विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 22 फ़रवरी - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

शुक्रवार, 22 फ़रवरी 2019

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 22 फ़रवरी

स्वास्थ्य मंत्री ने जिला चिकित्सालय का जायजा लिया, मरीजो का समय पर इलाज हो

vidisha news
प्रदेश के लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री श्री तुलसीराम सिलावट ने आज विदिशा नगर के भ्रमण दौरान अचानक जिला चिकित्सालय में पहुंचकर मरीजो को दी जा रही सुविधाओं के साथ-साथ अस्पताल के प्रबंधन संबंधी कार्याे का मौके पर जायजा लिया।  स्वास्थ्य मंत्री श्री सिलावट ने जिला चिकित्सालय के विभिन्न वार्डो में पहुंचकर भर्ती मरीजो एवं उनके उपस्थित परिजनों से चर्चा कर अस्पताल के माध्यम से मिलने वाली सुविधाओं के संबंध में मरीजो और उनके अटेण्डर से चर्चा की। जिसमें खासकर समय पर दवाईयां मिलने, जांच होने के अलावा भोजन के संबंध में पूछताछ की है।  स्वास्थ्य मंत्री श्री सिलावट ने चिकित्सकों की संक्षिप्त बैठक आहूत कर उनसे हर रोज ओपीडी की संख्या, मरीजों को भोपाल रेफर ना करने, नवनिर्मित जिला चिकित्सालय में शिफ्ट होने के अलावा जिला चिकित्सालय में उपलब्ध स्टाफ खासकर चिकित्सक, नर्स एवं अन्य के संबंध में जानकारी प्राप्त की। इस दौरान सिविल सर्जन सह अधीक्षक डाॅ संजय खरे ने बिन्दुवार जानकारी देकर अवगत कराया।  स्वास्थ्य मंत्री श्री सिलावट ने निर्देश दिए कि जिला चिकित्सालय में हर रोज मरीजो के चादर और कंबल बदले जाएं। साफ सफाई का पूरा ध्यान रखा जाए। उन्होंने चिकित्सालय में साफ सफाई के संबंध में क्रियान्वित व्यवस्था के संबंध में विस्तारपूर्वक जानकारी प्राप्त की। उन्होंने चिकित्सालय के शौचालय और बाथरूम की हर तीन घंटे में साफ सफाई कराए जाने के भी निर्देश दिए है।  स्वास्थ्य मंत्री श्री सिलावट ने चिकित्सकों से कहा कि जिला चिकित्सालय में सामान्य गरीब वर्ग के मरीज ही अधिकांश आते है उन्हें समय पर इलाज मिले इसी उम्मीद से आते है और उनके विश्वास पर चिकित्सक खरे नही उतरने पर पूरी व्यवस्था के प्रति उनके मन में शंकाएं उत्पन्न होने लगती है।  स्वास्थ्य मंत्री ने चिकित्सकों से कहा कि वे मरीजो के प्रति उदार हृदय और मधुर भाषा में चर्चा करें। जिससे वे अपने हर दुःख को सांझा कर सकें और उनका विश्वास चिकित्सकों के प्रति बढे़ मरीजो को दी जाने वाली तमाम दवाईयां जिला चिकित्सालय में भण्डारित हो। उन्होंने एक माह का अग्रिम भण्डारण सुनिश्चित कराए जाने के निर्देश दिए है।  स्वास्थ्य मंत्री श्री सिलावट ने कहा कि मरीजो को समय पर इलाज के तमाम प्रबंध मिल जाने से जिला चिकित्सालय के साथ-साथ स्वास्थ्य विभाग की ख्याति में बढोतरी होती है। अतः इस बात का विशेष ध्यान रखा जाए कि मरीजों ओर उनके परिजनों में अस्पतालो के प्रति किसी भी प्रकार की हीन भावना, द्वेष जागृत ना हो पाए। स्वास्थ्य मंत्री ने जिला चिकित्सालय में रिक्त चिकित्सकों एवं अन्य स्टाफ की शीघ्र पूर्ति कराए जाने का आश्वासन दिया। उन्होंने बताया कि पीएससी के माध्यम से चिकित्सकों की भर्ती हेतु विज्ञापन प्रकाशित किया गया है। आवश्यकता पडने पर हम संविदा पर भी चिकित्सकों एवं अन्य स्टाफ की पूर्ति कराई जाएगी। स्वास्थ्य मंत्री श्री सिलावट ने कहा कि प्रदेश का हर नागरिक स्वस्थ हो और उनके बच्चों का समय पर टीकाकरण हो। परिवार, समाज में स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता बढे़ कि और भी कदम उठाए जा रहे है। इस अवसर पर प्रभारी मुख्य चिकित्सक एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ केएस अहिरवार एवं अन्य चिकित्सकगणों के अलावा एसडीएम श्री सीपी गोहल समेत अन्य अधिकारी साथ मौजूद थे।  

स्वास्थ्य मंत्री का भव्य स्वागत

लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री श्री तुलसीराम सिलावट ने आज विदिशा नगर में पहुंचने पर उनका जगह-जगह भव्य स्वागत किया गया। श्री सिलावट का श्री शैलेन्द्र भदौरिया (बिट्टू), श्री संजय रघुवंशी गजार ने अपने घर पर स्वागत सत्कार किया। जबकि विदिशा जनपद पंचायत में जनपद के स्टाफ एवं जनप्रतिनिधियों के द्वारा स्वास्थ्य मंत्री का स्वागत किया गया है।  स्वास्थ्य मंत्री ने विदिशा नगर में सिलावट समाज मंदिर चैपड़ा में आमजनों से मुलाकात की। यहा भी समाजबंधुओं सहित अन्य ने स्वास्थ्य मंत्री का फूल मालाएं पहनाकर स्मृति चिन्ह भेंट किया है। 

क्रिकेट प्रतियोगिता एवं एडिटिव मैन्यूफेक्चरिंग लैब का शुभांरभ 

vidisha news
लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री श्री तुलसीराम सिलावट ने आज विदिशा की एसएटीआई काॅलेज में माधवराव सिंधिया की स्मृति में आयोजित 17वीं राज्य स्तरीय अन्तर अभियांत्रिकीय महाविद्यालयीन क्रिकेट प्रतियोगिता का शुभांरभ बेटिंग कर किया। वही संस्थान की एडिटिव मैन्यूफैचरिंग लेब (3डी प्रिन्टिग) का फीता काटकर लोकार्पण किया है। एसएटीआई के क्रिकेट ग्राउण्ड पर आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए स्वास्थ्य मंत्री श्री तुलसीराम सिलावट ने कहा कि खेलो के क्षेत्र में प्रदेश आगे बढ़े। इस ओर संस्थान के द्वारा लगातार क्रिकेट प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है जो अच्छी पहल है। इंजीनियर सदैव जोड़ने का काम करते हैं अति प्राचीन उक्त शैक्षणिक संस्था इंजीनियरिंग के क्षेत्र में राष्ट्र ही नही वरन् अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर ख्याति अर्जित कर रही है।  स्वास्थ्य मंत्री श्री सिलावट ने कहा कि खेलो के माध्यम से अब भविष्य का निर्माण युवाजन कर रहे है। विदिशा जिले में भी खेलो की सुविधाएं पहले की अपेक्षा अब अधिक खिलाड़ियों को मिल रही है निश्चित ही मध्यप्रदेश अब शिक्षा के साथ-साथ खेलो के क्षितिज पर आगे बढ़ रहा है।  कार्यक्रम को एमजेईएस के कोषाध्यक्ष श्री इंजीनियर श्री रमेश अग्रवाल, भोपाल संभाग क्रिकेट एसोशिएशन के अध्यक्ष एवं मध्यप्रदेश क्रिकेट एसोशिएशन की वित्त समिति के सदस्य श्री अरूणेश्वर सिंह देव, आरजीपीव्ही की छात्र कल्याण अधिष्ठाता डाॅ मंजू सिंह ने भी सम्बोधित किया। इससे पहले एसएटीआई के संचालक डाॅ जेएस चैहान ने आयोजन के उद्वेश्यों पर गहन प्रकाश डाला।  कार्यक्रम स्थल पर श्री हृदय मोहन जैन के अलावा अन्य जनप्रतिनिधि तथा संस्थान के अध्यापकगण, स्टाफ एवं महाविद्यालयीन क्रिकेट प्रतियोगिता के कोच खिलाड़ी और गणमान्य नागरिक मौजूद थे।

आत्मा परियोजना के अंतर्गत तीन दिवसीय कृषि विज्ञान मेला का शुभांरभ

vidisha news
आत्मा परियोजना के अंतर्गत तीन दिवसीय कृषि विज्ञान मेला का आज पुरानी कृषि उपज मंडी विदिशा में अतिथियों द्वारा शुभांरभ किया गया।  कृषि मेले में आत्मा परियोजना के तहत संचालित विभिन्न गतिविधियों की जानकारी आगंतुक कृषकों को दी गई जिसमें खास तौर पर उनकी आमदनी दुगनी कैसे हो को लक्ष्य निर्धारित कर उपायो से अवगत कराया गया है। मेले में पशुपालन, उद्यानिकी, मधुमक्खी पालन, पाली हाउस से सब्जी का उत्पादन के संबंध में कृषि वैज्ञानिकों द्वारा विस्तारपूर्वक अवगत कराते हुए कृषकों की कृषि संबंधी समस्याओं का समाधान किया है। कृषि मेला के शुभांरभ कार्यक्रम में विदिशा जनपद पंचायत के पूर्व अध्यक्ष श्री रणधीर सिंह ठाकुर समेत अन्य जनप्रतिनिधि, श्री डालचंद अहिरवार, श्री दीवान सिंह किरार, श्री मनोज कपूर, श्री नरेन्द्र सिंह रघुवंशी, डाॅ राजेन्द्र दांगी, श्री वीरेन्द्र पीतलिया, श्री महेन्द्र यादव, श्री प्रदीप गुप्ता, श्री हेमंत शर्मा मौजूद थे। अतिथियों द्वारा कृषि विज्ञान मेला में लगाए गए स्टाॅलों का अवलोकन किया गया है।  किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग के आत्मा परियोजना के संचालक श्री पीके चैकसे ने बताया कि कृषि मेले में सुनपुरा के प्रगतिशील कृषक श्री थान सिंह यादव द्वारा अपने खेत में जैविक विधि से उगाई गई मूली लगभग आठ किलो ग्राम की एक जो चर्चा का विषय बनी रही। कृषक श्री यादव ने अपने खेत का भ्रमण करने की सलाह दी। इसी प्रकार अन्य कृषकांे के द्वारा कृषि क्षेत्र में किए गए नवाचार को रेखांकित किया गया।

भोजन स्वल्पाहार व्यवस्था हेतु निविदा पांच तक आमंत्रित

लोकसभा आम निर्वाचन 2019 सम्पन्न कराने हेतु आयोजित बैठको एवं निर्वाचन कार्यो के दौरान निम्नानुसार भोजन, स्वल्पाहार की व्यवस्था हेतु निविदाएं पांच मार्च की दोपहर ढाई बजे तक आमंत्रित की गई है।  निविदा पत्र पांच मार्च को दोपहर 12 बजे तक एक सौ रूपए नगद जमा कर प्राप्त किया जा सकता है। निविदाकार को धरोहर राशि पांच हजार रूपए का राष्ट्रीयकृत बैंक का बैंक ड्राफ्ट जमा करना होगा। प्राप्त निविदाएं निविदाकर्ताओं के समक्ष पांच मार्च की सायं चार बजे उप निर्वाचन कार्यालय में खोली जाएगी।

भोजन स्वल्पाहार व्यवस्था हेतु निविदा दो तक आमंत्रित

भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार स्वतंत्र एवं निष्पक्ष निर्वाचन कराने के उद्वेश्य से विदिशा जिले की विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 144 विदिशा, 145 बासौदा, 146 कुरवाई, 147 सिरोंज और 148 शमशाबाद के लिए लोकसभा आम निर्वाचन 2019 की घोषणा होने की दिनांक से मतगणना समाप्ति के दौरान महत्वपूर्ण क्रिटिकल घटनाओं और निर्वाचन विधि में उल्लंघन की घटनाओं पर निगरानी रखने के लिए वीडियाग्राफी निजी अनुभवी वीडियोग्राफर से सील बंद लिफाफे दो मार्च की दोपहर दो बजे तक आमंत्रित की गई है।  निविदा पत्र दो मार्च को दोपहर 12 बजे तक पांच सौ रूपए नगद जमा कर प्राप्त किया जा सकता है। प्राप्त निविदाएं निविदाकारो के समक्ष समिति द्वारा उसी दिन दो मार्च को अपरान्ह चार बजे खोली जाएगी।

उद्योग स्थापना के लिए दस लाख से दो करोड़ तक ले सकते हैं ऋण

मध्यप्रदेश शासन द्वारा बेरोजगार युवाओं को स्वंय के नवीन उद्यमों की स्थापना हेतु दस लाख से दो करोड़ रूपए तक की वित्तीय सहायता उपलब्ध कराने के लिए मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना क्रियान्वित की जा रही है। जिसमें आवेदक को कक्षा दसवीं उत्तीर्णएवं आयु 18 से 40 वर्ष होना आवश्यक है। इस योजना में सामान्य वर्ग के आवेदकों को पूंजीगत लागत का 15 प्रतिशत अधिकतम रूपए 12 लाख, बीपीएल हेतु 20 प्रतिशत अधिकतम रूपए 18 लाख रूपए तथा पंूजीगत लागत पर पांच प्रतिशत प्रतिवर्ष व महिला उद्यमियों हेतु छह प्रतिशत ब्याज अनुदान, अधिकतम सात वर्षो तक रूपए पांच लाख प्रतिवर्ष का भी प्रावधान है। इसमें पात्रताएं मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना के समान है।

‘‘निरामयम’’ योजना अंतर्गत पात्र हितग्राही अपना गोल्डन कार्ड बनवा सकते है

आयुष्मान भारत ‘‘निरामयम’’योजना अंतर्गत पात्र हितग्राही अपना गोल्डन कार्ड बनाने के लिए परिवार की समग्र आईडी और आधार कार्ड लेकर किसी भी नजदीकी काॅमन सर्विस सेन्टर पर जाकर अपना कार्ड बनवा सकते है। वर्ष 2011 की जनगणना अनुसार इस योजना में सामाजिक, आर्थिक एवं जाति गणना में चिन्हित वंचित श्रेणी के परिवार तथा खाद्य पात्रता पर्चीधारक और असंगठित क्षेत्र के पंजीकृत मजदूर परिवार सम्मिलित है। गोल्डन कार्ड बनवाकर नागरिक शासन द्वारा चिन्हित अस्पतालों में अपना इलाज निःशुल्क करवा सकते है। इस योजना के अंतर्गत एक परिवार में एक वित्तीय वर्ष में पांच लाख तक का केशलेस निःशुल्क इलाज किया जाता है। अधिक जानकारी के लिए टोल फ्री नम्बर 14555 पर सम्पर्क कर प्राप्त कर सकते है।

मुख्यमंत्री युवा स्वाभिमान योजना का शुभांरभ , मुख्यमंत्री जी का लाइव उद्बोधन का प्रसारण

मुख्यमंत्री युवा स्वाभिमान योजना का आज मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ जी के द्वारा भोपाल के मोतीलाल नेहरू स्टेडियम, लाल परेड ग्राउण्ड में शुभांरभ किया गया। मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ जी के उद्बोधन का लाइव प्रसारण विदिशा जिले के सभी नगरपालिका एवं नगर परिषद में एक साथ किया गया है।  युवाओं को मिलेगा पूरा सम्मान प्रशिक्षण रोजगार से बढेगा सम्मान पर आधारित मुख्यमंत्री युवा स्वाभिमान योजना के तहत युवाजन आॅन लाइन पंजीयन कर योजना का लाभ ले सकते है। डूडा के परियोजना अधिकारी श्री केडी पांडे ने बताया कि विदिशा जिले की सभी निकाय क्षेत्रों में मुख्यमंत्री जी के लाइव संदेश को देखा व सुना गया है। कार्यक्रम के लाइव प्रसारण की तमाम व्यवस्थाएं जिले के प्रत्येक निकाय में की गई थी वहां मौजूद युवाजनों के साथ-साथ अन्य जनप्रतिनिधियों ने भी कार्यक्रम के लाइव प्रसारण को देखा सुना है। 

कोई टिप्पणी नहीं:

Loading...