झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 19 मार्च - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

मंगलवार, 19 मार्च 2019

झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 19 मार्च

एकादषी पर भगवान गोवर्धननाथ के दरबार में जमुनाष्टक का  महिलाओ ने सामुहिक पाठ किया
प्रभू के वष में हो वह भाग्य कहलाता है और जब प्रभू भक्त के वष में हो तो वह सौभाग्य कहलाता है- पण्डित रमेष त्रिवेदी
jhabua news
झाबुआ । श्री पुष्टीमार्गीय वैष्णव संप्रदाय में भगवान श्री नाथजी  के साथ ही जमुनाजी की पूजा अर्चना का भी शास्त्रों में महत्व बताया गया है । श्री यमुनाजी कृपा सागर है, मूल लीला में से बिछुडे हुए भक्तों पर कृपा करने के लिये श्री यमुनाजी निजधाम से भूतल पर पधारी और यहां पधार कर भक्तों को गोलोक की लीला की लीला के साक्षत दर्शन कराये और भक्तो के मनोरथ को पूर्ण करती है । श्री यमुनाजी भक्तों पर कृपा कर भाग्य तथा सौभाग्य का दान करते है भाग्य याने श्री ठाकुरजी हमे प्राप्त हुए और प्रभू के वश में हो वह भाग्य कहलाता है और जब प्रभू भक्त के वश में हो तो वह सौभाग्य कहलाता है। पूज्य दिव्येशकुमारजी का का कहना है कि जो पर कृपा श्री वल्लभ करें ताके, श्री यमुना सदा बस जु है।’’ श्री वल्लभ सम्प्रदाय में प्रति एकादशी को  ठाकुरजी के दरबार में जमुनाष्टक, चतःुश्लोकी एवं  श्री सर्वोत्तम स्त्रोत पाठ पूरातन  समय से श्री ठाकुरजी के दरबार मे किये जाने की परंपरा है- उक्त बात  श्री गोवर्धननाथ मंदिर के कीर्तनकार रमेश त्रिवेदी ने बताते हुए कहीं । श्री गोवर्धननाथ जी की हवेली में रविवार एकादशी के पावन अवसर पर भगवान के शयन दर्शन के पूर्व श्री ज मुना महिला मंडल की महिलाओ ं द्वारा जमुनाष्टक का पाठ महिलाओं ने  भगवान के समक्ष सायंकाल 6-15 से सायंकाल 7-15 तक सामुहिक रूप से किया । इस अवसर पर फाल्गुन माह में एकादशी के अवसर पर स्वयं भगवान श्री गोवर्धननाथजी भी शयन आरती के समय भक्तों के बीच आकर होली खेलते है और मशाल के प्रकाश में श्रद्धालुओं को दीव्य दर्शनों का लाभ प्रदान करते है। जमुना मंडल की श्रीमती संगीता शाह, शारदा त्रिवेदी, विजया भट्ट, वेणुकांता आचार्य प्रेमा ठाकुर, किरण नीमा, विणा कटलाना,शीला त्रिवेदी, शकुनबेन कटलाना, मीना पंवार, शारदा त्रिवेदी, सहित बडी संख्या में महिलाओं ने जमुनाष्टक का पाठ कर भजन कीर्तन प्रस्तुत किये ।  भगवान श्री गोवर्धननाथजी के दर्शनों के लिये मंदिर मे काफी भीड उमडी तथा आरती के पश्चात पवित्र दुग्ध प्रसादी का वितरण किया गया । गोकुलेश आचार्य के अनुसार जमुनाष्टक के पाठ का दीव्य प्रभाव मानव जीवन पर सकारात्मक उर्जा प्रदान करने में रामबाण होता है। श्रीजी के दर्शनों से जांे सकुन एवं आनंद प्राप्त होता है वह अवर्णनीय है।

ग्रामीणो में नजर आ रहा मतदाता जागरूकता सेल्फी का क्रेज
भगोरिया हाट बाजारों में किया जा रहा ईव्हीएम और व्हीव्हीपेट मषीनों का प्रदर्षन
jhabua news
झाबुआ । लोकसभा निर्वावन 2019 के तहत मतदाता जनजागरूकता अभियान के लिए जिले में लग रहे भगोरिया हाट बाजारों में ईव्हीएम और व्हीव्हीपेड मषीनों का व्यापक प्रचार प्रसार किया जाकर आमजन को मतदान जनजागरूकता की जानकारी दी जा रही है। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री प्रबल सिपाहा के मार्गदर्षन एवं दिषा निर्देषानुसार प्रत्येक हाट बाजार में विषेष रूप से स्टाॅल लगाकर ईव्हीएम और व्हीव्हीपेड मषीन के संचालन की जानकारी दी जा रही है। वहीं मतदाताओं को लोकसभा निर्वाचन में अधिक से अधिक संख्या में मतदान करने का आह्वान किया जा रहा है। मतदाता जनजागरूकता अभियान के लिए जिला प्रषासन ने भगोरिया हाट में सेल्फी पांईट तैयार कराए है। इन सेल्फी पाइंट का विषेष क्रेज ग्रामीणो में नजर आ रहा है। हाट बाजार में आने वाले ग्रामीण जिसमें महिला, पुरूष, युवा सभी मतदाता जनजागरूकता सेल्फी पाइंट पर पहंुचकर अपनी सेल्फी लेकर आमजन से भी मतदान का आव्हान कर रहे है।

सूूचना के अधिकार अधिनियम 2005 के लिए प्रषिक्षण आयोजित

jhabua news
झाबुआ ।  जिला मुख्यालय पर आज कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष में आर.सी. व्ही.पी.नरोन्हा प्रषासन अकादमी मध्यप्रदेष भोपाल द्वारा प्रषिक्षण का आयोजन किया गया। प्रषिक्षण में कलेक्टर श्री प्रबल सिपाहा, सीईओ जिला पंचायत श्रीमती जमुना भिडे, डिप्टी कलेक्टर मालवीय, डिप्टी कलेक्टर श्री खराडी सहित जिला अधिकारी उपस्थित थे। प्रषिक्षण में मास्टर ट्रेनर श्री हरिष कुण्डल एवं श्री लोेकेन्द्र चैहान ने विस्तार पूर्वक अधिनियम के प्रावधानो की जानकारी दी एवं लोक सूचना अधिकारियों की जिज्ञासाओं के उत्तर भी दिये। प्रषिक्षण 19 मार्च को भी कलेक्टर कार्यालय झाबुआ के सभा कक्ष में आयोजित किया जायेगा।

खाद्य पदार्थो की सतत जांच जारी रखे
मिलावटी खाद्य पदार्थो की बिक्री करने वालो के विरूद्ध वैधानिक कार्यवाही करे
jhabua news
झाबुआ । कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष मे आज समयावधि पत्रो की समीक्षा बैठक संपन्न हुई। बैठक की अध्यक्षता कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री प्रबल सिपाहा ने की। बैठक मे सीईओ जिला पंचायत श्रीमती जमुना भिडे, उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री एम एल मालवीय, एसडीएम श्री के सी परते सहित जिला अधिकारी उपस्थित थे। बैठक मे उपस्थित सभी नोडल अधिकारियो को कलेक्टर श्री सिपाहा ने निर्देष दिये कि सौपे गये सभी कार्य निर्वाचन आयोग के द्वारा दिये गये निर्देषानुसार पूर्ण किया जाना सुनिष्चित करे। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री सिपाहा ने कहा कि निर्वाचन अवधि के दौरान सभी षासकीय सेवक आदर्ष आचार संहिता का कठोरता से पालन करे। बैठक में जिला आपूर्ति अधिकारी को निर्देष दिये गये खाद्य पदार्थो की सतत जांच जारी रखे, मिलावटी खाद्य पदार्थो की बिक्री करने वाले व्यावसायियो के विरूद्ध वैधानिक कार्यवाही करे।

भगोरिया मे पारम्परिक परिधान में नुक्कड नाटक दलो ने प्रस्तुती दी,
  ग्रामीणो ने झूले चकरी एवं कुल्फी का आन्नद लियासाथ ही ईवीएम मषीन का बटन दबाकर वोट डालने की प्रक्रिया समझीष्सेल्फी लेकर अपनी फोटो देख मुस्कुराये
jhabua news
झाबुआ । आगामी लोक सभा निर्वाचन 2019 में षतप्रतिषत मतदान हो इसलिये स्वीप गतिविधि अतर्गत झाबुआ जिले के विभिन्न ग्रामीण क्षेत्रो में लगने वाले भगोरिया हाट बाजारो में स्टाल लगाकर ईवीएम एवं वीवीपेट मषीन का प्रदर्षन कर मतदाताओ को वोट डालने की प्रक्रिया से अवगत कराया जा रहा है। भगोरिया हाट में पारम्परिक परिधान में सज धज कर आये ग्रामीणो ने झुले चकरी एवं कुल्फी का आन्नद लिया एवं भगोरिया में निर्वाचन कार्यालय द्वारा लगाये गये स्टाल पर जाकर ईवीएम मषीन का बटन दबाकर वोट डालने की प्रक्रिया समझी।  जिले में आज रम्भापुर, पेटलावद, मोहनकोट, कुन्दनपुर, रजला, एवं ढोचका के भगोरिया में आये ग्रामीणो को बताया गया कि मतदान प्रकोष्ठ मे प्रवेश करते समय पीठासीन अधिकारी बैलेट यूनिट को वोट डालने के लिए तैयार करेंगे। बैलेट यूनिट मे अपने पसंद के प्रत्याशी के नाम और चुनाव चिन्ह के सामने वाले नीले बटन को दबाना होगा। जिस प्रत्याशी को वोट दिया है उसके नाम, चुनाव चिन्ह के सामने वाली लाइट लाल जलेगी। प्रिंटर एक बैलेट पर्ची प्रिंट करेगा जिसमें पसंद के प्रत्याशी के सरल क्रमांक, नाम और चुनाव चिन्ह अंकित होगा। बैलेट पर्ची सात सेकण्ड के लिए दिखेगी उसके बाद कट कर प्रिंटर के ड्राप बाक्स मे गिर जाएगी और एक बीप की आवाज सुनाई देगी। प्रिंट पर्ची को ग्लास मे से देखा जा सकता है। बैलेट पर्ची नही दिखने एवं बीप की आवाज नही आने पर पीठासीन अधिकारी से संपर्क किया जा सकता है। वोटिंग मषीन पर ग्रामीणो ने ईव्हीएम मशीन में बटन दबाकर अपना वोट डाला एवं व्हीव्हीपीएटी मशीन से देखा कि उन्होने जिस प्रत्याशी को मत डाला है उसे ही उसका मत मिला है। भ्ज्ञगोरिया हाट में नुक्कड नाटक दलो द्वारा पारमपरिक परिधान पहन कर नुक्कड नाटक के माध्यम से मतदान के महत्वपूर्ण को बताया गया। भगोरिया स्थल पर सेल्फी पांइट बनाया गया भगोरिया में आये ग्रामीणो ने सेल्फी खिचवाई और अपना फोटो देख कर आन्नद की अनुभूति की। भगोरिया स्थल पर मतदाता जाकरूकता संबंधी होर्डिग लगाकर मतदान के लिये प्रेरित किया गया। 

19 मार्च मंगलवार को पिटोल, खरडू, थांदला, तारखेडी, बरवेट, एवं अन्धारवाड में, लगेगा भगोरिया हाट
19 मार्च मंगलवार को पिटोल, खरडू, थांदला, तारखेडी, बरवेट, एवं अन्धारवाड में, 20 मार्च बुधवार को कल्याणपुरा, ढेकल, माछलिया, मदरानी, करवड, बोडायता, उमरकोट एवं रोटला में भगोरिया हाट भरेगा। निर्वाचन कार्यालय झाबुआ द्वारा स्टाल लगाकर ईवीएम एवं वीवीपेट मषीन का प्रदर्षन कर मतदाताओ को वोट डालने की प्रक्रिया से अवगत कराया जायेगा।

वार्षिक आय गणना हेतु अधिकारी-कर्मचारियों के लिए सुविधा

झाबुआ 18 मार्च 2019/जिला कोषालय अधिकारी श्रीमती ममता चंगोड ने बताया आयुक्त कोष एवं लेखा भोपाल द्वारा विभागीय वीडियों कॉन्फ्रेस में दिये निर्देशानुसार कर्मचारियों की सुविधा हेतु वार्षिक आय की गणना संबंधित व्यवस्था आईएफएमएस में उपलब्ध कराई गई है। इसके माध्यम से कर्मचारी अपने लॉगिंन पासवर्ड से अपनी वार्षिक आय वेतन भत्ते संबंधित जानकारी स्वयं संगणित कर सकता है। जिससे संबंधित कर्मचारी को आयकर गणना करने में विभाग से अनुरोध करने की आवश्यकता नहीं होगी। संबंधित व्यक्ति स्वयं गणना कर अपने विभाग को सूचित कर सकता है।

निष्पक्ष एवं निर्भिक होकर मतदाधिकार का प्रयोग करने की अपील

झाबुआ । कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री प्रबल सिपाहा ने लोकसभा निर्वाचन के लिए संसदीय क्षेत्र में 19 मई को होने वाले मतदान के लिये जिले के मतदाताओं से अपील की है कि वे  बिना कोई रिष्वत, प्रलोभन/वित्तीय लेने देन, जातिगत, साम्प्रदायिक भावना से प्रभावित हुए बिना, निष्पक्ष ओर निर्भिक होकर अपने मताधिकार का प्रयोग करे।

कोई टिप्पणी नहीं:

Loading...