विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 15 मार्च - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

शुक्रवार, 15 मार्च 2019

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 15 मार्च

गिरिराज जी की कथा हमें सिखाती है कि हमें पर्यावरण सुरक्षित रखना चाहिए: पं. देवेन्द्र भार्गव

vidisha news
विदिषाः  स्थानीय सावरकर बाल विहार में दोपहर 1 बजे से शाम 4 बजे तक सप्त दिवसीय श्रीमद् भागवत कथा का आयोजन चल रहा जिसका सीधा प्रसारण दिषा चैनल पर किया जा रहा है। श्रीमद् भागवत कथा मैं आज राष्ट्रीय कथा व्यास पंडित श्री देवेन्द्र जी भार्गव ने श्री बाल कृष्ण लीलायें एवं श्री गिरिराज पूजन का वृतांत सुनाया। और कहा कि भक्ति और रति एक साथ नहीं हो सकती। जब तक संसार में मोह है तब तक निष्काम भावना से प्रेम भक्ति हृदय में नहीं उपज सकती। संसार में तो रहें, सारे कार्य भी करंे और भगवान का मुनीम बन करके करें, मालिक बन करके ना करें। तुलसीदास को जब तक पत्नी से प्रेम था तब तक रामायण नहीं लिख पाये थे। पत्नी गुरू बनी और उसने कहा जितना मुझसे प्रेम करते हो काष उतना भगवान से प्रेम कर लेते तो संसार के इतिहास में नाम लिखा जाता और तुलसीदास जी का इतिहास में नाम लिखा गया, कथा के क्रम को आगे बढाते हुए कहा कि नंद बाबा के घर बाल कृष्ण भगवान का संुदर उतसव मनाया गया, बाल कृष्ण भगवान ने भक्तों का मान बढाने के लिए माखन चोरी की लीला की, यमुना लीला करके भगवान ने यह संदेष दिया साढे 5 हजार वर्ष बाद यमुना को सफाई की आवष्कता पडेगी। आज देष में सभी नदियाॅ, तालाब इत्यादि भारी मात्रा में शहरी नालों के कारण से गंदगी भरी पडी हुई है। हम सभी को नदियों की सफाई करना चाहिए। गिरिराज प्रसंग में महाराज श्री ने कहा कि गिरिराज जी की कथा हमें यह सिखाती है हमें वृक्षारोपण करना चाहिए पर्यावरण सुरक्षित रखना चाहिए। वनों को नही काटना चाहिए। प्रकृति की पूजा ही प्रकृति की सेवा है गौसेवा करें गौमाता की बहुत दुर्दषा है जहाॅ भी जैसी आवष्यकता हो वैसी हम गौमाता की सेवा करें।  कथा में सुप्रसिद्ध गायिका सौम्या शर्मा ने संुदर भजनों की प्रस्तुति दी और आज गिरिराज पूजन किया गया कथा में विदिषा विधायक शषांक भार्गव ने सपरिवार 56 प्रकार के व्यंजनों का भगवान गिरिराज जी को भोग लगाया। संुदर माखन लीला के समय मटकी फोडी गई कथा में विदिषा जिले के नागरिकों की सुख, समृद्धि, शांति के लिए श्रीमद् भागवत का मूल पाठ किया जा रहा है ब्राह्मणों द्वारा प्रतिदिन पूजन की जा रही है। कल कथा में श्रीकृष्ण रूकमणी विवाह उत्सव मनाया जाएगा। 

निःषुल्क रेटिना जांच षिविर 17 मार्च  निदान को

वल्र्ड डायबिटीज फाउंडेषन डेनमार्क के सहयोग से विजन केयर एंव रिसर्च सेंटर भोपाल एंव सेवा भारती के सहयोग से सेवाभारती भवन श्रीकृध्ण कालोनी दुर्गानगर में 17 मार्च  को चिकित्सा षिविर आयोजित किया जा रहा हैं। सुबह 10 बजे से दोपहर 1 बजे तक डायबिटीज से पीडित मरीजों के रेटिना नेत्र पटल की निःषुल्क जांच षंकर नेत्रालय मद्रास के पूर्व विषेषज्ञ डाॅ गजेंद्र चावला एम एस भोपाल दृारा की जायेगी ं। नेत्र रोग विषेषज्ञ डाॅ विनोद भट्ट ने मरीजों से षिविर का लाभ उठाने का अनुरोध किया है। जिनके नेत्र पटल में खराबी आ गई है।जिन्हें कम दिखाई देता हो। वे षिविर में जांच करा सकतें हैं। मरीजों की षुगर की जांच भी निःषुल्क की जायेगी। सेवा भारती के अध्यक्ष डाॅ प्रकाष पीतलिया ने बताया कि षिविर में केवल डायबिटीज से पीडित मरीजों के आखों के रेटिना की जांच की जायेगी।

विधायक ने ग्रामीण क्षेत्रों में दौरा कर मतदाताओं का आभार व्यक्त किया

विदिषाः विदिषा विधायक शषांक भार्गव ने पार्टी पदाधिकारियों के साथ धन्यवाद यात्रा के दूसरे चरण में गुरूवार को ग्राम जैतपुरा, सनगाखेडी, रमगढा, घुडियाखेडी एवं शुक्रवार को ग्राम बरखेडा कछवा, मंूगोद, नहरयाई पहॅुचे। उन्होंने विधानसभा चुनावों में कंाग्रेस पार्टी का समर्थन करने के लिए मतदाताओं का आभार व्यक्त किया ग्राम बरखेडा कछवा में उपस्थित जनसमूह को संबोधित करते हुए विधायक शषांक भार्गव ने कहा कि विदिषा के मतदाताओं ने 46 वर्ष बाद कंाग्रेस पार्टी पर विष्वास जताकर विजयी बनाया है। अब हम सबकी जिम्मेदारी है कि जनता के सपनों को पूरा करें। माननीय कमलनाथ जी ने मुख्यमंत्री पद की शपथ लेते ही किसानों की कर्जमाफी के आदेष जारी किए। किसानों को कृषि पम्प पर आधा बिल करने के लिएस इंदिरा किसान ज्योति योजना की शुरूआत की। अधिकांष ग्रामों के किसान आवास संबंधी की समस्या से परेषान थे। मुख्यमंत्री जी ने विदिषा आकर 36 गौषालाओं का भूमिपूजन किया जिससे किसानों की समस्या भी होगी और गौवंष की रक्षा भी होगी। कांग्रेस पार्टी ने जो वचन पत्र दिया था उसके एक-एक वचन को पूरा किया जायेगा। उक्त धन्यवाद यात्रा में मनोज कपूर, दीवान किरार, रामस्वरूप शर्मा, महाराजसिंह ठाकुर, डाॅ. राजेन्द्र दांगी,  कमलेष प्रजापति, जौहर मियां, बलवीरसिंह दंागी, निगम दांगी, नरेन्द्र दांगी, सुरजीतसिंह ठाकुर, कल्याणसिंह दांगी, श्याम महाराज, गजराजसिंह दांगी सरपंच, देवेन्द्र दांगी, मुन्ना कुषवाह, कल्लू भाई सहित अनेकों ग्रामीणजन उपस्थित रहें। 

कोई टिप्पणी नहीं:

Loading...