झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 04 अप्रैल - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

बुधवार, 3 अप्रैल 2019

झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 04 अप्रैल

भाजपा के संसदीय क्षेत्र के कार्यालय का षुभारंभ 6 अप्रेल को भाजपा पदाधिकारियों से उपस्थित रहने का किया अनुरोध

झाबुआ । लोकसभा निर्वाचन में भारतीय जनता पार्टी की जीत सुनिश्चित करने के लिये भाजपा पदाधिकारियों एवं कार्यकर्ताओं द्वारा गा्रम गा्रम एवं फलिये फलिये में जनसंपक्र भ्रमण का क्रम प्रारंभ हो  चुका है । लोकसभा निर्वाचन को योजनाबद्ध तरिके से फतह करने तथा पूरे लोकसभा अंचल में भाजपा का परचम लहराने के लिये भाजपा अपनी रणनीति के तहत कार्य प्रांरभ कर चुकी है। जिला भाजपा अध्यक्ष ओम प्रकाश शर्मा एवं लोकसभा निर्वाचन के जिला संयोजक किशारशाह ने सयुक्त वक्तव्य में बताया कि  आगामी 6 अप्रेल भाजपा के स्थापना दिवस के अवसर पर भारतीय जनता पार्टी के लोकसभा निर्वाचन कार्यालय का शुभारंभ प्रातः 11-30 बजे किया जावेगा । श्री शाह ने विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि भाजपा का लोकसभा कार्यालय कालेज मार्ग स्थित गायत्री मंदिर के निकट प्रारंभ किया जारहा है जहां पूरे लोकसभा अंचल की गतिविधियों का संचालन किया जावेगा तथा इसी दिन कार्यालय पर काल सेंटर का भी शुभारंभ किया जावेगा । काल सेंटर के प्रभारी भाजपा कार्यालय प्रभारी ओ पी राय को  बनाया गया है। भाजपा संसदीय कार्यालय के अवसर पर वर्तमान विधायक, पूर्व विधायक, समस्त जिला पंचायत के पार्टी के सदस्य, जनपद सदस्य, नगरपालिका एवं नगरीय परिषदों के अध्यक्षगणो, पार्षदों, जिले मे निवासरत सभी प्रदेश स्तरीय पदाधिकारियों, जिले के सभी पदाधिकारी गण, सभी मोर्चो संगठनों के जिला एवं मंडल स्तरीय अध्यक्ष एवं पदाधिकारियों, जिले के सभी मंडल अध्यक्षों ,जिला सहकारी बैंक के पूर्व अध्यक्ष, सरपंचगणो, सभी कार्यकर्ताओं  को 6 अप्रेल को अनिवार्यरूप  स े इस शुभारंभ अवसर पर उपस्थित रहने का अनुरोध किया है तथा उन्हे अवगत किया गया है कि अपने क्षेत्र के सभी भाजपा पदाधिकारियों एवं कार्यकर्ताओं को अअधिक से अधिक संख्या में उपस्थित रहने के लिये अवगत करावें । किशोर शाह ने कहा कि इस अवसर पर महत्वपूर्ण बैठक कर चर्चा की जावेगी ।

प्रत्येक भाजपा कार्यकर्ता एवं पदाधिकारि करणीय कार्य रुचि लेकर पूर्ण करें - दौलत भावसार

jhabua news
झाबुआ । लोकसभा चुनाव को लेकर गत दिवस राणापुर नगर मंडल की एक महत्वपूर्ण बैठक स्थानीय सोनी समाज की धर्मशाला में आयोजित की गई बैठक का मार्गदर्शन करने के लिए मंडल के प्रभारी एवं प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य दौलत भावसार पहुंचे इस अवसर पर आपके साथ पूर्व जिलाध्यक्ष मनोहर सेठिया वरिष्ठ भाजपा नेता छगन प्रजापत जिला पदाधिकारी राजा किशन राठौड़ मंडल अध्यक्ष रामेश्वर नायक पुरोहित मंडल के पदाधिकारी अपेक्षित कार्यकर्ता उपस्थित थे। राणापुर नगर मंडल की बैठक जिला पदाधिकारी मंडल पदाधिकारी एवं बूथ स्तर के पदाधिकारियों को संबोधित करते हुए भावसार ने कहा कि लोकसभा की दृष्टि से केंद्र और प्रदेश द्वारा दिए गए प्रत्येक कार्य को पदाधिकारी गंभीरता से लेकर उन्हें फोन करें और उसके अनुसार अपनी रचना खडी करें भावसार ने कहा कि आचार संहिता की घोषणा हो चुकी है लोकसभा चुनाव के लिए शंखनाद हो चुका है हमको चुनावी समर में पूरी मुस्तैदी के साथ मैदान में उतर कर अपने विरोधियों को पराजित करना है यह चुनाव राष्ट्रवाद और राष्ट्र विरोधी शक्तियों के बीच कड़ी टक्कर है आज जितने भी राष्ट्र विरोधी भ्रष्ट तत्व एकजुट होकर केंद्र में नरेंद्र मोदी सरकार को परास्त करना चाहते हैं उसके मुकाबले में पुरे केंद्र में नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में भाजपा की सरकार स्थापित करना है। इस अवसर पर भावसार ने केंद्र और प्रदेश द्वारा दिए गए कर अन्य कार्यों की बिंदुवार उपस्थित पदाधिकारियों के साथ मिलकर समीक्षा की और किस स्तर पर जो कार्य हुआ है उसकी जानकारी करणीय कार्यों को बिंदुवार बैठक में मंडल अध्यक्ष नायक द्वारा वाचन कर बताया गया राणापुर नगर मंडल मे 10 बुथ पर एक एक्टर की रचना की गई जिसका प्रभारी राधा किशन राठौड़ जिला मंत्री को बनाया गया कार्यक्रम बैठक का संचालन वसुनिया द्वारा किया गया आभार प्रदर्शन नगर महामंत्री दिनेश द्वारा व्यक्त किया गया इस अवसर पर मुकेश नागौरी राजेंद्र उपाध्याय सुरेश बाबुल गोविंदा अजनार दुर्गेश जी सहित बड़ी संख्या में पदाधिकारी व कार्यकर्ता उपस्थित थे।

शहर की 20 समाजों की 500 से अधिक महिलाओं ने बाल विवाह नहीं होने देने का लिया संकल्प, कबड्डी में महिलाओं ने गिरते-फिसलते हुए एक-दूसरे को दी मात
सोनी समाज रहा विजेता
jhabua news
झाबुआ। गणगौर महोत्सव समिति राजवाड़ा परिसर के तत्वावधान में स्थानीय पैलेस गार्डन पर गणगौर पर्व के दूसरे दिन 2 अप्रेल, मंगलवार देर शाम 7 बजे से शहर की 20 समाजों की महिलाओं के बीच रोमांचक कबड्डी प्रतियोगिता का आयोजन हुआ। जिसमें सभी महिलाओं ने उत्साह के साथ भाग लिया। कबड्डी में महिलाओं ने अपने पाले से दूसरे पाले में जाकर कबड्डी-कबड्डी बोलकर गिरते-फिसलते हुए लाईन को टच कर एक-दूसरे को मात दी। बाद जीत पर जमकर खुषियां भी मनाई। प्रतियोगिता में हिस्सा लेने वाली कई महिलाएं 60 वर्ष से अधिक उम्र की भी थी, लेकिन उन्होंने उम्र को आड़े नहीं आने दिया और पूरे जोष के साथ सहभागिता कर कबड्डी मैच को जीताने में अपनी सराहनीय भूमिका का निर्वहन किया। फायनल मुकाबला सोनी समाज ने जीत कर प्रतियोगिता पर कब्जा जमाया। आयोजक समिति के संयोजक नानालाल कोठारी एवं अध्यक्ष नीरजसिंह राठौर ने बताया कि कबड्डी प्रतियोगिता में लिए आयोजनस्थल पर बिछात की व्यवस्था भी की गई। जगमग रोषनी के बीच कुल 8 टीमों ने इस आयोजन में हिस्सा लिया। पहला मुकाबला ब्राम्हण समाज और माहेष्वरी समाज के बीच हुआ। दोनो ही टीमे निर्धारित समय पर बराबरी से चल रहीं थी, अंतिम क्षणों में पाईंट लेकर ब्राम्हण समाज विजेता रहा। दूसरा कबड्डी मैच ब्रजवासी समाज-01 और सोनी समाज का हआ। जिसमें सोनी समाज शुरू से ही आक्रमक रहा। इस एक तरफा मुकाबले में सोनी समाज की टीम विजेता रहीं। तीसरा मैच रजत समाज और ब्रजवासी समाज-02 के बीच खेला गया। जिसमें काफी रोमांचक मुकाबले में केवल एक पाईंट से रजत समाज ने यह मैच जीत लिया। चैथा मैच राजपूत महिला क्लब और मिलाजुला समाज के बीच काफी लंबा चला। इस मुकाबले में काफी उतार-चढ़ाव आए। अंत मंे मिलाजुला समाज ने मैच में जीत हासिल कर ली।

रोमांचक मैच में ब्राम्हण समाज रहा विजेता
बाद पहला सेमीफायनल मुकाबला सोनी और रजत समाज के मध्य हुआ। जिसमें सोनी समाज ने 16 अंकों से जीत हासिल की। दूसरा सेमीफायनल ब्राम्हण समाज और मिलाजुला समाज के मध्य खेला, जो काफी रोमांचक के साथ पाईंट टेबल में भी ऊंचा-नीचा रहने के बाद भी ब्राम्हण समाज ने मौके को अपने हाथ से नहीं जाने दिया एवं इस मैच में जीत कर फायनल में प्रवेष किया।

फायनल मैच ने दातों तले उंगली दबाने को किया मजबूर
फायनल मैच में सोनी समाज और ब्राम्हण समाज मैदान में रहा। जिसने रोमांच की सभी सीमा को पार करते हुए इस मैच ने दांतो तले उंगली दबाने के लिए मजबूर कर दिया। गहमा-गहमी भरे फायनल मुकाबले के अंतिम क्षेत्रों में पाईंट की जुगाड़ करते हुए सोनी समाज ने शानदार जीत हासिल की। ब्राम्हण समाज को उप विजेता बनकर ही संतुष्ट होना पड़ा।

गिरते-फिसलते हुए भी अपने हौंसले को कायम रखा
कबड्डी प्रतियोगिता के दौरान दो खिलाड़ियांे ने सभी को काफी मोहित किया। जिसमें सोनी समाज की 65 वर्षीय श्रीमती कुंता सोनी एवं ब्राम्हण समाज की वृद्ध श्रीमती अरोरा कबड्डी मैच खेलने के दौरान कई बार गिरती-फिसलती दिखी, किन्तु उनके हौंसलों में कमी नहीं आई।

सैकड़ों महिलाओं ने एक साथ बाल विवाह रोकने की ली शपथ
समिति के मीडिया प्रभारी दौलत गोलानी ने बताया कि गणगौर महोत्सव के दूसरे दिन कबड्डी मैच में हिस्सा लेने आई सैकड़ों महिलाओं ने बाल विवाह रोकने हेतु अपनी एकजुटता का परिचय दिया। सभी महिलाएं आयोजन स्थल पर बने मंच पर कतारबद्ध खड़ी हुई। मंच के दोनो ओर बाल विवाह रोकने संबंधी व्यापारी एवं समाज की भूमिका तथा इसके दुष्परिणाम संबंधी होर्डिंग्स लगे होने के साथ आयोजन समिति के अध्यक्ष नीरजसिंह राठौर ने पहले सभी महिलाओं को ‘‘भारत माता की जय़़़़’, वंदे मातरम् एवं गणगौर माता के जयकारे लगवाएं। महिलाओं के जयकारों से पूरा सदर गूंज उठा। बाद मंच पर एवं आसपास एकत्रित हुई शहर की 20 समाजों की करीब 500 से अधिक महिलाओं, जिसमें बालिकाओं एवं युवतियों तथा बच्चों को भी सामूहिक रूप से अध्यक्ष श्री राठौर द्वारा संकल्प दिलवाया गया कि वह अपने आसपास 18 वर्ष से कम की लड़कियों एवं 21 वर्ष से कम उम्र के लड़के की शादी नहीं होने देंगी, स्वयं इसका ध्यान रखने के साथ उसे रूकवाने के लिए भरकर प्रयास करेंगे। जिला प्रषासन को बाल विवाह होने संबंधी जानकारी से अवगत करवाएंगे।

सेल्फी पाईंट पर लिए एक्षन पोज
वहीं पैलेस गार्डन पर आगामी लोकसभा चुनाव में मतदान की महत्वता एवं आवष्यक रूप से सभी से मतदान करने हेतु लगाया गया वोटर सेल्फी पाईंट भी आकर्षण का केंद्र रहा। इन सुंदर सेल्फी पाईंटों पर महिलाओं ने विभिन्न मुद्राओं में फोटो (एक्षन पोज) लिए। किसी महिला एवं युवती ने सिंगल खड़े रहकर मतदान का सिंबोल दिखाते हुए मोबाईल से पिक्स लिया तो किसी ने समूह में खड़े रहकर सेल्फी ली। बाद उसे सोष्यल मीडिया पर अपने दोस्तों और ग्रुपों में सेंड किया।

इनका रहा सराहनीय सहयोग
कबड्डी प्रतियोगिता को सफल बनाने में देवेन्द्रसिंह चैहान लाला कप्तान, नरेष पुरोहित, रविन्द्र तंवर, मनोज पाठक, उमंग सक्सेना, राजेन्द्र पाटीदार, बहादुर भाटी आदि का सराहनीय सहयोग रहा। मैच की कामेंट्री भूमिका माहेष्वरी ने की। प्रतियोगिता के अंत में पधारे सभीजनों के प्रति आभार समिति संयोजक नानालाल कोठारी ने माना।

नववर्ष प्रतिपदा के उलपक्ष में संस्कार भारती द्वारा ओपन रांगोली प्रतियोगिता का आयोजन 5 अप्रेल को आईपीएस में

झाबुआ। हिन्दू नववर्ष प्रतिपदा के उपलक्ष में संस्कार भारती आजाद इकाई झाबुआ द्वारा ओपन रांगोली प्रतियोगिता का आयोजन 5 अप्रेल, शुक्रवार को सुबह 10 बजे से इंदौर पब्लिक स्कूल झाबुआ (आईपीएस) में रखा गया है। यह जानकारी देते हुए संस्कार भारती शाखा झाबुआ की अध्यक्ष श्रीमती भारती सोनी ने बताया कि यह प्रतियोगिता दो वर्गों में होगी। प्रथम वर्ग में कक्षा 5वीं से लेकर 8वीं तक एवं दूसरे वर्ग में कक्षा 9वीं से लेकर 12वीं तक के विद्यार्थी सम्मिलित हो सकते है। प्रतियोगिता में प्रथम पुरस्कार 500 रू., द्वितीय 300 एवं तृतीय 200 रू. रखा गया है। प्रतियोगिता का समय एक घंटे सुबह 10 से 11 बजे तक रहेगा। प्रतियोगिता में प्रवेष निःषुल्क रखा गया है। प्रतियोगिता में विद्यार्थी अपनी स्वेच्छानुसार किसी भी प्रकार की सुंदर एवं मनमोहक रांगोली बना सकते है।

महिलाओ ने कबड्डी खेल कर आम जन से मतदान करने की अपील की

झाबुआ । स्थानीय पेलेस ग्रार्डन में महिलाओ ने कबडी प्रतियोगिता आयोजित कर कबड्डी खेल कर सभी को स्वयं मतदान करने एवं अपने दोस्तो/रिष्तेदारो एवं परिचितो को भी मताधिकार का उपयोग अवष्य करने के लिये अपील की।

गणगौर पर्व पर सेल्फी पाईंट पर महिलाओ ने सेल्फी लेकर दिया मतदान करने का संदेष

jhabua news
झाबुआ । लोकसभा निर्वाचन 2019 के तहत मतदाता जनजागरूकता अभियान के लिए जिले में व्यापक प्रचार प्रसार किया जाकर आमजन को मतदान दिनांक 19 मई 2019 की जानकारी दी जा रही है। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री प्रबल सिपाहा के मार्गदर्षन एवं दिषा निर्देषानुसार मतदाताओं को लोकसभा निर्वाचन में अधिक से अधिक संख्या में मतदान करने का आह्वान किया जा रहा है। मतदाता जनजागरूकता अभियान के लिए जिला प्रषासन ने जगह-जगह सेल्फी पांईट तैयार कराए है। इन सेल्फी पाइंट पर आमजन द्वारा उत्साह पूर्वक मतदाता जागरूकता के लिए सेल्फी लेकर मतदान करने का संदेष दिया जा रहा है। जिले  में मनाये जा रहे गणगौर पर्व के दौरान महिलाओ ने स्थानीय पेलेस गार्डन पर बनाये गये सेल्फी पांइट पर सेल्फी लेकर मतदान के लिये अपील की।

हडमतिया, परवट एवं तलावली में दिया गया ईवीएम और वीवीपैट मषीन से वोट डालने का प्रषिक्षण
        
झाबुआ । लोकसभा निर्वाचन 2019 के तहत मतदाता जनजागरूकता अभियान के लिए जिले में व्यापक प्रचार प्रसार किया जाकर आमजन को मतदान दिनांक 19 मई 2019 की जानकारी दी जा रही है। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री प्रबल सिपाहा के मार्गदर्षन एवं दिषा निर्देषानुसार मतदाताओं को लोकसभा निर्वाचन में अधिक से अधिक संख्या में मतदान करने का आह्वान किया जा रहा है। हडमतिया, परवट एवं तलावली में स्वीप कार्यक्रम के अंतर्गत ग्रामीण मतदाताओं को मतदान के लिये प्रेरित करने के लिये मतदाता जागरूकता संबंधी जानकारी देने के लिए गांव के मतदान केन्द्र पर ईवीएम और वीवीपैट मषीन से वोट डालने का प्रषिक्षण दिया गया। मतदाताओ को बताया गया कि मतदान प्रकोष्ठ मे प्रवेश करते समय पीठासीन अधिकारी बैलेट यूनिट को वोट डालने के लिए तैयार करेंगे। बैलेट यूनिट मे अपने पसंद के प्रत्याशी के नाम और चुनाव चिन्ह के सामने वाले नीले बटन को दबाना होगा। जिस प्रत्याशी को वोट दिया है उसके नाम, चुनाव चिन्ह के सामने वाली लाइट लाल जलेगी। प्रिंटर एक बैलेट पर्ची प्रिंट करेगा जिसमें पसंद के प्रत्याशी के सरल क्रमांक, नाम और चुनाव चिन्ह अंकित होगा। बैलेट पर्ची सात सेकण्ड के लिए दिखेगी उसके बाद कट कर प्रिंटर के ड्राप बाक्स मे गिर जाएगी और एक बीप की आवाज सुनाई देगी। प्रिंट पर्ची को ग्लास मे से देखा जा सकता है। बैलेट पर्ची नही दिखने एवं बीप की आवाज नही आने पर पीठासीन अधिकारी से संपर्क किया जा सकता है। वोटिंग मषीन पर मतदाताओं ने ईव्हीएम मशीन में बटन दबाकर, व्हीव्हीपीएटी मशीन से अपना वोट डाला एवं वोटिंग प्रक्रिया को समझा।

अभ्यर्थी को नामांकन के कम से कम एक दिन पहले खोलना होगा पृथक से बैंक खाता

झाबुआ । भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार निर्वाचन व्यय का सही-सही लेखा रखने के लिए प्रत्येक अभ्यर्थी को एक अलग बैंक खाता खोलना होगा। अभ्यर्थी यह बैंक खाता नाम-निर्देशन पत्र दाखिल करने के कम से कम एक दिन पहले अनिवार्य रूप से खोलना होगा और नामांकन दाखिल करते समय इस बैंक खाते की खाता संख्या संबंधित निर्वाचन क्षेत्र के रिटर्निंग अधिकारी को लिखित में देना होगी। आयोग के मुताबिक यदि अभ्यर्थी ने बैंक खाता नहीं खोला है अथवा बैंक खाता संख्या की सूचना नहीं दी है तो रिटर्निंग अधिकारी आयोग के अनुदेशों का अनुपालन करने के लिए ऐसे प्रत्येक अभ्यर्थी को नोटिस जारी करेंगे । निर्वाचन आयोग के निर्देशों में कहा गया है कि निर्वाचन व्यय के उद्देश्य से बैंक खाता या तो अभ्यर्थी के नाम से या उसके निर्वाचन अभिकत्र्ता के साथ संयुक्त नाम से खोला जा सकता है ।  लेकिन यह बैंक खाता अभ्यर्थी के परिवार के किसी सदस्य या ऐसे किसी अन्य व्यक्ति के साथ संयुक्त नाम से नहीं खोला जा सकेगा जो अभ्यर्थी का निर्वाचन अभिकत्र्ता नहीं है। निर्वाचन व्यय के लिए खोला जाने वाला खाता अभ्यर्थी द्वारा राज्य में कहीं भी खोला जा सकेगा। खाता राष्ट्रीयकृत, निजी अथवा सहकारी बैंक या डाकघरों में भी खोला जा सकता है। आयोग ने स्पष्ट किया है कि अभ्यर्थी के विद्यमान खाते का उपयोग निर्वाचन व्यय के प्रयोजन के लिए नहीं किया जा सकेगा। निर्वाचन व्यय के प्रयोजन के उद्देश्य से उसे पृथक से बैंक खाता खोलना ही होगा । निर्वाचन आयोग ने निर्देशों में कहा है कि अभ्यर्थी द्वारा सभी निर्वाचन व्यय पृथक से खोले गये बैंक खाते से ही किये जायेंगे। अभ्यर्थी को निर्वाचन कार्यों पर उपगत किये जाने वाले सभी व्यय अभ्यर्थी की अपनी निधि सहित, निधि का स्त्रोत चाहे जो भी हो इस बैंक खाते में ही डालना होगा । अभ्यर्थी चाहे तो आयोग द्वारा तय की गई चुनाव खर्च की सीमा के बराबर पूरी राशि एक साथ इस बैंक खाते में जमा कर सकता है । आयोग के मुताबिक अभ्यर्थी अपने निर्वाचन व्ययों का भुगतान निर्वाचन के उद्देश्य से खोले गये खाते से रेखांकित एकाउंट पेई चेक या ड्राफ्ट अथवा आरटीजीएस या एनईएफटी के माध्यम से ही कर सकता है। अभ्यर्थी द्वारा पूरी चुनावी प्रक्रिया के दौरान किसी व्यक्ति अथवा फर्म को व्यय के किसी मद के लिए अदा की जाने वाली रकम 10 हजार रूपये से अधिक नहीं है तो ऐसे व्यय का भुगतान वह नगद राशि के रूप में भी कर सकेगा। लेकिन उसे इस राशि का भुगतान भी निर्वाचन व्यय के उद्देश्य से पृथक से खोले गये बैंक खाते से निकालने के बाद ही किया जा सकेगा। आयोग ने कहा है कि अभ्यर्थी द्वारा निर्वाचन के परिणामों की घोषणा के तीस दिनों की अवधि के भीतर दाखिल किये जाने वाले निर्वाचन व्यय लेखे के साथ इस बैंक खाते की विवरणी की स्व-प्रमाणित प्रति जिला निर्वाचन अधिकारी को प्रस्तुत करनी होगी। निर्वाचन आयोग ने यह भी स्पष्ट किया है कि नामांकन से पहले यदि अलग से बैंक खाता नहीं खोला गया है या बिना इस बैंक खाते में जमा किये कोई अन्य राशि खर्च की गई है तो यह माना जायेगा कि अभ्यर्थी ने अपेक्षित रीति के अनुसार खाते का रखरखाव नहीं किया है।

लोकसभा निर्वाचन में मतदाता पर्ची से नहीं कर सकेंगे मतदान
मतदाताओं को प्रस्तुत करना होगा वोटर आईडी या वैकल्पिक दस्तावेज
झाबुआ । कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री प्रबल सिपाहा ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा आगामी लोकसभा निर्वाचन 2019 में मतदाताओं की पहचान के संबंध में निर्देश जारी किए गए है। इस निर्वाचन में पूर्व की तरह बीएलओ द्वारा प्रदान की गई मतदाता पर्ची से मतदान करना संभव नहीं होगा। मतदाता पर्ची से मतदान केन्द्र,मतदाता का क्रमांक इत्यादि जानकारी प्राप्त की जा सकेगी। आयोग ने स्पष्ट निर्देश दिए है कि मतदान केंद्रों पर मतदान के समय मतदाता की पहचान के लिए फोटो मतदाता पर्ची को स्टैंड-अलोन पहचान दस्तावेज के रूप में स्वीकार नहीं किया जाएगा। मतदाता पर्ची के साथ मतदाता परिचय पत्र प्रस्तुत करना होगा। मतदाता 12 वैकल्पिक फोटो पहचान दस्तावेजों में से कोई एक दस्तावेज प्रस्तुत कर मतदान कर सकेंगे। आयोग द्वारा जारी सूची के अनुसार मतदाता परिचय पत्र अर्थात वोटर आईडी न होने की स्थिति में ,पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंन्स, राज्य/केंद्र सरकार के लोक उपक्रम या पब्लिक लिमिटेड कम्पनियों द्वारा अपने कर्मचारियों को जारी किए गए फोटोयुक्त सेवा पहचान पत्र, बैंको/डाकघरों द्वारा जारी की गई फोटोयुक्त पासबुक, पैनकार्ड, एनपीआर के अंतर्गत आरजीआई द्वारा जारी किए गए स्मार्ट कार्ड, मनरेगा जॉब कार्ड, श्रम मंत्रालय की योजना के अंतर्गत जारी स्वास्थ्य बीमा स्मार्ट कार्ड, फोटोयुक्त पेंशन दस्तावेज, सांसदों, विधायक या विधान परिषद सदस्यों को जारी किए गए सरकारी पहचान पत्र एवं आधार कार्ड वैकल्पिक दस्तावेज के रूप में मान्य किए जाएंगें। मतदाताओं को अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए मतदाता परिचय पत्र अथवा इन  वैकल्पिक दस्तावेजों में से कोई एक अनिवार्य रूप से प्रस्तुत करना होगा।

पल्स पोलियो अभियान 7 अप्रैल 2019 रविवार को

झाबुआ । सघन पल्स पोलियो अभियान 7 अप्रैल 2019 को से तीन दिन तक चलाया जाएगा। पहले दिन बूथ पर एवं उसके बाद दो दिन घर घर जाकर बच्चो को पोलियो की दवाई पिलाई जाएगी जिले के 192001 लक्ष्ति बच्चो को दो बुन्द जिन्दगी की पिलाई जायेगी। इसके लिये  विकासखण्ड एवं मैदानी अमले को प्रषिक्षण देकर मैदानी कार्ययोजना बना ली गई है। आगामी 7 अप्रैल को 0 से 5 वर्ष के बच्चों को दो बूॅद पोलियो की दवा पिलाई जाएगी।

एसएसटी दल एवं फ्लाइंग स्काॅट द्वारा चैक पोस्ट पर सक्रिय
        
झाबुआ । लोकसभा निर्वाचन 2019 की तिथियां घोषित होने के साथ ही एसएसटी दल एवं फ्लाइंग स्काॅट सक्रिय हो गये है। एसएसटी दल एवं फ्लाइंग स्काॅट द्वारा झाबुआ जिले की चैक पोस्ट से गुजरने वाले प्रत्येक वाहन की तलाषी ली जा रही हैं।

प्रातः 11ः00 बजे से अपरान्ह 3ः00 बजे तक लिये जायेगे नाम निर्देषन पत्र
  सार्वजनिक अवकाष के दिनों में नाम निर्देषन पत्र स्वीकार नही किये जावेगे
झाबुआ । कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री प्रबल सिपाहा ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देषानुसार लोकसभा निर्वाचन 2019 के लिए सार्वजनिक अवकाषो के दिनो में नाम निर्देषन पत्र स्वीकार नही किये जावेगे। नाम निर्देषन पत्र निर्धारित तिथियो में सार्वजनिक अवकाष को छोडकर प्रातः 11 बजे से अपरान्ह 3 बजे तक प्राप्त किये जायेगे। प्रतिदिन नाम निर्देषन पत्रो की जानकारी निर्धारित पपत्र में निर्वाचन कार्यालय द्वारा निर्वाचन आयोग को ई. मेल के माध्यम से भेजी जायेगी। किसी दिन यदि एक भी नाम निर्देषन पत्र प्राप्त नहीं होगा तो जानकारी निरंक भेजी जायेगी। इसी प्रकार नाम निर्देषन पत्रो की संवीक्षा के पष्चात रिजेक्टेट नाम निर्देषन पत्रो तथा नाम वापसी की जानकारी भी निर्वाचन कार्यालय को भेजी जायेगी।

जवाहर नवोदय विद्यालय कक्षा छठी की परीक्षा 6 अप्रैल को

झाबुआ ।  जवाहर नवोदय विद्यालय थांदला के प्राचार्य ने बताया कि जवाहर नवोदय विद्यालय कक्षा 6 छठी की प्रवेष परीक्षा झाबुआ जिले के 10 परीक्षा केन्द्रो पर 06 अप्रैल 2019 को आयोजित की जायेगी। कक्षा छठी में प्रवेष परीक्षा के लिए प्रवेष-पत्र नवोदय विद्यालय समिति की वेबसाइट  ूूूण्रदअरींइनंण्बवउ या दंअवकंलंण्हवअण्पद  से डाउनलोड किये जा सकते है। सभी पंजीकृत अभ्यर्थी अपने पंजीकरण संख्या को यूजरनेम एवं जन्मतिथि को पासवर्ड के रूप में उपयोग करके लाॅगिन करके प्रवेष-पत्र डाउनलोड कर सकते है। अन्य किसी भी प्रकार की जानकारी के लिए जवाहर नवोदय विद्यालय के श्री रमेष कुमार बवाना से मो. नं. 9079097915 एवं श्री देषराज मीणा से मो. 9785430673 पर संपर्क कर सकते है।

लोकसभा निर्वाचन 2019 षांतिपूर्ण संपन्न करने के लिये बैठक 5 अप्रैल को

झाबुआ । लोकसभा निर्वाचन 2019 को निष्पक्ष एवं षांतिपूर्ण संपन्न कराये जाने हेतु निर्वाचन कार्यो के संबंध में समन्वय बैठक 5 अप्रैल 2019 को प्रातः 11.00 बजे से कलेक्टोरेट सभाकक्ष में आयोजित की जायेगी।

डुप्लिकेट ईपिक निःशुल्क जारी करने की समय सीमा बढ़ी

झाबुआ । कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री प्रबल सिपाहा ने बताया कि कार्यालय मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी द्वारा निःशुल्क डुप्लिकेट ईपिक जारी करने की समय सीमा 7 अप्रैल 2019 कर दी गई है। पूर्व में यह 30 मार्च 2019 तक थी। जारी निर्देशों में जरूरतमंद मतदाताओं से ही डुप्लिकेट ईपिक के आवेदन प्राप्त किये जायें तथा ग्रामीण क्षेत्र के मतदाताओं पर अतिरिक्त ध्यान देते हुए समय सीमा में कार्य पूर्ण किये जाने हेतु निर्देषित किया गया है।

महिला कर्मियों को बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएं

झाबुआ । षासन द्वारा सभी शासकीय कार्यालयों और संस्थाओं में कार्यरत महिलाओं को बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं। प्रत्येक कार्यालय में कार्यरत महिला कर्मचारियों के लिए शौचालय की पृथक व्यवस्था हो और किसी भी महिला कर्मचारी का संतान पालन अवकाश बिना किसी उचित कारण के रोका नहीं जाए। अवकाश संबंधी आवेदन कार्यालय में प्राप्त होने के एक सप्ताह में उसका निराकरण किया जाये। निर्वाचन आयोग ने बताया कि कार्यालयीन समय के उपरांत केवल विशेष परिस्थिति में ही महिला कर्मचारी को कार्यालय में कार्य हेतु रोका जाये एवं संबंधित कार्यालय उक्त महिला कर्मचारी के सुरक्षित घर पहुंचने की आवश्यक व्यवस्था को सुनिश्चित करायें । प्रत्येक कार्यालय में महिला कर्मचारियों के लिए एक सुरक्षित एवं सुविधाजनक स्थान (महिला कक्ष/कार्नर/रेस्ट रूम) निर्धारित किया जाए जहां महिलाओं हेतु प्रायवेसी तथा आवश्यक सुविधाएं जैसे इमरजेंसी किट आदि उपलब्ध हो । प्रत्येक अधिकारी द्वारा यह भी सुनिश्चित किया जाए कि कार्यालय में कार्यरत महिला कर्मचारी गर्भवती है या उसका छोटा बच्चा है तो ऐसी महिलाओं एवं महिलाओं के शिशुओं के लिए कार्यालय में सुविधाजनक तथा सुरक्षित वातावरण प्रदान किया जाए । कलेक्टर ने निर्देश दिए हैं कि यह भी सुनिश्चित किया जाए कि ऐसे प्रत्येक कार्यालय में जहां 10 से अधिक कर्मचारी कार्यरत हो वहां आंतरिक शिकायत समिति (आईसीसी) का गठन किया गया हो यदि समिति का गठन नहीं किया गया है तो तत्काल महिलाओं का कार्यस्थल पर लैगिंग उत्पीड़न अधिनियम 2013 के अंतर्गत समिति का गठन किया जाए । प्रत्येक कार्यालय में आंतरिक शिकायत समिति (आईसीसी)के प्रावधान सदस्यों, अध्यक्ष का नाम तथा महिला हेल्प लाईन नम्बर चस्पा किया जाए । साथ ही प्रत्येक कार्यालय में सुझाव/शिकायत पेटी अनिवार्य रूप से लगाई जाए जिनमें प्राप्त शिक्षायतों/सुझावों की समीक्षा आंतरिक शिकायत समिति (आईसीसी) कार्यालय प्रमुख द्वारा मासिक रूप से की जाये। प्रत्येक कार्यालय में कार्यरत समस्त कर्मचारियों को “महिलाओं का कार्य स्थल पर लैगिंग उत्पीड़न अधिनियम 2013” के प्रावधानों की जानकारी आवश्यक रूप से दिए जाने के निर्देश हैं जिसमें प्रत्येक कार्यालय में महिला कर्मचारियों को दी जाने वाली सुविधाओं को प्रदर्शित किया जाए । सुरक्षित कार्य स्थल एवं जेण्डर सेंसेटाईजेशन संबंधी कार्यशालाओं का विभागीय स्तर पर आयोजन हो जिसमें महिला एवं पुरूष कर्मचारियों की भागीदारी हो। सुरक्षित कार्य स्थल के संबंध में कार्यालय प्रमुखों एवं कार्यरत महिलाओं की त्रैमासिक कार्यशाला गोष्ठी का नियमित आयोजन सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है ।

2018-2019 के लिए अबकारी विभाग को 1362500000 का लक्ष्य मिला था,
31 मार्च तक से 13 प्रतिषत अधिक किये वसूल
झाबुआ । वित्तीय वर्ष 2018-19 में रिकार्ड राजस्व वसूली के साथ झाबुआ आबकारी विभाग द्वारा लक्ष्य से 13 प्रतिषत अधिक राजस्व वसूल कर षासन के खाते मे जमा किया गया है। जिला आबकारी अधिकारी श्री अभिषेक तिवारी ने बताया वित्तीय वर्ष 2018-19 के लिए झाबुआ अबकारी विभाग को 1362500000 रूपए के राजस्व वसूली का लक्ष्य मिला था। चूकि बीच में विधानसभा चुनाव भी था, इसलिए लक्ष्य की पूर्ति एक बडी चुनौती था। लक्ष्य पूर्ति करते हुवे 13 प्रतिषत अधिक राजस्व वसूल कर षासन के खाते में जमा किया गया। कलेक्टर श्री सिपाहा द्वारा विभाग की टीम को इस उपलब्धि के लिये बधाई दी गई।

कोई टिप्पणी नहीं:

Loading...