झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 30 मार्च - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

शनिवार, 30 मार्च 2019

झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 30 मार्च

मुख्यमंत्री कमलनाथ आदिवासी समाज विरोधी बयाने के लिये सार्वजनिक माफी मांगे अन्यथा चरणबद्ध आंदोलन होगा- विधायक गुमानसिंह डामोर
प्रेसवार्ता कर विधायक ने मुख्यमंत्री कमलनाथ के बयानों की भत्र्सना की
jhabua news
झाबुआ । प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ द्वारा आदिवासियों का अपमान करने को लेकर झाबुआ विधायक गुमानसिंह डामोर ने शनिवार को जिला भाजपा कार्यालय मे आयोजन प्रेसवार्ता में  कांग्रेस के मुख्यमंत्री कमलनाथ से समुचे आदिवासी समाज से माफी मांगने की बात कहते हुए चेतावनी दी है कि यदि मुख्यमंत्री ने अपने शब्दों को वापस लेते हुए आदिवासी समाज से माफी नही मांगी तो पूरे प्रदेश में आदिवासियों के बीच इस अपमान की बात को पहूंचाया जाकर प्रदेश के मुख्यमंत्री के विरूद्ध आन्दोलन किया जावेगा । विधायक गुमानसिंह डामोर ने कहा कि भोपाल के मानस भवन में अखिल भारतीय आदिवासी विकास परिषद की बैठक में कांग्रेसी मुख्यमंत्री कमलनाथ ने आदिवासी समाज के उपस्थित प्रतिनिधियों के समक्ष कहा कि आजादी के बाद से आदिवासी ने साईकिल एवं मोटर साईकिल चलाना तो सीख लिया किन्तु मुंह चलाना नही सीखा है। श्री डामोर ने कहा कि आदिवासी मुहं चलाना नही सीखा कह कर समग्र आदिवासी समाज की भावनाओं का अपमान किया है । मुख्यमंत्री कमलनाथ के इस कथन का पूरजोर विरोध करते हुए विधायक गुमानसिंह डामोर ने कहा कि प्रदेश में 43 आदिवासी विधानसभा की सीटे आरक्षित है। जो सरकार बनाने मे महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है ।वर्तमान समय में प्रदेश में जो आदिवासी की सीटे आई हे उसी से ही प्रदेश की कांग्रेस सरकार बनी है ।श्री डामोर ने आक्रोश व्यक्त करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री कमलनाथ क्या समझते है  क्या आदिवासी इंसान है भी या नही । उन्होने मुख्यमंत्री कमलनाथ की इस बात का विरोध दर्ज कराते हुए कहा कि हम आदिवासियों को क्या क्या सीखना चाहिये यह मुख्यमंत्री बतावे । उन्होने कहा कि आदिवासी अपने ही दम खम पर उन्नति करके हर मोर्चे पर आगे बढ रहे है । उन्होने आदिवासी समाज के सत्तापक्ष एवं विपक्ष के सभी जन प्रतिनिधियों से आव्हान किया कि वे मुख्यमंत्री पर दबाव बना कर कमलनाथ से इस समाज के लोगों से माफी मंगवायें । श्री डामोर ने आगे कहा कि यदि मुख्यमंत्री ने आदिवासी समाज के प्रति कहे अपमानजनक शब्दों के लिये माफी नही मांगी तो वे इस बात को पूरे प्रदेश के आदिवासी समाज तक पहूंचायेगें । मुख्यमंत्री कमलनाथ आदिवासी समाज का ऋणमुक्ति, वन भूमि के पट्अे को लेकर पहले भी अपमान कर चुके है । वे सार्वजनिक रूप  से माफी मांगे अन्यथा ह मे क्या क्या चलाना आता है  यह  बताने मे पीछे नही रहेगें । उन्हो ने यह भी कहा कि धरमपुरी धार के सत्तापक्ष के कांग्रेसी आदिवासी विधायक को निर्दोष होते हुए भी 4 घंटे थाने पर बिठा कर उन्हे  प्रताडित एवं अपमानित किया गया है । जब सत्तापक्ष के जनप्रतिनिधि ही प्रताडित है तो आम आदिवासी की क्या हालत होती होगी यह मनन का विषय है । समुचा आदिवासी समाज मुख्यमंत्री कमलनाथ के आदिवासी समाज विरोधी बात कहने पर उद्धेलित है और आदिवासी अपने स्वाभिमान के लिये  इसका पुख्ता जवाब देगा ।

मैं हूं चैकीदार कार्यक्रम का राजवाडा चैक पर होगा आयोजन

झाबुआ । भाजपा आईटी सेल के जिला प्रभारी अर्पित कटकानी ने जानकारी देते हुए बताया कि आज 31 मार्च रविवार को भारतीय जनता पार्टी द्वारा राजवाडा चैक पर दोपहर 3 बजे से मै भी चैकादार कार्यक्रम का आयोजन किया जावेगा । इस अवसर पर भारतीय जनता पार्टी  के प्रदेश के जिले मे निवास रत पदाधिकारी, जिला पदाधिकारियों, मंडल के सभी पदाधिकारियों, सभी मोर्चो के प्रदेश, जिला एवं मंडल के पदाधिकारियों एवं कार्यकर्ताओं को  अधिक से अधिक संख्या में राजवाडा चैक पर दोपहर 3 बजे उपस्थित रहे ।  इस कार्यक्रम के दोरान राजवाडा चैक पर  मै भी चैकीदार अभियान का परिचयकेे अलावा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के संबोधन एवं विडियों कांफ्रेसिंग के माध्यम से देश के सभी चैकीदारों से सीधी चर्चा करेगें तथा उनका संबोधन भी होगा । जिला भाजपा अध्यक्ष ओम प्रकाश शर्मा, उपाध्यक्ष ओ पी राय, विधायक गुमानसिंह डामोर ने सभी भाजपा पदाधिकारियों एवं कार्यकर्ताओं  से अनुरोध किया है  िकवे नियत समय पर राजवाडा चैक पहूंच कर कार्यक्रम को सफल बनावे ।

आगामी गणगौर पर्व को लेकर स्वर्णकार महिला मंडल ने तैयार किए ज्वारे,  श्री मेढ़ क्षत्रिय स्वर्णकार मंदिर में उत्साह के साथ मनाया जाएगा गणगौर पर्व

jhabua news
झाबुआ। शहर के राधा-कृष्ण मार्ग स्थित श्री मेढ़ क्षत्रिय स्वर्णकार मंदिर में आगामी गणगौर पर्व आस्था एवं श्रद्धापूर्वक मनाया जाएगा। इसको लेकर 30 मार्च, शनिवार को दषा माता पर्व पर स्वर्णकार महिला मंडल की महिलाओं ने मंदिर परिसर में बैठकर ज्वारे तैयार किए। यह ज्वारे 6 अप्रेल को हल्दी रस्म एवं 8 अप्रेल को शोभायात्रा के दिन बोएं जाएंगे। इस अवसर पर स्वर्णकार महिला मंडल की राष्ट्रीय अध्यक्ष श्रीमती कुंता सोनी, प्रांतीय संगठन मंत्री चंचला सोनी, नगर अध्यक्ष विमला सोनी, नगर परामर्षदाताा राधा सोनी, सदस्य श्रीमती माधवी सोनी, ममता सोनी आदि ने मंदिर परिसर में पात्र में काली मिट्टी और गेहूं डालकर ज्वार तैयार किए। श्रीमती कुंता सोनी ने बताया कि प्रतिवर्षानुसार इस वर्ष भी श्री मेढ़ क्षत्रिय स्वर्णकार मंदिर में गणगौर पर्व उत्साहपूर्वक मनाया जाएगा। जिसमें 6 अप्रेल को हल्दी रस्म एवं 8 अप्रेल को मंदिर में सुबह पूजन एवं शाम को शोभायात्रा का आयोजन किया जाएगा। इस दौरान यह ज्वारे मंदिर में स्थापित किए जाएंगे।

महिलाओं को अपने अधिकारों के प्रति करना होगा जागरूक -ः डीपीए अध्यक्ष यषवंत भंडारी, समापन समारोह के अवसर पर वितरित किए गए प्रमाण-पत्र

jhabua news
झाबुआ। वर्तमान में संविधान एवं विभिन्न वैधानिक प्रावधानों के अंतर्गत महिलाओं को सुरक्षा, सम्मान और अधिकार प्रदत्त किए गए है। भारतीय संविधान की धारा-19 के अंतर्गत समानता के अधिकार में भारत के प्रत्येक नागरिक को समान रूप से जीने का अधिकार प्राप्त है। साथ ही वैधानिक प्रावधानो के अंतर्गत महिलाओं को वर्तमान में बहुत से विषेषाधिकार उपलब्ध है, परन्तु जागरूकता एवं षिक्षा के अभाव के कारण उनका वे उपयोग नहीं कर पाती है। अतः आपको महिलाओं को उनके अधिकारों के संबंध में जागृत करना होगा। उक्त बात शहर के समीपस्थ ग्राम बिलिडोज में जिला प्रषिक्षण सह-केंद्र पर आयोजित आंगनवाड़ी कार्यकर्ता-सहायिकाओं के प्रषिक्षण के समापन अवसर पर आयोजित कार्यषाला में महिंलाओं के अधिकार विषय पर संबोधित करते हुए जिला दहेज सलाहकार बोर्ड (डीपीए) के अध्यक्ष एवं जिला बाल कल्याण समिति के वरिष्ठ सदस्य यषवंत भंडारी ने कहीं। आपने कहा कि वर्तमान में महिलाओं को पुरूष के समान सभी अधिकार प्राप्त है। साथ ही जनप्रतिनिधि अधिनियम के अंतर्गत पंचायत एवं स्थानीय संस्थाओं में 50 प्रतिषत आरक्षण महिलाओं को प्रदान किया गया है। जिससे महिलाओं को नेतृत्व करने के कई नए अवसर प्राप्त हुए है। आपने कहा कि माननीय सर्वोच्च न्यायालय के निर्णयानुसार महिलाओं को अपने पिता की संपत्ति पर भी समान अधिकार पाने का प्रावधान लागू हो गया है। इसी तरह घरेलु हिंसा एवं लैगिंग अधिनियम 2012 लागू होने के पश्चात् महिलाओं को पूर्णतः सुरक्षा प्राप्त है। इन सभी वैधानिक प्रावधानांे एवं अधिकारों के पश्चात् भी आज भी महिलाओं पर शोषण, अत्याचार एवं दुराचार की घटनाओं में वृद्धि होती जा रहीं है। जिसका प्रमुख कारण षिक्षा एवं जागरूकता का अभाव है। आपको इस प्रषिक्षण सत्र के पश्चात् अपने इस क्षेत्र में जाकर महिलाओं को जागृत करना चाहिए। 

मतदाताओं को प्रेरित करने का कार्य करे
इस अवसर पर श्री भंडारी ने उपस्थित प्रषिक्षणार्थियों को कहा कि वर्तमान में हमारे देष का सबसे बड़ा एवं प्रमुख लोकसभा का चुनाव होने जा रहा है। प्रजातांत्रिक देष के प्रत्येक मतदाताओं को अपने मतदान के माध्यम से सहीं एवं अच्छी सरकार चुनने का अधिकार है। अतः आप सभी को अपने ग्राम में अधिक से अधिक मतदान हो एवं कोई भी मतदाता मतदान करने से वंचित नहीं रहे, ऐसे प्रयास करना होंगे।

प्रमाण-पत्र किए गए प्रदान
उद्बोधन पश्चात् पिछले 7 दिनों से चल रहे प्रषिक्षण षिविर का शनिवार को अंतिम दिन सभी प्रषिक्षणार्थियों को संस्था की ओर से अतिथि श्री भंडारी एवं संस्था प्रभारी श्रीमती कल्पना यादव द्वारा प्रमाण-पत्र वितरित किए गए। इस अवसर पर संस्था प्रभारी श्रीमती यादव ने पिछले 7 दिनों से चल रहीं गतिविधियों के संबंध में बताया। साथ ही अिितथ परिचय देते हुए स्वागत किया। कार्यक्रम का संचालन एवं आभार श्रीमती यादव ने माना।

शहर से सटी हाथीपावा पहाड़ी पर 10 दिनों के भीतर तीन बार आगजनी की घटना एवं तेंदुएं होने की सघनता से जांच की मांग
शहर के समाजसेवियों एव सामाजिक संस्थाओं ने मिलकर कलेक्टर प्रबल सिपाहा को सौंपा ज्ञापन
jhabua news
झाबुआ। शहर से सटी हाथीपावा की पहाड़ी, जो झाबुआ जिले में पर्यटन स्थल के रूप में तब्दील हो चुकी है, सैकड़ो लोग यहां प्रतिदिन पौधे को पानी देने, सरंक्षण करने एवं विश्राम तथा पिकनीक आदि मनाने के लिए आते-जाते है, यहां लगातार हो रहीं असाधारण घटनाओं से आक्रोषित शहर के समाजसेवियों एवं सामाजिक संस्थाअंो ने मिलकर इस संबंध में 30 मार्च, शनिवार शाम 5 बजे कलेक्टोरेट पहुंचकर कलेक्टर प्रबल सिपाहा को ज्ञापन सौंपकर जिला प्रषान से इस मामले में सघनता से जांच कर उचित कार्रवाई की मांग की है। सकल व्यापारी संघ अध्यक्ष नीरजसिंह राठौर, सचिव पंकज जैन ‘मोगरा’, मार्निंग क्लब के कमलेष पटेल,  हाथीपावा ग्रुप के राजेष शाह, हरिष शाह लालाभाई, राजपूत महिला क्लब एवं पतंजलि योग समिति से सुश्री रूक्मणी वर्मा, जिला पेंषनर्स एसोसिएषन से रतनसिंह राठौर, जिला आजाद साहित्य परिषद् से अध्यक्ष डाॅ. केके त्रिवेदी, संकल्प ग्रुप से संयोजक श्रीमती भारती सोनी, रोटरी क्लब आजाद से अजय शर्मा, इंजिनियर्स एसोसिएषन से संजय कांठी, जैन समाज से अमित जैन, षिवगंगा के उल्लास जैन, जिला टेंट एवं लाईट एसोसिएषन से चेतन व्यास, आसरा पारमार्थिक ट्रस्ट से सुधीरसिंह कुषवाह आदि द्वारा शनिवार शाम कलेक्टर श्री सिपाहा से भेंट कर उन्हें ज्ञापन सौंपकर अवगत करवाया कि विगत दो सप्ताह से हाथीपावा पहाड़ी पर आसाधारण घटनाएं घटित हो रहीं है। जिसके कारण नगर में चिंता एवं भय का वातावरण निर्मित हो गया है। करीब 10 दिनों के भीतर हाथीपावा की पहाड़ियों पर तीन बार अग्निकांड जैसी अनहोनि घटनाएं हो गई है। जिससे यहां लगाए गएं सैकड़ों हरे-भरे पौधों को नुकसान हुआ है। इस घटना से पर्यावरण प्रेमियों एवं हाथीपावा पर श्रमदान करने वाले समाजसेवियों एवं सामाजिक संस्थाओं में गहरा आक्रोष व्याप्त है।

दो बार दिख चुका है तेंदुआ
इसके साथ ही ज्ञापन में आगे बताया गया कि हाथीपावा पर तेंदुआं दिखने की दो बार पुष्टि हो चुकी है। पिछले कुछ दिनों पूर्व जहां झाबुआ थाना प्रभारी नरेन्द्रसिंह रघुवंषी को उनके द्वारा अपने वाहन से हाथीपावा से लौटते समय तेंदुआं बीच सड़क से निकलकर झाडियां में जाते हुए दिखा। वहीं दूसरी बार बीती 29 मार्च की रात्रि 8.30 बजे हाथीपावा पर स्थापित टंकियों में पानी भरते समय नगरपालिका के टंेकर चालक जितेन्द्रसिंह पंवार एवं उनके साथियों ने तेंदुएं को देखा। यहां तक की तेंदुए ने इन नपा कर्मचारियों पर हमला बोलते हुए वह पीछे भी दौड़ा और जैसे-तैसे नगरपालिका के टेंकर चालक श्री पंवार एवं अन्य कर्मचारियों को अपने वाहन को तेज गति से भगाकर वहां से अपनी जान बचाना पड़ी, अन्यथा बड़ी धटना हो सकती थी।

दोनो मामलों में निष्पक्ष जांच की मांग
ज्ञापन में बताया गया कि शहर से सटा हाथीपावा आज जिले के पर्यटन स्थल में रूप में तब्दील होकर यहां मप्र का दूसरा सबसे बड़ा राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा लगा हुआ है, जिसे देखने के लिए लोग एकत्रित होते है  और प्रतिदिन यहां पौधों को पानी देने, संरक्षण करने एवं इस स्थल को निहारने तथा विश्राम  आदिहेतु भी पहुंचते है। यह पहाड़ी आज मप्र ही नहीं अपितु देष में भी विख्यात हो गई है। यहां आगजनी की घटना आगामी समय में ना तो एवं तेंदुआं होने की पुष्टी होने पर सघनता से इस पूरे स्थान पर जांच कर उचित कार्रवाई करने की मांग ज्ञापन के माध्यम से की गई। ज्ञापन बाद कलेक्टर श्री सिपाहा ने दोनो मामलों में अतिषीघ्र कार्रवाई का आष्वासन दिया।

आज तय हो गया कौन सी मषीन जायेगी किस विधानसभा क्षेत्र मे ई.व्ही.एम. मशीनों का प्रथम रेण्डमाइजेशन संपन्न

jhabua news
झाबुआ । कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री प्रबल सिपाहा एवं पुलिस अधीक्षक श्री विनीत जैन की उपस्थिति में आज कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में लोकसभा निर्वाचन-2019 हेतु जिले की तीनो विधानसभाओं के मतदान केन्द्रों हेतु उपयोग होने वाली ई.व्ही.एम. मशीनों का प्रथम रेण्डमाइजेशन भारत निर्वाचन आयोग के नियमानुसार सम्पन्न हुआ। सम्पूर्ण प्रक्रिया के दौरान सहायक रिटर्निंग अधिकारी झाबुआ श्री के सी परर्ते, सहायक रिटर्निंग अधिकारी थांदला श्री बघेल,सहायक रिटर्निंग अधिकारी पेटलावद श्री हर्षल पंचोली,उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री अनिल भाना सहित राजनैतिक पार्टियो के प्रतिनिधि एवं चुनाव कार्य के लिये नियुक्त शासकीय सेवक उपस्थित थे। ईव्हीएम मशीनों का रेण्डमाइजेशन पारदर्शिता की दृष्टि से साफ्टवेयर के माध्यम से किया गया। मषीनो को भौतिक रूप से विधानसभावार बनाये गये स्ट्रांग रूम मे जमाने का कार्य राजनैतिक पार्टियो के प्रतिनिधियो की उपस्थिति मे पोलेटेक्निक काॅलेज झाबुआ मे 01 अप्रैल को प्रातः 10 बजे से प्रारंभ किया जाएगा।

लोकसभा निर्वाचन में मतदाता पर्ची से नहीं कर सकेंगे मतदान
मतदाताओं को प्रस्तुत करना होगा वोटर आईडी या वैकल्पिक दस्तावेज
झाबुआ । कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री प्रबल सिपाहा ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा आगामी लोकसभा निर्वाचन 2019 में मतदाताओं की पहचान के संबंध में निर्देश जारी किए गए है। इस निर्वाचन में पूर्व की तरह बीएलओ द्वारा प्रदान की गई मतदाता पर्ची से मतदान करना संभव नहीं होगा। मतदाता पर्ची से मतदान केन्द्र,मतदाता का क्रमांक इत्यादि जानकारी प्राप्त की जा सकेगी। आयोग ने स्पष्ट निर्देश दिए है कि मतदान केंद्रों पर मतदान के समय मतदाता की पहचान के लिए फोटो मतदाता पर्ची को स्टैंड-अलोन पहचान दस्तावेज के रूप में स्वीकार नहीं किया जाएगा। मतदाता पर्ची के साथ मतदाता परिचय पत्र प्रस्तुत करना होगा। मतदाता 12 वैकल्पिक फोटो पहचान दस्तावेजों में से कोई एक दस्तावेज प्रस्तुत कर मतदान कर सकेंगे। आयोग द्वारा जारी सूची के अनुसार मतदाता परिचय पत्र अर्थात वोटर आईडी न होने की स्थिति में ,पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंन्स, राज्य/केंद्र सरकार के लोक उपक्रम या पब्लिक लिमिटेड कम्पनियों द्वारा अपने कर्मचारियों को जारी किए गए फोटोयुक्त सेवा पहचान पत्र, बैंको/डाकघरों द्वारा जारी की गई फोटोयुक्त पासबुक, पैनकार्ड, एनपीआर के अंतर्गत आरजीआई द्वारा जारी किए गए स्मार्ट कार्ड, मनरेगा जॉब कार्ड, श्रम मंत्रालय की योजना के अंतर्गत जारी स्वास्थ्य बीमा स्मार्ट कार्ड, फोटोयुक्त पेंशन दस्तावेज, सांसदों, विधायक या विधान परिषद सदस्यों को जारी किए गए सरकारी पहचान पत्र एवं आधार कार्ड वैकल्पिक दस्तावेज के रूप में मान्य किए जाएंगें। मतदाताओं को अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए मतदाता परिचय पत्र अथवा इन  वैकल्पिक दस्तावेजों में से कोई एक अनिवार्य रूप से प्रस्तुत करना होगा।

लोकसभा निर्वाचन हेतु स्टेंडिंग कमेटी की बैठक संपन्न

jhabua news
झाबुआ । कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री प्रबल सिपाहा की अध्यक्षता में कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष में लोकसभा निर्वाचन के संबंध में स्टेंडिंग कमेटी की बैठक संपन्न हुई। बैठक में पुलिस अधीक्षक श्री विनीत जैन, सहायक रिटर्निंग अधिकारी झाबुआ श्री के सी परर्ते, सहायक रिटर्निंग अधिकारी थांदला श्री बघेल,सहायक रिटर्निंग अधिकारी पेटलावद श्री हर्षल पंचोली,उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री अनिल भाना सहित राजनैतिक पार्टियो के प्रतिनिधि एवं चुनाव कार्य के लिये नियुक्त शासकीय सेवक उपस्थित थे। बैठक में लोकसभा निर्वाचन के लिये मतदान केन्द्रों की जानकारी, मतदाताओं की संख्या, ई.व्ही.एम. और व्ही.व्ही.पैट, नाम निर्देशन प्राप्ति ,रिटर्निंग अधिकारी ,फोटोयुक्त मतदाता पर्ची के साथ मतदाता की पहचान के लिये आयोग द्वारा निर्धारित 12 दस्तावेज, पी.डब्ल्यू.डी.वोटर्स को विशेष सुविधायें, डाक मत पत्र एवं ई.टी.पी.बी.एस., मतदाता सहायता बूथ, पिंक पोलिंग बूथ, ईको फ्रेंडली प्रचार-प्रसार, आदर्श आचरण संहिता का पालन, संपत्ति विरूपण अधिनियम, मोटरयान अधिनियम और कोलाहल अधिनियम के अंतर्गत की जाने वाली कार्यवाहियों आदि के बारे में बताया गया। साथ ही निर्वाचन व्यय मॉनिटरिंग, विभिन्न अनुमतियां जारी करने के लिये सिंगल विंडों, कंट्रोल रूम, धारा 144 के अंतर्गत प्रतिबंधात्मक आदेश आदि के बारे में भी राजनैतिक दलो के प्रतिनिधियो को जानकारी दी गई।

लोकसभा निर्वाचन हेतु प्रेस कान्फ्रेंस आयोजित कर दी गई जानकारी

झाबुआ । लोकसभा आम निर्वाचन 2019 हेतु कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री प्रबल सिपाहा ने प्रेस कान्फं्रेस आयोजित कर ई.व्ही.एम. मशीनों के प्रथम रेण्डमाइजेशन की जानकारी देने के साथ ही बताया कि निर्वाचन आयोग द्वारा घोषित कार्यक्रम के अनुसार रतलाम संसदीय क्षेत्र मे जिले के तीनो विधानसभा क्षेत्र झाबुआ, थांदला एवं पेटलावद मे 19 मई को मतदान होगा। इस हेतु 22 अप्रैल को अधिसूचना जारी होगी। नाम निर्देशन पत्र 22 अप्रैल से 29 अप्रैल 2019 तक प्राप्त किए जायेगे। नाम निर्देशन पत्रों की समीक्षा 30 अप्रैल 2019 को की जाएगी। अभ्यर्थी अपनी अभ्यर्थिता 02 मई 2019 तक वापस ले सकेगे। मतदान 19 मई 2019 को संपन्न होगा। मतगणना 23 मई 2019 को की जायेगी। आचार संहिता 27 मई 2019 तक प्रभावषील रहेगी। बैठक मे मीडिया प्रतिनिधियो को प्रचार वाहन, लाउड स्पीकर एवं सभा स्थल की अनुमति संबंधित एसडीएम से लेना होगी। सभा स्थल की अनुमति पहले आएं पहले पायें के नियमानुसार दी जायेगी। इलेक्ट्राॅनिक मीडिया के माध्यम से प्रचार प्रसार करने के लिये विज्ञापन जिंगल्स इत्यादि के प्रसारण के लिये सर्टिफिकेषन जिला स्तरीय एमसीएमसी समिति से निर्धारित प्रारूप मे करवाना अनिवार्य होगा। विज्ञापन/जिंगल्स की अनुमति लेने के लिये पंजीकृत राजनैतिक दल एवं अभ्यर्थी को प्रस्तावित प्रसारण के लिये 3 दिन पूर्व तथा अपंजीकृत राजनैतिक दल एवं अन्य आवेदक को सात दिन पूर्व आवेदन करना होगा। बैठक मे स्वीप गतिविधियो, रूल आॅफ लाॅ, कोलाहल अधिनियम की जानकारी भी मीडिया प्रतिनिधियो को दी गई। बैठक मे पुलिस अधीक्षक श्री विनीत जैन, सहायक रिटर्निंग अधिकारी झाबुआ श्री के सी परर्ते, सहायक रिटर्निंग अधिकारी थांदला श्री बघेल,सहायक रिटर्निंग अधिकारी पेटलावद श्री हर्षल पंचोली,उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री अनिल भाना सहित मीडिया प्रतिनिधि उपस्थित थे।

आदर्ष आचार संहिता के दौरान निगरानी दलों ने की 02 पेटीबीयर जप्त, पिटोल चैकी  पर अपराध पंजीबद्ध

झाबुआ । आदर्श आचार संहिता के दौरान एफएसटी एवं एसएसटीदल द्वारा निरन्तर 24 घण्टे चेक पोस्ट पर निगरानी की जा रही हैं। इसी तारतम्य में झाबुआ की एफएसटी टीम जिसमे श्री महेशचन्द्र जोशी एवं सहायक उपनिरीक्षक जे0एस0डाबर के द्वारा निरीक्षण के दौरान दिनांक 28.03.2019 की मध्य रात्रि में इन्दौर.अहमदाबाद हाईवे पर पिटोल फाटे पर मोटरसाईकिल सवार 02 व्यक्तियों जिनमें रमेशभाई पिता पारू भाई उम्र 35 वर्ष निवासी ईटावा दाहोद, प्रकाश पिता सकरिया देवदा उम्र 25 वर्ष निवासी चिकलिया दाहोद,के पास चैंकिग के दौरान 02 पेटीबीयर (24 बाटल) रू0 2400.00 मूल्य की, जप्तकर, पिटोल चैकी  पर अपराध क्रमांक 34 (1) 36 आबकारी अधिनियम के तहत प्रकरण पंजीबद्ध किया गया । 

हवसिंग से एक 12 बोर बन्दू जप्त कर आयुध अधिनियम मे अपराध पंजीबद्ध
थाने मे षस्त्र जमा नही करवाने पर हुई कार्यवाही
झाबुआ ।  आदर्श आचार संहिता के दौरान कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी श्री प्रबल सिपाहा ने आदेष जारी कर षस्त्र धारियो को षस्त्र संबंधित थाने मे जमा करवाने हेतु आदेषित किया था। एसएसटी दल मजिस्ट्रेट विष्णु मुजाल्दा एवं सहायक उपनिरीक्ष कहरिसिंह चुण्डावत के द्वारा दिनांक 29.03.2019 को खेडा फाटा  से हवसिंग पिता टीटूमेडा के पास से एक 12 बोर की बन्दूक रू0 25000.00 मूल्य की जप्त की। पूछताछ के दौरान संबंधित के पास बन्दुक का लायसेन्स एवं वर्तमान लोकसभा निर्वाचन 2019 में कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी श्री प्रबल सिपाहा के आदेश क्र0 भा.नि./लो.स./2019/644/झाबुआ, दिनांक 10.03.2019 के छूट के संबंध में कोई अनुज्ञप्ति या आदेश नहीं पाया गया । जिससे संबंधित के विरूद्ध भारतीय दण्डविधान की धारा 188 व धारा 30 आयुध अधिनियम 1959 की परिधि मे ंअपराध पंजीबद्ध किया गया ।

कलेक्टर के नेतृत्व मे हाथीपावा पहाड़ी पर पौधों को पानी देने
रविवार को षासकीय सेवक, सामाजिक/धार्मिक संगठन के पदाधिकारी पहुचेगे
झाबुआ ।  कलेक्टर श्री प्रबल सिपाहा, के नेतृत्व मे जिला अधिकारी, षासकीय सेवक, सामाजिक/धार्मिक संगठन के पदाधिकारी/सदस्यो एवं होम गार्ड के जवान एवं वन विभाग के जवान 31 मार्च रविवार को प्रातःकाल 7 बजे षहर के पर्यटन स्थल हाथीपावा पहाड़ी पर पूर्व मे लगाये गये पौधों को पानी देने एवं पौधों का संरक्षण का कार्य करेगे।

स्वीप गतिविधियो के लिए दिया गया प्रषिक्षण,  31 मार्च तक किया जाएगा आयोजन

jhabua news
झाबुआ । लोकसभा निर्वाचन 2019 के तहत मतदाता जनजागरूकता अभियान के लिए जिले में व्यापक प्रचार प्रसार किया जाकर आमजन को मतदान दिनांक 19 मई 2019 की जानकारी दी जा रही है। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री प्रबल सिपाहा के मार्गदर्षन एवं दिषा निर्देषानुसार लोकसभा निर्वाचन में मतदान प्रतिषत बढाने के लिए विधानसभा स्तर पर षासकीय सेवको को स्वीप गतिविधियो के लिए प्रषिक्षण दिया गया। साथ ही ईवीएम एवं व्हीव्हीपीएटी मषीन की कार्यप्रणाली की जानकारी भी दी गई। विधानसभा स्तर  पर आयोजित प्रषिक्षण मे संबंधित एसडीएम तहसीदार ने उपस्थित होकर मार्गदर्षन दिया। प्रषिक्षण मे बताया गया कि आप अच्छे से प्रषिक्षण प्राप्त कर निडर होकर निष्पक्ष, भयमुक्त निर्वाचन संपन्न करवाये। 31 मार्च को भी दोपहर 1ः00 बजे से सायं 4 बजे तक विधानसभा स्तर पर षासकीय सेवको को स्वीप गतिविधियो के लिए प्रषिक्षण दिया जाएगा।

सेल्फी पाईंट पर सेल्फी लेकर दिया जा रहा मतदान करने का संदेष

झाबुआ ।  लोकसभा निर्वाचन 2019 के तहत मतदाता जनजागरूकता अभियान के लिए जिले में व्यापक प्रचार प्रसार किया जाकर आमजन को मतदान दिनांक 19 मई 2019 की जानकारी दी जा रही है। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री प्रबल सिपाहा के मार्गदर्षन एवं दिषा निर्देषानुसार मतदाताओं को लोकसभा निर्वाचन में अधिक से अधिक संख्या में मतदान करने का आह्वान किया जा रहा है। मतदाता जनजागरूकता अभियान के लिए जिला प्रषासन ने जगह-जगह सेल्फी पांईट तैयार कराए है। इन सेल्फी पाइंट पर आमजन द्वारा उत्साह पूर्वक मतदाता जागरूकता के लिए सेल्फी लेकर मतदान करने का संदेष दिया जा रहा है। आज दषामाता की पूजा के दौरान मंदिरो मे पहुची महिलाओ ने सेल्फी लेकर मतदान करने का संदेष दिया।

कोई टिप्पणी नहीं: