विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 13 मार्च - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

बुधवार, 13 मार्च 2019

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 13 मार्च

समूचे विष्व में भारत पुज्नीय हैः पं. देवेन्द्र भार्गव
कथा के क्रम में आज गुरूवार 14 मार्च को श्रीकृष्ण जन्मोत्सव मनाया जाएगा।
vidisha news
विदिषाः श्री गोपाल कृष्ण गौषाला मुरादपुर धाम के सहायतार्थ श्रीमद् भागवत कथा के तृतीय दिवस पर राष्ट्रीय कथा व्यास पं. श्री देवेन्द्र भार्गव जी ने जढ भारत चरित्र, अजामिलोपाख्यान एवं प्रहलाद स्तुति का बृतांत सुनाआ कथा के क्रम में उन्होंने कहा कि भगवान भाव के भूखे होते है द्वारकाधीष प्रभु ने माॅ गांधारी के द्वारा बनाये गये 56 प्रकार के व्यंजन बनाये दुर्योधन ने बहुत आग्रह किया तब भी द्वारकाधीष ने उन भोजनों का त्याग किया। और भाव के कारण से श्रद्धा के कारण से समर्पण के कारण से मेरे प्रभु ने विदुर जी एवं विदुरानी के यहाॅ जाकर केले के छिलके ग्रहण किए। प्रभू ने विदुर जी के घर साग ग्रहण की। कथा के क्रम को आगे बढाते हुए कथा व्यास भार्गव जी ने कहा जीव को अभिमान त्याग कर के छल-कपट त्याग करके प्रभू का भजन करना चाहिए, अभिमानी हिरणयकष्यपू ने संसार से सनातन धर्म मिटाने का प्रयास किया लेकिन क्या हुआ वह खुद मिट गया। विधर्मी लोगों ने सनातनी परम्परा को, सनातनी संस्कृति को मिटाने का प्रयास किया लेकिन भारत को सोने की चिडिया इसलिए कहा जाता है कि यहाॅ धर्म, संस्कृति, प्राचीन परम्परा, धर्मनीति विराजमान है, भारत देष मुक्ति का धाम है। इसलिए समूचे विष्व से भारत में मुक्ति पाने के लिए लोग रमण रेती पर, वृंदावन में, उत्तराखण्ड में धार्मिक क्षेत्रों में, गंगा, गया, काषी में खोजते-घूमते है। उस परमात्मा को कण-कण में देखते है, जन-जन में देखते है और चरा-चर जगत में देखते है यही भारत की परंपरा है, यही धर्म है, यही संस्कृति है। इसलिए समूचे विष्व में भारत पूजनीय है, वंदनीय है। सम्माननीय महाराज श्री ने कथा के क्रम को आगे बढाते हुए विष्व की धरती की सबसे पवित्र धरती विदिषा की माटी को बताया, कहा कि माॅ वैत्रवती के किनारे बसा हुआ शहर जहाॅ पर परमहंस विराजते हैं, साधु संतो की नगरी है, मंदिरो की नगरी है, साधको की नगरी है। विदिषा शहर में हर समय सत्संग श्रीमद् भागवत कथा संतो ंके द्वारा होती रहती हैं भक्त प्रसन्प्नता के साथ श्रवण करते हैं यही भक्ति का वातावरण विदिषा में बना रहता है इसीलिए विदिषा शहर मध्यप्रदेष का धार्मिक शहर के रूप में जाना चाहता है। कथा के क्रम को आगे बढाते हुए महाराज श्री ने कहा मध्यप्रदेष में सडकों पर जो गौमाता आंदोलन कर रही है हमें आंदोलन को रोकना है रोकने के लिए जितनी जरूरी गौषाला है उतनी जरूरी ही गोपालन है। हमें घर-घर में गौपालन करना होगा तब जाकर गौमाता का दर्द कम होगा। गौषाला गौमाता के लिए माता-पिता के लिए वृद्धाश्रम समाधान नही है। समाधान यह है कि हम कर्तव्य निष्ठा से माता-पिता की घर में सेवा करें। गौमाता का घर में पालन करें। साथ ही हमें भी गांव के प्रति समर्पण की भावना रखना होगी तभी जाकर गौमाता का संवर्धन संरक्षण हो सकेगा।  कथा के मुख्य यजमान विदिषा विधायक शषांक भार्गव ने व्यास गादी की आरती की।  कथा के क्रम में आज गुरूवार 14 मार्च को श्रीकृष्ण जन्मोत्सव मनाया जाएगा।

सम्पत्ति विरूपण अधिनियम का अक्षरशः पालन करें

vidisha news
लोकसभा निर्वाचन 2019 के दौरान सम्पत्ति विरूपण अधिनियम के तहत कार्यवाही सुनिश्चित करने के लिए जिला निर्वाचन अधिकारी एवं कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह के द्वारा थानावार लोक सम्पत्ति सुरक्षा दस्तों का गठन किया गया हैै। यह दल अपने थाना क्षेत्र में थाना प्रभारी की देखरेख में 24 घंटे निगरानी रखेंगे। किसी भी राजनैतिक दल अथवा उनके अभ्यर्थियों द्वारा चुनाव प्रचार के लिए शासकीय, अशासकीय भवनों, विद्युत एवं टेलीफोन के खंभो आदि पर चुनाव प्रचार से संबंधित नारे लिखकर, पोस्टर, झंडिया लगाकर या अन्य तरीकों से उन्हें विरूपित करेगा तो यह दल सम्पत्ति विरूपण रोकने की कार्यवाही करेगा।  अधिनियम के तहत कोई भी सम्पत्ति के स्वामी की लिखित अनुमति बिना सार्वजनिक महत्व में आने वाले किसी सम्पत्ति को स्याही, खडिया, रंग या किसी अन्य पदार्थ से लिखकर या चिन्हित कर उसे विरूपित करेगा वह एक हजार रूपए तक के जुर्माने से दण्डित किया जाएगा। थाना प्रभारी लोक सम्पत्ति विरूपण से संबंधित प्राप्त शिकायतों को एक पंजी में पंजीबद्व करेंगे तथा शिकायत की जांच कर तथ्य सही पाए जाने पर लोक सम्पत्ति सुरक्षा दस्ता को आवश्यक कार्यवाही करने हेतु निर्देशित करेंगे। थाना प्रभारी उपरोक्त के संबंध में की गई कार्यवाही से संबंधित साप्ताहिक प्रतिवेदन जिला निर्वाचन कार्यालय में भेजेंगे। 

एसएसटी टीम के द्वारा जांच जारी

vidisha news
लोकसभा निर्वाचन 2019 के लिए अधिसूचना जारी होते ही गठित एसएसटी टीम के सदस्यों द्वारा वाहनो की सघन जांच पड़ताल का कार्य जारी है। विदिशा जिले की पांचो विधानसभा क्षेत्रों के अंतर्गत  कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी के द्वारा एसएसटी टीमो का पृथक-पृथक गठन किया गया है जो मुख्य चैराहो के साथ-साथ अन्य मार्गो के चैराहो पर वाहनो की जांच पड़ताल कार्य कर रहे है।

पोस्टर, बैनर, फ्लैक्स हटाने की कार्यवाही 

लोकसभा निर्वाचन 2019 के लिए मतदान की तिथियां घोषित होने के साथ ही कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने आदर्श आचरण संहिता को दृष्टिगत रखते हुए आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश संबंधितों को दिए है। लोकसभा निर्वाचन की तिथियां घोषित होते ही जिला निर्वाचन अधिकारी श्री सिंह ने अधिकारियों से कहा है कि अब आदर्श आचरण संहिता के प्रावधानो का जिले में कड़ाई से पालन कराना सुनिश्चित किया जाए। इसी सिलसिले में जिले की पांचो विधानसभाओं में नगरीय एवं ग्रामीण स्थलों पर विभिन्न प्रकार की प्रचार-प्रसार सामग्री का उपयोग शासकीय परिसम्पत्ति पर किया गया है ऐसी प्रचार सामग्री का गठित दल तत्काल विनिष्टीकरण करने की कार्यवाही करें। उन्होंने प्रत्येक विधानसभा क्षेत्रों में गठित दलो को हर रोज सम्पत्ति विरूपण की जानकारी निर्धारित प्रपत्र में जिला कार्यालय को भी उपलब्ध कराने हेतु निर्देशित किया है। 

सभा स्थलों का चिन्हांकन

लोकसभा निर्वाचन 2019 के दरम्यिान हेतु राजनैतिक दलोे के द्वारा आयोजित सभाओं के लिए स्थलों का चिन्हांकन जिले में किया गया है। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह के द्वारा ततसंबंध में सभी एसडीएमो को दिशा निर्देश जारी किए गए है।  बासौदा एसडीएम श्री प्रकाश नायक ने बताया कि बासौदा में नया बस स्टेण्ड सिरोेंज चैराहा एवं नेहरू चैराहा राजनैतिक आमसभा आयोजन हेतु स्थल चिन्हित किए गए है। इसी प्रकार शमशाबाद एसडीएम श्री अनिल सोनी ने बताया कि श्रीरामलीला मेला मैदान नटेरन, रावण रोड़ तथा शमशाबाद में पुराना बस स्टेण्ड एवं हेलीपैड ग्राउण्ड, कुरवाई एसडीएम श्री अनिल जैन ने बताया कि कुरवाई विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत मेहलुआ चैराहा मेला ग्राउण्ड कुरवाई और बस स्टेण्ड कुरवाई चिन्हित किए गए है। सभा आयोजन हेतु चिन्हित स्थलों की स्वीकृति संबंधित क्षेत्र के एसडीएम द्वारा पहले आएं, पहले पाएं की तर्ज पर आवंटित की जाएगी।

फार्म ए एवं बी स्वीकार नही करने के संबंध में

अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री संदीप यादव के द्वारा जारी आदेश संबंधी जानकारी उपलब्ध कराते हुए उप जिला निर्वाचन श्री लोकेन्द्र सरल द्वारा मुहैया कराई गई जानकारी अनुसार निर्वाचन आयोग द्वारा पंजीकृत गैर मान्यता प्राप्त राजनैतिक दल ‘‘अखिल भारत हिन्दू महासभा’’ में आपसी विवाद के चलते आयोग में अनुमोदित पदाधिकारी की कोई सूची ना होने के कारण इस राजनैतिक दल द्वारा फार्म ए व फार्म बी को स्वीकार नही किए जाने के निर्देश दिए है।  अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने निर्वाचन के दौरान आयोग के निर्देशो का पालन सुनिश्चित करने के निर्देश जिलो के रिटर्निंग आफीसरों को प्रसारित किए गए है।

अनुमतियां सिंगल विण्डो से 

vidisha news
लोकसभा निर्वाचन 2019 के दरम्यिान विभिन्न प्रकार की अनुमतियां सिंगल विण्डो के माध्यम से आवेदकों को प्रदाय की जा रही है। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने सिंगल विण्डो प्रणाली सभी विधानसभा क्षेत्रो के एसडीएम कार्यालय में संचालित करने के जारी निर्देशो के अनुपालन में अनुविभागीय अधिकारियों द्वारा कार्यो का क्रियान्वयन किया जा रहा है।  सिंगल विण्डो के माध्यम से वाहन अनुमति, रैली, जुलूस, लाउड स्पीकर एवं आमसभा की अनुमति प्रदाय की जा रही है उपरोक्त कार्य समय सीमा में सम्पादित हो को ध्यानगत रखते हुए एसडीएम द्वारा तहसीलदार स्तर के अधिकारी को सिंगल विण्डो का प्रभार सौंपा गया है। आवेदक अनुमति हेतु आवश्यक दस्तावेंज संलग्न कर आवेदन प्रस्तुत करें।

कोई टिप्पणी नहीं:

Loading...