जाधव और धोनी ने बिखेरी चमक, भारत छह विकेट से जीता - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

रविवार, 3 मार्च 2019

जाधव और धोनी ने बिखेरी चमक, भारत छह विकेट से जीता

india-beat-australia-in-hyderabad
हैदराबाद, दो मार्च, ‘सुपर फिनिशर’ महेंद्र सिंह धोनी और ‘भरोसेमंद’ केदार जाधव ने गेंदबाजों की मेहनत का पूरा सम्मान प्रदान करते हुए भारत को पहले एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में शनिवार को यहां आस्ट्रेलिया पर छह विकेट से जीत दिलायी।  भारत के सामने बड़ा लक्ष्य नहीं था लेकिन कप्तान विराट कोहली (45 गेंदों पर 44) सहित शीर्ष क्रम के चार विकेट 99 रन पर निकलने के कारण वह बैकफुट पर था। धोनी (72 गेंदों पर नाबाद 59, छह चौके, एक छक्का) और जाधव (87 गेंदों पर नाबाद 81, नौ चौके, एक छक्का) ने ऐसे समय में परिस्थिति के अनुरूप बल्लेबाजी करके पांचवें विकेट के लिये 141 रन की अटूट साझेदारी की। इससे भारत चार विकेट पर 240 रन बनाकर जीत दर्ज करने और पांच मैचों की श्रृंखला में शुरुआती बढ़त बनाने में सफल रहा। 

इससे पहले भारतीय गेंदबाजों ने पेशेवराना अंदाज में गेंदबाजी करके आस्ट्रेलिया को खुलकर बल्लेबाजी नहीं करने दी। आस्ट्रेलिया की तरफ से सर्वाधिक रन बनाने वाले उस्मान ख्वाजा (76 गेंदों पर 50) और ग्लेन मैक्सवेल (51 गेंदों पर 40) भी भारतीय आक्रमण के सामने सहज होकर नहीं खेल पाये। एलेक्स कैरी (नाबाद 36) और नाथन कूल्टर नाइल (28) के बीच सातवें विकेट के लिये 62 रन की साझेदारी से आस्ट्रेलिया सात विकेट पर 236 रन तक ही पहुंच पाया।  पिच बल्लेबाजी के लिये आसान नहीं थी और ऐसी परिस्थिति में अगर भारतीयों ने अच्छी गेंदबाजी की तो आस्ट्रेलियाई गेंदबाजों ने भी प्रभाव छोड़ा। शीर्ष क्रम में कोहली को छोड़कर भारत का कोई भी अन्य बल्लेबाज सहज नहीं दिखा। यहां तक रोहित शर्मा (66 गेंदों पर 37) भी अपने चिर परिचित अंदाज में बल्लेबाजी नहीं कर पाये भले ही उन्होंने शिखर धवन (शून्य) के दूसरे ओवर में पवेलियन लौटने के बाद कोहली के साथ दूसरे विकेट के लिये 76 रन जोड़े।  कूल्टर नाइल (46 रन देकर दो) पर लगाये गये चौके हों या फिर पैट कमिन्स की शार्ट पिच गेंद पर लगाया गया छक्का कोहली के शॉट में उनकी टाइमिंग और कौशल का शानदार समन्यवय दिखा लेकिन वह जैसन बेहरनडॉर्फ पर लगाया गया शॉट था जो अंपायर के बगल से दनदनाता हुआ बांउड्री पार गया था।  कोहली (छह चौके, एक छक्का) ने एडम जंपा (49 रन देकर दो) पर भी लगातार दो चौके लगाकर उनकी लय बिगाड़ने की कोशिश की लेकिन अगली गेंद उनके पैड से टकरायी, आस्ट्रेलिया ने रिव्यू लिया और भारतीय कप्तान को पवेलियन लौटना पड़ा। यहां से पारी लड़खड़ा गयी। रोहित ने हवा में लहराता कैच दिया जबकि अंबाती रायुडु (13) भी जंपा की लेग ब्रेक को नहीं समझ पाये। स्कोर चार विकेट पर 99 रन हो गया। 

इससे पहले कई अवसरों पर ऐसी परिस्थितियों में भारतीय नैया पार लगाने वाले धोनी पर फिर से बड़ी जिम्मेदारी आ गयी थी। उनके साथ जाधव थे और इन दोनों ने अपने प्रशंसकों को निराश नहीं किया। धोनी के बल्ले से कुछ शॉट हवा में भी लहराये लेकिन जाधव की टाइमिंग सटीक थी। कमिन्स पर थर्डमैन पर लगाया गया उनका शॉट टाइमिंग का बेहतरीन नमूना था।  इन दोनों ने सहजता से स्कोर आगे बढ़ाया। इस बीच धोनी ने कूल्टर नाइल को अपनी ताकत दिखाकर छक्का भी जड़ा। इससे वह भारत की तरफ से सर्वाधिक छक्के (216) लगाने वाले बल्लेबाज भी बने। उन्होंने रोहित (215) को पीछे छोड़ा।  दूसरी तरफ जाधव ने 67 गेंदों पर अपना पांचवां अर्धशतक पूरा किया और उसके बाद हर ओवर में गेंद को सीमा रेखा तक पहुंचाने की रणनीति अपनायी। धोनी ने 68 गेंदों पर पचासा पूरा करके आलोचकों को भी करारा जवाब दिया। उनका वनडे में यह 71वां अर्धशतक है। आखिर में जाधव ने छक्का तो धोनी ने लगातार दो चौके जड़कर टीम को लक्ष्य तक पहुंचाया।  इससे पहले आस्ट्रेलियाई पारी के दौरान भारतीय गेंदबाज हावी रहे।  मोहम्मद शमी सबसे सफल गेंदबाज रहे। उन्होंने दस ओवर में 44 रन देकर दो विकेट लिये। जसप्रीत बुमराह (दस ओवर में 60 रन देकर दो विकेट) थोड़े महंगे साबित हुए लेकिन कुलदीप यादव (दस ओवर में 46 रन देकर दो), रविंद्र जडेजा (दस ओवर में 33 रन, कोई विकेट नहीं) और जाधव (सात ओवर में 31 रन देकर एक विकेट) ने उसकी भरपायी कर दी। 

भारत ने 169 गेंदें ऐसी की जिन पर रन नहीं बने। इसका मतलब है कि आस्ट्रेलिया ने अपनी पारी के दौरान 50 ओवरों में से 28.1 ओवर में रन नहीं बनाये।  आंकड़ों से छठे गेंदबाज के रूप में उपयोग किये गये केदार और जडेजा के योगदान का पता नहीं चल सकता जिन्होंने दूसरे पावरप्ले के दौरान आस्ट्रेलियाई पारी पर अंकुश लगाया। इससे पहले शमी ने बेहतरीन स्पैल किया लेकिन तब मार्कस स्टोइनिस (53 गेंदों पर 37) और ख्वाजा ने संभलकर बल्लेबाजी की। इन दोनों ने कप्तान आरोन फिंच के पहले ओवर में आउट होने के बाद दूसरे विकेट के लिये 87 रन जोड़े।  पहले पावरप्ले में केवल 38 रन बने। स्टोइनिस ने इसके बाद विजय शंकर (तीन ओवर में 22 रन) को निशाना बनाया। आस्ट्रेलिया ने अगले पांच ओवर में 33 रन बनाये लेकिन जाधव ने स्टोइनिस को आउट करके रनगति पर अंकुश लगा दिया। ख्वाजा ने भी अर्धशतक पूरा करने के बाद हवा में शाट खेला जिसे विजय शंकर ने खूबसूरती से कैच में बदला। पीटर हैंड्सकांब (19) को कुलदीप की गेंद पर धोनी ने बड़ी कुशलता से स्टंप आउट कर दिया।  जडेजा को विकेट नहीं मिला लेकिन उन्होंने रनों पर अंकुश लगाये रखा। शमी ने अपने दूसरे स्पैल में शमी और एस्टन टर्नर (21) को पवेलियन भेजा। इसके बाद कैरी और कूल्टर नाइल (28) ने जिम्मेदारी भरी बल्लेबाजी की। दूसरा वनडे पांच मार्च को नागपुर में खेला जाएगा। 

कोई टिप्पणी नहीं: