सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 15 मार्च - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

शुक्रवार, 15 मार्च 2019

सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 15 मार्च

सेवा से व्यक्तित्व का विकास होता  है - संगीता जोशी 
  • डिस्ट्रिक्ट चेयरमैन की अधिकारी यात्रा सम्पन्न 

sehore news
महिलाएं राष्ट्र और परिवार विकास की महत्वपूर्ण इकाई है।  सभी महिलाये, महिलाओं को महिला मित्र बनकर सेवा का लक्ष्य है।  सेवा कार्य घर से प्रारंभ करें, तभी समाज ऊंचाइयों को प्राप्त करेगा। यह बात इनरव्हील क्लब सीहोर द्वारा डिस्ट्रीक्ट चेयरमैन (मण्डलाध्यक्ष) की आधिकारिक यात्रा के अवसर पर 13 मार्च को रोटरी भवन में आयोजित समारोह में बताये मुख्य अतिथि इनरव्हील डिस्ट्रिक चेयरमेन श्रीमती संगीता जोशी जी ने कही। उन्होंने कहा गौ माता की रक्षा के लिए प्लास्टिक का प्रयोग न करें। कपडे की थैली सदैव साथ रखें। महिलाओ एवं युवतियों के लिए आत्मरक्षा,स्वरोजगार में आत्मनिर्भर बनाने के लिए प्रशिक्षण शिविर आयोजित किये जायें।  श्रीमती जोशी ने महिला सशक्तिकरण के लिए आधारभूत शिक्षा , उच्च शिक्षा ,कम्प्यूटर तकनीक , शुद्ध जल ,महिलाओ के कानूनी अधिकार, रोजगार करियर मार्गदर्शन,बैंकिंग कार्यप्रणाली ,सरकारी स्कूलों को हैप्पी स्कूल में परिवर्तित करने ,साफ सफाई आदि आदि की विभिन्न सेवा गतिविधियों के संचालन के महत्व पर भी प्रकाश डाला।  इनरव्हील क्लब ऑफ़ सीहोर की अध्यक्ष श्रीमती नवीनता श्रीवास्तव ने कहा की पीड़ित और असहाय की सहायता के लिए सभी को मिलकर आगे बढ़ना होगा। तभी समाज और राष्ट्र का सर्वार्गीण विकास होगा।  क्लब सचिव श्रीमती शशि विजयवर्गीय ने क्लब द्वारा वर्तमान सत्र में की गयी गतिविधियों का प्रतिवेदन विस्तार से प्रस्तुत किया।  इनर व्हील प्रेयर श्रीमती रेनू शास्त्री ,हेमा अग्रवाल ,एवं मीरा कौशल द्वारा प्रस्तुत कर शहीद सैनिको को श्रद्धांजलि दी गयी।  कार्यक्रम का समापन राष्ट्रगान से हुआ। अंत में पुलवामा हमले में शहीद सैनिको को 2 मिनिट का मौन रखकर श्रद्धांजलि दी गयी।  श्रीमती जोशी ने क्लब द्वारा संचालित सेवा प्रकल्पो का अवलोकन किया तया सेवा कार्यो को सम्मान योग्य कदम बताया।  कार्यक्रम का संचालन श्रीमती बिना जे कुरियन ने किया। उन्होंने इनर व्हील क्लब के उद्देश्यों तथा इनर व्हील इतिहास के बारे में भी जानकारी दी। 

बीएसआई पर जारी एसपीएल-3 का तीसरा चरण, आज खेला जाएगा पहला मैच रायल बॉस और नसरुल्लागंज लायंस के मध्य

सीहोर। शहर के बीएसआई मैदान पर खेली जा रही जिला क्रिकेट एसोसिएशन के तत्वाधान में एसपीएल-3 के तीसरे चरण की शुरूआत शनिवार और रविवार को होगी। डीसीए के मीडिया प्रभारी प्रियांशु दीक्षित ने बताया कि शनिवार को पहला मैच रायल बॉस क्रिकेट टीम और नसरुल्लागंज लायंस क्रिकेट टीम के मध्य खेला जाएगा। उन्होंने बताया कि शहर के बीएसआई क्रिकेट मैदान पर खेली जा रही स्वर्गीय प्रमोद पटेल स्मृति एसपीएल-3 क्रिकेट प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है। उक्त प्रतियोगिता आईपीएल की तर्ज पर 20-20 ओवर की है और इसके मैच शनिवार और रविवार को खेले जा रहे है। प्रतियोगिता में शामिल  टीमों के अब तक चार-चार मैच हो चुके है। शनिवार को सुबह पहला मैच रायल बॉस क्रिकेट टीम और नसरुल्लागंज के मध्य खेला जाएगा। वहीं दोपहर एक बजे से दूसरा मैच काका लायंस और सीहोर ट्राईडेंट के मध्य खेला जाएगा। 

परीक्षा के दौरान अनुपस्थित सहायक शिक्षक निलंबित, मारपीट के अज्ञात आरोपियों के खिलाफ एफआईआर दर्ज
कलेक्‍टर के निर्देशानुसार परीक्षा केन्‍द्रों पर बढ़ाया गया पुलिस बल
कलेक्‍टर श्री गणेश शंकर मिश्रा के निर्देशानुसार जिला शिक्षा अधिकारी श्री एसपी त्रिपाठी द्वारा सहायक शिक्षक को निलंबित करने की कार्यवाही की है। विकासखंड आष्‍टा के परीक्षा केन्‍द्र शासकीय उमावि धुराडाकला में परीक्षा के दौरान सहायक शिक्षक एवं प्रभारी प्राचार्य श्री गजराज सिंह ठाकुर परीक्षा केन्‍द्र में अनाधिकृत रूप से अनुपस्थित पाए गए जो विभागीय व मंडल के निर्देशों के विपरीत है। जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा सहायक शिक्षक एवं प्रभारी प्राचार्य श्री गजराज सिंह ठाकुर तत्‍काल  प्रभाव से निलंबित किया गया है। निलंबन अवधि में श्री ठाकुर का मुख्‍यालय कार्यालय विकास खंड शिक्षा अधिकारी नसरुल्‍लागंज नियत किया गया है। श्री ठाकुर को निलंबन काल में नियमानुसार जीवन निर्वाह भत्‍ते की पात्रता रहेगी। अनुविभागीय अधिकारी आष्‍टा से प्राप्‍त जानकारी के अनुसार आष्‍टा तहसील के ग्राम धुराड़ाकला में अज्ञात लोगों द्वारा केन्‍द्राध्‍यक्ष के साथ मारपीट की गई थी। केन्‍द्र अध्‍यक्ष की रिपोर्ट पर पुलिस ने अज्ञात लोगों के विरुद्ध एफआइ्रआर दर्ज कर आरोपियों को ढूंढने के प्रयास किए जा रहे हैं। इस घटना को गंभीरता से लेते हुए कलेक्‍टर श्री गणेश शंकर मिश्रा के निर्देशानुसार सभी परीक्षा केन्‍द्रों पर पुलिसबल बढाने के निर्देश दिए गए हैं।

सामान्य प्रशासन विभाग के आदेशानुसार अधिकारियों मध्य कार्यविभाजन

मध्यप्रदेश सामान्य प्रशासन विभाग के आदेशानुसार डिप्टी कलेक्टर राजीव रंजन पाण्डेय का स्थानांतरण जिला सीहोर से जिला बैतूल किए जाने तथा डिप्टी कलेक्टर श्री बृजेश सक्सेना के जिला सीहोर में उपस्थित होने एवं अनुविभागीय अधिकारी इछावर श्री आदित्य जैन को जिला कार्यालय में पदस्थ होने से राज्य प्रशासनिक सेवा के अधिकारियों के मध्य कार्य विभाजन किया गया है। इस संबंध में कलेक्टर श्री गणेश शंकर मिश्रा द्वारा आदेश जारी कर दिए गए हैं।  

संयुक्त कलेक्टर श्री मेहताब सिंह गुर्जर को  
उप जिला निर्वाचन अधिकारी (भारत निर्वाचन एवं स्थानीय निर्वाचन), अपनी प्रभार की शाखाओं के अन्तर्गत 10 हजार रुपये तक के वित्तीय अधिकारों से संबंधित कार्य सौंपे गए हैं।    

डिप्टी कलेक्टर श्री आदित्य जैन (अनुविभागीय अधिकारी इछावर) को 
प्रभारी अधिकारी भू अभिलेख, अधीक्षक, नजारत, वित्त, टंकण शाखा, ज्यूडिशियल/व्यवहारवाद (जे.सी), एस.डब्लू शाखा-सड़क दुर्घटना, राजस्व अभिलेखागार, जनगणना, एस.सी.एस.टी.शिकायत प्रकोष्ठ, सहायक अधीक्षक (सामान्य)/राजस्व, सूखा राहत/दंगा राहत/बाढ़ राहत, लोक सूचना अधिकारी एवं अपनी प्रभार की शाखाओं के अन्तर्गत 10 हजार रुपये तक के वित्तीय अधिकारों से संबंधित कार्य सौंपे गए हैं।    

डिप्टी कलेक्टर श्री रवि वर्मा को
 नजूल (प्रकरणों में अंतिम आदेश एसडीएम श्री वरुण अवस्थी पारित करेंगे), प्रोटोकाल, धर्मस्व शाखा-तीर्थ दर्शन, आर.एम.शाखा, मुख्य प्रतिलिपिकार, अल्प बचत, अल्प संख्यक प्रकोष्ठ, आवक/जावक/प्रपत्र शाखा, लायसेंसो के नवीनीकरण, नवीन लायसेंस आवेदन पत्रों की जांच एवं नवीन शस्त्रों का इंद्राज/प्रविष्टी संबंधी कार्य, वरिष्ठ लिपिक 1 एंव 2, सदर वासिल वाकी नवीस एवं अपनी प्रभार की शाखाओं के अन्तर्गत 10 हजार रुपये तक के वित्तीय अधिकारों से संबंधित कार्य सौंपे गए हैं। कलेक्टर को प्रस्तुत की जाने वाली समस्त नस्तियां (विकास से संबंधित नस्तियों को छोड़कर) अपर कलेक्टर के माध्यम से प्रस्तुत की जाएगी।    

जिला निर्वाचन अधिकारी ने दिए शासकीय कर्मचारियों से अपेक्षित आचरण के निर्देश

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री गणेश शंकर मिश्रा द्वारा लोकसभा निर्वाचन 2019 को स्वतंत्र एवं निष्पक्ष रूप से संपन्न कराने के लिए आदर्श आचार संहिता के तहत शासकीय कर्मचारियों व्यवहार में पूर्ण निष्पक्षता बरतने के निर्देश दिए हैं। निर्देशानुसार शासकीय कर्मचारियों को चुनाव में बिल्कुल निष्पक्ष रहना चाहिए। यह आवश्यक है कि किसी को यह महसूस न होने दें कि वे निष्पक्ष नहीं हैं जनता को उनकी निष्पक्षता का विश्चास होना चाहिए तथा उन्हें ऐसा कोई कार्य नहीं करना चाहिए जिससे ऐसी शंका भी हो सके कि वे किसी दल या उम्मीदवार की मदद कर रहे हैं। लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 की धारा 129 एवं 134-क के अनुसार निर्वाचन से संबंध अधिकारी/कर्मचारी न तो किसी अभ्यर्थी के लिए कार्य करेगा और न ही मत दिए जाने में कोई असर डालेंगे, इसके अतिरिक्त कोई शासकीय सेवक निर्वाचन अभिकर्ता या गणना अभिकर्ता के रूप में कार्य नहीं कर सकता है। लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 की धारा 28-क के अधीन नियमों के संचालन के लिए सुनियोजित समस्त अधिकारी/कर्मचारी तथा राज्य सरकार द्वारा पदांकित पुलिस अधिकारी निर्वाचन के परिणाम घोषित होने तक निर्वाचन आयोग में प्रतिनियुक्ति पर समझा जावेगा और उस समय तक निर्वाचन आयोग के नियंत्रण अधीक्षण और अनुशासन के अधीन रहेगा। निर्वाचन के सशक्त पदीय कर्तव्य को यथोचित तरीके से जिम्मेदारी पूर्वक करना विधि द्वारा अपेक्षित कर्तव्य है जिसकी अवेहलना शासकीय सेवक को दंड का पात्र बनाती है। यदि किसी प्रकार की शंका हो या कि‍ठनाई आए तो कर्मचारी को अपने वरिष्ठ अधिकारी की सलाह लेनी चाहिए।

पेड़ न्‍यूज के संबंध में दिया प्रशिक्षण  

sehore news
लोकसभा निर्वाचन 2019 को देखते हुये जिला निर्वाचन अधिकारी एवं कलेक्टर श्री गणेश शंकर मिश्रा के निर्देशानुसार जिला पंचायत सभाकक्ष में पेड़ न्‍यूज संबंधी प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। प्रशिक्षण में प्रिंट व इलेक्‍ट्रानिक मीडिया के प्रतिनिधि उपस्थित थे।   प्रशिक्षण के दौरान मीडिया सर्टिफिकेशन एवं मॉनिटरिंग कमेटी, सोशल मीडिया संबंधित निेर्दश, सोशल मीडिया के प्रकार, मीडिया सर्टिफिकेशन के लिए आवेदन की समय सीमा, एमसीएमसी के अन्‍य कर्तव्‍य, अधिकार एवं मानिटरिंग कार्य और दायित्‍व, पेड न्‍यूज पर रोक लगाने आदि के संबंध में विस्‍तृत जानकारी दी गई।  

कोई टिप्पणी नहीं:

Loading...