विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 18 फ़रवरी - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

सोमवार, 18 फ़रवरी 2019

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 18 फ़रवरी

तम्बाकू के दुष्प्रभाव पर कार्यशाला 

vidisha news
राष्ट्रीय तम्बाकू नियंत्रण कार्यक्रम के तहत तम्बाकू सेवन से होने वाले दुष्प्रभाव विषय पर एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन सोमवार को किया गया था। कार्यक्रम के नोडल अधिकारी डाॅ राकेश सक्सेना ने तम्बाकू के सेवन से होने वाले दुष्प्रभावो के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी। उन्होंने कहा कि हम किसी चीज के आदि हो जाते है तो उसे छोड़ने में थोडा समय लग सकता है पर आदमी ढान लेें तो कोई भी चीज असंभव नही है लगातार तम्बाकू सेवन से होने वाली बीमारियांे के संबंध में भी उनके द्वारा विस्तारपूर्वक जानकारी दी गई। कार्यशाला को चिकित्सक दीपक खरेलिया, डाॅ प्रतिभा सिंह ने भी सम्बोधित किया। जैन हायर सेकेण्डरी स्कूल के प्रागंण में आयोजित उक्त कार्यशाला में विभिन्न प्रतियोगिताआंे का आयोजन किया गया था रैली के माध्यम से जनजागरूकता का संदेश दिया गया। वही तम्बाकू ना खाने की शपथ दिलाई गई। कार्यशाला में शैक्षणिक संस्थान के प्राचार्य एम यादव समेत गुरूजन एवं विद्यार्थी के अलावा स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी मौजूद थे।  

कलेक्टर द्वारा लंबित आवेदनोें की समीक्षा 
        
vidisha news
कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने आज नवीन कलेक्टेªट के सभाकक्ष में लंबित आवेदनों की समीक्षा की। यहां उन्होंनंे मुख्य रूप से लोक अदालत, राजस्व वसूली ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल संकट के लिए अनुविभागवार तय की गई कार्ययोजना का सम्पादन और जय किसान फसल ऋण माफी योजना तथा डीएलसीसी की बैठक में सम्मिलित एजेण्डा बिन्दुओं के अलावा गौशालाओं के संचालन हेतु अब तक क्या-क्या कार्यवाही की जा चुकी है कि भी समीक्षा उनके द्वारा की गई है।  कलेक्टर श्री सिंह ने अब तक उड़द एवं धान क बकाया भुगतान के संबंध मंे जानकारी प्राप्त की। खाद्य विभाग के जिला आपूर्ति अधिकारी ने बताया कि समर्थन मूल्य पर उड़द क्रय उपरांत कृषकों को 57 करोड़ रूपए की राशि भुगतान की जानी थी जिसमें से सीसीव्ही को 46 करोड़ की राशि प्रदाय की जा चुकी है शेष 11 करोड़ राशि बजट आवंटित की प्रत्यांशा में लंबित है इसी प्रकार धान क्रय संबंधी 1159 कृषकों से 682 एमटी क्रय किया गया है जिसमें से 372 कृषको का भुगतान जेएसआई के कारण लंबित है जिले की 123 समितियों से संबंद्ध कृषकों के गेहूं खरीदी हेतु 64 केन्द्र संचालित किए जा रहे है।  जिले में पहली बार चार स्थलों पर प्लास्टिक सायलो बैग केन्द्रों पर उपार्जन कार्य कर गेहूं संधारित किया जाएगा। इसके लिए अब तक आवश्यक भूमि बासौदा के गमाखर में तथा सिरोंज के आरोन रोड पर चिन्हित की जा चुकी है विदिशा एवं ग्यारसपुर में प्रस्तावित है।  कलेक्टर श्री सिंह ने हितग्राहीमूलक योजनाओं का क्रियान्वयन कराने वाले विभागों के अधिकारियों से कहा कि फरवरी माह के अंत तक शत प्रतिशत वित्त फायनेंस की कार्यवाही पूर्ण की जाए। ऐसे प्रकरण जिनमें बैंको द्वारा वित्त पोषण कराने में ढीला ढाला रवैया अपनाया जा रहा है ऐेसे बैंको के शाखा प्रबंधकांे के खिलाफ उनके वरिष्ठ कार्यालयों को अवगत कराएं तथा उनके खिलाफ हितग्राहीमूलक योजनाओं में असहयोग रवैया अपनाने पर पुलिस मंे प्रकरण दर्ज कराने की कार्यवाही की जाए।  कलेक्टर श्री केव्ही सिंह ने बैठक के दौरान बताया कि विदिशा जिले को दस करोड़ राजस्व वसूली का लक्ष्य प्राप्त हुआ है जिसका अनुविभागवार पुर्नवंटन उनके द्वारा किया गया है। कलेक्टर श्री सिंह ने बताया कि विदिशा एवं बासौदा के लिए क्रमशः तीन-तीन करोड़ का तथा शेष अन्य सभी अनुविभागों के लिए क्रमशः एक-एक करोड़ का लक्ष्य निर्धारित किया है।  आगामी ग्रीष्मकाल के दौरान ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल संकट की स्थिति निर्मित ना हो इसके लिए अनुविभागवार कंट्रोल रूम का संचालन किया जा रहा है बिगड़े हेण्डपंपो का मरम्मत कार्य अधिकतम तीन में पूरा किया जा रहा है इसके अलावा अनुविभागवार नलजल योजना एवं हेण्डपंप के अलावा अन्य स्त्रोंतो के संबंध में तमाम जानकारियां राजस्व और ग्रामीण विभाग का अमला संयुक्त रूप से सर्वे उपरांत जानकारियां प्रस्तुत करने और बंद नलजल योजनाआंे को शीघ्र दुरूस्त कराने के निर्देश लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के कार्यपालन यंत्री को दिए गए है।  टीएल बैठक में मुख्यमंत्री हेल्प लाइन, मानव अधिकार आयोग, पीजी सेल, समाधान आॅन लाइन और जन शिकायत निवारण के प्राप्त आवेदनों के साथ-साथ पेपर कंटिग पर अब तक संबंधित विभागों के अधिकारियों द्वारा की गई कार्यवाहियों की बिन्दुवार जानकारियां प्रस्तुत की गई। उक्त बैठक में जिला पंचायत सीईओ डाॅ पंकज जैन, अपर कलेक्टर श्री एचपी वर्मा के अलावा समस्त एसडीएम और विभिन्न विभागों के जिलाधिकारी एवं निकायों के अधिकारी, तहसीलदार मौजूद थे।

जिला स्तरीय कृषि विज्ञान मेला एवं प्रदर्शनी का आयोजन
        
जिला मुख्यालय पर तीन दिवसीय कृषि विज्ञान मेला एवं प्रदर्शनी का आयोजन करने के आदेश कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह के द्वारा जारी कर दिए गए है। किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग के उप संचालक श्री पीके चैकसे ने बताया कि 22, 23 एवं 24 फरवरी को नई कृृषि उपज मंडी प्रागंण मिर्जापुर में जिला स्तरीय कृषि विज्ञान मेला एवं प्रदर्शनी का आयोजन किया गया है जिसमें उन्नत कृषि तकनीकी, जैविक खेती, नवाचार, उद्यान, रेशम, पशुपालन, मत्स्य पालन आदि विभिन्न सेक्टरों में कृषक उपयोगी जानकारी का आदान-प्रदान किया जाएगा साथ ही साथ कृषि संबंधी जानकारी वैज्ञानिकों द्वारा प्रदाय की जाएगी। 

सरल स्कीम के अजा-अजजा उपभोक्ता को पूर्ववत मिलेगा लाभ
        
अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति के गरीब रेखा के नीचे जीवन यापन कर रहे घरेलू सरल उपभोक्ताओं को इंदिरा गृह ज्योति योजना का लाभ मिलेगा तथा वर्तमान में प्राप्त होने वाली ऊर्जा प्रभार व ईंधन प्रभार की छूट भी जारी रहेगी। किसी माह मंे 100 यूनिट से अधिक खपत होने पर प्रचलित टैरिफ अनुसार 100 यूनिट से अधिक की खपत पर लागू ऊर्जा प्रभार, एफसीए, मीटर प्रभार, विद्युत शुल्क का भुगतान उपभोक्ता द्वारा स्वंय किया जाएगा। 100 यूनिट से अधिक खपत पर नियत प्रभार में होने वाली वृद्वि के अंतर की राशि भी हितग्राही द्वारा स्वंय देय होगी। वितरण कंपनियों द्वारा विद्युत नियामक आयोग के निर्धारित मानदण्ड के अतिरिक्त और कोई भी आंकलित यूनिट बिल में नहीं जोडे़ जाएंगे। योजना में जारी किए जाने वाले बिलों में शासन द्वारा प्रदत्त सब्सिडी का स्पष्ट उल्लेख किया जाएगा। आगामी बिलिंग से उपभोक्ताओं को लाभ देेने के लिए बिजली कंपनियों के साफ्टवेयर में आवश्यक परिवर्तन यथाशीघ्र करने के निर्देश दिए गए हैं। घरेलू उपभोक्ता के लिए लागू अन्य सब्सिडी यथावत जारी रहेगी। 

100 यूनिट का 100 रूपए और 100 यूनिट से कम पर वास्तविक बिल देय
घरेलू उपभोक्ताओं के लिए इंदिरा गृह ज्योति योजना लागू
        
प्रदेश में स्थायी घरेलू विद्युत उपभोक्ताओं के लिए इंदिरा गृह ज्योति योजना प्रारंभ की गई है। योजना के हितग्राहियों को 100 यूनिट तक की खपत पर अधिकतम 100 रूपए का बिल दिया जाएगा। लेकिन प्रचलित टैरिफ एवं विद्युत शुल्क जोड़कर 100 रूपए से कम बिल होने पर वास्तविक राशि ही देय होगी। 

मुख्यमंत्री युवा स्वाभिमान योजना पर प्रशिक्षण बीस को
        
मुख्यमंत्री युवा स्वाभिमान योजना पर आधारित एक दिवसीय प्रशिक्षण 20 फरवरी को आयोजित किया गया है उक्त प्रशिक्षण नवीन कलेक्टेªट भवन विदिशा के ई दक्षता प्रशिक्षण हाल में दोपहर 12 बजे से आयोजित किया गया है। 

डीएलआरएसी की बैठक नवीन कलेक्टेªट में 20 को
        
कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह की अध्यक्षता में डीएलआरएसी की बैठक 20 फरवरी को आयोजित की गई है यह बैठक अब नवीन कलेक्टेªट के सभागार कक्ष में सायं साढे चार बजे से आयोजित की गई है। लीड़ बैंक आफीसर श्री दिलीप शेरवानी ने बताया कि डीएलआरएसी की बैठक में जय किसान फसल ऋण माफी योजना के अलावा हितग्राहीमूलक योजनाओं के वित्त पोषण समेत अन्य मुद्दो पर चर्चा कर निर्णय लिए जाएंगे। 

कोई टिप्पणी नहीं:

Loading...