विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 29 मार्च - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

शुक्रवार, 29 मार्च 2019

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 29 मार्च

प्रदेश में कांग्रेस की सरकार वचन पत्र के अनुसार वादों को प्राथमिकता से पूरा कर रही हैः शषांक भार्गव

vidisha news
विदिशाः विदिशा विधायक शशांक श्रीकृष्ण भार्गव ने आज ग्राम सन, हस्नापुर, भैरोंखेडी, नारोट, लालाखेडी, मूडरा, निटर्री, भदौरा, सेमरा, देहरी, तिलक, जल्हेरी आदि ग्रामों का दौरा कर ग्राम वासियों को आश्वस्त कराया कि आपकी हर मूलभूत समस्या के निराकरण हेतु हम सजग हैं, किसानों के हित मे हमारी सरकार सर्वोच्च प्राथमिकता से कार्य कर रही है, बेरोजगारों के लिये एवं गरीब वर्ग के लिये कम से कम 12 हजार रूपये की आय देश के गरीबी हटाने के लिये मील का पत्थर साबित होगी इस योजना से गरीबों के जीवन में एक नई रोशनी आयेगी हर क्षेत्र में बिना किसी भेदभाव के विकास होगा एक हजार रूपये प्रतिमाह सामाजिक सुरक्षा पेंशन दी जायेगी जिसकी शुरूआत हमारी सरकार ने कर दी है।  इस अवसर पर प्रमुख रूप से मनोज कपूर, वीरसिंह रघुवंशी, दीवान किरार, नारायणप्रसाद शर्मा, डाॅ. राजेन्द्र दांगी, कोकसिंह दंागी, फूलसिंह दांगी, गोविंदसिंह दंागी, परशुराम दांगी, महेन्द्रसिंह दांगी, गजराजसिंह दांगी, चैनसिंह लोधी सहित अनेकों ग्रामीणजन उपस्थित रहें। 

राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों की उपस्थिति में किया गया प्रथम रेण्डमाईजेशन

vidisha news
लोकसभा निर्वाचन-2019 के लिए जिले की पांचो विधानसभा क्षेत्रों के लिए सीयू, बीयू तथा वीवीपैट का प्रथम रेण्डमाईजेशन नवीन कलेक्ट्रेट के एनआईसी कक्ष में गुरूवार को किया गया है।  रेण्डमाईजेशन की कार्यवाही कलेक्टर तथा जिला निर्वाचन अधिकारी श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह के अलावा मान्यता प्राप्त राष्ट्रीय राजनैतिक दलों के पदाधिकारियों के अलावा अपर कलेक्टर श्री वृदांवन सिंह, उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री लोकेन्द्र सरल के अलावा समस्त एसडीएम मौजूद थे। 

डुप्लीकेट मतदाता परिचय पत्र निःशुल्क प्रदाय किए जाएंगे, विशेष अभियान का आज अंतिम दिन 

भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशो के अनुपालन में जिले के ऐसे मतदाता जिनके ईपिक कार्ड पहली बार 1995-96 में तैयार किए गए थे या उनके वोटर कार्ड खराब हो गए है या गुम गए है ऐेसे सभी मतदाताओं को आयोग के माध्यम से सतर्क किया गया है कि वे अपने-अपने डुप्लीकेट इपिक कार्ड बनवा लें।  भारत निर्वाचन आयोग के द्वारा डुप्लीकेट मतदाता परिचय पत्र की तैयारी एवं वितरण के संबंध में विशेष अभियान मार्च माह के अंतिम सप्ताह 25 से 30 तारीख तक क्रियान्वित विशेष अभियान के अंतर्गत निःशुल्क प्रदाय किए जाएंगे।   मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री व्हीएल कान्ता राव द्वारा व्हीसी में दिए गए निर्देशो का हवाला देते हुए कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने बताया कि विशेष अभियान 25 से 30 मार्च की अवधि में जिन मतदाताओं को ईपिक कार्ड प्रदाय किए जाएंगे उनसे किसी भी प्रकार का शुल्क नही लिया जाएगा अर्थात ईपिक कार्ड पिछले 10-15 वर्ष पूर्व बनें है और उनके वोटर कार्ड खराब हो गए है या गुम गए है ऐेसे सभी मतदाताओं को आयोग के माध्यम से सतर्क किया गया है कि वे अपने-अपने डुप्लीकेट इपिक कार्ड निःशुल्क अभियान अवधि में अवश्यक बनवा लें। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने विदिशा जिले में मतदाताओं को पूर्व उल्लेखित अनुसार डुप्लीकेट मतदाता परिचय पत्र उपलब्ध कराने हेतु क्रियान्वित अभियान के तहत डिप्टी कलेक्टर श्री विजेन्द्र सिंह यादव को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। जिला मुख्यालय पर इसके लिए कंट्रोल रूम में भी गठित किया गया है जिसका दूरभाष क्रमांक 07592-233302 है। ईपिक कार्ड संबंधी अपनी किसी भी प्रकार की समस्या उल्लेखित नम्बर पर दर्ज करा सकते है।  विशेष अभियान अवधि में दौरान बीएलओ संबंधित मतदान केन्द्रो पर अनिवार्य रूप से उपस्थित मौजूद रहकर आवेदन 002 के तहत कार्यो का सम्पादन कर रहे है। आवेदन प्राप्ति के उपरांत फार्मो का निराकरण कर एक अपै्रल को डुप्लीकेट इपिक का वितरण संबंधित मतदाताओं को बीएलओ के माध्यम से किया जाएगा। थे।  

चुनावी पाठशालाआंे का आयोजन सतत जारी

मतदाताओें को जागरूक करने के लिए विदिशा जिले में स्वीप गतिविधियों के तहत नवाचार जारी है। जिससे मतदाता को मतदान हेतु अभिप्रेरित किया जा रहा है। साथ ही साथ उन्हें मतदान की महत्वता से भी अवगत कराया जा रहा है।  कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम ंिसंह के मार्गदर्शन में जिले की पंचायतों में चुनावी पाठशाला का आयोजन किया जा रहा है। गुरूवार को लटेरी जनपद पंचायत कार्यालय प्रागंण में चुनावी पाठशाला का आयोजन किया गया था। मतदाताओं का निर्वाचन संबंधी विस्तारपूर्वक जानकारी दी गई। कार्यक्रम स्थल पर मतदान करने की शपथ दिलाई गई इसके पश्चात् कैण्डल मार्च जुलूस के माध्यम से मतदाताओं को जागरूक करने का कार्य किया गया।

कोषालयों में देयकों की प्रस्तुति हेतु निर्देश 

कोष एवं लेखा के आयुक्त द्वारा मार्च के अंतिम सप्ताह में कोषालयों में देयकों की प्रस्तुति एवं भुगतान व्यवस्था के संबंध में दिशा निर्देश जारी किए है कि जानकारी देते हुए जिला कोषालय अधिकारी श्री उमेश श्रीवास्तव ने बताया कि 31 मार्च को कोषालय आंतरिक कार्य एवं भुगतान करने के लिए सायं छह बजे अथवा कार्य समाप्ति जो भी बाद में हो तक खुले रहेंगे। ऐजंेसी बैंक 31 मार्च को भी शासकीय राजस्व प्राप्त करेंगे। तदानुसार अपने से संबंद्व बैंको को अवगत कराना सुनिश्चित करेंगे।  कोषालय में 29 मार्च की सायं साढे पांच बजे के पश्चात् कोई भी देयक स्वीकार नही किए जाएंगे। उक्त अवधि के पश्चात् केवल वित्त विभाग, आयुक्त कोष एवं लेखा की अनुमति से ही देयक प्राप्त किए जा सकेंगे।  

विधानसभावार लेखांकन दल का गठन 

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2019 के लिए लेखांकन दल गठित करने के आदेश जारी कर दिए है।  जारी आदेश का हवाला देते हुए उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री लोकेन्द्र सरल ने बताया कि विदिशा जिले की संसदीय क्षेत्र 05 सागर एवं 18 विदिशा के अंतर्गत आने वाली जिले की विधानसभाओं के लिए पृथक-पृथक लेखांकन दल गठित किए गए है।  संसदीय क्षेत्र 05 सागर के अंतर्गत आने वाली जिले की विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र 146 कुरवाई हेतु जनपद पंचायत कुरवाई के लेखापाल श्री अनिल चैबे को तथा 147 सिरोंज के लिए जनपद पंचायत सिरोंज के कम्प्यूटर आपरेटर श्री सुनील रघुवंशी को, विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 148 शमशाबाद के लिए नटेरन के खण्ड स्त्रोत समन्वयक कार्यालय की कम्प्यूटर आपरेटर नीलोफर खाॅन को लेखांकन दल में शामिल किया गया है।  संसदीय क्षेत्र 18 विदिशा के अंतर्गत आने वाली जिले की विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 144 विदिशा के लिए जिला कोषालय के सहायक ग्रेड-तीन श्री अभिषेक रघुवंशी को तथा विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 145 बासौदा के लिए गठित लेखांकन दल में शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय उदयपुर के लेखापाल श्री दिनेश राठौर को दायित्व सौंपा गया है।

मतदाता जागरूकता की अलख जगा रही है स्वीप गतिविधियां

vidisha news
लोकसभा  निर्वाचन 2019 में जिले के सभी मतदाता अपने मतो का उपयोग करें। इसके लिए निर्वाचन आयोग द्वारा भी विशेष दिशा निर्देश जारी किए गए है। जिनका क्रियान्वयन स्वीप के माध्यम से विदिशा जिले में सतत जारी है। मतदाता जागरूकता के लिए हर स्तर पर कार्यक्रमांे का आयोजन सतत जारी है। 

जागरूकता रैली
जिला मुख्यालय के साथ-साथ तहसील ग्राम स्तर पर मतदाता जागरूकता रैलियों का  आयोजन किया जा रहा है जिसमें साइकिल रैली एवं पैदल मार्च आयोजन किया जा चुका है।

मानव श्रृंखला
निकाय क्षेत्रों के स्कूलों एवं महाविद्यालयों में मानव श्रृंखला बनाकर जागरूक मतदाता का संदेश दिया जा रहा है उक्त मानव श्रृंखलाओं में स्कूली विद्याार्थियों, शासकीय अधिकारी, कर्मचारियों, महाविद्यालय के छात्र-छात्राओं के अलावा महिला एवं बाल विकास विभाग के अमले द्वारा भी उक्त कार्य में सहयोग किया जा रहा है।

रंगोली प्रतियोगिताएं
स्वीप गतिविधियों को बढावा देेने के लिए आंगनबाडी केन्द्रों एवं महाविद्यालयीन/विद्यालयीन छात्राओं के द्वारा रंगोली प्रतियोगिताओं के माध्यम से संदेश दिया गया है जिसमें रंगो के अलावा फूलों की रंगोली बनाकर ईसीआई का लोगो, ईव्हीएम और व्हीव्हीपैट का आकार रंगोली के द्वारा प्रदर्शित किया गया है।

डोर-टू-डोर
स्वीप गतिविधियों के तहत जिले में मतदान के प्रतिशत को बढाने और हर मतदाता अपने मत का प्रयोग करें इसके लिए जिले में अपै्रल माह में डोर-टू-डोर सम्पर्क अभियान का क्रियान्वयन किया जाएगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

Loading...