झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 17 मार्च - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

रविवार, 17 मार्च 2019

झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 17 मार्च

अंग्रेजी भाषा में उद्बोधन में मायकल जुमा ने कहा - बाल विवाह रोकना केवल एक समुदाय विषेष नहीं अपितु सभी लोगों की सामूहिक जिम्मेदारी है
भगोरिया हाट एवं अन्य त्यौहारों में हम सभी मिलकर बाल विवाह कुप्रथा की जानकारी दे -ः मायकल जुमायूनिसेफ द्वारा सक्षम युवा-सुरक्षित समाज विषय पर कार्यषाला एवं सम्मान समारोह का रखा गया भव्य आयोजन, शहर की सभी सहयोगी संस्थाओं का किया गया सम्मान
jhabua news
झाबुआ। आज हमारे बीच वह सभी लोग मौजूद है, जो बाल विवाह रोकने के लिए पूरे झाबुआ डिस्ट्रीक्ट में कारगर कदम उठा सकते है। बाल विवाह करने पर लड़के-लड़की दोनो के आरोग्य एवं विकास पर असर पड़ता है। यदि लड़कियां स्वयं ही इसकी जवाबदारी ले कि वह अपने परिवारजनों के लगातार कहने पर भी यदि कम उम्र में विवाह नहीं करेगी, तो बाल विवाह पूरी तरह से रूक सकता है। इस कुप्रथा को रोकने के लिए किसी एक व्यक्ति या समुदाय विषेष की जिम्मेदारी नहीं है, अपितु इसे रोकने के लिए सभी को एकजुट होकर कार्य करना होगा। उक्त बात 16 मार्च, शनिवार को दोपहर 12.30 बजे से स्थानीय पैलेस गार्डन में यूनिसेफ द्वारा ‘‘सक्षम युवा सुरक्षित समाज’’ विषय पर आयोजित भव्य कार्यषाला एवं भव्य सम्मान समारोह के अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित यूनिसेफ मप्र के चीफ आॅफ फिल्ड आॅफिसर मायकल जुमा ने अंग्रेजी भाषा में अपना उद्बोधन देते हुए कहीं। कार्यषाला में उनके अंग्रेजी भाषा में दिए उद्बोधन का हिन्दी भाषा में ट्रांसलेट विषेष अतिथि रूप में उपस्थित यूनिसेफ मप्र की चाईल्ड प्रोटेक्षन आॅफिसर अद्विता मराठे ने किया। मुख्य अतिथि मायकल जुमा ने आगे बताया कि उन्हें पता है कि झाबुआ डिस्ट्रीक्ट में इन दिनों भगोरिया हाट चल रहे है और भगोरिया हाटों में आप सभी लोग ग्रामीणजनों को इस बाल विवाह जैसी कुप्रथा के बारे में जानकारी देकर उन्हें जागरूक करने का कार्य करे। इसके अलावा समय-समय पर आने वाले त्यौहारों में भी हम बाल विवाह रोकने का संदेष दे। मायकल ने कहा कि आज हमारे बीच में कई युवक-युवतियां बैठे हुए है, वह यह संकल्प ले कि हम अपने परिवार, समाज, गांव, नगर, जिले और प्रदेष-देष में बाल विवाह नहीं होने देंगे, तो निष्चित ही बाल विवाह पर पूरी तरह से अंकुष लग जाएगा।

आज से हम प्रण ले कि बाल विवाह नहीं होने देंगे
अपने ओजस्वी उद्बोधन में गैल के महाप्रबंधक रामराय टूडू ने कहा कि आज और अभी इसी पल से हम यह संकल्प ले कि बाल विवाह नहीं होने देंगे। आज यहां सैकड़ों की संख्या में युवा-बड़े-बुजुर्ग मौजूद है, विभिन्न सामाजिक-धार्मिंक एवं बच्चों के संबंध में कार्य करने वाली संस्थाएं उपस्थित है, वह यदि संकल्प लेकर कार्य करे कि बाल विवाह को जड़ से मिटाना है, तो जल्द ही हमे इसके सकारात्मक परिणाम मिलेंगेे। उन्हांेने बताया कि यूनिसेफ देष में सन् 1949 से कार्य कर रहा है और इस संस्था का लक्ष्य ना केवल झाबुआ जिला अपितु पूरे देष को बाल विवाह से मुक्त करवाना है। बाल विवाह पूरे परिवार और समाज को बर्बाद करने का काम करता है। यहां उपस्थित छात्राएं अपने गांव के अषिक्षित एवं गरीब वर्ग के परिवारजनों को समझाए कि कम उम्र मंे अपने लड़के-लड़कियों का विवाह नहीं करे।

बाल विवाह इस गार्डन में नहीं होने दूंगा, यह मेरी जिम्मेदारी
सकल व्यापारी संघ झाबुआ अध्यक्ष नीरजसिंह राठौर ने कहा कि बाल विवाह को रोकने के लिए सकल व्यापारी संघ यूनिसेफ के साथ है। उन्होंने कहा कि उनके इस पैलेस गार्डन में मेरिज की बुकींग करवाने के लिए आने वाले आयोजकों से विवाह के बंधन में बंधने वाले लड़के-लड़कियों की पहले उम्र पूछेंगे और यदि लड़के-लड़की नाबालिंग उम्र में शादी करना पाया, तो वह ऐसे शादी के आयोजकों को साफ तौर पर गार्डन देने से मना कर देंगे। वरिष्ठ इतिहासकार एवं सेवानिवृत्त प्राचार्य डाॅ. केके त्रिवेदी ने कहा कि आज बाल विवाह में दहेज-दापा प्रथा के नाम पर बच्चों को क्रय-विक्रय हो रहा है, हमे इस प्रचलित बुराईयों को खत्म करना होगा। इस अभिशाप को जड़ से मिटाना होगा। इसके अलावा अन्य अतिथियों में मंच पर यूनिसेफ मप्र के चाइल्ड प्रोटेक्षन स्पेषलिस्ट लोलीचेन पीजे, यूनिसेफ के पीएमई आॅफिसर सुजान सरकार भी उपसिथत थे।

स्कूली छात्र-छात्राओं एवं ग्रामीणों ने भी रखे विचार
कार्यषाला में बालिका गरिमा सोनी ने बाल विवाह पर कविता प्रस्तुत की एवं बाल विवाह नहीं करने का संदेष दिया। ग्रामीण महिला दीतू सिंगाड़िया ने अपने वैवाहिक जीवन की आपबीती सुनाते हुए कहा कि उनके माता-पिता द्वारा उसका विवाह कम उम्र में करवाया जा रहा था, लेकिन उसने तीव्र विरोध किया, तो परिवारजन माने और आज जब वह 21 वर्ष से अधिक उम्र की हो गई है, तब विवाह बंधन में बंधी है। इसके साथ ही कार्यषाला में आईटीआई काॅलेज झाबुआ, पीजी काॅलेज झाबुआ के छात्र-छात्राओं, ट्रेनिंग नर्सिंग सेंटर की छात्राओं आदि ने भी इस संबंध में विचार प्रकट किए। इसके अलावा जिला बाल कल्याण समिति की अध्यक्ष श्रीमती निवेदिता सक्सेना, रोटरी क्लब अपना मेघनगर से भरत मिस्त्री, रोटरी क्लब आजाद से अजय रामावत आदि ने भी बाल विवाह, दहेज जैेसी कुप्रथा को जिले के लिए अभिषाप बताकर एकजुट होकर कार्य करने की बात कहीं।

जिले की आदिवासी संस्कृति की भेंट
कार्यषाला के प्रारंभ में अतिथियों का स्वागत यूनिसेफ झाबुआ की ओर से सौरभ पोरवाल, सारा सेवा संस्था के निदेषक जिम्मी निर्मल सहित अन्यजनों द्वारा पुष्पामाला पहनाकर एवं पुष्प गुच्छ भेंटकर किया गया। अतिथियों को साफा पहनाया गया एवं उन्हें जिले की आदिवासी संस्कृति गुंडिया भी भेंट की गई।

विभिन्न सहयोगी संस्थाओं का किया गया सम्मान
कार्यषाला पश्चात् आयोजित सम्मान समारोह में यूनिसेफ को सहयोग प्रदान करने वाली विभिन्न संस्थाओं में पीजी काॅलेज झाबुआ के छात्र-छात्राओं, आईटीआई काॅलेज, गायत्री परिवार झाबुआ, रोटरी क्लब ‘मेन’ झाबुआ, रोटरी क्लब आजाद, गायत्री परिवार, संकल्प ग्रुप, रोटरी क्लब अपना मेघनगर, जिला आजाद साहित्य परिषद्, आसरा पारमार्थिक ट्रस्ट, जिला बाल कल्याण समिति सहित विभिन्न सहयोगी संस्थाओं का सम्मान अतिथियों द्वारा प्रषस्ति-पत्र एवं शील्ड देकर किया गया।

यह थे उपस्थित
आयोजित समारोह में बचपन बचाओ आंदोलन से जिलाध्यक्ष रामप्रसाद वर्मा, अंर्तराष्ट्रीय मानव अधिकार काउंलिस से आगामी अध्यक्ष अरूण डामोर, बाल अधिकार मंच से रवि बारिया, अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत से अखिलेष बाल्यान, युवा अभिभाषक नरेन्द्र सोलंकी, गायत्री परिवार पं. घनष्याम बैरागी, श्रीमती नलिनी बैरागी, हरिप्रिया निगम, संकल्प ग्रुप से श्रीमती भारती सोनी, आसरा पारमार्थिक ट्रस्ट से सेवा प्रकल्प सचिव सुनिल चैहान, रोटरेक्ट क्लब झाबुआ सचिव दौलत गोलानी सहित शहर की सभी सामाजिक-धार्मिंक संस्थाओं के पदाधिकारी-सदस्य तथा स्कूली-काॅलेज के छात्र-छात्राएं और ग्रामीणजन भी मौजूद थे। कार्यक्रम का सफल संचालन मप्र उपभोक्ता हितैषी मंच के जिलाध्यक्ष जयेन्द्र बैरागी एवं किया एवं अंत में आभार यूनिसेफ के झाबुआ डिस्ट्रीक्ट आॅफिसर प्रवीण शर्मा ने माना।

झाबुआ जिले की शान हाथीपावा पहाड़ी पर दूसरा श्रमदान कार्यक्रम, जिपं सीईओ, एसडीएम, तहसीलदार के साथ सामाजिक-धार्मिक संस्थाओं ने मिलकर पौधों को दिया पानी
हाथीपावा पर पानी की किल्लत हुई समाप्त, सार्वजनिक सुविधा-घर भी बनवाया जाएगा
jhabua news
झाबुआ। शहर से सटी हाथीपावा की पहाड़ियों पर 16 मार्च, शनिवार को दूसरा श्रमदान कार्यक्रम संपन्न हुआ। जिसमें जिला पंचायत सीईओ श्रीमती जमुना भिड़े, एसडीएम केसी परते, तहसीलदार बीपी भिलाला, रक्षित निरीक्षक चेतनसिंह बघेल सहित शहर की साामाजिक-धार्मिक संस्थाओं ने सहभागिता कर पौधों की साज-संभाल करते हुए उन्हें पानी देने का कार्य किया। सभी लोग हाथीपावा पर सुबह 7 बजे एकत्रित हुए और करीब 10 बजे तक श्रमदान किया। जिसमें बोरिंग के पानी को बाल्टियों मंे भरकर पौधों में देने का कार्य करने के साथ पौधों के आसपास साफ-सफाई कार्य भी हुआ। ग्रीष्मकाल में पेड़-पौधों की साज-संभाल एवं समय-समय पर पानी देने की अत्यंत आवष्यकता है। इसके तहत यह दूसरा कार्यक्रम 16 मार्च को कलेक्टर प्रबल सिपाहा एवं पुलिस अधीक्षक विनीत जैन के मार्गदर्षन एवं निर्देष पर रखा गया।

पानी की समस्या का हुआ हल
चूंकि पिछले दिनों हाथीपावा के समीप हुए बोरिंग में पानी निकलने के बाद एवं हनुमान टेकरी की ओर से आने वाली पानी की पाईप लाईड डलने से यहां पानी की समस्या का निदान हो चुका है। इसके साथ ही यहां जिला प्रषासन की आगामी दिनों में सार्वजनिक सुविधा-घर बनाने की भी योजना है। जिसका निरीक्षण शनिवार को जिला पंचायत सीईओ श्रीमती भिड़े एवं एसडीएम श्री परते ने किया। सकल व्यापारी संघ द्वारा यहां जल एकत्रित कर पेड-़पौधों में डालने के लिए बाल्टियों एवं पानी की मोटर आदि की व्यवस्था की गई है। सभी के सार्थक प्रयासों से धीरे-धीरे हाथीपावा पुनः विकसित हो रहा है और इसके सौंदर्य में निखार आ रहा है।

ये भी थे विषेष रूप से उपस्थित
हाथीपावा पर श्रमदान के अवसर पर जनपद पचंायत झाबुआ के सीईओ पीसी वर्मा, तत्कालीन पुलिस अधीक्षक महेषचन्द्र जैन की धर्मपत्नि श्रीमती उषा जैन, जिला परिवहन अधिकारी राजेष गुप्ता, सकल व्यापारी संघ से अध्यक्ष नीरजसिंह राठौर, सचिव पंकज जैन मोगरा, उपाध्यक्ष कमलेष पटेल, सह-सचिव हरिष शाह लालाभाई, कोषाध्यक्ष राजेष शाह, आसरा पारमार्थिक ट्रस्ट एवं श्री राम सेवा समिति से सुधीरसिंह कुषवाह, रोटरी क्लब आजाद से अयज रामावत, केषव इंटरनेषनल स्कूल के संचालक ओम शर्मा एवं स्कूली विद्यार्थी आदि की उपस्थिति रहीं। अगला श्रमदान कार्यक्रम 24 मार्च, रविवार को होगा।

ज्रा सो बाहर आजा श्याम अपन खेला रे होली,,,, फाग भजनों के साथ स्वर्णकार महिला मंडल ने मनाया फागोत्सव
होली पर सूखे रंगो से होली खेलने का लिया संकल्प
jhabua news
झाबुआ । जरासों बाहर आजा श्याम अपन खेला रे होली.....- यशोदा के लाल ने कमाल कर दिया.... मंदरिया मे उडेरे गुलाल..... जैेसे फागुनी गीत एवं भजनों के साथ शनिवार को श्री मैढ क्षत्रीय स्वर्णकार महिला मंडल द्वारा राधाकृष्ण मार्ग स्थित समाज के श्री सत्यनारायण मंदिर पर रंगा रंग फागोत्सव का आयोजन किया गया । दोपहर में महिलाओं द्वारा ब्रज पर आधारित फाग भजनों की प्रस्तुति दी तथा भगवान श्री सत्यनारायण के दरबार में भजनों के माध्यम से अपनी आस्था उंढेली । समाज की महिलाओं ने एक से बढ कर एक फागुनी भजनों की प्रस्तुति दी । इस अवसर पर महिलाओं ने सर्व प्रथम भगवान को सप्त रंग समर्पित किये उसके बाद एक दुसरें को सूखे रंगों से होली खेली । समाज की श्रीमती चंचला सोनी ने जानकारी देते हुए बताया कि समाज की महिलाओं ने इस बार पानी का अपव्यय नही करने का संकल्प लिया है तथा होली सूखें एवं प्राकृर्तिक रंगो से ही खेली जावेगी । समाज के फागोत्सव में श्रीमती विमला सोनी, मीना सोनी, दीपा सोनी, राजकुमारी सोनी, दीपा बहिन, मोनिका सोनी, राधा सोनी, गंगा सोनी, वर्षा सोनी, शिवकुमारी सोनी, श्यामा सोनी, माधवी सोनी, कृष्णा सोनी, कुंता सोनी, ममता सोनी, अंजली सोनी, निर्मला सोनी, शारदा सोनी, अन्नपूर्णा सोनी, बरखा सोनी सहित बडी संख्या में महिलाओं ने फागोत्सव में भागीदारी की । इस अवसर पर बच्चों को राधा कृष्ण का श्रृंगार भी किया गया तथा भजनों के साथ बच्चों ने पुष्प  से होली खेली । इसके बाद भगवान की आरती कर प्रसादी का वितरण किया गया ।

 शस्त्र थानो में जमा नहीं कराने वाले षस्त्र धारियो के घर जाकर किये जायेगे षस्त्र जप्त

झाबुआ । लोकसभा निर्वाचन 2019 को निष्पक्ष, स्वतंत्र एवं शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न कराने के लिये कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री प्रबल सिपाहा ने जिले मंे कानून एवं व्यवस्था को दृष्टिगत रखते हुए निर्वाचन कार्यक्रम की घोषणा होते ही पूर्व से स्वीकृत समस्त षस्त्र लायसेंस निलंबित कर सभी अनुज्ञप्तिधारियों को अपने-अपने शस्त्र निकटतम् थाने में जमा कराने के लिये आदेशित किया था। समयावधि समाप्त होने पर भी कुछ षस्त्र धारियो द्वारा षस्त्र थानो में जमा नहीं करवाये गये है। षस्त्र थानो में जमा नहीं कराने वाले व्यक्तियो के षस्त्र जप्त करने हेतु कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा थाने वार समितियों का गठन कर षस्त्र लायेन्स धारियो के घर जाकर षस्त्र जप्त करने हेतु आदेषित किया है। समिति के सदस्य षस्त्र लायसेन्स धारी के घर जाकर षस्त्र जप्त करेगे एवं  ऐसे षस्त्रधारियो के लायसेन्स निरस्त कर प्रकरण पंजीबद्ध किये जायेगे।

भगोरिया मे पारम्परिक परिधान में आये ग्रामीणो ने झूले चकरी एवं कुल्फी का आन्नद लिया
साथ ही ईवीएम मषीन का बटन दबाकर वोट डालने की प्रक्रिया  समझी
jhabua news
झाबुआ । आगामी लोक सभा निर्वाचन 2019 में षतप्रतिषत मतदान हो इसलिये स्वीप गतिविधि अतर्गत झाबुआ जिले के विभिन्न ग्रामीण क्षेत्रो में लगने वाले भगोरिया हाट बाजारो में स्टाल लगाकर ईवीएम एवं वीवीपेट मषीन का प्रदर्षन कर मतदाताओ को वोट डालने की प्रक्रिया से अवगत कराया जा रहा है। भगोरिया हाट में पारम्परिक परिधान में सज धज कर आये ग्रामीणो ने झुले चकरी एवं कुल्फी का आन्नद लिया एवं भगोरिया में निर्वाचन कार्यालय द्वारा लगाये गये स्टाल पर जाकर ईवीएम मषीन का बटन दबाकर वोट डालने की प्रक्रिया समझी।  जिले में आज मेघनगर, राणापुर, खवासा एवं बामनिया के भगोरिया में आये ग्रामीणो को बताया गया कि मतदान प्रकोष्ठ मे प्रवेश करते समय पीठासीन अधिकारी बैलेट यूनिट को वोट डालने के लिए तैयार करेंगे। बैलेट यूनिट मे अपने पसंद के प्रत्याशी के नाम और चुनाव चिन्ह के सामने वाले नीले बटन को दबाना होगा। जिस प्रत्याशी को वोट दिया है उसके नाम, चुनाव चिन्ह के सामने वाली लाइट लाल जलेगी। प्रिंटर एक बैलेट पर्ची प्रिंट करेगा जिसमें पसंद के प्रत्याशी के सरल क्रमांक, नाम और चुनाव चिन्ह अंकित होगा। बैलेट पर्ची सात सेकण्ड के लिए दिखेगी उसके बाद कट कर प्रिंटर के ड्राप बाक्स मे गिर जाएगी और एक बीप की आवाज सुनाई देगी। प्रिंट पर्ची को ग्लास मे से देखा जा सकता है। बैलेट पर्ची नही दिखने एवं बीप की आवाज नही आने पर पीठासीन अधिकारी से संपर्क किया जा सकता है। वोटिंग मषीन पर ग्रामीणो ने ईव्हीएम मशीन में बटन दबाकर अपना वोट डाला एवं व्हीव्हीपीएटी मशीन से देखा कि उन्होने जिस प्रत्याशी को मत डाला है उसे ही उसका मत मिला है।

17 मार्च रविवार को झाबुआ, रायपुरिया, काकनवानी एवं ढोल्यावाड में लगेगा भगोरिया हाट
17 मार्च रविवार को झाबुआ, रायपुरिया, काकनवानी एवं ढोल्यावाड में, 18 मार्च सोमवार को रम्भांपुर, पेटलावद, मोहनकोट एवं कुन्दनपुर में, 19 मार्च मंगलवार को पिटोल, खरडू, थांदला, तारखेडी एवं बरवेट में, 20 मार्च बुधवार को कल्याणपुरा, ढेकल, माछलिया, मदरानी, करवड, बोडायता, उमरकोट एवं रजला में भगोरिया हाट भरेगा। निर्वाचन कार्यालय झाबुआ द्वारा स्टाल लगाकर ईवीएम एवं वीवीपेट मषीन का प्रदर्षन कर मतदाताओ को वोट डालने की प्रक्रिया से अवगत कराया जायेगा।

एसएसटी दल एवं फ्लाइंग स्काॅट द्वारा चैक पोस्ट पर वाहनो की तलाषी जारी
        
झाबुआ । लोकसभा निर्वाचन 2019 की तिथियां घोषित होने के साथ ही एसएसटी दल एवं फ्लाइंग स्काॅट सक्रिय हो गये है। एसएसटी दल एवं फ्लाइंग स्काॅट द्वारा झाबुआ जिले की चैक पोस्ट से गुजरने वाले प्रत्येक वाहन की तलाषी ली जा रही हैं।

 नोडल अधिकारी आयोग द्वारा तय समयावधि मे कार्यवाही सुनिष्चित करे
लोकसभा निर्वाचन हेतु नोडल अधिकारियो की बैठक संपन्न
jhabua news
झाबुआ  । आगामी लोकसभा निर्वाचन 2019 के संबंध मे कलेक्टर कार्यालय मे कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री प्रबल सिपाहा की अध्यक्षता मे निर्वाचन कार्य के लिये नियुक्त नोडल अधिकारियो की बैठक संपन्न हुई। बैठक मे नोडल अधिकारियो को कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री सिपाहा ने निर्वाचन संबंधी कार्य के लिये निर्वाचन आयोग द्वारा तय चेकलिस्ट एवं निर्धारित समयावधि के अनुसार तिथिवार कार्य योजना बनाकर कार्यवाही सुनिष्चित करने के निर्देष दिये। निर्वाचन कार्याे से जुडे षासकीय सेवको को उनके कार्य से संबंधित प्रषिक्षण देने के निर्देष दिये। कार्य की माॅनीटरिंग के लिये अब तक की गई कार्यवाही को उप जिला निर्वाचन अधिकारी के माध्यम से प्रस्तुत करने हेतु नोडल अधिकारियो को निर्देषित किया। बैठक मे उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री एम एल मालवीय, नोडल अधिकारी एवं निर्वाचन कार्य के लिये नियुक्त षासकीय सेवक उपस्थित थे।

निर्वाचन हेतु जप्तषुदा नकदी रिलीज करने के संबंध मे समिति गठित
        
झाबुआ । मध्यप्रदेष लोकसभा निर्वाचन 2019 हेतु कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री प्रबल सिपाहा द्वारा जप्तषुदा नकदी रिलीज करने के संबंध मे समिति गठित की गई है, जारी निर्देषानुसार समिति मे सीईओ जिला पंचायत श्रीमती जमुना भिडे मोबाइल नंबर 9425450009, अपर कलेक्टर श्री एसपीएस चैहान मोबाइल नंबर 8839194611 एवं जिला कोषालय अधिकारी श्रीमती ममता चंगोड मोबाइल नंबर 9406643163 को जप्तषुदा नकदी रिलीज करने के लिये नियुक्त किया गया है।

संदिग्ध ट्रांजिक्षन की जानकारी प्रतिदिन निर्वाचन कार्यालय को दे-जिला निर्वाचन अधिकारी
विधानसभा निर्वाचन के लिये बैंकर्स एवं व्यय लेखा टीम की बैठक संपन्न
jhabua news
झाबुआ । लोकसभा निर्वाचन 2019 के चुनाव हेतु चुनाव प्रक्रिया को निष्पक्ष पूर्ण किये जाने हेतु बैंकर्स एवं व्यय लेखा टीम की बैठक आज कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष मे कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री प्रबल सिपाहा की अध्यक्षता मे संपन्न हुई। बैठक मे बैंकर्स एवं व्यय लेखा टीम को चुनाव संबंधी गतिविधियांे, की जानकारी दी गई एवं सभी बैंकर्स को अपनी बैंक षाखा मे मतदाता जागरूकता संबंधी स्टीकर एवं फ्लेक्स लगाने हेतु निर्देष दिये गये। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री सिपाहा ने बैंकर्स को निर्देष दिये कि संदिग्ध  ट्रांजिक्षन की जानकारी प्रतिदिन निर्वाचन कार्यालय को दे। अभ्यर्थियो के इलेक्षन व्यय के लिये नवीन खाते खुलने की जानकारी भी निर्वाचन कार्यालय को उपलब्ध करवाये। अभ्यर्थियो के खाते खोलने में किसी भी तरह का विलम्ब नहीं किया जाये खाता खोलते ही उन्हे चैक बुक भी प्रदाय की जाये।  जिले मे गठित फ्लाइंग स्काट एवं वीवीएसटी द्वारा जांच किये जाने पर किसी भी व्यक्ति के पास अथवा वाहन मे 10 लाख से अधिक नगदी पाये जाने पर इनकम टैक्स विभाग एवं पुलिस विभाग द्वारा कार्यवाही की जायेगी। लंबे समय से इनआॅपरेटिव बैंक खाता यदि अचानक आॅपरेट होने लगे तो इसकी जानकारी भी निर्वाचन कार्यालय को दे। बैंकर्स यदि एक षाख से दूसरी षाखा मे नकदी लाने - ले जाने के लिये किसी निजी वाहन का उपयोग करते है, तो सूचना संबंधित एसडीएम एवं थाना प्रभारी को अवष्य दे एवं वाहन के साथ लिखित में यह सूचना जरूर रखे की नकदी किस षाखा से किस षाखा में जाना है। बैठक मे पुलिस अधीक्षक श्री विनीत जैन, उप पुलिस अधीक्षक श्री डावर, नोडल अधिकारी व्यय लेखा श्रीमती ममता चंगोड, एलडीएम श्री नरेंद्र गोठवाल, उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री मालवीय, बैंकर्स एवं व्यय लेखा टीम के सदस्य सहित चुनाव कार्य के लिये नियुक्त षासकीय सेवक उपस्थित थे।

कोई टिप्पणी नहीं:

Loading...