विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 28 फ़रवरी - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

गुरुवार, 28 फ़रवरी 2019

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 28 फ़रवरी

कृषक गेहंू, चना, मसूर का पंजीयन 123 केन्द्रो पर 14 तक करा सकते है

रबी उपार्जन 2019-20 के अंतर्गत शासन द्वारा निर्धारित जिले में तीन फसलों का समर्थन मूल्य पर किसानों से क्रय करने हेतु पंजीयन की अवधि बढाई गई है। जारी नवीन तिथि अनुसार गेहूं, चना, मसूर का किसान भाई अपना पंजीयन 14 मार्च तक करा सकते है।  कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह के द्वारा जारी पत्र में उल्लेख है कि विदिशा जिले में 123 केन्द्रों पर किसान गेहूं, चना, मसूर हेतु पंजीयन करा सकते है। जिले में अब तक 39136 किसानों के द्वारा पंजीयन कराया जा चुका है जिसमें गेहूं के 33422, चना के 18179 तथा मसूर के 4493 कृषक शामिल है। शासन द्वारा पंजीयन की अवधि अब 14 मार्च तक बढ़ाई गई है।  जिला आपूर्ति अधिकारी श्रीमती नुजहत बानो बकई ने बताया कि समर्थन मूल्य पर उपज विक्रय का लाभ लेने के लिए किसान भाई अपना पंजीयन निकटतम खरीदी केन्द्र पर जाकर तत्काल कराएं। पंजीयन के लिए अपना स्वंय का आधार नम्बर, समग्र सदस्य आईडी, भू-ऋण पुस्तिका, बैंक पासबुक एवं मोबाइल नम्बर देना अनिवार्य है। 

अनंतिम चयन सूची जारी

एकीकृत बाल विकास परियोजना विदिशा (ग्रामीण) के अंतर्गत आंगनबाडी केन्द्रों में रिक्त कार्यकर्ता एवं सहायिका के पदों की पूर्ति हेतु खण्ड स्तरीय चयन समिति द्वारा अनंतिम चयन 27 फरवरी को किया गया है कि जानकारी देते हुए क्षेत्र की परियोजना अधिकारी सुश्री गरिमा बायकर ने बताया कि जारी सूची के संबंध में दावे आपत्तियां 13 मार्च तक कार्यालय एकीकृत बाल विकास परियोजना विदिशा (ग्रामीण) में कार्यालयीन समय दिवसों में जमा की जा सकती है। आंगनबाडी कार्यकर्ता एवं सहायिका की जारी अनंतिम चयन सूची तदानुसार कार्यकर्ता पद हेतु ग्राम नामाखेडी की श्रीमती आरती पंथी, जबकि सहायिका पद हेतु कोठीचारकलां के लिए श्रीमती अंजू अहिरवार, नथनपुर हेतु श्रीमती सुनीता यादव, खामखेडा चैरासी के लिए श्रीमती किरण वंशकार तथा ग्राम देवखजूरी की आंगनबाडी केन्द्र हेतु सहायिका पद हेतु कुमारी काजल रघुवंशी का नाम शामिल है।

निर्वाचन ड्यूटी के दौरान घायल या बीमार होने पर कैशलेस उपचार

आगामी लोकसभा निर्वाचन 2019 में निर्वाचन ड्यूटी के दौरान घायल या बीमार होने पर निर्वाचन ड्यूटी पर कार्यरत मतदानकर्मियों की दुर्घटना अथवा गंभीर बीमारी की स्थिति में उन्हें त्वरित इलाज के प्रबंध कैशलेस उपचार की व्यवस्था तहत किया जाएगा। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी आदेशों का आगामी निर्वाचनों में पालन करने के निर्देश समस्त कलेक्टर और जिला निर्वाचन अधिकारियों को दिए गए है।  

पात्र परिवारों को राशन कार्ड पर मिलेगी एक किलो शक्कर

मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा योजना के तहत जिले के पात्र परिवारों को मार्च माह में उचित मूल्य की दुकानों से एक किलोग्राम शक्कर मिलेगी। इस योजना में लक्षित सार्वजनिक वितरण प्रणाली अंतर्गत जारी अन्त्योंदय राशनकार्डधारी परिवार लाभांवित हो सकेंगे।

शैक्षणिक संस्थाओं में तम्बाकू नियंत्रण कार्यक्रम

vidisha news
राष्ट्रीय तम्बाकू नियंत्रण कार्यक्रम के तहत जिले की शैक्षणिक संस्थाओं में अध्ययनरत विद्यार्थियों को तम्बाकू सेवन से होने वाले दुुष्प्रभावों से अवगत कराया जा रहा है साथ ही साथ दी जा रही जानकारी से परिवार के अन्य सदस्यों को अवगत कराने हेतु छात्रों को अभिप्रेरित किया जा रहा है।  राष्ट्रीय तम्बाकू नियंत्रण कार्यक्रम के नोडल अधिकारी डाॅ राकेश सक्सेना ने बताया कि गत दिवस जिला मुख्यालय के एक निजी शैक्षणिक संस्था में ततसंबंधी कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। चिकित्सको द्वारा तम्बाकू के दुष्परिणामों पर विस्तारपूर्वक बतलाया गया वही तम्बाकू के सेवन को व्यक्ति कैसे छोडे पर जानकारी दी गई व सेवनकर्ताओं को चिकित्सकों द्वारा दिए गए मार्गदर्शन का पालन करने की सलाह दी गई है। कार्यक्रम के दौरान विभिन्न प्रकार की प्रतियोगिताएं के विजेताओं को पुरस्कृत किया गया वही तम्बाकू का कभी इस्तेमाल नही करने की शपथ दिलाई गई। सनराइजर्स स्कूल में हुए उक्त कार्यक्रम में डाॅ प्रतिभा सिंह, डाॅ दीपक खरेलिया ने काॅटपा अधिनियम 2003 पर प्रकाश डाला। 

राजस्व अधिकारी तीन तक जानकारी प्रेषित करें

कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने जिले के समस्त राजस्व अधिकारियो को निर्देश दिए है कि संभागायुक्त द्वारा आहूत समीक्षा बैठक के मद्देनजर क्रियान्वित बिन्दुओं पर आधारित तमाम जानकारी तीन मार्च तक जिला कार्यालय को उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। के आश्य की जानकारी डिप्टी कलेक्टर व नोडल अधिकारी श्रीमती आरती यादव ने दी।

जय किसान फसल ऋण माफी योजना 15 राष्ट्रीयकृत बैंक वन टाइम सेटलमेन्ट पर सहमत

जय किसान फसल ऋण माफी योजना में पात्र पाए गए राष्ट्रीयकृत बैंको के ऋणी किसानों के फसल ऋण माफी के लिए प्रदेश में कार्यशील 15 राष्ट्रीयकृत बैंको ने अपने बोर्ड के अनुमोदन के बाद वन टाइम सेटलमेंन्ट के लिए सहमति दी है। एक मुश्त समझौता योजना के लिए सहमति देने वाले 15 राष्ट्रीयकृत बैंको में स्टेट बैंक आफ इंडिया, सेन्ट्रल बैंक आफ इंडिया, पंजाब नेशनल बैंक, पंजाब एण्ड सिंध बैंक, बैंक आॅफ महाराष्ट्र, आईडीबीआई, यूनियन बैंक आॅफ इंडिया, इंडियन बैंक, मध्यांचल सेन्ट्रल बैंक (आरआरबी), सेन्ट्रल एमपी ग्रामीण बैंक, नर्मदा-झाबुआ सेन्ट्रल बैंक (एनजेजीबी), ओरिएन्टल बैंक आॅफ कामर्स, बैंक आॅफ इंडिया, बैंक आॅफ बडौदा तथा इलाहाबाद बैंक के नाम शामिल है।

दिव्यांगो को यात्री वाहनो में सुविधाएं उपलब्ध कराने के निर्देश

परिवहन आयुक्त ग्वालियर द्वारा दिए गए निर्देशों के परिपालन में जिला परिवहन अधिकारी ने जिले के सभी वाहन स्वामियों को निर्देश दिए है कि अपने अनुज्ञापत्रधारी यात्री वाहनों के दरवाजे पर पर्याप्त हैडल्स और फोल्डिंग सीढ़ी या रैम्प इस प्रकार लगवाना सुनिश्चित करें जिन्हें पकडकर दिव्यांग यात्री सुविधापूर्वक वाहन में प्रवेश कर सकें। यात्री वाहनों में कम से कम पांच सीटे दिव्यांग यात्रियों के लिए प्रवेश, निर्गम द्वार के नजदीक सुरक्षित रखें। इन निर्देशों का पालन नही करने पर यात्री वाहनों का पंजीयन, स्वामित्व अंतरण, फिटनेस आदि का कार्य नहीं किया जाएगा।

मतदाता सूची में नाम दर्ज नही है ऐसे व्यक्तियों के लिए  विशेष केम्पों का आयोजन दो एवं तीन मार्च को

भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार निर्वाचक नामावली में नाम दर्ज नहीं है, ऐसे व्यक्तियों के लिए दो एवं तीन मार्च 2019 को विशेष केम्पों का आयोजन किया गया है। राजनैतिक दलों से अपेक्षा है कि बीएलए को दो एवं तीन मार्च को मतदान केन्द्रों पर बीएलओ के साथ उपस्थित होकर ऐसे लोगो के नाम जुडवाएं जिनके नाम मतदाता सूची में नहीं है।

किसानों को फसल ऋण माफी के बाद प्रदाय किए जाएंगे उन्नत बीज

राज्य सरकार ने किसानों को राहत एवं आर्थिक समृद्वि के लिए बडे पैमाने पर उन्नत बीज प्रदाय किए जाएंगे। इसके लिए राज्य सहकारी बीज उत्पादक एवं विपणन संघ जैसी प्रतिष्ठित संस्थाओं को और अधिक गतिशील बनाया जाएगा। उन्नत बीज प्रदाय से किसान लाभांवित होंगे। करीब 85 प्रतिशत किसान सीमांत और लघु श्रेणी के है। इनके पास दो हेक्टेयर से कम भूमि है। सहकारी क्षेत्र में बीज उत्पादक एवं विपणन संघ को बीज ग्रेडिंग और आपूर्ति का जिम्मा देकर गतिशील बनाया जाएगा। किसानों को मुर्गी पालन, मत्स्य पालन, खाद्य प्रसंस्करण जैसे व्यवसाय से आमदनी बढ़ाने में सहकारी क्षेत्र पूरा सहयोग करेगा।

प्रभारी मंत्री श्री हर्ष यादव जी का दौरा कार्यक्रम निरस्त

कुटीर एवं ग्रामोद्योग, नवीन एवं नवकरणीय ऊर्जा मंत्री तथा जिले के प्रभारी मंत्री श्री हर्ष यादव जी का विदिशा जिले में एक मार्च शुक्रवार को गुलाबगंज, ग्यारसपुर, पठारी एवं कुरवाई का पूर्व जारी  दौरा कार्यक्रम अपरिहार्य कारणों से स्थगित हुआ है। कि जानकारी प्रभारी मंत्री के विशेष सहायक श्री जीआर बुआडे ने उक्त जानकारी देते हुए बताया कि आगामी कार्यक्रम पृथक से जारी होगा। 

खुशियों की दास्तां : इतना बढ़ा ऋण माफ होगा कभी नही सोचा था

vidisha news
राज्य सरकार के द्वारा किसानों के लिए प्रारंभ की गई जय किसान फसल ऋण माफी योजना के तहत लाभांवित होने वाले किसानों के खातो में राशि हस्तांतरित की जा रही है और उन्हेें ऋण मुक्ति का प्रमाण पत्र एवं सम्मान पत्र अतिथियों द्वारा कार्यक्रम स्थलों पर प्रदाय किया जा रहा है। प्रभारी मंत्री श्री हर्ष यादव ने सिरोंज की कृषि उपज मंडी में जब कृषक बतेशी लाल को एक लाख 74 हजार 789 रूपए की माफी का प्रमाण पत्र प्रदाय किया तो हितग्राही ने प्रमाण पत्र लेते ही कहा इतना बढ़ा ऋण माफ हो जाएगा कभी सपने में नही सोचा था। हितग्राही की आंखो में प्रसन्नता झलक रही थी और जुबान पर मुख्यमंत्री को धन्यवाद बार-बार दोहरा रहा था। हितग्राही ने चर्चा में बताया कि कृषि कार्यो के लिए प्राथमिक कृषि साख समिति मर्यादित पामाखेडी शाखा सिरोंज से ऋण राशि 174789 ली गई थी ग्राम हरिपुर के बतेशीलाल को सरकार की योजना का लाभ मिलने से बांछे खिल गई है।

खुशियों की दास्तां : कृषक ईश्वरीय ने मुख्यमंत्री के प्रति आभार व्यक्त किया

vidisha newsविदिशा जिले के शमशाबाद तहसील में ग्राम जटपुरा के कृषक ईश्वरीय भार्गव ने प्रभारी मंत्री के हाथ से ऋण माफी का प्रमाण पत्र प्राप्त करने के उपरांत मुख्यमंत्री के प्रति आभार व्यक्त करने से नही चूके। कृषक ईश्वरीय ने कहा कि मेरी पांच हजार 441 रूपए खाद का माफ हुआ है। योजना लाखो किसानों के लिए वरदान बनी है।

खुशियों की दास्तां : ऋण माफी का प्रमाण पत्र मिला

vidisha news
कृषक दिनेश कुमार चैरसिया को ऋण माफी का प्रमाण पत्र मिलते ही आभार व्यक्त करते हुए किसानों के हितार्थ में ऐसी ही योजनाएं बनती रहे का आव्हान किया। शमशाबाद तहसील के ग्राम बरखेडा जागीर के कृषक दिनेश कुमार चैरसिया का जय किसान फसल ऋण माफी योजना के तहत 21 हजार 816 रूपए का ऋण माफ हुआ। जिसका प्रमाण पत्र प्रभारी मंत्री ने कृषक को सौपा। 

खुशियों की दास्तां : प्रहलाद का डेढ़ लाख से अधिक का कर्जा हुआ माफ

बासौदा के कृषक प्रहलाद सिंह ने कभी सोचा नही था कि उनकी कर्जा की इतनी बढी राशि एक लाख 62 हजार 772 रूपए माफ हो जाएगी। यह सब राज्य सरकार की नवीन जय किसान फसल ऋण माफी योजना से संभव हुआ है। कृषक प्रहलाद सिंह को प्रभारी मंत्री ने स्वंय अपने हाथो से ऋण मुक्ति का प्रमाण पत्र प्रदाय किया। कृषक ने कहा कि ऐसे ही किसानों के उत्थान में लिया गया निर्णय अतुलनीय है।

बंदियों का स्वास्थ्य परीक्षण हुआ

जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के माध्यम से जिला जेल विदिशा में बुधवार को निःशुल्क विधिक सहायता का शिविर एवं चिकित्सकों द्वारा स्वास्थ्य परीक्षण किया गया है। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव श्री डीपीएस गौर, मुख्य न्यायिक मजिस्टेªट श्री दिनेश कुमार नोटिया, प्रधान मजिस्टेªट किशोर न्याय बोर्ड श्री दिनेश प्रजापति ने बंदियों को कानूनी सहायता के संबंध में जानकारी दी और दो बंदियों को निःशुल्क विधिक सहायता योजना के तहत निःशुल्क अधिवक्ता नियुक्त कराया है। जिला जेल में जिला चिकित्सालय एवं अटल बिहारी चिकित्सा महाविद्यालय के विशेषज्ञ चिकित्सकों एवं पैरामेडिकल द्वारा स्वास्थ्य परीक्षण किया गया है।

कोई टिप्पणी नहीं:

Loading...