गरीबों तक केंद्रीय निधि पहुंचाने के लिए सरकार ने उठाए हैं कदम : प्रधानमंत्री मोदी - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

मंगलवार, 16 अप्रैल 2019

गरीबों तक केंद्रीय निधि पहुंचाने के लिए सरकार ने उठाए हैं कदम : प्रधानमंत्री मोदी


संबलपुर 16 अप्रैल, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को कहा कि उनकी सरकार ने व्यवस्था तंत्र से कांग्रेस की मदद प्राप्त बिचौलियों को निकाल बाहर करने के लिए कदम उठाए हैं ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि ‘‘केंद्र से मिलने वाली पूरी धनराशि गरीबों तक पहुंच सके।’’ उन्होंने भाजपा के सत्ता में आने पर किसानों और मछुआरों के लिए कई कल्याणकारी उपाय करने की घोषणा की। मोदी ने कांग्रेस पर हमला तेज करते हुए जनता के पैसे की बंदरबांट पर मूकदर्शक बने रहने का आरोप लगाया। प्रधानमंत्री मोदी ने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि उसके शासन में कई विवाद एवं घोटाले हुए। मोदी ने यहां पश्चिमी ओडिशा में एक रैली को संबोधित करते हुए कहा, ‘‘कांग्रेस के कार्यकाल में गरीबों तक एक रुपए में से केवल 15 पैसे पहुंचते थे। शेष राशि अनैतिक तत्व हड़प लेते थे। इस चौकीदार ने यह सुनिश्चित करने के लिए ठोस कदम उठाए कि केंद्र से आने वाला धन लोगों तक पूरा पहुंचे।’’ उन्होंने कहा, ‘‘लोगों ने अतीत में चीनी घोटाले, राशन घोटाले और यूरिया कांड के रूप में बड़े पैमाने पर भ्रष्टाचार के आरोपों के बीच असहाय एवं भ्रष्ट सरकार देखी है।’’ 

मोदी ने खनन एवं चिटफंड घोटालों को लेकर बीजद सरकार की आलोचना करते हुए कहा कि नवीन पटनायक नीत सरकार को केवल निजी हितों की चिंता है। उन्होंने दावा किया, ‘‘वे (बीजद) चिटफंड एवं खनन घोटालों में शामिल लोगों को बचाने में लगे हैं, ऐसे में वे आम लोगों के बारे में कैसे सोच पाएंगे। मोदी सरकार ने दशकों पुराना खनन कानून बदला और सुनिश्चित किया कि निकाले गए संसाधनों से मिले धन का एक हिस्सा स्थानीय ढांचागत विकास में लगाया जाए।’’ उन्होंने कहा कि कांग्रेस और उसके ‘महामिलावटी’ मित्र इस ‘चौकीदार’ को बाहर करना चाहते हैं क्योंकि भाजपा ने भ्रष्टाचार के खिलाफ कार्रवाई की। मोदी ने कहा, ‘‘आजादी के बाद से देश भ्रष्टाचार की मार झेल रहा था। भाजपा सरकार ने इन भ्रष्ट तरीकों पर लगाम कसी।’’ राज्य की पटनायक सरकार पर केंद्र सरकार की योजनाओं को अपना बताकर लोगों से छल करने का आरोप लगाते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि एक रूपये प्रति किलोग्राम चावल में केंद्र का योगदान प्रति किलोग्राम 29-30 रूपये तक का है।

उन्होंने कहा, ‘‘हालांकि, राज्य का योगदान केवल एक रूपये या दो रूपये प्रति किलोग्राम का है। बीजद सरकार लोगों को गुमराह कर इसका श्रेय खुद ले रही है।’’ उन्होंने कांग्रेस और बीजद पर धर्म और जाति के नाम पर लोगों से भेदभाव करने के आरोप लगाए और कहा कि इस दृष्टिकोण के कारण राज्य पिछड़ा बना हुआ है । मोदी ने देश के लिए अपनी योजनाएं साझा करते हुए कहा कि यदि भाजपा सरकार फिर से सत्ता में आती है तो वह अलग मत्स्य एवं ‘जल शक्ति’ मंत्रालय बनाएगी। उन्होंने कहा, ‘‘जल शक्ति मंत्रालय यह सुनिश्चित करके देश में जल संकट समाप्त करेगा कि नदियों और समुद्रों का जल गरीबों एवं जरूरतमंदों तक पहुंचे। हम मछुआरों के कल्याण के लिए भी योजनाएं लाएंगे।’’ संबलपुर लोकसभा सीट के लिए मतदान तीसरे चरण में 23 अप्रैल को होगा। भाजपा ने इस सीट पर नितेश गंगा देब को उम्मीदवार बनाया है।

कोई टिप्पणी नहीं: