजस्व विभाग, राजस्व के लंबित प्रकरणों की समीक्षा एजेण्डा बिन्दु में शामिल है। कलेक्टर श्री सिंह ने बैठक एजेण्डा में शामिल बिन्दुओं को क्रियान्वित करने वाले विभागों के अधिकारियों को दो फरवरी तक तमाम जानकारियां उपलब्ध कराने के निर्देश प्रसारित किए है। 

प्रभारी मंत्री का दौरा कार्यक्रम

कुटीर एवं ग्रामोद्योग नवीन एवं नवकरणीय ऊर्जा मंत्री तथा जिले के प्रभारी मंत्री श्री हर्ष यादव चार फरवरी को विदिशा आएंगे। प्रभारी मंत्री श्री यादव का प्राप्त दौरा कार्यक्रम अनुसार सोमवार चार फरवरी को व्हाया सागर राहतगढ़ होते हुए प्रातः नौ बजे विदिशा के सर्किट हाउस में पहुंचकर कार्यकर्ताओं से भेंट करेंगे। पूर्वान्ह दस बजे से 12 बजे तक जिला कांग्रेस भवन में आयोजित जिला कांग्रेस कमेटी की बैठक में शामिल होंगे।  प्रभारी मंत्री श्री हर्ष यादव की अध्यक्षता में आहूत जिला योजना समिति की बैठक में दोपहर 12 बजे शामिल होंगे। प्रभारी मंत्री जी का दोपहर दो बजे से तीन बजे तक का समय आरक्षित रखा गया है। दोपहर तीन बजे विदिशा से व्हाया सांची होते हुए भोपाल के लिए रवाना होंगे। 

यातायात सप्ताह का आयोजन आज से

यातायात नियमों एवं सड़क सुरक्षा के प्रति सजगता बढ़ाने हेतु जिले में चार से 10 फरवरी तक अभियान के रूप में सप्ताह का आयोजन किया जाएगा।  यातायात थाना प्रभारी श्री अनूप नामदेव ने बताया कि विदिशा शहर में यातायात नियमों एवं सड़क सुरक्षा के प्रति सजगता बढ़ाने के लिए सप्ताह अवधि में आयोजित होने वाले कार्यक्रमों से संबंधितों को अवगत कराया जाएगा। आयोजित कार्यक्रमों में सहभागिता की अपील की गई है। सप्ताह अवधि के दरम्यिान जिला परिवहन अधिकारी के द्वारा ड्रायविंग लायसेंस बनाने के कार्य सम्पादित किया जाएगा।  यातायात प्रभारी श्री नामदेव ने बताया कि यातायात सप्ताह दिवस के शुभांरभ दिवस प्रातः नौ बजे नीमताल से दो पहिया वाहन रैली शुरू होगी जो नगर के प्रमुख मार्गो से होते हुए विवेकानंद चैराहा (ईदगाह) चैराहे पर सम्पन्न होगी। यातायात नियम एवं सड़क सुरक्षा के प्रति सजगता बढाने के लिए अभियान का शुभांरभ स्लोगन की तख्तियां लिए दो पहिया वाहन रैली में शामिल होंगे। यातायात सप्ताह के पहले दिन निबंध लेखन एवं क्विज प्रतियोगिता, दोपहर एक बजे वाहनों पर स्टिकर चिपकाने तथा यातायात जागरूकता के पम्पलेट बांटने का कार्य स्वामी विवेकानंद चैराहे पर किया जाएगा। शाम चार बजे पीए सिस्टम के माध्यम से यातायात नियमों की जानकारी दी जाएगी तथा शाम सात बजे सीट बैल्ट एवं हेल्मेट के प्रति जागरूकता संबंधी अभियान की शुरूआत की जाएगी। 

विश्व कैंसर दिवस आज

विश्व कैंसर दिवस चार फरवरी को जिला मुख्यालय के साथ-साथ खण्ड मुख्यालयों पर कैंेसर के प्रति जनजागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा।  टीकाकरण के नोडल अधिकारी श्री केएस अहिरवार ने बताया कि जिला मुख्यालय पर ततसंबंधी कार्यक्रम प्रातः दस बजे से जिला चिकित्सालय में आयोजित किया गया है। कार्यक्रम में कैंसर संबंधी विभिन्न प्रकार की जांचो और उपचार के संबंध में चिकित्सकों द्वारा परीक्षण कर पीड़ितों को उपचार संबंधी दवाईयां प्रदाय की जाएगी। 

स्वीप के अंतर्गत वोटर अवेयरनेस फोरम का गठन करें-कलेक्टर

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने समस्त जिला कार्यालय प्रमुखों से कहा है कि वे अपने कार्यालय में स्वीप के अंतर्गत वोटर अवेयरनेस फोरम का गठन करना सुनिश्चित करें। सभी संस्थान वोटर अवेयरनेस फोरम का गठन कर नियुक्त प्रभारी सहित न्यूनतम पांच सदस्यों के नाम, पद एवं मोबाइल नम्बर की सूची एवं हार्ड काॅपी में जिला पंचायत विदिशा कार्यालय में उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। उल्लेखनीय है कि लोकसभा निर्वाचन 2019 हेतु स्वीप के संबंध में आवश्यक गतिविधियों का संचालन समय सीमा में किए जाने के निर्देश भारत निर्वाचन आयोग द्वारा दिए गए है।

मुख्यमंत्री कृषक उद्यमी योजना के अंतर्गत करें आवेदन

जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र के महाप्रबंधक श्री आत्माराम सोनी ने बताया कि मुख्यमंत्री कृषक उद्यमी योजना अंतर्गत शिक्षित बेरोजगार युवक-युवती ऋण हेतु आवेदन कर सकते है। जिले में अब तक 128 आवेदन योजना के तहत प्राप्त हुए है जिन्हंे विभिन्न बैंको को प्रेषित किए गए है इन प्रकरणों में से 15 प्रकरणों में बैंको द्वारा स्वीकृति प्रदाय की गई है। मुख्यमंत्री कृषक उद्यमी योजना के तहत आवेदन हेतु आवेदक मध्यप्रदेश का मूल निवासी हो, न्यूनतम दसवीं उत्तीर्ण हो, आवेदन दिनांक को आयु 18-45 वर्ष के मध्य हो, किसान पुत्र, पुत्री अर्थात उनके माता-पिता अथवा स्वंय के पास कृषि भूमि हो एवं आयकर दाता ना हो, आय सीमा का कोई बंधन नहीं है परन्तु आवेदक आयकर दाता नार हो, परियोजना रिपोर्ट संलग्न करना आवश्यक होगा। इसके साथ ही आधार कार्ड संलग्न करना भी आवश्यक है। योजना के संबंध में विस्तृत जानकारी जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र में सम्पर्क कर प्राप्त कर सकते हैं। 

पिछड़ा वर्ग पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति आवेदन की अंतिम तिथि 31 मार्च

राज्य शासन ने विद्यार्थियों को समय सीमा में पिछडा वर्ग पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति का लाभ दिलाने के लिए पोर्टल पर आॅन लाइन छात्रवृत्ति आवेदन भरने की अंतिम तिथि 31 मार्च 2019 तक बढा दी है। जिन विद्यार्थियों द्वारा छात्रवृत्ति के आवेदन आॅन लाइन भरे नहीं गए है, उनको इस अवधि में आवेदन अनिवार्य रूप से नियमानुसार एवं पात्रतानुसार भरने का कहा गया है। पिछड़ा वर्ग तथा अल्पसंख्यक कल्याण विभाग द्वारा सभी सहायक संचालक और प्रभारी अधिकारियों को इस संबंध में निर्देश जारी किए गए हैं। सभी शैक्षणिक संस्थाओं से पात्र विद्यार्थियों के आवेदन अनिवार्य रूप से समयावधि में प्राप्त कर छात्रवृृत्ति की स्वीकृति एवं वितरण की नियमानुसार एवं पात्रतानुसार कार्यवाही शत प्रतिशत सुनिश्चित करने को कहा गया है। 

किसान पशुधन संजीवनी 1962 परियोजना का लाभ लें, पशुओं के उपचार के लिए घर पहुंच सेवा प्राप्त होगी

जिले में पशुपालन विभाग द्वारा जिले के सातो विकासखण्डो में पशुधन संजीवनी 1962 परियोजना का क्रियान्वयन हो रहा है, जिसके अंतर्गत पशुपालको को घर पहुंच पशु उपचार एवं कृत्रिम गर्भाधान सुविधा उपलब्ध कराई जायेगी। पशुपालक द्वारा भोपाल स्थित काॅल सेन्टर के टोल फ्री नम्बर 1962 पर फोन करने पर संबंधित क्षेत्र के विभागीय अमले एवं पशुपालक को सूचना दी जाकर बीमारी के अनुसार पशु चिकित्सक या पशु चिकित्सक या पशु चिकित्सा क्षेत्र अधिकारी द्वारा पशु पालक के यहां जाकर पशु उपचार सुविधा दी जा रही है।  पशु चिकित्सा सेवाएं विभाग के उप संचालक श्री सीएल वर्मा ने बताया कि जिले के सभी सातो विकासखण्डो के लिए एक-एक वाहन उपलब्ध कराया गया है जिसमें चिकित्सक सहित दवाईयों के प्रबंध सुनिश्चित किए गए है जैसे ही 1962 से सूचना प्राप्त होती है तत्काल वाहन संबंधित सूचनाकर्ता के घर पहुंचकर पशुओं का उपचार करता है। वाहन उपलब्ध दवाईयां भी निःशुल्क प्रदाय की जाती है।  जिले में अब तक 1270 पशुओं का उपचार 1962 के माध्यम से प्राप्त सूचनाओ के आधार पर किया जा चुका है। विभाग के उप संचालक ने सभी पशुपालकों से आग्रह किया है कि वे पशुओं में होने वाली बीमारियों के संबंध में जानकारी प्राप्त करने के साथ-साथ इलाज हेतु पूर्व उल्लेखित नम्बर पर सूचना दें ताकि उन्हें शासन की मंशा के अनुरूप अविलम्ब सुविधा मुहैया कराई जा सकें। पशुपालको द्वारा पशु कल्याण समिति के लिए मात्र दस रूपए शुल्क देय होगा। पशुधन संजीवनी 1962 परियोजना सेवा प्रातः आठ बजे से सांय पांच बजे तक एवं अवकाश दिनों में मात्र आपातकालीन घर पहुंच पशु चिकित्सा सेवा के साथ-साथ रात्रि में आगजीन आदि घटना में घायल पशुओं के उपचार हेतु कृत संकल्पित है। काॅल सेन्टर संचालन की अवधि प्रातः सात बजे से रात्रि नौ बजे तक रहती है। जिले के सभी पशुपालकों से विभाग के उप संचालक श्री वर्मा ने आग्रह किया है कि अपने पशुओं के बीमार होने पर त्वरित पशु संजीवनी 1962 परियोजना का लाभ जरूर उठाएं। जिससे पशु समय पर स्वस्थ होकर उसकी उत्पादकता में वृद्वि की जा सकें साथ ही पशुधन को गंभीर बीमारियों से बचाया जा सकें।  

उचित मूल्य दुकानों का हर सप्ताह निरीक्षण कर प्रतिवेदन प्रस्तुत करें-कलेक्टर

कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने खाद्य विभाग के अमले को निर्देश दिए है कि जिले की उचित मूल्य दुकानों का हर सप्ताह निरीक्षण कर पालन प्रतिवेदन जिला कार्यालय को उपलब्ध कराएं। उन्होंने सार्वजनिक वितरण प्रणाली में कसावट लाने के लिए जारी दिशा निर्देशो के परिपालन में जिले की सभी उचित मूल्य दुकानो के निरंतर निरीक्षण एवं पर्यवेक्षण कर जायजा लेेने के निर्देश दिए है।  कलेक्टर ने जिले की समस्त उचित मूल्य दुकानो की निरीक्षण और वितरण प्रणाली की साप्ताहिक समीक्षा में प्राप्त होने वाले प्रतिवेदनों की गहन समीक्षा प्रस्तुत करने के निर्देश जिला आपूर्ति अधिकारी को दिए है।  कलेक्टर श्री सिंह ने जिला आपूर्ति अधिकारी को निर्देशित किया है कि उचित मूल्य दुकानो के निरीक्षण का रोस्टर इस प्रकार तैयार किया जाए कि सक्षम अधिकारी सप्ताह में एक बार उचित मूल्य दुकान का निरीक्षण अनिवार्यतः कर सकें। दुकानो में पाई गई सामान्य त्रुटियों की दशा में सुझाव रजिस्टर में निर्देशात्मक टीप दर्ज करने की कार्यवाही की जाए। अनियमितता पाए जाने पर निरीक्षण अधिकारी द्वारा प्रकरण तैयार कर आवंटन अधिकारी को प्रस्तुत किया जाए। गंभीर अनियमितताओं के मामले में आवंटन अधिकारी द्वारा त्वरित कार्यवाही की जाएगी।  कलेक्टर श्री सिंह ने उचित मूल्य दुकानो के निर्देशानुसार निरीक्षण में लापरवाही की स्थिति परलिक्षित होने पर संबंधित अधिकारियों के विरूद्व अनुशासनात्मक कार्यवाही की जाएगी। उनके द्वारा निरीक्षण प्रतिवेदन नियमित रूप प्रस्तुत करने के निर्देश प्रसारित किए है। जिसके आधार पर हर सप्ताह समीक्षा की जाएगी। 

खुशियों की दास्तां : अब पानी के लिए भटकना नहीं पडे़गा

विदिशा विकासखण्ड के ग्राम बागोद में सपेरा मोहल्लावासियों ने नही सोचा था कि उनकी पेयजल की समस्या दो दिन में हल हो जाएगी। विगत 30-35 साल से पानी के लिए परेशान होने वालो की समस्या का निदान आज हुआ है। उक्त कार्य जैसे ही कलेक्टर के संज्ञान में उक्त जानकारी आने पर उनके द्वारा दिए गए निर्देशों के अनुपालन में लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के अमले ने आदेश के अनुपालन में तत्परता दिखाई। लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के कार्यपालन यंत्री अविनाश दिवाकर की विशेष रूचि पर दो दिवस के भीतर सपेरा मोहल्ला के रहवासियों की पेयजल की समस्या का हल हुआ है। दिवाकर ने बताया कि मोहल्ले में हेण्डपंप खनन कार्य आज पूर्ण किया गया है। मोहल्ले के रहवासियों को मुश्किल से 20 से 25 मीटर दूरी में चलकर पानी की उपलब्धता सुनिश्चित कराई गई है।

कोई टिप्पणी नहीं:

Loading...