सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 07 मार्च - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

गुरुवार, 7 मार्च 2019

सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 07 मार्च

किसानों पर किया गया था अत्याचार, झूठे मुकदमें वापस ले प्रदेश सरकार
प्रमुख सचिव को प्रतिनिधि मंडल ने सौपा ज्ञापन 
sehore news
सीहोर। किसानों के प्रतिनिधि मंडल ने गृह विभाग के प्रमुख सचिव एसएन मिश्रा को राजधानी पहुंचकर गुरूवार को मांग पत्र दिया। प्रतिनिधि मंडल ने किसान नेता रमेश मेवाड़ा के नेतृत्व में गृह सचिव के समक्ष पिछली सरकार के कार्यकाल में किसानों के आंदोलनों को दबाने के लिए दर्ज झूठे आपराधिक मुकदमें से निर्दोष किसानों और सामाजिक कार्यकर्ताओं को हो रहीं परेशानियों को रखा। प्रतिनिधि मंडल ने कांग्रेस सरकार से विभिन्न थानों में दर्ज झूठे मुकदमें वापस लेने की मांग की। प्रतिनिधि मंडल में सम्मिनित किसानों ने गृह सचिव श्री मिश्रा का पुष्पगुच्छ भेंटकर स्वागत किया। श्री मिश्रा ने किसानों की मांग से मुख्यमंत्री कमलनाथ और गृहमंत्री बाला बच्चन को अवगत कराने और जिले के किसानों पर दर्ज राजनीतिक मुकदमों को खत्म करने की अनुशंसा करने का आश्वासन दिया। प्रतिनिधि मंडल में ग्राम सेमली खुर्द और ग्राम चंदेरी के किसान एमएस मेवाड़ा,सुभाष मेवाड़ा, विजय सिंह कुशवाहा, रजत सिंह, हेम सिंह, राधेश्याम पटेल, हरि किशन, मोहम्मद सलीम खां, करण सिंह, दौलत राम वर्मा सहित अन्य किसान शामिल रहे। 

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर होगा महिलाओं का सम्मान

महिला एवं बाल विकास विभाग सीहोर द्वारा अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर विभिन्न जागरूकता गतिविधियों का आयोजन किया जावेगा। जिसमें जिला/परियोजना/सेक्टर तथा ग्राम स्तर पर दिनांक 7 से 12 मार्च तक कार्यक्रमों का आयोजन होगा। इसी क्रम में 8 मार्च को जिला स्तरीय कार्यक्रम महारानी लक्ष्मी बाई विद्यालय सीहोर में महिलाओं का सम्मान कार्यक्रम आयोजित किया गया है। जिसमें विभिन्न क्षेंत्रों में उल्लेखनीय तथा प्रसंषनीय कार्य करने वाली महिलाओं का सम्मान किया जावेगा।
     
उपभोक्ता शिकायत निवारण समिति की बैठक का आयोजन

sehore news
सीहोर। ग्राम बिजौरी में उपभोक्ता शिकायत निवारण समिति की एक विशेष बैठक का आयोजन किया गया। इस मौके पर यहां पर मौजूद किसानों और मध्यप्रदेश मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के अधिकारी और समिति के पदाधिकारी शामिल थे। इस संबंध में जानकारी देते हुए समिति के सदस्य रघुवीर दांगी ने बताया कि ग्राम बिजौरी में मध्यप्रदेश मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के तत्वाधान में गुरुवार को उपभोक्ता शिकायत निवारण शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें क्षेत्र के किसानों और बिजली उपभोक्ताओं की समस्याओं के निराकरण के संबंध में चर्चा की गई। बैठक के दौरान मोहन चौधरी, विद्युत कंपनी के अधिकारी सतीश तिवारी, लीला किशन मेवाड़ा, हिदायत उल्ला खान, अर्जुन ठाकुर और तमशीन बी आदि शामिल थे। 

शिवसेना नेता अनुपमा तिवारी हुई कांग्रेस में शामिल

sehore news
सीहोर। शिवसेना की सक्रिय नेत्री और प्रदेश महिला अध्यक्ष अनुपमा तिवारी गुरुवार को जिला कांग्रेस कमेटी में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान कांग्रेस में शामिल हुई।  इस संबंध में जानकारी देते हुए जिला कांग्रेस कमेटी के जिलाध्यक्ष रतन सिंह ठाकुर ने बताया कि आगामी लोकसभा चुनावों को देखते हुए शिवसेना नेता श्रीमती अनुपमा तिवारी आज कांग्रेस पार्टी में शामिल हुई। इस मौके पर शहर कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष ओम वर्मा, भूरा यादव, पवन राठौर, प्रीतम दयाल चौरसिया, सौभाल सिंह, पंकज शर्मा, नावेद खान, अशोक सेंगर, महेन्द्र सिंह ठाकुर, समीर मंसूरी, राजेन्द्र नागर आदि शामिल थे।

कांग्रेस की सरकार जनहितैषी-रतन सिंह ठाकुर

सीहोर। गुरुवार को जिला कांग्रेस कमेटी में एक विशेष बैठक का आयोजन किया गया। इस मौके पर जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष रतन सिंह ठाकुर ने कहा कि मध्यप्रदेश में कांग्रेस सरकार जन हितैषी और सरकार के दो माह से अधिक हैं। जब प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ के नेतृत्व में सरकार बनी तब प्रदेश कंगाल था, खजाना खाली था। प्राथमिकता थी कि कृषि को ताकत दें। किसानों का कर्जा माफ किया, हमारा लक्ष्य पचास लाख किसानों का कर्जा माफ करना है। किसानों का कर्ज माफ हो रहा है। कन्यादान की राशि में बढ़ोत्तरी की गई है। इसके अलावा अन्य वचन पूरे किए है। श्री ठाकुर ने कहा कि प्रदेश में कांग्रेस की सरकार अपने वचन-पत्र के वादे पूरा कर रही है। इस मौके पर शहर कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष ओम वर्मा, भूरा यादव, पवन राठौर, प्रीतम दयाल चौरसिया, सौभाल सिंह, पंकज शर्मा, नावेद खान, अशोक सेंगर, महेन्द्र सिंह ठाकुर, समीर मंसूरी, राजेन्द्र नागर आदि शामिल थे।

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर होगा महिलाओं का सम्मान

महिला एवं बाल विकास विभाग सीहोर द्वारा अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर विभिन्न जागरूकता गतिविधियों का आयोजन किया जावेगा। जिसमें जिला/परियोजना/सेक्टर तथा ग्राम स्तर पर दिनांक 7 से 12 मार्च तक कार्यक्रमों का आयोजन होगा। इसी क्रम में 8 मार्च,19 को जिला स्तरीय कार्यक्रम महारानी लक्ष्मी बाई विद्यालय सीहोर में महिलाओं का सम्मान कार्यक्रम आयोजित किया गया है। जिसमें विभिन्न क्षेंत्रों में उल्लेखनीय तथा प्रसंषनीय कार्य करने वाली महिलाओं का सम्मान किया जावेगा।

आदिम-जाति वर्ग की भूमि के प्रबंधन के लिए समिति गठित

प्रदेश में आदिम-जनजाति वर्ग के लोगों के आधिपत्य की भूमि के बेहतर प्रबंधन के लिए राज्य शासन द्वारा समिति गठित की गई है। सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा आज यह आदेश जारी किया है। समिति PESA नियम और ERA एक्ट के प्रावधानों पर भी प्रतिवेदन देगी।

भोपाल संभाग स्तरीय रबी उपार्जन समीक्षा बैठक सम्पन्न
गोदाम स्तर पर खरीदी केन्द्र यानि शीघ्र भुगतान की व्यवस्था, 25 मार्च से 24 मई तक होगी खरीदी
 रबी सीजन में उपज के समर्थन मूल्य पर खरीद के लिए कृषकों को 48 घंटो में अपनी उपज का भुगतान किए जाने के उद्धेश्य से गोदाम परिसर में ही अधिकतम खरीदी केन्द्र बनाए जाने का निर्णय लिया गया है। प्रमुख सचिव खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति श्रीमती नीलम शमी राव ने आज कमिश्नर कार्यालय के सभाकक्ष में भोपाल संभाग के जिलों की रबी उपार्जन व्यवस्था की समीक्षा की। इस अवसर पर संभागायुक्त श्रीमती कल्पना श्रीवास्तव, सभी जिला कलेक्टर्स और संभाग के संबंधित अधिकारी उपस्थित थे। प्रमुख सचिव श्रीमती राव ने बताया कि इस बार नागरिक आपूर्ति निगम के पास दलहन और तिलहन खरीदने की जिम्मेदारी है। उन्होंने कहा कि खाद्यान्न भंडारण को सभी जिलों को चुनौती के रूप में लेना होगा और उक्त के दृष्टिगत गोदामों पर ही अधिकतम खरीदी केन्द्र बनाए जाने का निर्णय लिया गया है। उन्होंने कलेक्टर्स से कहा कि वे सुस्पष्ट मेपिंग करें जिससे किसानों को 16 से 18 किलोमीटर की परिधि में केन्द्र उपलब्ध हो जाएं। उन्होंने सायलो- सायलो बैग और ओपन केप की व्यवस्थाओं को भी 15 मार्च तक पूर्ण करने के निर्देश दिए हैं। श्रीमती राव ने बताया कि इस बार पूरे प्रदेश में 25 मार्च से 24 मई 2019 तक केन्द्रों पर खरीदी की जाएगी। गेहूँ का समर्थन मूल्य 1840 रूपये प्रति क्विंटल, चना 4620, मसूर 4475 और सरसों 4200 रूपये प्रति क्विंटल की दर से क्रय किया   जाएगा। प्रमुख सचिव ने बताया कि किसानों को दिए जाने वाले टोकन की वेलेडिटी अवधि अब 48 घंटे की होगी यानि इस अवधि में किसान की उपज की तौल हो ही  जाए। अधिकारियों से कहा गया है कि नई व्यवस्था लागू करने के लिए केन्द्रों पर ट्रेनिंग के साथ ही मॉक-ड्रिल भी कर ली जाए। इस दौरान उपार्जन केन्द्र निर्धारण प्रक्रिया के साथ ही संचालक संस्था के चयन के मापदंडों को भी बताया गया। केन्द्रों पर सुविधाएं, दक्ष अमले की तैनाती, सभी आवश्यक उपकरण्, के साथ ही खरीदी की सुगम व्यवस्था बनाने पर विस्तार से चर्चा की गई। बैठक में सभी जिलों में पंजीयन की वर्तमान स्थिति की समीक्षा भी की गई और यह सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है कि गुणवत्तापूर्ण उपज की खरीदी सुनिश्चित करने के व्यवस्थित स्थलों का चयन किया जाए।

कोई टिप्पणी नहीं:

Loading...