विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 25 फ़रवरी - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

सोमवार, 25 फ़रवरी 2019

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 25 फ़रवरी

युवा कंाग्रेस में हुई नियुक्तियाॅ

विदिषाः जिला युवा कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष वैभव भारद्वाज चीनू ने मध्यप्रदेष कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष श्री कमलनाथ जी, भारतीय युवा कांग्रेस के अध्यक्ष श्री केषवचंद यादव, जी, विदिषा विधायक शषांक भार्गव, म.प्र. युवक कांग्रेस अध्यक्ष व विधायक कुणाल चैधरी की सहमति एवं जनपद अध्यक्ष प्रतिनिधि ग्यारसपुर राकेष कटारे, ब्लाॅक कांग्रेस कमेटी विदिषा शहर अध्यक्ष, वीरेन्द्र पीतलिया, ब्लाॅक कांग्रेस कमेटी गुलाबगंज अध्यक्ष अनुज लोधी, ब्लाॅक कांग्रेस कमेटी विदिषा ग्रामीण अध्यक्ष दीवान किरार, पूर्व जिला महामंत्री युवा कंाग्रेस अरविन्द पाल, इंका नेता विपनेष की अनुषंसा पर राहुल जैन (पूर्ती), राहुल रघुवंषी को युवा कांग्रेस का जिला सचिव एवं शैलेन्द्र दांगी को गुलाबगंज ब्लाॅक का अध्यक्ष नियुक्त किया है।

बासौदा मंे किसानों को प्रमाण पत्र वितरित करेंगे प्रभारी मंत्री आज

कुटीर एवं ग्रामोद्योग, नवीन एवं नवकरणीय ऊर्जा मंत्री तथा जिले के प्रभारी मंत्री श्री हर्ष यादव 26 फरवरी मंगलवार को विदिशा जिले की बासौदा तहसील में आयोजित कार्यक्रम में शामिल होंगे। प्रभारी मंत्री श्री यादव का प्राप्त दौरा कार्यक्रम अनुसार मंगलवार की प्रातः छह बजे देवरी से प्रस्थान कर प्रातः नौ बजे गंजबासौदा आएंगे और कार्यकर्ताओं से भेंट करेंगे। प्रभारी मंत्री श्री यादव दोपहर 12 बजे जय किसान फसल ऋण माफी प्रमाण पत्र वितरण कार्यक्रम में शामिल होंगे। यह कार्यक्रम लाल परेड ग्राउण्ड बासौदा में आयोजित किया गया है। उपरोक्त कार्यक्रम के उपरांत रायसेन जिले के लिए रवाना होंगे। 

विदिशा में 25106 किसानों की 80.32 करोड़ राशि की ऋण माफी
विधायक एवं अन्य अतिथियों ने किसानों को ऋण माफी के प्रमाण पत्र प्रदाय किए 
jhabua news
जय किसान फसल ऋण माफी योजना के तहत पात्रताधारी किसानों के लिए ऋण माफी व सम्मान प्रमाण पत्र प्रदाय करने का कार्यक्रम आज विदिशा जिला मुख्यालय पर पुरानी कृषि उपज मंडी में आयोजित किया गया था। विदिशा तहसील के 25106 किसानों को 80 करोड़ 32 लाख राशि के ऋण माफी प्रमाण पत्र प्रदाय किए गए है। कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए विदिशा विधायक श्री शशांक भार्गव ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ ने शपथ लेते ही सबसे पहला निर्णय किसानों की ऋण माफी को मूर्तरूप देने का लिया था। उन्होंने जारी घोषणा (वचन पत्र) में किए गए वादो को श्रृंखलाबद्व रूप से पूरा कराया जा रहा है। विधायक श्री भार्गव ने कहा कि मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के तहत अब हितग्राहियों को 51 हजार रूपए की राशि मुहैया कराई जा रही है वही बुजुर्गो को दी जाने वाली पेंशन राशि में भी वृद्वि की गई है। प्रदेश के शिक्षित युवाओं को पूरा सम्मान मिले इस हेतु उन्हे प्रशिक्षण एवं रोजगार के माध्यम से स्वाभिमान बढे इस हेतु मुख्यमंत्री युवा स्वाभिमान योजना प्रारंभ की गई है जिसके तहत युवाओं को भत्ता देने का कार्य भी शीघ्र प्रारंभ किया जा रहा है।  विधायक श्री भार्गव ने कहा कि प्रत्येक पंचायत में एक-एक गौशाला खुले का सुझाव मेरे द्वारा दिया गया था जिस पर मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ ने निर्णय लेकर उसे प्रदेश स्तर पर लागू कराया है। इसके पीछे की मंशा को रेखांकित करते हुए श्री भार्गव ने कहा कि निराश्रित पशुधन को गौशालाओं के माध्यम से आश्रय मिले। असहाय गायो को सहारा देने का निर्णय के दूरगामी परिणामों से गौ-संवर्धन को बढावा मिलेगा। विधायक श्री भार्गव ने विदिशा विधानसभा क्षेत्र में सिचिंत रकवा बढाने के लिए मकोड़िया डेम की आवश्यकता को रेखांकित करते हुए कहा कि ततसंबंध में मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ जी के साथ चर्चा हुई है और इजरायली कंपनी के पैटर्न अनुसार डेम बनाने का कार्य हेतु डीपीआर तैयार किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि डेम बन जाने से एक लाख 12 हजार हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई संभव हो सकेगी।  विधायक श्री भार्गव ने जय किसान फसल ऋण माफी योजना को रेखांकित करते हुए कहा कि ऐसे किसानबंधु जिनके द्वारा ऋण जमा किए जा चुके है उन्हंे बकायदा सम्मान पत्र देते हुए अपै्रल माह तक लिए पुनः ऋण को माफ किया जाएगा। उन्होंने कहा कि एक भी सुपात्र ऋण माफी योजना से वंचित नही होगा। शनैःशनैः सभी कृषकों को नियमानुसार ऋण माफी एवं सम्मान पत्रों का वितरण प्रत्येक तहसील स्तर पर कार्यक्र्रम आयोजित हो रहे है। कार्यक्रम को श्री रंधीर सिंह ठाकुर, श्री लक्ष्मण सिंह रघुवंशी, श्री सुभाष बोहत, श्रीमती ज्योत्सना यादव, श्री मनोज कपूर, श्री दीवान किरार ने भी सम्बोधित किया। कार्यक्रम के शुभांरभ अवसर पर किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग के उप संचालक श्री पीके चैकसे ने आयोजन के उद्वेश्यों को रेखांकित किया एवं अंत में आगंतुको के प्रति आभार व्यक्त किया। 

स्टाॅलो का जायजा
विधायक श्री शशांक भार्गव ने समितिवार बनाए गए स्टाॅलों का मौके पर पहुंचकर जायजा लिया। काॅ-आपरेटिव बैंक के सीईओ श्री विनय प्रकाश सिंह ने बताया कि विदिशा तहसील की 32 समितियों के संबंधित कृषकों को ऋण माफी व सम्मान पत्र प्रदाय करने का कार्य स्टाॅलों के माध्यम से किया जा रहा है। प्रत्येक स्टाॅल पर दो-दो समितियों के कृषकों को पूर्व उल्लेखित प्रमाण पत्रों का वितरण किया गया। 

सम्मान पत्र का वितरण
आयोजन स्थल पर विधायक श्री शशांक भार्गव के अलावा अन्य जनप्रतिनिधियों तथा कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने जय किसान फसल ऋण माफी योजना के ऋण माफीयुक्त प्रमाण पत्र किसानों को प्रतीक स्वरूप वितरित किए। इस अवसर पर पूर्व विधायक डाॅ मेहताब सिंह यादव, विदिशा जनपद पंचायत की अध्यक्ष श्रीमती रामदेवी ठाकुर, जनपद उपाध्यक्ष श्री मनोज मीना, श्री वीरेन्द्र पीतलिया, श्री अनुज लोधी, श्री बसंत जैन के अलावा अन्य जनप्रतिनिधि, एसडीएम श्री सीपी गोहल, जनपद सीईओ श्रीमती वंदना शर्मा के अलावा अन्य अधिकारी, कर्मचारी, हितग्राही एवं गणमान्य नागरिक मौजद थे। 

नवीन भवन में लीड़ बैंक कार्यालय शिफ्ट हुआ

जिला अग्रणी बैंक के मुख्य प्रबंधक श्री दिलीप शेरवानी ने बताया कि जिला अग्रणी बैंक (लीड़ बैंक) कार्यालय नवीन भवन प्रथम तल भारतीय स्टेट बैंक कृषि विकास शाखा होण्डा शोरूम के सामने ईदगाह चैराहा विदिशा में 25 फरवरी से स्थानांतरित हो गया है।  लीड़ बंैक आफीसर श्री शेरवानी ने संबंधितों से आग्रह किया है कि पत्राचार नवीन भवन के पते पर करने का कष्ट करें। पूर्व में एडीएम बंगला के सामने 28 सिविल लाइन में संचालित हो रहा था जिसे पूर्णतः खाली कर दिया गया है। लीड़ बैंक का दूरभाष क्रमांक 07592-232882 एवं 237399 यथावत् क्रियाशील है।

खुशियो की दास्तां : धनबाई ने पुरूषो को पीछे छोडा खेती के मामले में एक लाख 49 हजार की ऋण माफी को कभी नही भूलुगीं

vidisha news
विदिशा तहसील के ग्राम अहमदपुर मूडरा की 52 वर्षीय श्रीमती धनबाई उन्नत खेती के मामले में पुरूषों को पीछे कर दिया है। शासन की महत्वकांक्षी किसान हितैषी जय किसान फसल ऋण माफी योजना का लाभ मिलने को जीवन भर नही भुला पाऊंगी कहना है हितग्राही धनबाई का।  विदिशा जिले की एक मात्र महिला जो स्वंय टेªक्टर चलाकर पलाउ, बोनी के उपरांत फसल को मंडी में बेचने हेतु स्वंय आती है। उनकी लगनशीलता और कार्यप्रणाली की चहुंओर प्रशंसा हो रही है। किन्तु आज शासन की किसान हितैषी महत्वकांक्षी योजना जय किसान फसल ऋण माफी योजना से एक लाख 49 हजार 124 रूपए का ऋण माफ हो जाना धनबाई के समझ से परे है। धनबाई ने चर्चा मंे बताया कि सपने में नही सोचा था कि कभी ऐसा होगा। शासन और मुख्यमंत्री को दुहाई देने में नही चूक रही है हितग्राही धनबाई।

खुशियो की दास्तां : योजना के चमत्कार का गुणगान करना भुल नही पा रहा रामबाबू

vidisha news
विदिशा तहसील के ग्राम खरी के कृषक रामबाबू राज्य सरकार की योजनाओं के चमत्कार का गुणगान करने से भूल नही पा रहे है। आज उन्हें जय किसान फसल ऋण माफी योजना के तहत 35 हजार 32 रूपए का माफी प्रमाण पत्र मिलने पर चर्चा में बताया कि शासन की जहां योजना से पहले मेरे बच्चों को स्कूल में पढ़ने लिखने के लिए किताबे, खाने के लिए भोजन मिल रहा था। वही बीच-बीच में इलाज की सुविधा मिली। खेती के लिए सस्ती दर पर खाद, बीज सहित अन्य उपकरण मिले। अब वही बैंक से लिया गया ऋण भी शासन माफ कर रही है और आज मुझे मेरा ऋण 35 हजार 32 रूपए माफ होने का प्रमाण पत्र मिल गया है। इससे अच्छा और क्या होगा। मैं और मेरा परिवार शासन की योजनाओं को कभी नही भुला सकता।

खुशियो की दास्तां : सबको धन्यवाद

vidisha news
विदिशा तहसील के ग्राम मूडरा की महिला कृषक हीराबाई का ऋण माफ हो जाने पर आज प्रमाण पत्र मिलने के उपरांत सबको धन्यवाद ज्ञापित नही करने से चूक रही है। हितग्राही हीरा बाई ने बताया कि 45 हजार 124 रूपए का ऋण माफ हुआ है, हमें खेती के लिए नई पे्ररणा मिल रही है। मेरा ऋण माफ हुआ है। बच्ची की शादी के लिए ही पूरी तैयारी कर रही थी ऐसे समय सरकार ने मेरी मनोकामना को पूरा किया है अब मैं बिना ऋण के हो गई हूं और मुख्यमंत्री कन्यादान योजना का लाभ लेकर बच्ची की शादी करूंगी।

खुशियो की दास्तां : मुझे ऋणी से अऋणी बनाया सरकार ने

vidisha news
विदिशा तहसील के ग्राम दीताखेडी के आबिद खां को आज 18 हजार 282 रूपए की ऋण माफी का प्रमाण पत्र मिलने पर चेहरे की प्रसन्नता अलग झलक रही थी। अब मुझे बैंक का कर्जा चुकाना नही पडेगा। ऐसा मैंने कभी सपने में सोचा नही था। मुझे जितनी राशि की आवश्यकता रहती थी उतनी ही राशि बैंक से लेता आ रहा हूं। दूसरो की देखादेखी के अुनसार कभी मैंने अधिक ऋण लेने कोशिश नही की। राज्य सरकार की नेकनियती ने मेरे को और अधिक मजबूत बना दिया है। अब मुझे इस बात की चिंता नही है कि मैं कभी ऋणी कहलाऊंगा। राज्य सरकार ने मुझे ऋणी से अऋणी बना दिया है।

जिला स्तरीय लोक कल्याण शिविर स्थगित

विदिशा जनपद पंचायत के ग्राम अहमदपुर कस्बा में 27 फरवरी को आयोजित होने वाला जिला स्तरीय लोक कल्याण शिविर अपरिहार्य कारणो से निरस्त किया गया है कि जानकारी देते हुए जिला पंचायत सीईओ डाॅ पंकज जैन ने बताया कि शिविर आयोजन की नवीन तिथि पृथक से जारी की जाएगी।

मुगलसराय में 28 को शिविर

कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह के द्वारा जारी जिला स्तरीय लोक कल्याण शिविरों के आयोजन कार्यक्रमों में आंशिक संशोधन किया गया है जिसके अनुसार अब 28 फरवरी को सिरोंज जनपद पंचायत के ग्राम मुगलसराय में जिला स्तरीय लोक कल्याण शिविर का आयोजन प्रातः 11 बजे से आयोजित किया गया है। कलेक्टर श्री सिंह ने समस्त विभागों के जिलाधिकारियों को निर्देशित किया है कि उक्त शिविर में पहुंचकर विभागीय योजनाओं की जानकारी देते हुए सुपात्र हितग्राहियों को लाभांवित कराने का प्रयास करें वही स्वास्थ्य और पशु चिकित्सा विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए गए है कि आयोजन स्थल पर उपचार केम्प का आयोजन करें। इसी प्रकार विभिन्न विभागों के अधिकारियों को विभागीय योजनाओं पर आधारित प्रदर्शनी लगाने के भी निर्देश प्रसारित किए गए है।

शमशाबाद एवं सिरोंज के ऋण माफी कार्यक्रम में शामिल होंगे प्रभारी मंत्री, आयोजन 27 को

कुटीर एवं ग्रामोद्योग, नवीन एवं नवकरणीय ऊर्जा मंत्री तथा जिले के प्रभारी मंत्री श्री हर्ष यादव 27 फरवरी बुधवार को शमशाबाद एवं सिरांेज तहसील में आयोजित जय किसान फसल ऋण माफी योजना के कार्यक्रमों में शामिल होंगे। प्रभारी मंत्री श्री यादव का प्राप्त दौरा कार्यक्रम अनुसार बुधवार को 11.30 बजे भोपाल से प्रस्थान कर दो बजे शमशाबाद में आयोजित जय किसान फसल ऋण माफी योजना प्रमाण पत्र वितरण कार्यक्रम में शामिल होंगे। इसके पश्चात सायं चार बजे सिरोंज में आयोजित ततसंबंधी कार्यक्रम में शामिल होंगे। उक्त कार्यक्रम के उपरांत प्रभारी मंत्री श्री यादव भोपाल हेतु प्रस्थान करेंगे। 

कोई टिप्पणी नहीं:

Loading...