विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 04 मार्च - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

मंगलवार, 5 मार्च 2019

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 04 मार्च

मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ जी का दौरा कार्यक्रम

vidisha map
मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ पांच मार्च को विदिशा आएंगे। मुख्यमंत्री जी का प्राप्त दौरा कार्यक्रम अनुसार मंगलवार की दोपहर दो बजे हेलीकाप्टर द्वारा भोपाल से प्रस्थान कर दोपहर 2.20 बजे विदिशा आएंगे और एसएटीआई परिसर में आयोजित कार्यक्रम में शामिल होने के उपरांत सांय चार बजे विदिशा से भोपाल के लिए हेलीकाप्टर द्वारा प्रस्थान करेंगे। 

मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ विदिशा में आज आयोजित कार्यक्रम में
ऋण माफी के प्रमाण पत्र, भूमिपूजन-लोकार्पण कार्यक्रम में शामिल होंगे
मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ मंगलवार पांच मार्च को विदिशा आएंगे। मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ कार्यक्रम स्थल पर जय किसान फसल ऋण माफी योजना से लाभांन्वित होने वाले किसानो को ऋण माफी व सम्मान पत्र प्रदाय करेंगे। इसके अलावा जिले में शुरू हो रही 36 गौ-शालाओं का भूमिपूजन करेंगे। वही गंजबासौदा से सिरोंज तक बनाई गई सड़क मार्ग का लोकार्पण करेंगे।  मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ कार्यक्रम के दौरान हितग्राहियों को लाभांवित करेंगे एवं अन्य रूपरेखा के संबंध में बताया गया कि विदिशा जिले में जय किसान फसल ऋण माफी योजना के तहत 237923 किसानों का ऋण माफ किया गया है और उन्हें माफी एवं सम्मान प्रमाण पत्र प्रदाय किए जा रहे है। प्रथम चरण में 57885 किसानों के चालू खाते में 122.52 करोड़ तथा 27263 किसानो के कालातीत खातो में 162.14 करोड़ राशि जमा की गई है। मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ विदिशा जिले में गौ-शालाओं के निर्माण कार्य का शिलान्यास भी करेंगे। ज्ञातव्य हो कि जिले में 36 गौ-शालाओं का निर्माण कराया जा रहा है, गौ-शालाओं का कुल रकबा 124.57 हेक्टेयर एवं चारागाह हेतु 160.84 हेक्टेयर भूमि आरक्षित की गई है। प्रत्येक गौ-शालाओं में 100-100 गौ-वंश को रखा जाएगा। हर गौ-शाला की लागत तीस लाख रूपए है।  मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ कार्यक्रम स्थल पर गंजबासौदा से सिरोंज मार्ग का लोकार्पण करेंगे। उक्त मार्ग की कुल लम्बाई 42 किलोमीटर है यह सड़क मार्ग 79.36 करोड़ की लागत से पूर्ण कराया गया है।  मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ आयोजन स्थल पर जय किसान फसल ऋण माफी योजना से लाभांवित होेने वाले किसानों में से 12 कृषकों को प्रतीक स्वरूप ऋण माफी आश्य के प्रमाण पत्र प्रदाय करेंगे। मुख्यमंत्री कन्यादान योजना से लाभांवित होने वाले पांच नव दम्पतियों को शुभार्शीवाद देते हुए प्रत्येक जोडे़ को क्रमशः 51-51 हजार रूपए की राशि के चैक प्रदाय करेंगे।  विदिशा जिला मुख्यालय पर सम्राट अशोक अभियांत्रिकीय महाविद्यालय प्रागंण में दोपहर 12.30  बजे से आयोजित कार्यक्रम की अध्यक्षता जिले के प्रभारी मंत्री श्री हर्ष यादव करेंगे। विशिष्ट अतिथि के रूप में विदिशा विधायक श्री शशांक कृष्ण भार्गव, कुरवाई विधायक श्री हरिसिंह सप्रे, गंजबासौदा विधायक श्रीमती लीना संजय जैन, सिरोंज विधायक श्री उमाकांत शर्मा, शमशाबाद विधायक श्री राजश्री रूद्रप्रताप सिंह के अलावा, जिला जय किसान फसल ऋण माफी क्रियान्वयन समिति के सदस्य सर्वश्री निशंक जैन, श्री सुभाष बोहत के अलावा श्रीमती मसर्रत शाहिद और श्रीमती ज्योत्सना यादव कार्यक्रम की विशिष्ट अतिथि होंगी।

प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना का शुभांरभ आज

प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना का शुभांरभ कार्यक्रम मंगलवार पांच मार्च की प्रातः साढे दस बजे से बजरिया में जय स्तंभ के पास स्थित सीएससी पर आयोजित किया गया है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के द्वारा उक्त योजना का शुभांरभ अहमदाबाद में किया जाएगा। जिसका लाइव प्रसारण जिला मुख्यालय पर भी प्रसारित किया जाएगा।  जिला श्रम पदाधिकारी श्री सुधीश कमल ने बताया कि असंगठित कामगारो के लिए पेंशन योजना प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन (पीएम-एसवायएम) ऐसे सभी व्यक्ति जिनकी वार्षिक आय 15 हजार से कम है। उनकी आयु 18 से 40 वर्ष है। योजना का लाभ लेने हेतु वे अपना पंजीयन नजदीक की सीएससी के माध्यम से करवा सकते है। इस योजना में श्रमिकों को पंजीयन के समय उम्र अनुसार हर माह 55 रूपए से 200 रूपए के मध्य एक निश्चित राशि जमा करनी है।  केन्द्र सरकार द्वारा जमा राशि के बराबर श्रमिकों के खाते में जमा की जाएगी। श्रमिक द्वारा 60 वर्ष की आयु पूर्ण कर लेन के पश्चात् प्रत्येक माह तीन हजार रूपए की पेंशन की पात्रता रहेगी। पेंशन शुरू होने के पश्चात् श्रमिक की मृत्यु होने की दशा में श्रमिक के पति या पत्नि को 1500 रूपए की पारिवारिक पेंशन की व्यवस्था होगी।

स्थल का जायजा एवं तैयारियों की समीक्षा

मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ पांच मार्च को विदिशा आएंगे। के मद्देनजर एसएटीआई के परिसर में आयोजित कार्यक्रम स्थल पर की जा रही तैयारियों का विधायक श्री शशांक भार्गव, कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह एवं पुलिस अधीक्षक श्री विनायक वर्मा ने संयुक्त रूप से जायजा लिया। एसएटीआई में बनाए गए हेलीपैड से लेकर आयोजन स्थल के मार्ग पर किए जाने वाले प्रबंधों का भी इस दौरान जायजा लिया गया गया है।  कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक के द्वारा मुख्य आयोजन स्थल पर किए जाने वाले प्रबंधो की बिन्दुवार जानकारी ली गई और उनके द्वारा आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए है। आयोजन स्थल पर मुख्य मंच के अलावा दो अन्य मंच भी बनाए गए है जिन पर क्रमशः हितग्राही एवं अतिथिगण बैठेंगे।  कार्यक्रम पंडाल में मीडिया को बैठने के लिए व्यापक प्रबंध सुनिश्चित किए गए है। वही कव्हरेज हेतु कैमरामेनो एवं फोटोग्राफरो के लिए पृथक-पृथक स्थल चयन किए गए है। गणमान्य नागरिकों और आमजनो के बैठने हेतु भी स्टाॅल बनाए गए है। कार्यक्रम स्थल पर विभिन्न विभागों के द्वारा योजनाओं पर आधारित प्रदर्शनीयुक्त स्टाॅल भी लगाए जाएंगे। इससे पहले कलेक्टर श्री सिंह और पुलिस अधीक्षक श्री वर्मा ने संयुक्त रूप से नवीन कलेक्टेªट के सभाकक्ष में अधिकारियों की बैठक आहूत कर आयोजन के मद्देनजर क्रियान्वित बिन्दुओं की बिन्दुवार समीक्षा की और संबंधित अधिकारियों को सौंपे गए दायित्वों का जायजा लिया। 

मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ जी के आगमन को लेकर कांग्र्रेस ने की सभी तैयारियाॅ

विदिशाः-  स्थानीय दुर्गानगर चैराहा स्थित कांग्रेस कार्यालय में दिनांक 5 मार्च को म.प्र. के मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ जी के प्रस्तावित कार्यक्रम को सफल बनाने को लेकर कांग्रेस नेताओ एवं कार्यकर्ताओं ने जोशपूर्ण तैयारी का संकल्प लिया। गौरतलव है, कि जय किसान ऋणमाफी योजना के प्रमाण पत्र वितरण नवीन गौशालाओं के निर्माण कार्य का शिलान्यास एवं मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के हितग्राहियों को  51000/-हजार रूपये राशि वितरण कार्यक्रम के लिये मुख्यमंत्री विदिशा पधार रहे है। बैठक को सम्बोधित करते हुये स्थानीय विधायक श्री शशांक भार्गव ने कहा कि 15 वर्षांे के उपरांत कांग्रेस के मुख्यमंत्री प्रथमवार विदिशा पधार रहे है, साथ ही उन्हांेंने कहा कि सभी नेताओं एवं कार्यकर्ताओं से सघन जनसम्पर्क कर कार्यक्रम को सफल बनाने का आव्हान किया। इस अवसर पर कांग्रेस के ब्लाॅक अध्यक्ष, सेक्टर अध्यक्ष, मण्डलम अध्यक्ष, पोलिंग बूथ कमेटी, कांग्रेस सेवादल के कार्यकर्ताओं ने अपने अपने क्षेत्रों में जाकर हितग्राहियों से सम्पर्क करने का निर्णय भी लिया गया है। माननीय मुख्यमंत्री जी के प्रथम आगमन पर कांग्रेस कार्यकर्ताओं एवं हितग्राहियों में अत्यंत उत्साह है, आयोजको ने विश्वास व्यक्त किया कि कार्यक्रम में अधिक से अधिक संख्या में हितग्राही एवं कार्यकर्तागण शामिल रहेगे। अतः इस कार्यक्रम को ऐतिहासिक बनाने के लिये अधिक से अधिक हितग्राहियों को सभास्थल तक लाने के प्रयास करें एवं समस्त कार्यकर्ता शामिल रहे, ऐसी उन्होंने मंशा जताई है। जिला कांग्रेस अध्यक्ष श्री शैलेन्द्र रघुवंशी जी ने कहा कि सारे म.प्र. में सर्वाधिक ऋण माफी विदिशा जिले के किसानों की हुई है। कार्यक्रम में अधिक से अधिक संख्या में हितग्राही विदिशा के कार्यक्रम में शामिल हो, इस बात के लिये सभी से सहयोग की अपील की गई है, 

प्रभारी मंत्री का दौरा कार्यक्रम

कुटीर एवं ग्रामोद्योग, नवीन एवं नवकरणीय ऊर्जा मंत्री तथा जिले के प्रभारी मंत्री श्री हर्ष यादव पांच मार्च मंगलवार को विदिशा आएंगे। प्रभारी मंत्री श्री यादव का प्राप्त दौरा कार्यक्रम अनुसार मंगलवार की पूर्वान्ह 11 बजे भोपाल से प्रस्थान कर अपरान्ह 12 बजे सर्किट हाउस में कार्यकर्ताओं से भेंट करेंगे।  प्रभारी मंत्री श्री यादव दोपहर दो बजे से एसएटीआई प्रागंण में आयोजित कार्यक्रम में शामिल होंगे। सायं साढे चार बजे विदिशा से भोपाल के लिए रवाना होंगे। 

कोई टिप्पणी नहीं:

Loading...