विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 02 मार्च - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

शनिवार, 2 मार्च 2019

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 02 मार्च

अनुसूचित जाति जनजाति कल्याण योजनाओं को लगा अधिकारियों की उपेक्षा का ग्रहण, करेंगे मुख्यमंत्री आगमन का विरोध

आज दिनांक 2/2 /19 को भीम आर्मी के जिला अध्यक्ष लालाराम सूर्यवंशी के द्वारा माननीय कलेक्टर महोदय तथा पुलिस अधीक्षक महोदय को पत् लिखकर मुख्यमंत्री महोदय से एक प्रतिनिधि मंडल के मिलने की अनुमति चाही गई है अनुमति नहीं मिलने की स्थिति में विरोध प्रदर्शन करेंगे ।ज्ञातव्य है कि जिले में अनुसूचित जाति जनजाति गरीब मजदूर विभिन्न प्रकार की परेशानियों से जूझ रहे उन के कल्याण हेतु योजनाओं को अधिकारियों की उपेक्षा का ग्रहण लग गया है वैसे तो अनुसूचित जाति जनजाति के व्यक्तियों को संवैधानिक अधिकार प्राप्त है लेकिन प्रशासन द्वारा कोई ठोस कदम ना उठा ने के चलते तथा उच्च अधिकारियों की लापरवाही के कारण है आज की फाइलों में क्या है जिला शासन प्रशासन द्वारा इनकी दुविधा पर ध्यान नहीं दिया जा रहा है ज्ञापन में बताया गया कि अनुसूचित जाति जनजाति अत्याचार अधिनियम के नियमों के अधीन पालन किए जाने के अपेक्षा लोक सेवकों द्वारा अपने कर्तव्य कि जानबूझकर उपेक्षा की जा रही जिला अंत्यावसाई मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री के ललिया को जिला पंचायत के कार्यपालन अधिकारी श्री पंकज पंकज जैन द्वारा अपमानित किया गया जिस कारण उन्हें अपने पद से इस्तीफा देने विवश होना पड़ा यह बहुत ही निंदनीय घटना है विदिशा नगर में स्थित गरीब वर्ग के आवास रेलवे प्रशासन द्वारा तोड़े गए हैं तथा तोड़े जा रहे हैं जबकि कुछ गरीब मजदूर अनुसूचित जाति जनजाति के व्यक्तियों को शासन के द्वारा पट्टे दिए गए थे शासन के द्वारा उन्हें तोड़ा जा रहा है जिससे बाल खुले आसमान के नीचे रहने को मकान तोड़े जाने के पूर्व गरीबों को आवास व्यवस्था नहीं की गई व कार्रवाई के कारण हुए।तहसील लटेरी में गणतंत्र दिवस के कार्यक्रम के दौरान बाबा साहब भीमराव अंबेडकर का अपमान किया गया लेकिन आयोजकों के विरुद्ध प्रशासन के द्वारा कोई कार्यवाही नहीं की गई अनुसूचित जाति जनजाति कल्याण हेतु जिला मंत्री एवं सतर्कता समिति अधिनियम और लेट है कि अनुसूचित जाति जनजाति के व्यक्तियों को सदस्य बनाया जाना चाहिए लेकिन अभी तक के सदस्यों की नियुक्ति प्रशासन द्वारा नहीं की गई विदिशा जिले में अनुसूचित जाति जनजाति के व्यक्तियों के साथ हत्या बलात्कार वाली जगन ने अपराध घटित हुए हैं और अत्याचार से पीड़ित है कि अधिनियम के अनुसार अत्याचार को आर्थिक एवं सामाजिक पुनरुद्धार के लिए तत्काल राहत दिए जाने का प्रावधान है और विधि सम्मत है लेकिन अनुसूचित जाति जनजाति के कल्याण हेतु नियुक्त अधिकारी और कर्मचारी स्वयं के निजी स्वार्थ और आर्थिक लाभ के लिए अनुसूचित जाति एवं जनजाति के के व्यक्तियों के आर्थिक एवं सामाजिक पुनरुद्धार में बाधा बने हुए उच्च अधिकारियों के संज्ञान में लाएगा के प्रकरणों को रोके हुए हैं 2016 ,17 ,18 में करीब 120 प्रकरण लंबित किए हुए हैं प्राप्त जानकारी के अनुसार तत्वों की पूर्ति ना होना बताया गया लेकिन अनवेषण अधिकारी को दिए जा चुके हैं शासन-प्रशासन के द्वारा केंद्रीय विधियों के अनुसार उनका परिपालन नहीं किया जा रहा है अनुसूचित जाति जनजाति के गरीब व्यक्तियों के अधिकारों का हनन किया गया है

श्रम मंत्री ने एसएटीआई परिसर को हरा-भरा बनाने की अपील की
राज्य स्तरीय अंतर अभियांत्रिकीय क्रिकेट प्रतियोगिता के पुरस्कारों का वितरण
vidisha news
प्रदेश के श्रम मंत्री श्री महेन्द्र सिंह सिसौदिया शनिवार को विदिशा आए और एसएटीआई काॅलेज में आयोजित राज्य स्तरीय अंतर अभियांत्रिकीय क्रिकेट प्रतियोगिता के समापन कार्यक्रम में शामिल हुए।  श्रम मंत्री श्री सिसौदिया ने ग्रीन विदिशा, ग्रीन एसएटीआई बनाए जाने की अपील करते हुए कहा कि अब युवाजन खेलों के माध्यम से अपना भविष्य बना रहे है। मंत्री श्री सिसौदिया ने क्रिकेट को तकनीकी खेल बताते हुए कहा कि नियमित अभ्यास कर हम क्रिकेट में तकनीकी को उन्नत कर सकते है।  श्रम मंत्री श्री सिसौदिया ने समापन कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि खेलो से अनुशासन को बढावा मिलता है। खेलो के दो पहलु हुआ करते है। हार-जीत, हारने वाली टीम को अपना और खेल सुधारने की पे्ररणा देती है वही विजेता टीम को सतत अभ्यास करने हेतु प्रेरित करते है।  श्रम मंत्री श्री सिसौदिया ने एसएटीआई के लिए राज्य स्तर पर प्रदाय किए जाने वाले अनुदान दिलाए जाने हेतु मुख्यमंत्री जी के संज्ञान में लाने का आश्वासन देते हुए कहा कि श्रम विभाग के माध्यम से कर्मकार मण्डल योजना का क्रियान्वयन किया जा रहा है। ततसंबंध में एसएटीआई में भी पृथक से कार्यशाला संचालित की जाए ताकि श्रमिकों को उन्नत तकनीकी की जानकारी सुगमता से मिल सकें।  कार्यक्रम को विदिशा विधायक श्री शशांक भार्गव के अलावा डाॅ लक्ष्मीकांत मरखेड़कर, श्री अशोक मदन सिंह जगदाले ने भी सम्बोधित किया। आयोजन की रूपरेखा और उद्वेश्य को एसएटीआई संस्था के संचालन डाॅ जेएस चैहान ने प्रस्तुत किया। इस अवसर पर श्री रणवीर सिंह राजपूत, श्री भर सिंह छपरवाल, डाॅ सुरेश सिंह कुशवाह के अलावा अन्य जनप्रतिनिधि, गणमान्य नागरिक व संस्था के अध्यापकगण, खिलाड़़ी मौजूद थे।  सत्रहवीं श्रीमंत माधवराज सिंधिया स्मृति राज्य स्तरीय क्रिकेट प्रतियोगिता आज एसएटीआई के क्रिकेट ग्राउण्ड पर सम्पन्न हुई है। प्रतियोगिता की विजेता एसएटीआई विदिशा और एसजीएसआईटीएस इन्दौर उप विजेता रही। श्रम मंत्री श्री सिसौदिया सहित अन्य अतिथियों के द्वारा विजेता, उप विजेता के अलावा खिलाड़ियों के उत्कृष्ट खेल पर उन्हें व्यक्तिगत पुरस्कार प्रदाय किए है जिसमें मैन आफ द मैच, टूर्नामेंट का वेस्ट बाॅलर, बैटसमैन एवं फील्डर इत्यादि शामिल है।   

भारतीयम का आयोजन आज 

मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ जी ने वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से दिए गए निर्देशो के अनुपालन में राष्ट्र प्रेम एवं शहीदो के बलिदान तथा सैनिकों के शौर्य को समर्पित कार्यक्रम ‘‘भारतीयम’’ का आयोजन तीन मार्च रविवार को विदिशा में आयोजित किया गया है।  कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने बताया कि विदिशा नगर में स्थिति रविन्द्रनाथ टैगौर सांस्कृतिक भवन (आॅडिटोरियम) मंे सायं छह बजे से भारतीयम कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। उक्त कार्यक्रम में जनप्रतिनिधियों के अलावा अधिकारी, कर्मचारी एवं गणमान्य नागरिक मौजूद रहेंगे।

मेला आयोजन की तैयारियों का जायजा

vidisha news
महाशिवरात्री पर्व पर बासौदा के ग्राम उदयपुर में स्थित नीलकंठेश्वर महादेव जी के मंदिर परिसर में भव्य मेला का आयोजन किया जाता है। हजारो की संख्या में आने वाले श्रद्वालुगणों को असुविधाओं का सामना नही करना पडे़ को ध्यानगत रखते हुए मेला आयोजन की तैयारियों का आज कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह एवं पुलिस अधीक्षक श्री विनायक वर्मा ने संयुक्त रूप से जायजा लिया। इस अवसर पर स्थानीय एसडीएम श्री प्रकाश नायक, तहसीलदार श्रीमती सरोज परिहार के अलावा अन्य अधिकारी व आयोजन समिति के पदाधिकारी मौजूद थे।  कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक ने संयुक्त रूप से भ्रमण कर सम्पूर्ण मेला परिसर का जायजा लिया। उनके द्वारा नीलकंठेश्वर महादेव मंदिर के दर्शन हेतु पुरूष-महिलाओं के प्रवेश और निकासी हेतु पृथक-पृथक द्वार बनाए जाने, मेला परिसर में पार्किग स्थलों, सुरक्षा के मद्देनजर किए जाने वाले प्रबंधों का भी जायजा लिया गया है।  कलेक्टर द्वारा एसडीएम को निर्देश दिए गए कि मेला शुभांरभ के एक दिन पूर्व से समाप्ति तक नामदर्ज अधिकारियों को दायित्व सौंपे जाएं और उन्हें नियत स्थलों पर तय अवधि तक तैनात रहने के निर्देश प्रसारित किए गए है। इस दौरान बताया गया कि मेला में आने वाले दर्शनार्थियों को नियंत्रित करने एवं उन्हें असुविधा से बचाने के लिए ड्रापगेट क्रमशः मुरादपुर रोड पर मेला ग्राउण्ड के पहले, बरेठ रोड पर पेट्रोल पम्प के पास, महामाई मंदिर के सामने और पठारी रोड़ पर मोड के पहले दांयी और खाली पडे़ खेत पर बनाए जाएंगे।  मेला परिसर में साफ सफाई, पेयजल आपूर्ति,  सुरक्षा, बिजली की आपूर्ति सतत बनी रहें, मरम्मत हेतु दल तैनात करने के भी दायित्व विभिन्न विभागों के अधिकारियों को दिए गए है।

महाविद्यालयीन विद्यार्थी तम्बाकू के दुष्प्रभावों से अवगत हुए

vidisha news
तम्बाकू के दुष्प्रभावों से अवगत कराने हेतु जिले के शैक्षणिक संस्थाओं में विशेष शिविरों का आयोजन किया जा रहा है। गतदिवस ततसंबंधी शिविर विदिशा मुख्यालय की एसएसएल जैन पीजी काॅजेल में तम्बाकू के दुष्प्रभाव विषय पर कार्यशाला का आयोजन किया गया था।  तम्बाकू नियंत्रण कार्यक्रम के जिला नोडल अधिकारी डाॅ राकेश सक्सेना ने विद्यार्थियो को तम्बाकू सेवन से होने वाली बीमारियों के संबंध में विस्तारपूर्वक जानकारी दी। उन्होंने लगातार तम्बाकू का सेवन करने से मुंह में होने वाले छाले, पेट में होने वाले अल्सर जो आगे चलकर घातक बीमारियों को जन्म देते है। इस दौरान डाॅक्टर सक्सेना ने तम्बाकू सेवन की लत को कैसे छोड़े पर भी विस्तारपूर्वक जानकारी दी। उन्होंने कहा कि चिकित्सक की मदद से तम्बाकू सेवन करने वाले अपने आत्म विश्वास पर कायम रहकर तम्बाकू सेवन करना छोड सकते है।  कार्यशाला में भाषण, वाद विवाद, निबंध तथा चित्रकला प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया था। उक्त प्रतियोगिताओं के विजेताओं को पुरस्कृत किया गया है। कार्यशाला में डाॅ प्रतिभा सिंह ने कोटपा एक्ट अधिनियम के बारे में तथा डाॅ दीपक खरेलिया ने ओरल हेल्थ के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी और छात्र-छात्राओें की जिज्ञासाओं का समाधान किया। इस अवसर पर संस्था के प्राचार्य, अध्यापक एवं अन्य स्टाॅफ मौजूद था। कार्यक्रम स्थल पर तम्बाकू सेवन नही करने की शपथ दिलाई गई। 

कोई टिप्पणी नहीं:

Loading...