झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 21 अप्रैल - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

रविवार, 21 अप्रैल 2019

झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 21 अप्रैल

हमे शारीरिक-मानसिक स्वास्थ्य के साथ सामाजिक स्वास्थ्य की ओर भी देना होगा ध्यान -ः डाॅ. दिलीप नलगे, मुंबई
प्रजापिता ब्रम्हकुमारी ईष्वरीय विष्वविद्यालय द्वारा आयोजित पांच दिवसीय षिविर का हुआ शुभारंभ
jhabua news
झाबुआ। प्रजापिता ब्रम्हकुमारी ईष्वरीय विष्वविद्यालय संस्था द्वारा ‘‘कर लो स्वास्थ्य मुट्ठी में’’ विषय पर आयोजित पांच दिवसीय षिविर का शुभारंभ 20 अप्रेल, शनिवार को प्रातः 6.30 बजे संसथा के शहर के आॅफिसर्स काॅलोनी स्थित केंद्र पर हुआ। शुभारंभ अतिथियों द्वारा ओम की आकृति पर दीप प्रज्जवलन कर किया गया। पश्चात् षिविर में प्रथम दिन प्रसिद्ध हेल्थ ट्रेनर एवं चिकित्सक डाॅ. दिलीप नलगे ने ‘‘सहीं आहार’’ थीम पर संबोधित करते हुए मुख्य रूप से कहा कि यदि मनुष्य अपने संपूर्ण जीवनकाल में सहीं आहार लेना प्रारंभ कर दे तो उसे औषधि लेने की आवष्यकता नहंी पड़ेगी। शिविर का शुभारंभ भारतीय स्त्री संगठन की प्रदेष अध्यक्ष एवं उपभोक्ता फोरम मेंबर्स श्रीमती किरण शर्मा एवं रोटरी क्लब आजाद अध्यक्ष अजय शर्मा के साथ डाॅ. दिलीप नलगे मुंबई एवं बीके जयंती दीदी द्वारा दीप्र प्रज्जवलन कर किया गया। इस अवसर पर श्रीमती किरण शर्मा ने बताया कि आज की भागदौड़ भरी दुनिया में मनुष्य अपने स्वास्थ्य पर बिल्कुल भी ध्यान नहीं दे पाता है, ऐसे मंे शारीरिक और मानसिक स्वस्थता पाने के लिए यह षिविर काफी कारगर साबित होगा। रोटरी क्लब आजाद अध्यक्ष अजय शर्मा ने कहा कि ब्रम्हकुमारी संस्था अध्यात्म एवं राज योग पर विषेष जोर देने के साथ विभिन्न प्रकार के षिविर एवं कार्यक्रम भी करती रहती है, ताकि लोगांे में सकारात्मक विचारों का संचार होने के साथ उन्हें स्वस्थ रहने के गुर सिखाएं जा सके, यह षिविर भी उनमें से ही एक है।

सामाजिक स्वस्थता के लिए बनाएं मधुर संबंध
पश्चात् प्रथम दिन दिलीप नलगे ने ‘सहीं आहार’ पर संबोधित करते हुए कहा कि यदि मनुष्य अपने खान-पान में सहीं आहार लेना प्रारंभ कर दे, तो उसे जिंदगी भर औषधियों की जरूरत नहीं पड़ेगी। षिविर के मुख्य विषय ‘‘कर लो स्वास्थ्य मुट्ठी में’’ विषय पर कहा कि आज हम केवल शरीर को स्वस्थ्य करने में लगे हुए है, लेकिन शरीर के साथ मन का स्वस्थ होना भी आवष्यक है। इसके साथ ही बताया कि सामाजिक स्वस्थ्य के लिए हमे समाज में अपने संबंधों में मधुरता एवं व्यवहारिकता लाना होगी। आध्यत्मिक स्वास्थ्य के बारे में बताया कि यह सभी का निचैड़ है, सभी प्रकार की स्वस्थताओं की यह मूल जड़ है। आध्यात्मिक स्वस्थता वह है, जो दिखाई नहीं पड़ती है। सबसे पहले हमे अध्यात्मिक स्वस्थ्यता को बेहतर बनाना होगा, अर्थात स्वयं को आध्यात्म से जोड़ना होगा।

अपने अंदर की सहीं खुषी को पहचानना होगा
डाॅ. नलगे ने आगे बताया कि खुषी की भी जीवन में आवष्यकता होती है। व्यक्ति आज वस्तु, वैभव और पदार्थों में खुषी देख रहा है, जो केवल तात्कालिक खुषी होती है, सदाकाल के लिए नहीं। सदाकाल की खुषी के लिए अपने मनोबल को ऊंचा उठाना पड़ेगा, तभी हमारे मन में शुद्ध विचार आएंगे। हमे अपने अंदर की सहीं सुख-षांति वाली खुषी को पहचानना होगा।

सकारत्मक विचार पर देंगे उद्बोधन
प्रथम दिन षिविर सुबह 8 बजे तक चला। षिविर को सफल बनाने में सहयोग रमेष सोलंकी, सुभाष यादव, सिद्धार्थभाई, उर्मिला बहन, सुनिता बहन आदि का रहा। अंत में पधारे सभीजनो के प्रति आभार बीके ज्योति दीदी ने माना। षिविर के दूसरे दिन 21 अप्रेल, रविवार को सकारात्मक विचार पर स्वास्थ्य प्रषिक्षक द्वारा उद्बोधन दिए जाएंगे।

हनुमान  जन्मोत्सव पर अंजनी पूत्र का किया आकर्षक श्रृंगार, सायंकाल सवा पांच क्विंटल फलाहारी खिचडी का किया वितरण

jhabua news
झाबुआ । श्री हनुमान जन्मोत्सव के पावन अवसर पर बाडी हनुमान मंदिर पर प्रातः काल से देर रात्रि तक धार्मिक आयोजनों का क्रम जारी रहा । प्रातः जहां सूरज की पहली किरण के साथ भगवान बजरंगबली के प्राकट्योत्सव को धुमधाम से महा मंगल आरती के साथ मनाया गया तथा दर्शनार्थियों को प्रसादी का वितरण किया गया वही दिन में नाम ज पके साथ ही सुंदरकांड पाठ का आयोजन किया गया । सायंकाल 6 बजे से भगवान बाडी हनुमानजी के दर्शनों के लिये सैकडो की संख्या में श्रद्धालुओं का तांता लगा पूजारी नित्यप्रकाश , मंदिर समिति के प्रवीण चैहान, गोपाल नीमा तथा संजय कराडिया ने जानकारी देते हुए बताया कि सायंकाल हनुमानजी की आरती का अभिनव आयोजन गाजे बाजे के साथ किया गया । इस अवसर पर मंदिर समिति की ओर से सवा पंाच क्विंटल साबुदाना खिचडी के अलावा पंचप्रकारी प्रसादी का वितरण देर रात्री तक किया गया । पूरे मंदिर को आकर्षक रोशनाई से सजाया गया । रात्री मे मंदिर की अनुपम छटा को निहारने के लिये भी दर्शनार्थियों का तांता उमडा ।

110 तपस्वियों के हुए पारणे, श्री ऋषभदेव बावन जिनालय में हुआ आयोजन,
9 दिवसीय श्री सिद्धचक्र नवपद ओलीजी आराधना की हुई पूर्णाहूति
jhabua news
झाबुआ। स्थानीय जैन तीर्थ श्री ऋषभदेव बावन जिनालय में विराजित आचार्य भगवंत श्री जयानंद सूरीष्वरजी मसा की आज्ञानुवर्तिनी साध्वी मुक्तिदर्षिता श्रीजी मसा आदि ठाणा-03 की निश्रा में आयोजित 9 दिवसीय श्री सिद्धचक्र नवपद ओलीजी आराधना की पूर्णाहूति शनिवार को 110 तपस्वियों के पारणे के साथ हुई। इस अवसर पर श्री संघ की ओर से लाभार्थी रतनलाल, पंकजकुमार दयड़ा परिवार का बहुमान किया गया। श्री संघ प्रवक्ता डाॅ. प्रदीप संघवी ने बताया कि पुण्य सम्राट श्री जयंतसेन सूरीष्वरजी मसा के दिव्य आर्षीवाद एवं प्रेरणा से आयोजित तप आराधना 11 से 19 अप्रेल तक हुई। शनिवार को सभी तपस्वियों के पारणे हुए। इस अवसर पर बहुमान समारोह के पूर्व पूज्य साध्वी मुक्ति दर्षिता श्रीजी मसा ने महत्ती धर्मसभा को संबोधित करते हुए कहा कि नवपद की आराधना से आत्मा कर्म रज से मुक्त बनती है। तप से आत्मा निर्मल बनकर मोक्ष के शाष्वत सुख को प्राप्त करती है। पारणा तप की पूर्णाहूति नहीं अपितु आगामी नए तप का दृढ़ संकल्प है। इतनी भीषण गर्मी में भी इतनी संख्या में श्रावक-श्राविकाओं ने उत्कृष्ट आराधना की, वह अनुमोदनीय है। झाबुआ शहर में वास्तव में सरल एवं धर्मी मनुष्य आराधना कर नगर को धन्य बना रहे है।

लाभार्थी का हुआ बहुमान
श्री संघ की ओर से संजय मेहता, प्रदीप रूनवाल, पंकज कोठारी ने शब्दों से अनुमोदना की। इसके पश्चात् लाभार्थी रतनलाल, पंकजकुमार का शाल-श्रीफल से धर्मचन्द मेहता, राजेन्द्र रूनवाल, सुभाष कोठारी, अभय दख, रिंकू रूनवाल, अंकित कटारिया, रचित कटारिया ने शाल-श्रीफल से बहुमान किया। लाभार्थी परिवार की श्राविका श्रीमती सुषीलादेवी रमेषचन्द्र, ताराबेन, डिम्पल, विजेता, मोना का शाल-श्रीफल से सभी तपस्वी श्राविकाओं ने बहुमान किया। साथ ही लाभार्थी का श्री वर्धमान स्थानकवासी श्रावक संघ से अभय रूनवाल, तेरापंथ सभा से नीरज गादिया, अखिल भारतीय राजेन्द्र जैन परिषद् परिवार से जय भंडारी, मनोज बाबेल, महिला परिषद् से आषा कटारिया, सुनिता बाबेल, मंजु संघवी, भक्तामर ग्रुप से सोहनलाल कोठारी, अनिल संघवी ने बहुमान किया। इसके पश्चात् सभी 110 तपस्वियों का लाभार्थी दयड़ा परिवार की ओर से भी बहुमान हुआ। दयड़ा परिवार ने सभी तपस्वियों का आभार माना।

आगामी ओलीजी के लिए हुई विनती
वर्ष में 2 बार 9 दिवसीय ओलीजी की आराधना होती है। आगामी कुवाट माह की ओलीजी करवाने के लिए सुरेन्द्रकुमार, मनोजकुमार बाबेल परिवार एवं चैत्री माह में ओलीजी के लिए नरेन्द्रकुमार, हेमेन्द्रकुमार संधवी ने अपनी भावना व्यक्त की। जिसकी श्री संघ केसभी महानुभावों ने अनुमोदना की।

11 हजार भेंट किए
आयंबिल खाता बावन जिनालय में श्रीमती सरस्वतीबेन हीरालाल रांका परिवार रंभापुर की ओर से 11 हजार रू. की राषि भेंट की गई। साथ ही अभय रूनवाल एवं पंकज कोठारी ने भी सामग्री भेंट की। जैन सोष्यल ग्रुप ने सभी तपस्वियां का बहुमान कर प्रभावना प्रदान की।

तपस्वियों के पारणे पर जैन सोष्यल ग्रुप ‘मैत्री’ ने मिट्टी से निर्मित 100 पानी की बोतल प्रभावना में प्रदान की, तपस्वियों के तप की अनुमोदना की

झाबुआ। प्राचीन जैन तीर्थ श्री ऋषभदेव बावन जिनालय में 20 अप्रेल, शनिवार को सुबह आचार्य भगवंत श्री जयानंद सूरीष्वरजी मसा की आज्ञानुवर्तिनी साध्वी मुक्तिदर्षिता श्रीजी मसा आदि ठाणा-03 की निश्रा में आयोजित 9 दिवसीय श्री सिद्धचक्र नवपद ओलीजी आराधना की पूर्णाहूति शनिवार को 110 तपस्वियों के पारणे के साथ हुई।ं जैन सोष्यल ग्रुप ‘मैत्री’ झाबुआ द्वारा तप करने वाले सभी तपस्वियों की अनुमोदना करते हुए प्रभावना के रूप में सभी को कुएं की मिट्टी से निर्मित 100 पानी की बोतले प्रदान की। यह जानकारी देते हुए जेएसजी ‘मैत्री’ के अध्यक्ष जय भंडारी ने बताया कि प्रभावना के लाभार्थी समकित प्राची भंडारी रहे। तपस्या करने वाले तपस्वियों को ग्रुप के फाउंडर प्रेसिडेंट मनोज बाबेल एवंे जेएसजी मैत्री के जिले के जोन कोर्डिनेटर नीरज गादिया की उपस्थिति में पंकज ललवानी, दिनेष रूनवाल, संजय गांधी, विराट पितलिया, अमित जैन (नेताजी), पराग रूनवाल, अंकित रूनवाल, अंकुर भंडारी, गौरव जैन, नीतिन छाजेड़, पुष्पक संघवी के साथ ग्रुप से जुडी महिलाओं में उपाध्यक्ष श्रीमती सीमा राठौर, पीरआरओ श्रुति सकलेचा, हरषि छाजेड़, मोनिका कोठारी, सोनम जैन, रष्मि रूनवाल, शीतल छाजेड़, नेहा संघवी आदि ने सभी तपस्वियों को अपने हाथों से प्रभावना के रूप में यह पानी की बोतले वितरित की। अंत में ग्रुप के सचिव मनीष कांठेड़ ने इस आयोजन के लाभार्थी समकित प्राची भंडारी के प्रति आभार व्यक्त किया।

फुटतालाब मे गीतकार श्री दिलेर मेहंदी ने सेल्फी लेकर नागरिको से की मतदान की अपील
  
jhabua news
झाबुआ । लोकसभा निर्वाचन 2019 के तहत मतदाता जनजागरूकता अभियान के लिए जिले में व्यापक प्रचार प्रसार किया जाकर आमजन को मतदान दिनांक 19 मई 2019 की जानकारी दी जा रही है। हनुमान जयंती के अवसर पर मेघनगर के फुटतालाब मे आयोजित समारोह मे आये अतिथि अंतर्राष्ट्रीय ख्यात गीतकार श्री दिलेर मेहंदी द्वारा मतदाताओ को जागरूक करने के लिए मेले मे लगाये गये सेल्फी पाइंट पर सेल्फी लेकर उपस्थित सभी नागरिको से मतदान करने हेतुु अपील की।

व्यय पर्यवेक्षक के नोडल अधिकारी तथा सहायक नोडल अधिकारी की बैठक 21 अप्रैल को
       
झाबुआ । भारत निर्वाचन आयोग द्वारा लोकसभा निर्वाचन 2019 के दौरान अभ्यर्थियो के व्यय पर निगरानी रखने हेतु 24-रतलाम संसदीय क्षेत्र के लिये नियुक्त व्यय प्रेक्षक श्री लाडूकिष्वर पात्रो आज रात्रि मे झाबुआ पहुंच जायेंगे एवं 24-रतलाम संसदीय क्षेत्र के लिये झाबुआ, रतलाम एवं अलीराजपुर के लिये नियुक्त सभी नोडल अधिकारी, व्यय पर्यवेक्षक के नोडल अधिकारी तथा सहायक नोडल अधिकारी की कलेक्टर कार्यालय झाबुआ के सभाकक्ष मे दिनांक 21 अप्रैल 2019 को प्रातः 10.30 बजे से बैठक लेंगे। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री प्रबल सिपाहा ने संबंधित अधिकारियो/कर्मचारियो को व्यय पर्यवेक्षण संबंधी जानकारी के साथ निर्धारित समय पर उपस्थित होने हेतु निर्देषित किया है।

स्कूली बच्चो ने केरम बोर्ड पर गोटियो एवं टास से वोट लिखकर की मतदान की अपील

झाबुआ । जिले में लोकसभा निर्वाचन-2019 के तहत शत-प्रतिशत मतदान सुनिश्‍िचत करने के उददेश्‍य से जिला निर्वाचन कार्यालय द्वारा जिले में विभिन्‍न प्रकार की स्‍वीप गतिविधियां संचालित की जाकर मतदाता जागरूकता अभियान संचालित किया जा रहा है। इस क्रम में आज जिले के विधानसभा क्षेत्र थांदला के माध्यमिक विद्यालय बागडिया फलिया में मतदाता जागरूकता के लिए षालेय प्रतियोगिता आयोजित की गई, जिसमे छात्र-छात्राओ ने केरम बोर्ड पर गोटियो एवं टास से वोट लिखकर मतदान करने हेतु जागरूक किया।

रंगोली बना कर मतदान करने हेतु किया जा रहा जागरूक

। लोकसभा निर्वाचन 2019 के तहत मतदाता जनजागरूकता अभियान के लिए जिले में रंगोली बनाकर सभी को स्वयं मतदान करने एवं अपने दोस्तो/रिष्तेदारो एवं परिचितो को भी मताधिकार का उपयोग अवष्य करने के लिये जागरूक किया जा रहा है।

पृथ्वी दिवस पर मतदाताओ को पौधे भेंट कर पौधारोपण एवं मतदान करने हेतु किया जाएगा जागरूक
        
झाबुआ । जिले मे पृथ्वी दिवस 22 अप्रैल 2019 को यातायात पार्क झाबुआ मे मनाया जायेगा, जिसके अतर्गत मतदाताओ को पौधे भेंट कर पौधारोपण करने एवं लोकसभा निर्वाचन मे 19 मई 2019 को मतदान करने हेतु जागरूक किया जाएगा।

एसएसटी दल एवं फ्लाइंग स्काॅट द्वारा चैक पोस्ट पर रात मे भी की जा रही वाहनो की तलाषी
        
झाबुआ । लोकसभा निर्वाचन 2019 की तिथियां घोषित होने के साथ ही एसएसटी दल एवं फ्लाइंग स्काॅट सक्रिय हो गये है। एसएसटी दल एवं फ्लाइंग स्काॅट द्वारा रात मे भी झाबुआ जिले की चैक पोस्ट से गुजरने वाले प्रत्येक वाहन की तलाषी ली जा रही हैं।

लोकसभा निर्वाचन हेतु पीठसीन अधिकारी एवं पी-1 का प्रषिक्षण 23, 24 एवं 25 अप्रैल को
        
झाबुआ । लोकसभा निर्वाचन 2019 के चुनाव हेतु चुनाव प्रक्रिया को विधिवत संपादन किये जाने हेतु दिनांक 23 अप्रैल 2019 से 25 अप्रैल 2019 तक पीठसीन अधिकारी एवं पी-1 का प्रषिक्षण आयोजित किया जाएगा। जिसमे विधानसभा के मास्टर ट्रेनर द्वारा अधिकारी एवं कर्मचारियो को प्रषिक्षित किया जाएगा। विधानसभा क्षेत्र झाबुआ-193 मे दिनांक 23 अप्रैल को जारी आदेष के सरल क्रमांक 1 से 300 तक के प्रषिक्षणार्थियो को, दिनांक 24 अप्रैल को 301 से 600 तक के प्रषिक्षणार्थियो को एवं दिनांक 25 अप्रैल को 601 से 919 तक के प्रषिक्षणार्थियो को षा0 कन्या उमावि झाबुआ मे प्रातः 8.30 बजे से दोपहर 1.30 बजे तक प्रषिक्षण दिया जाएगा। विधानसभा क्षेत्र थांदला-194 मे दिनांक 23 अप्रैल को जारी आदेष के सरल क्रमांक 1 से 250 तक के प्रषिक्षणार्थियो को, दिनांक 24 अप्रैल को 251 से 500 तक के प्रषिक्षणार्थियो को एवं दिनांक 25 अप्रैल को 501 से 741 तक के प्रषिक्षणार्थियो को षा0 उत्कृष्ट उमावि थांदला मे प्रातः 8.30 बजे से दोपहर 1.30 बजे तक प्रषिक्षण दिया जाएगा। विधानसभा क्षेत्र पेटलावद-195  मे दिनांक 23 अप्रैल को जारी आदेष के सरल क्रमांक 1 से 285 तक के प्रषिक्षणार्थियो को, दिनांक 24 अप्रैल को 286 से 570 तक के प्रषिक्षणार्थियो को एवं दिनांक 25 अप्रैल को 571 से 847 तक के प्रषिक्षणार्थियो को षा0 उत्कृष्ट उमावि पेटलावद मे प्रातः 8.30 बजे से दोपहर 1.30 बजे तक प्रषिक्षण दिया जाएगा। अपर कलेक्टर एवं जिला नोडल अधिकारी द्वारा संबंधित अधिकारी/कर्मचारियो को नियत स्थान, समय एवं दिनांक मे उपस्थित होने हेतु सूचित कर तामिली प्रतिवेदन दिनांक 22 अप्रैल 2019 तक अनिवार्य रूप से भेजने हेतु निर्देषित किया गया है।

एसडीएम के नेतृत्व मे पेटलावद मे कर्मचारियो ने साफ सफाई कर मतदाता जागरूकता रैली निकाली
        
jhabua news
झाबुआ । लोकसभा निर्वाचन हेतु मतदाता जागरूकता अभियान अंतर्गत आज अनुविभागीय अधिकारी पेटलावद की टीम द्वारा हास्पिटल परिसर मे साफ सफाई कर मतदान करने के लिये आमजन को प्रेरित किया गया, जिसमे 167 कर्मचारियो ने भाग लिया। अभियान के तहत आज नगर के विभिन्न मार्गो पर सफाई के साथ मतदाता जागरूकता सामग्री से सुसज्जित रथ के साथ मतदाता जागरूकता रैली भी निकाली गई। रैली के पष्चात मतदाता जागरूकता रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया। इस अवसर पर एसडीम पेटलावद श्री हर्षल पंचोली, सीईओ जनपद श्री घनघोरिया सहित समस्त विभाग के कर्मचारी व अधिकारी उपस्थित थे।

प्रदेश में मतदान एवं मतगणना दिवस होंगे शुष्क दिवस, निर्वाचन आयोग ने राज्य शासन को जारी किये निर्देश

झाबुआ । मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय ने लोकसभा निर्वाचन-2019 के अंतर्गत मतदान एवं मतगणना दिवस को शुष्क दिवस घोषित करने के लिये वाणिज्यिक कर विभाग को निर्देश जारी किये हैं। निर्देश में कहा है कि राज्य के संबंधित कानूनी प्रावधानों के अंतर्गत निर्वाचन आयोग की अधिसूचना में वर्णित मतदान समाप्त होने के नियत समय के साथ समाप्त 48 घंटे की अवधि को शुष्क दिवस घोषित किया जाये। इसी प्रकार, मतगणना दिवस को भी शुष्क दिवस घोषित किया जाये।  निर्देश में स्पष्ट किया गया है कि मतदान क्षेत्र में मतदान समाप्ति के नियत समय के साथ समाप्त होने वाली 48 घंटे की अवधि के दौरान किसी होटल, आहार-गृह, मधुशाला अथवा किसी अन्य सार्वजनिक तथा निजी स्थान में कोई भी स्प्रिटयुक्त, किण्वित अथवा मादक लिकर या वैसी ही प्रकृति का अन्य पदार्थ न विक्रय किया जायेगा, न दिया जायेगा और न ही वितरित किया जायेगा। निर्देश का उल्लंघन करने पर संबंधित को 6 माह तक का कारावास या 2 हजार रुपये तक का जुर्माना या दोनों से दण्डित किया जा सकेगा।  शुष्क दिवस के आदेश के अनुसार उस दिनांक में किसी भी व्यक्ति को शराब बिक्री/सेवा की अनुमति नहीं होगी। मदिरा प्राप्त करने तथा प्रदाय करने के विभिन्न श्रेणी के लायसेंसधारी गैर-मालिकाना क्लब, होटल, रेस्टॉरेंट आदि को भी इस अवधि में शराब बिक्री/सेवा की अनुमति नहीं होगी। आयोग द्वारा इस अवधि के दौरान व्यक्तियों द्वारा शराब के भण्डारण में कटौती करने के निर्देश दिये गये हैं। आयोग ने लायसेंस परिसर में शराब के भण्डारण पर आबकारी कानून में उल्लेखित प्रतिबंध को सख्ती से लागू करने के लिये कहा है। प्रदेश में मतदान 4 चरण में हो रहा है। प्रत्येक चरण में संबंधित संसदीय क्षेत्र के सीमावर्ती जिले/विधानसभा क्षेत्र/संबंधित सीमा क्षेत्र के लिये भी 3 किलोमीटर की दूरी तक शुष्क दिवस के प्रतिबंध लागू होंगे। आयोग ने निर्देश दिये हैं कि सीमावर्ती जिलों/विधानसभा क्षेत्रों और उनके आसपास के क्षेत्रों में शराब की बिक्री प्रतिबंधित करने की कार्यवाही की जाये। साथ ही, सीमावर्ती राज्यों राजस्थान, उत्तरप्रदेश, गुजरात, छत्तीसगढ़ एवं महाराष्ट्र के सीमावर्ती जिलों के अधिकारियों से समन्वय स्थापित कर उन क्षेत्रों में शराब की बिक्री प्रतिबंधित करने की कार्यवाही की जाये।

कामगारों को मतदान करने सवैतनिक अवकाश देने के निर्देश

झाबुआ । सहायक श्रमायुक्त द्वारा सभी कारोबारी, व्यवसाय, प्रतिष्ठान, औद्योगिक उपक्रम और कारखाना संचालकों को सूचित किया गया है कि वे संस्थान-कारखाना में नियोजित सभी कामगारों को लोकसभा निर्वाचन में मताधिकार का उपयोग करने के लिए 29 अप्रैल का संवैतनिक अवकाश स्वीकृत करें। लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम की धारा के प्रावधानुसार सभी कारोबार, व्यवसाय, औद्योगिक उपक्रम या अन्य स्थापना में नियोजित सभी कामगार चाहे वे दैनिक मजदूर या आकस्मिक श्रमिक श्रेणी के हों, लोकसभा निर्वाचन में मतदान करने के हकदार हैं।

राजनैतिक दलों द्वारा दी जाने वाली पर्ची में अभ्यर्थी या पार्टी का नाम तथा चुनाव चिन्ह न हो

झाबुआ । भारत निर्वाचन आयोग ने स्पष्ट किया है कि चुनाव लड़ रहे राजनैतिक दल अथवा उम्मीदवार यदि मतदाताओं की सुविधा के लिए उन्हें मतदाता पर्ची जारी करते हैं तो ऐसी पर्चियों में उम्मीदवर का नाम या उसके राजनैतिक दल का नाम एवं चुनाव चिन्ह नहीं होना चाहिए। आयोग के मुताबिक ऐसी मतदाता पर्ची सफेद कागज पर ही होनी चाहिए तथा पर्चियों में किसी दल या उम्मीदवार को मत देने के लिए कोई नारे या आव्हान भी नहीं होना चाहिए। आयोग के मुताबिक मतदान केन्द्र के दो सौ मीटर के दायरे के भीतर किसी नारे या आव्हान वाली पर्ची का परिचालन को मतयाचना माना जायेगा जो विधि के अधीन अनुज्ञेय नहीं है।

उम्मीदवार केवल भूरा, पीला या धूसर रंग में ही छपवा सकेंगे डमी मतपत्र

झाबुआ । भारत निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशो के मुताबिक चुनाव लड़ रहे उम्मीदवारों द्वारा प्रचार अभियान में इस्तेमाल के लिए डमी मतपत्र भी छपवाये जा सकते हैं, लेकिन इसका रंग और आकार वास्तविक मतपत्रों के सदृश्य नहीं होना चाहिए। ऐसे डमी मतपत्रों पर उम्मीदवार द्वारा उस स्थान जहां वे वास्तविक मतपत्र में उपस्थित होंगे को दर्शाते हुए अपने नाम एवं प्रतीक का उपयोग किया जा सकेगा। लेकिन इनमें उस निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ रहे दूसरे उम्मीदवार या उम्मीदवारों का नाम या प्रतीक नहीं होना चाहिए। निर्वाचन आयोग के निर्देशों के मुताबिक डमी मतपत्र को किसी भी रंग अर्थात भूरा, पीला या धूसर रंग में छपवाया जा सकता है। किन्तु सफेद या गुलाबी रंग में इसे नहीं छपवाया जा सकता। यह आकार में भी वास्तविक मतपत्र के जैसा नहीं होना चाहिए।

मतदाताओं को शिक्षित करने उम्मीदवार कर सकेंगे डमी बैलेट यूनिट का उपयोग

झाबुआ । लोकसभा चुनाव में मतदाताओं को शिक्षित करने के उद्देश्य से राजनैतिक दलों अथवा उम्मीदवारों द्वारा इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन की डमी बैलेट यूनिट तैयार की जा सकेगी। भारत निर्वाचन आयोग ने इस बारे में कहा है कि उसे राजनैतिक दलों या उम्मीदवारों द्वारा मतदाताओं को शिक्षित करने के प्रयोजन से डमी बैलेट यूनिटों को तैयार करने पर कोई आपत्ति नहीं है। निर्वाचन आयोग के मुताबिक ऐसी डमी बैलेट यूनिट लकड़ी, प्लास्टिक या प्लाई बोर्ड बाक्स की बनी हो सकती है। लेकिन इसका आकार शासकीय बैलेट यूनिट के आकार का आधा होना चाहिए और इसे पीला, धूसर या भूरा रंग का होना चाहिए। निर्वाचन आयोग ने स्पष्ट किया है कि डमी बैलेट यूनिटों में डमी मतपत्र की तरह अभ्यर्थी का क्रम संख्या, नाम एवं प्रतीक चिन्ह को दिखाने की व्यवस्था भी हो सकती है। इसमें बैटरी चालित बटन या लैम्प भी हो सकता है जो दबाने पर जलेगा।

निर्वाचन कर्तव्यों के दौरान मृत/घायल कर्मचारी के परिजनों को अनुग्रह राशि बढ़ी हुई दरो अनुसार मिलेगी

झाबुआ । लोकसभा निर्वाचन 2019 के दौरान जिन अधिकारियों, कर्मचारियों के लिए निर्वाचन कर्तव्यों के सम्पादन हेतु जबावदेंही आदेश प्रदाय किए गए है। निर्वाचन अवधि के दौरान यदि किसी अधिकारी, कर्मचारी की मृत्यु होती है अथवा किसी दुर्घटना में घायल होते है तो उनके परिजनों को अनुग्रह राशि बढ़ी हुई दरो के अनुसार प्रदाय की जाएगी। निर्वाचन कार्यो के दौरान यदि किसी अधिकारी, कर्मचारी की आकस्मिक मृत्यु हो जाती है मृतक के परिजन को 15 लाख रूपए की राशि का भुगतान किया जाएगा। इसी प्रकार यदि कोई अधिकारी, कर्मचारी निर्वाचन कर्तव्यों के दौरान दुर्घटना में विकलांग होने, आंखो से नही दिखने सहित इत्यादि होने पर साढे सात लाख रूपए अनुग्रह राशि प्रदाय की जाएगी।

निर्वाचन मार्गदर्शिका के बिन्दु क्रमांक 28 में संशोधन
         
झाबुआ । मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी द्वारा अवगत कराया है कि लोकसभा निर्वाचन 2019 के लिए अभ्यर्थियों के मार्ग दर्शिका 2019 निर्वाचन व्यय पुस्तक के पृष्ठ क्रमांक 4 के बिन्दु क्रमांक 28 (प्रिंट तथा इलेक्ट्रोनिक मीडिया में) को इस प्रकार से पड़ा जावे। ”28, प्रिंट तथा इलेक्ट्रानिक मीडिया में घोषणा:- कम से कम तीन बार आपराधिक पृष्ठभूमि के बारे में घोषणा, क्षेत्र में व्यापक रूप से प्रसारित सामचार पत्रों तथा इलेक्ट्रोनिक मीडिया में उम्मीदवारी से नाम वापिसी के अंतिम दिन के अगले दिन से लेकर मतदान के दिवस के दो दिन पूर्व तक जारी करना होगीं।

लोकसभा निर्वाचन हेतु गुजरात राज्य के सीमावर्ती क्षेत्र अंतर्गत
आने वाली पिटोल मे स्थित षराब दुकान 21 से 23 अप्रैल तक बंद रहेगी
झाबुआ । गुजरात राज्य मे लोकसभा निर्वाचन 2019 के दौरान जिला दाहोद गुजरात राज्य मे दिनांक 23 अप्रैल 2019 को होने वाले मतदान के अवसर पर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी भोपाल के निर्देषानुसार कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री प्रबल सिपाहा ने गुजरात राज्य के सीमावर्ती क्षेत्र की 3 किमी की परिधि मे आने वाले झाबुआ जिले की झाबुआ तहसील मे स्थित देषी मदिरा दुकान-पिटोल एवं विदेषी मदिरा दुकान-पिटोल को दिनांक 21 अप्रैल 2019 सायंकाल 5 बजे से दिनांक 23 अप्रैल 2019 को मतदान समाप्ति तक बंद रखने हेतु आदेषित किया है। घोषित अवधि मे निर्देषानुसार षराब का क्रय-विक्रय पूर्णतः प्रतिबंधित रहेगा। षुष्क अवधि मे दुकान से मदिरा का क्रय-विक्रय एवं परिवहन न हो इस हेतु समुचित प्रतिबंधात्मक कार्यवाही हेतु संबंधित सक्षम प्राधिकारी को अपने प्रभार क्षेत्र मे नियंत्रण हेतु आवष्यक कार्यवाही हेतु आदेषित किया हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

Loading...