सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 04 अप्रैल - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

बुधवार, 3 अप्रैल 2019

सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 04 अप्रैल

गणगौर में लिया गया स्वच्छता का संकल्प

sehore news
सीहोर। लोक संस्कृति का पावन पर्व गणगौर उत्सव हर्षोल्लास व श्रद्धा के साथ मनाया जा रहा है। बुधवार को अग्रवाल महिला मंडल की अध्यक्ष श्रीमती ज्योति अग्रवाल के निवास परिसर में आयोजित गणगौर पूजा महोत्सव के दौरान यहां पर उपस्थित महिलाओं ने स्वच्छता का संकल्प लिया और उसके बाद आस्था और उत्साह के साथ गणगौर की पूजा अर्चना की। इन दिनों शहर के अनेक स्थानों पर गणगौर पूजा अर्चना महोत्सव मनाया जा रहा है। बुधवार को शहर के इंग्लिशपुरा स्थित अग्रवाल महिला मंडल की अध्यक्ष श्रीमती ज्योति अग्रवाल के निवास पर भव्य आयोजन किया गया। इस मौके पर सभी समाज की महिलाओं ने पूजा अर्चन की। गुरुवार को शहर के पारस विहार में अजय अग्रवाल के निवास पर गणगौर पूजा का आयोजन किया जाएगा।  श्रीमती अग्रवाल ने गणगौर पूजा का महत्व बताते हुए कहा कि गणगौर माता (मां पार्वती) की पूजा की जाती है। इस दिन पार्वती के अवतार के रूप में गणगौर माता व भगवान शंकर के अवतार के रूप में ईसर जी की पूजा की जाती है। कहते हैं माता पार्वती ने शंकर भगवान को पति (वर) रूप में पाने के लिए यह व्रत और तपस्या की थी। तब भगवान शंकर तपस्या से प्रसन्न हो गए और वरदान मांगने के लिए कहा। पार्वती ने उन्हें ही वर के रूप में पाने की अभिलाषा करती हैं। पार्वती की मनोकामना पूरी हुई और पार्वती जी की शिव जी से शादी हो गई। तभी से कुंवारी कन्याएं इच्छित वर पाने के लिए ईसर यानी भगवान शंकर और माता पार्वती गणगौर की पूजा करती है। सुहागिन स्त्री पति की लम्बी आयु के लिए यह पूजा करती है।

जल दान से बड़ा कोई दान नहीं-पंडित प्रदीप मिश्रा, विठ्लेश सेवा समिति द्वारा शहर में लगाई जाएगी प्याऊ

सीहोर। हर साल की तरह इस साल भी विठ्लेश सेवा समिति के तत्वाधान में शहर में 11 स्थानों पर प्याऊ लगाई जाएगी। जो 5 अप्रैल से जुलाई माह तक सुचारू रूप से चलेंगी। समिति के मीडिया प्रभारी प्रियांशु दीक्षित ने बताया कि आगामी 5 अपै्रल को शहर के कई स्थानों पर प्याऊ लगाई गई। उन्होंने बताया की सभी प्याऊ में पानी की स्वच्छता और शुद्धता का विशेष ध्यान रखते हुए ठंडे पानी के कैंपर रखे जाएंगे। भागवत भूषण पंडित प्रदीप मिश्रा के मार्ग दर्शन में विठ्लेश सेवा समिति द्वारा हर साल गर्मी के मौसम में प्याऊ लगाए जाने की पहल की जाती है। इसको देखते हुए शहर के खजांची लाइन स्थित श्रीनाथ हवेली, बड़ा बाजार, चरखा लाइन, संजय टाकिज मार्ग, डॉक्टर कालोनी, जिला अस्पताल, मेन रोड, गंज, कस्बा और मंडी आदि स्थानों पर पंडित श्री मिश्रा के सानिध्य में प्याऊ लगाई जाएगी और इसकी जिम्मेदारी भी ली जाएगी। इस मौके पर पंडित श्री मिश्रा ने ग्रीष्म काल के इस मौसम में आदमी तो आदमी जानवरों के लिए जल अमृत का काम करता है और मौसम को ध्यान में रखते हुए जल दान से बड़ा कोर्ई दान नहीं है। आगामी दिनों में बेजुबान पक्षियों के लिए जल कुंडों की व्यवस्था की जाएगी। उन्होंने सभी क्षेत्रवासियों से अपने-अपने घरों सहित अन्य स्थानों पर जल कुंडों को रखने की भी अपील की है। 

हिउस ने की अमरनाथ यात्रा का पंजीयन शुल्क कम करने की मांग

सीहोर। पवित्र अमरनाथ यात्रा के लिए पंजीयन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। अमरनाथ यात्रा जुलाई से शुरू होकर अगस्त तक चलेगी इस बार अमरनाथ यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन शुल्क में बढ़ोतरी कर दी गई है हिंदू उत्सव समिति के प्रवक्ता आशीष गुप्ता ने बताया कि पिछले सालों तक रजिस्ट्रेशन के लिए प्रति यात्री 50 रुपए लगते थे इस साल इसे बढ़ाकर सौ रुपए कर दिया गया है श्री गुप्ता ने बताया कि इस बढ़ोतरी का यात्रियों ने विरोध किया है और कहा है कि इस तरह से रजिस्ट्रेशन शुल्क बढ़ाना गलत है ज्ञात है कि  प्रतिवर्ष  लाखों श्रद्धालु  अमरनाथ यात्रा  पर  जाते हैं हिंदू उत्सव समिति मांग करती है कि बढ़ाया गया शुल्क वापस लिया जाए और पहले की तरह पचास रुपए किया जाए करने वालों में वालों में हिंदू सब समिति के अध्यक्ष बृजमोहन सोनी सतीश राठौर, प्रेम पहलवान, हरिशचन्द अग्रवाल, शंकर प्रजापति, डॉ. कैलाश अग्रवाल, किशोर कौशल, शैलेश चन्देल, गोविंद ताम्रकार, नन्दकिशोर राठौर, सुभाष शर्मा, पं. प्रदीप मिश्रा, ललित जैन, श्यामसुंदर मोदी, सुरेश पहलवान, पप्पु धाडी, गब्बर पहलवान मोनू नामदेव आदि ने की है।

सोशल मीडिया पर आपत्तिजनक मैसेज पोस्ट तथा शेयर करने पर धारा 188 के तहत होगी कार्यवाही 

लोकसभा निर्वाचन-2019 को दृष्टिगत रखते हुए निर्वाचन आयोग द्वारा सोशल मीडिया जैसे व्हाट्सएप, फेसबुक आदि के माध्यम से आपत्ति जनक संदेश, चित्रों, वीडियों एवं ऑडियो मैसेज को पोस्ट करने तथा शेयर करने पर पूर्णतः प्रतिबंध लगाया गया है। जारी आदेश के तहत सोशल मीडिया पर कोई भी व्यक्ति धार्मिक, सामाजिक एवं व्यक्तिगत रूप से आपत्तिजनक संदेश, चित्रों, वीडियो एवं ऑडियो मैसेज प्रकाशित, प्रसारित नहीं करेगा। यह आदेश तत्काल प्रभाव से लोकसभा निर्वाचन-2019 की प्रक्रिया समाप्ति तक प्रभावशील रहेगा। इस आदेश का उल्लंघन करने पर भारतीय दंड विधान संहिता की धारा 188 के अंतर्गत कार्यवाही की जाएगी। उल्लेखनीय है कि लोकसभा निर्वाचन को दृष्टिगत रखते हुए असामाजिक तत्वों द्वारा सोशल मीडिया जैसे व्हाट्सएप, फेसबुक आदि के माध्यम से सामाजिक ताने-बाने को तोडने एवं विभिन्न समुदायों के मध्य संघर्ष, वैमनस्यता की स्थिति निर्मित करने के लिए विभिन्न प्रकार के आपत्तिजनक संदेश, चित्रों, वीडियो तथा ऑडियो मैसेज को प्रकाशित, प्रसारित कर वैमनस्यता का वातावरण निर्मित किया जा सकता है।

लोकसभा निर्वाचन 2019 को लेकर व्यय कंट्रोल रूम
कॉल सेंटर के लिए नियुक्त अधिकारी/कर्मचारियों में किया संशोधन
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री गणेश शंकर मिश्रा द्वारा लोकसभा निर्वाचन 2019 को लेकर व्यय कंट्रोल रूम कॉल सेंटर के लिए अधिकारी/कर्मचारी नियुक्त किए आदेश में संशोधन किया गया है। व्यय कंट्रोल रूम कॉल सेंटर दल के प्रभारी अधिकारी सहायक अधीक्षक भू-अभिलेख श्री गोविन्द सिंह यादव हैं। संशोधित आदेश के अनुसार प्रथम दल में प्रात: 6 से दोपहर 2 बजे तक कार्यक्रम समन्वयक जिला क्षय केन्द्र श्री कीर्ति सिंह कुशवाह, सहायक अध्यापक उजड़खेड़ा (सुभाष स्कूल) श्री विनोद कुमार गुप्ता एवं भृत्य मप्र सिविल सलाय कार्पोरेशन श्री सुमेर सिंह रहेंगे। द्वितीय दल में दोपहर 2 से रात 10 बजे तक पंचा.समन्वयक अधिकारी जनपद पंचायत श्री कमल किशोर मालवीय सहायक ग्रेड-2 भू-अभिलेख सीहोर श्री हेमराज मालवीय एवं सहायक भू-संरक्षण अधिकारी सीहोर भृत्य श्री अब्दुल रशीद खान रहेंगे। तृतीय दल में रात 10 से प्रात:6 बजे तक जिला क्रीड़ा अधिकारी श्री भरतलाल शर्मा, सहायक ग्रेड-3 भू-अभिलेख श्री नवल किशोर शुक्ला एवं सहा.भू-संरक्षण अधिकारी सीहोर भृत्य श्री विजय कुमार लोधी रहेंगे। समस्त अधिकारी/कर्मचारियों का एक व्हाटसएप ग्रुप बनाया जएगा जिसके माध्यम से ही समस्त आदेश/निर्देश जानकारी प्रदान की जाएगी।

1 लाख 93 हजार से अधिक बच्चों को पिलाई जाएगी दो बूंद जिंदगी की 1615 बूथों पर पिलाई जाएगी पोलियो खुराक

पल्स पोलियो  अभियान का शुभारंभ 7 अप्रेल को शुरू होगा। 7 से 9 अप्रेल तक संचालित अभियान में प्रथम दिवस बूथ स्तर पर तथा बाकी दो दिवस छूटे हुए शेष बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाई जाएगी। जिले के 0 से 5 वर्ष तक के 1 लाख 93 हजार 827 बच्चों को पोलियो खुराक दो बूंद जिंदगी की पिलाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इसके लिए ग्राम एवं शहरी स्तर पर 1615 पोलियो बूथ बनाए गए हैं। 49 ट्रांजिट दलों को भी अभियान की शत प्रतिषत सफलता के लिए लगाया जा रहा है।  मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.प्रभाकर तिवारी ने बताया कि आष्टा में सर्वाधिक 52 हजार 524 बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाई जाएगी। बुदनी में 20 हजार 748, इछावर 22 हजार 790,नसरूल्लागंज 30 हजार 652,ष्यामपुर 48 हजार 309 तथा सीहोर शहरी क्षेत्र में 18 हजार 804 लक्षित 0 से 5 वर्ष तक के बच्चों को पोलियो खुराक पिलाई जाएगी। जिला टीकाकरण अधिकारी डाॅ.एम.चंदेल के मुताबिक जिले में 1485 ए टाईप तथा 130 बी टाईप बूथ बनाए गए हैं। 43 मोबाइल दलों को भी पल्स पोलियो अभियान में लगाया गया है। 3432 वैक्सीनेटर,218 सुपरवाईजर्स की ड्यूटी के साथ ही 81 वाहनों की व्यवस्था सेवाएं भी पल्स पोलियो अभियान की शत प्रतिशत सफलता के लिए ली जाएगी। सर्वाधिक पोलियो बूथ 444 आष्टा विकासखण्ड में बनाए गए हैं। बुदनी में 195 गए हैं।

आज कलेक्टर होंगे फेसबुक पर लाईव

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री गणेश शंकर मिश्रा गुरुवार 4 अप्रैल गुरुवार को प्रात: 11 बजे फेसबुक पर लाईव होंगे। श्री मिश्रा आगामी लोकसभा निर्वाचन 2019 को मद्देनजर रखते हुए आम नागरिकों के चुनाव संबंधी प्रश्नों के उत्तर देंगे। कलेक्टर के लाईव सुनने के लिए फेसबुक पेज collector sehore  को लाइक करें। 

आर्य समाज सीहोर द्वारा दिनांक 06  अप्रैल  से 10  अप्रैल तक वैदिक सत्संग एवं राम कथा महोत्सव का आयोजन किया जावेगा 

सीहोर।  प्रति वर्ष अनुसार इस वर्ष भी आर्य समाज वैदिक व मानव धर्म प्रचार प्रसार रुपी - महर्षि स्वामी दयानन्द सरस्वती जी द्वारा प्रारम्भ किये गए आंदोलन को आगे बढ़ाने में निरंतर लगा हुआ है ! इसी कड़ी में ग्राम मुहाली सीहोर में संगीत मय  सत्य सनातन वैदिक सत्संग एवं राम कथा महोत्सव का आयोजन दिनांक 06  अप्रैल  से 10  अप्रैल तक किया जावेगा ! वैदिक सत्संग विश्व प्रख्यात आर्य जगत के विद्वान्  श्रध्या डॉ अर्चना प्रिय आर्य , आचार्य मुकेश जी शास्त्री सहारनपुर उत्तरप्रदेश से  एवं श्री  कमल किशोर शास्त्री जी बैरसिया वाले के मुख वचनो से प्रवचन दिया जावेगा ! महोत्सव का आयोजन श्री राम मंदिर समिति ग्राम मुहली सीहोर द्वारा किया जा रहा है ! कार्यक्रम में विशेष अतिथि के रूप में श्री प्रकाश जी आर्य, महूँ ( मंत्री,मध्य आर्य प्रतिनिधि सभा ) एवं मुख्य अतिथि के  रूप में सीहोर विधायक श्री सुदेश राय उपस्थित रहेंगे !  अन्तः समिति द्वारा सभी इष्ट मित्रो एवं धर्म प्रेमी बंधुओ से निवेदन किया है की कृपया इस ज्ञान यज्ञ में अधिक से अधिक संख्या में सम्मलित होकर कथा का आनंद ले व अपने जीवन को सफल बनावे !

दिव्या को राज्यपाल ने किया पुस्कृत

sehore news
सीहेार। जवाहरलाल नेहरू कृषि विश्व विद्यालय जबलपुर में बीते दिनों आयोजित दिक्षांत समारोह में राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने एमएससी स्वाईल साइंस एंड एग्रीकल्चर केमेस्ट्री विषय में स्नातकोत्तर उपाधी प्राप्त करने और स्वाईल साइंस में सर्वोत्तम अंक अर्जित करने पर मेधावी छात्र दिव्या सिंह को पुस्कृत किया। कृषि विभाग में कार्यरत संतोष सिंह की पुत्री दिव्या सिंह को राज्यपाल श्रीमति पटेल ने स्वर्गीय हरिराम मेहरे की स्मृति में पारितोषिक के रूप में मेधावी छात्रों को दिए जाने वाले दस हजार रूपए की राशि का चैक भेंट किया। उपलब्धि पर दिव्या को अनेक मित्रों परिजनों ने बधाई दी है। 

कोई टिप्पणी नहीं:

Loading...