बिहार : आवासीय भूमिहीनों को सरकार 10 डिसमिल जमीन देने की प्रक्रिया तेज करे - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

शुक्रवार, 15 मार्च 2019

बिहार : आवासीय भूमिहीनों को सरकार 10 डिसमिल जमीन देने की प्रक्रिया तेज करे

  • वार्ड सदस्य बहादुर ऋषि की अध्यक्षता में रिव्यू बैठक में आजीविका पर है विशेष ध्यान देकर कार्य करने पर बल
  • जन आधारित कमिटियों को सक्षम बनाने हेतु एक्सप्रोजर विजिंट कराएं

यहां पर प्रगति ग्रामीण विकास समिति के द्वारा कार्य करने पर खुशी व्यक्त किया गया. इस समिति के द्वारा आजीविका से लेकर ज्वलंत समस्याओं को लेकर कार्य किया जा रहा है जिससे हमलोगों का जीवन स्तर पर सुधार हो सकें. चूंकि यह कार्य निरन्तर चलना है फिर भी लघु अवधि में भी शानदार कार्य किया जा रहा है. कार्य संपादन पर हर्ष व्यक्त किया गया.
land-for-landless-bihar
पटना,15 मार्च। गैर सरकारी संस्था है इंडो ग्लोबल सोशल सर्विस सोसाइटी ‘आईजीएसएसएस‘. इसके द्वारा साॅल थ्री संचालित है. साॅल थ्री के तहत प्रगति ग्रामीण विकास समिति को सहयोग दिया जा रहा है. इस संस्था के द्वारा कटिहार जिले के कुर्सेला और समेली प्रखंड के दस-दस गांवों में लाइवलीहुड के ऊपर कार्य किया जा रहा है. यह कार्य अप्रैल 2018 से आरंभ है. इसका 6 माह का रिव्यू किया गया. अनुसूचित जाति के कुल 113 और अनुसूचित जाति के 954 परिवार हैं.

निःशक्तता सामाजिक सुरक्षा पेंशन
कुसियारी गांव,छोहार पंचायत,समेली प्रखंड.अंजू कुमारी, शीला कुमारी और भोथी कुमारी का निःशक्तता सामाजिक सुरक्षा पेंशन का आवेदन तैयार कर बी.डी.ओ.समेली को 31.05.2018 को दिया गया. अभी तक तीनों को पेंशन नहीं मिला है. इस प्रखंड के कम्प्यूटर आॅपरेटर राजन कुमार ने सारी औपचारिकता पूर्ण करके अंजू कुमारी और शीला कुमार का मसला कटिहार जिले में अग्रसारित कर दिया है.  भोथी का बैंक खाता नहीं खुला है. इसके अलावे 50 से अधिक लोगों को पेंशन मिल रहा है.

लोक सेवाओं का अधिकार का उपयोग
बकिया पश्चिमी मुसहरी टोला, डूमर पंचायत,समेली प्रखंड. यहां के जहरू ऋषि और झटपट ऋषि का आवेदन लोक सेवाओं का अधिकार के तहत दाखिल खारिज करने के लिए समेली प्रखंड सह अंचल कार्यालय में 08.06.2018 को दिया गया. समेली अंचल के अंचलाधिकारी महोदय ने दाखिल खारिज नहीं किया। तब दोनों ने दाखिज खारिज नहीं करने की अपील उप समाहर्ता भूमि सुधार पदाधिकारी,कटिहार के समक्ष 04.09.2018 को अग्रसारित किया. इस बाबत कर्मचारी से जानकारी ली गयी तो उनका कहना है कि जो जमीन है वह जमीन सरकार की है। ऐसी स्थिति में दाखिल खारिज संभव नहीं है। 

सीमांकन करवाने के लिए आवेदन
बकिया पश्चिमी मुसहरी टोला,डूमर पंचायत,समेली प्रखंड. समेली प्रखंड सह अंचल कार्यालय के द्वारा 12 महादलितों को 3 डिसमिल जमीन मिली है. पर उक्त जमीन का सीमांकन नहीं किया गया है. उन लोगों ने सीमांकन करवाने हेतु सामूहिक आवेदन 13.06.2018 को अंचल कार्यालय में पेश किया. अभी तक सीमांकन नहीं हुआ है.करने लिए सी.ओ.कार्यालय में आवेदन दिया गया.

आवासीय भूमिहीनों की सूची
विष्णुचक गांव,चांदपुर पंचायत, 254 आवासीय भूमिहीनों की सूची अंचल कार्यालय,समेली में दी गई.14.07. 2018.बल्थी महेशपुर मुसहरी टोला,उत्तरी मुरादपुर पंचायत,31 आवासीय भूमिहीनों की सूची अंचल कार्यालय ,कुर्सेला में दी गई.16.07. 2018.खोटा गांव,मलहरिया पंचायत,155 आवासीय भूमिहीनों की सूची अंचल कार्यालय,समेली में दी गई.06.08. 2018.

लोक शिकायत निवारण अधिकार कानून
बकिया पश्चिमी मुसहरी टोला,डूमर पंचायत, समेली प्रखंड में अशोक ऋषि रहते हैं.  भूदान आंदोलन के प्रणेता विनोबा भावे के द्वारा गठित बिहार भूदान यज्ञ कमिटी के द्वारा अशोक ऋषि को जमीन मिली है। समेली अंचल के द्वारा इनका दाखिल खारिज नहीं किया जा रहा है। तो इनका मामला 09.04.2018 को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार,जिलाधिकारी कटिहार आदि के समक्ष भेजा गया. जिलाधिकारी कटिहार की पहल पर लोक षिकायत निवारण अधिकार कानून के पास अग्रसारित किया गया. इसकी सूचना 25.07.2018 को मिली. सुनवाई 30.08.2018 को लोक षिकायत निवारण पदाधिकारी के समक्ष कटिहार में होनी थी. पदाधिकारी के नहीं आने से सुनवाई नहीं हुई. 

सूचना का अधिकार 
बकिया पश्चिमी मुसहरी टोला,डूमर पंचायत,समेली प्रखंड में 13.06.2018 को दिए गए सामूहिक आवेदन सीमांकन करने के लिए सी.ओ.कार्यालय को दिया गया.इस बाबत जानकारी लेने के लिए आर.टी.आई.दाखिल करने की तैयारी की गयी.

जमीन से जुड़ी समस्याओं का आकलन
जमीन से जुड़ी समस्याओं का आकलन किया गया. इन समस्याओं का समाधान और सरकारी योजनाओं से जनहित में कार्य दर्शाया गया था. जन और सामूहिक हित में सूचना का अधिकार का उपयोग. बिहार लोक सेवाओं का अधिकार कानून का उपयोग. लोक शिकायत निवारण अधिकार का प्रयोग किया गया।विभिन्न जन और सामूहिक समस्याओं को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार,उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी,कटिहार के डीएम  आदि के पास मेल भेजा गया. नंदू कुमार ऋषि को तीनपहिया वाहन दिलवाने के आवेदन कटिहार में जाकर दिया गया.इसी तरह का कार्य करने पर बल दिया गया.

जन आधारित 21 कमिटी बनायी गयी
आवासीय भूमिहीन संघर्ष मोर्चा, सीमांकन करो मोर्चा,आजीविका मोर्चा, अधूरा मकान बनाओ मोर्चा, दिव्यांग जनों का मोर्चा, जमीन से बेदखल मोर्चा, भूमि अधिकार मोर्चा, आवासीय भूमि अधिग्रहण मोर्चा, मनरेगा में काम दिलवाओ मोर्चा. इन्हीं मोर्चा के बल पर आजीविका, किचन गार्डेन, जलवायु परिवर्तन,भोजन, पानी आदि पर चर्चा की जाती है. लाइवलीहुड पर अधिक फोकस डाला जाता है. मनरेगा के कार्य से संतुष्ट नहीं होने पर युवा पलायन कर जाते हैं. उनके आगमन पर कार्यक्रम में शामिल करने और उत्तरदायित्व दिया गया. समस्याओं पर आधारित 30 तरह का सचित्र दस्तावेज तैयार है. 

वार्ड सदस्य बहादुर ऋषि की अध्यक्षता में रिव्यू बैठक
बकिया ग्राम पंचायत के वार्ड सदस्य बहादुर ऋषि की अध्यक्षता में रिव्यू बैठक की गयी. इस बैठक में पूर्व वार्ड सदस्य रामलाल ऋषि भी शामिल थे. आजीविका पर है विशेष ध्यान देकर कार्य करने पर बल दिया गया. जो 12 महादलितों को गड्ढे में जमीन मिली है. उसका सीमांकन करवाने पर जोर देने को कहा गया. इसके बाद महात्मा गांधी नरेगा से मिट्टी भरवाकर प्रधानमंत्री आवास योजना से आवास बनाने की प्रकिया शुरू करने पर बल दिया गया. यह दुख व्यक्त किया कि समय बहुत ही कम है. इसके आलोक में युद्धस्तर पर कार्य किया जाए.अफसोस व्यक्त किया गया कि समेली प्रखंड सह अंचल कार्यालय में कर्मियों का अभाव है. फिर भी कार्य निपटारा करवाना ही है.  यहां पर प्रगति ग्रामीण विकास समिति के द्वारा कार्य करने पर खुशी व्यक्त किया गया. इस समिति के द्वारा आजीविका से लेकर ज्वलंत समस्याओं को लेकर कार्य किया जा रहा है जिससे हमलोगों का जीवन स्तर पर सुधार हो सकें. चूंकि यह कार्य निरन्तर चलना है फिर भी लघु अवधि में भी शानदार कार्य किया जा रहा है. कार्य संपादन पर हर्ष व्यक्त किया गया.

कोई टिप्पणी नहीं:

Loading...