झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 25 अप्रैल - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

गुरुवार, 25 अप्रैल 2019

झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 25 अप्रैल

आज  भाजपा प्रत्याषी गुमानसिंह डामोर जमा करेगें अपना नामांकन,
पूर्व मुख्यमंत्री षिवराजसिंह चैहान उपस्थित रहेगें, विषाल रैली एवं जन सभा का होगा आयोजन
jhabua news
झाबुआ । भारतीय जनता पार्टी के रतलाम- झाबुआ-आलीराजप्रुर संसदीय सीट के प्रत्याशी गुमानसिंह डामोर द्वारा आज 25 अप्रेल गुरूवार को अपना नामांकन पत्र दााखिल किया जावेगा । जिला भाजपा अध्यक्ष ओम प्रकाश शर्मा ने  जानकारी देते हुए बताया कि दोपहर 11-30 बजे से स्थानीय उत्कृष्ठ स्कूल मैदान से विशाल रैली के रूप में भाजपा के लोकसभा प्रत्याशी गुमानसिंह डामोर गाजे बाजे के साथ नगर के मुख्य मार्गेा से होते हुए जिला निर्वाचन कार्यालय, कलेक्टोरेट पहूंचेगें तथा जिला निर्वाचन अधिकारी को अपने नामांकन पत्र दाखिल करेगें । इस अवसर पर पूर्व मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चैहान, रतलाम विधायक चैतन्य कश्यप, रतलाम गा्रमीण विधायक दिलीप मकवाना, पूर्व विधायक नागरसिंह , माधोसिंह डावर, शांतिलाल बिलवाल, कलसिंह भाबर, सुश्री निर्मला भूरिया, भाजपा जिलाध्यक्ष रतलाम राजेन्द्रसिंह लुनेरा, आलीराजपुर भाजपा जिलाध्यक्ष किशोर शाह,  झाबुआ जिलाध्यक्ष ओम प्रकाशशर्मा, महेन्द्रसिंह चाचू बन्ना, शैलेष दुबे, दौलत भावसार, सुरेन्द्रसिंह मोटापाला, सहित जिले के सभी वरिष्ठतम भाजपा पदाधिकारियो, सभी मोर्चो के पदाधिकारीगण, जिला एवं मंडलों के सभी पदाधिकारीगण एवं हजारों की संख्या में भाजपा के कार्यकर्तागण रैली में शामील होगें । नामांकन के बाद स्थानीय उत्कृष्ठ स्कूल मेैदान पर भाजपा के पक्ष में विशाल आम सभा काआयोजन किया जावेगा जिसमें पूर्व मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चैहान, चैतन्य कश्यप सहित भाजपा के वरिष्ठजन एवं पदाधिकारीगण संबोधित करेगें । श्री शर्मा ने बताया कि इस नामांकन रैली में रतलाम, झाबुआ एवं आलीराजपुर जिले से हजारों की संख्या में भाजपा के पदाधिकारी, पंच, सरपंच, एवं गा्रमीण जन सहभागी होगें । श्रीशर्मा ने लोकसभा क्षेत्र के सभी  नागरिकों एवं पार्टी के कार्यकर्ताओं से अधिक से अधिक संख्या मे ंसहभागी होकर नामांकन रैली को सफल बनाने की अपील की है ।

कांग्रेस सरकार ने झाबुआ जिले के 45753 किसानों के कर्ज किए माफ, भाजपा का भ्रामकप्रचार हुआ झूठा साबित

jhabua news
झाबुआ । किसानों के कर्ज माफी के नाम पर गुमराह करके भाजपा द्वारा वोट हथियाने के कुचक्र रचे जा रहे हैं इस संबंध में वस्तुस्थिति यह है कि मध्य प्रदेश की कांग्रेस सरकार ने अपने वचन के अनुसार किसानों के 2 लाख रूपये तक के कर्ज माफ करने के कदम उठाये है चुनाव आचार संहिता लागू होने के पूर्व तक प्रदेश के 25 लाख किसानों के कर्ज माफ किए जा चुके हैं इस में 45753 किसान झाबुआ जिले से हैं    यह जानकारी देते हुए युवा नेता डॉ. विक्रांत भूरिया एवं जिला कांग्रेस प्रवक्ता हर्ष भट्ट ने आज संयुक्त बयान जारी कर कहा है की कर्ज माफी को लेकर भाजपा किसानों को गुमराह कर रही है मुख्यमंत्री कमलनाथ ने आचार संहिता लगने से पूर्व यह घोषित कर कहा था की कर्ज माफी की योजना जारी रहेगी और 23 मई को लोकसभा चुनाव घोषित होने के तुरंत बाद प्रदेश में पात्र किसानों के कर्ज भी सरकार माफ करेगी इसमें किसी भी प्रकार का भ्रम और शंका की कोई गुंजाइश नहीं है राज्य सरकार सभी पात्र किसानों को 2 लाख रूपये तक के कर्ज माफ करने के लिए वचनबद्ध  है प्रदेश के किसान भी समझदार हो गए हैं वे भाजपा के बहकावे में आने वाले नहीं है  डॉ. भूरिया ने आगे बताया  कि जिला कांग्रेस के पास झाबुआ जिले के कर्ज माफी वाले किसानों की पूरी सूची जिनका कर्ज माफ हो गया है और जिन्हें बैंक से प्रमाणपत्र प्राप्त  हो चूका है नाम पता एवं मोबाइल नम्बर सहित जिला कांग्रेस के पास उपलब्ध है और इसे प्रेस को भी जारी कर दिया गया है जिससे कि किसी भी प्रकार की  शंका एवं भ्रम ना रहे ।

केशव इंटरनेषनल स्कूल का हाथीपावा पर पौधों को पानी देने का अभियान 26 अप्रेल को सुबह 7 बजे से
छात्र-छात्राओं द्वारा व्यर्थ बोतलो से भीषण गर्मी में पौधों को पानी देने का होगा कार्य
झाबुआ। केषव इंटरनेषनल स्कूल बाड़कुआं झाबुआ द्वारा 26 अप्रेल को शहर से सटी हाथीपावा पहाड़ी पर पौधों को पानी देने का अभियान संचालित किया जाएगा। जिसमें स्कूली एवं मां त्रिपुरा नर्सिंग काॅलेज के छात्र-छात्राओं द्वारा वेस्टेज पानी की बोतलों, स्लाईन आदि की बोतलों से छोटे पोंधों को पानी देकर उन्हें नव-जीवन प्रदान करने के प्रयास किए जाएंगे। यह जानकारी देते हुए केषव इंटरेनषनल स्कूल के संचालक ओम शर्मा ने बताया कि इस अभियान से पूर्व इसका पूर्व अभ्यास स्कूल एवं मां त्रिपुरा नर्सिंग काॅलेज झाबुआ में परिसर में पेड-़पौधों को पानी देने में किया जा चुका है, जो काफी कारगर साबित हुआ। इसके बाद 26 अप्रेल को सुबह 7 बजे से यह अभियान हाथीपावा पहाड़ी पर संचालित करते हुए व्यर्थ प्लास्टिक बोतलों एवं स्लाईन बोतलों से हाथीपावा पहाड़ी पर पानी देने के कार्य करने की रूपरेखा बनाई गई है।

वेस्टेज बोतलों को वापस ले जाएंगे विद्यार्थी
श्री शर्मा ने बताया कि इस अभियान के माध्यम से केषव इंटरेनषल स्कूल, शारदा विद्या मंदिर, मां त्रिपुरा नर्सिंग काॅलेज के सैकड़ों छात्र-छात्राओं द्वारा छोटे पौधों को स्लाईन एवं बोतलों से पानी देकर उन्हंे भीषण गर्मी में सूखने से बचाने के लिए पानी देने का सद्कार्य होगा। इस दौरान यह विषेष ध्यान रखा जाएगा कि प्लास्टिक एवं स्लाईन बोतलों से हाथीपावा पर कूड़ा-कचरा ना फैलेे, पौधों को पानी देने के बाद इन सामग्रीयों को पुनः छात्र-छात्राएं सुरक्षित यहां से ले जाएंगे।

शहर के नागरिक आमंत्रित
श्री शर्मा ने इस अभियान में शहर के प्रषासनिक अधिकारी-कर्मचारियों, सामाजिक, धार्मिक संस्थाओं के पदाधिकारी-सदस्यों के साथ नागरिकजनों को भी आमंत्रित कर अपनी स्वेच्छानुसार पानी बाल्टी एवं अन्य पात्रों के माध्यम से देकर पौधों को जीवनदान प्रदान करने हेतु अपील की है।

आपसी लड़ाई में हुए लहूलुहान

jhabua news
पिटोल । मंगलवार की शाम 6 बजे पिटोल बाजार में कुछ समय के लिए अफरा तफरी मछली जहां पर राणापुर से माली लोग एवं अन्य गांव से छोटे-मोटे व्यापारी कुछ देर के लिए व्यापारी लोग क्योंकि पिटोल गांव के ही लोगों के बीच आपसी लड़ाई करने में लहूलुहान हो गए कोई को इट से वार कर रहा था तो कोई पत्थर से गेती  के हत्थो  तो से  वार कर रहा था कुछ समय के लिए तो मालूम ही नहीं चला था कि ये लोग यहां क्यों लड़ रहे हैं पूरा आजाद चैक की व्यापारियों ने आधे घंटे तक अपने व्यवसाय बंद रखें और इन लोगों को स्थानीय लोगों ने छुड़ाए और जिन लोगों के बीच बचाव किया उन लोगों ने व्यापारियों को के साथ झगड़ा करने धमकी देने लगे और झगड़ने वाले दोनों पक्षों के लोग इधर उधर भागने लगे जिससे माहौल भया क्रांत हो गया पुलिस चैकी पर सूचना देने के बाद आधे घंटे बाद पहुंची लड़ाई झगड़े के कारण  पुलिस के लेट पहुंचने से झगड़ा करने वाले भाग में गए।

अपनी नाराजगी जाहिर करने पहुंचे पुलिस चैकी पर व्यापारी -
 जब यह घटना घटित हुई तब पुलिस नहीं आने के कारण इस लड़ाई में कोई भी जन हानि या निर्दोष व्यक्ति घायल हो सकता था पर इस प्रकार की पुनरावृति दोबारा ना हो यह बात को लेकर व्यापारी पुलिस चैकी पहुंचे जहां पर फिर दोनों पक्ष आमने-सामने होने लगे लोगों ने फिर पिटोल के व्यापारियों ने दोनों पक्षों को शांत किया चैकी प्रभारी का कहना था कि कुछ पुलिसकर्मी नामांकन ड्यूटी में गए थे कुछ वाहन चेकिंग में थे परंतु नगर के हाट बाजार के दिन कोई भी पुलिसकर्मी नहीं था जबकि हाट बाजार में करीब 20 से 25 गांव के ग्रामीण हाट बाजार करने आते हैं हाट बाजार में आए दिन संदिग्ध अपराधी भी आ जाते हैं जो मोटरसाइकिल चोरिया करके चले जाते ’10 पुलिसकर्मियों के सहारे 30 गांव के लोग’ः पिटोल एवं आसपास करीब 30 गांव के लिए पिटोल चैकी पर एक सब इंस्पेक्टर एक एएसआई ही आई दो प्रधान आरक्षक 6 आरक्षक  के भरोसे चल रही पुलिस चैकी जिसमें मर्ग दुर्घटना चोरी आगजनी बलवा आदि प्रकरणों को यही लोग संभालते हैं  इसी की आड़ में कुछ पुलिसकर्मी अवैध वसूली में लगे हैं रहते हैं काफी वर्षों से चैकी को थाने में परिवर्तन करने की मांग की जा रही है परंतु प्रशासन का इस दिशा में सकारात्मक कार्य नहीं हुआ जिसके कारण बल की कमी से जो जितिया पुलिस चैकी घटना के समय लेट ही पहुंचती है

इस वजह से हुआ विवाद--
 गत माह 22 मार्च 2019 को रात्रि 9ः30 बजे पिटोल के लड़के की दुर्घटना में मृत्यु हो गई थी और जिस मोटरसाइकिल से दुर्घटना हुई थी उसके दोस्त की थी परंतु परिवार वाले इसे  हत्या मान रहे हैं इसी विषय को लेकर भील पंचायत भी हुई थी परंतु कुछ बात नहीं बनी इसलिए कल बीच बाजार हाट के समय इसको लेकर विवाद हो गया जिसमें दिनेश पिता बजा गुन्डीया के सिर और मुंह पर चोट आई और अमर सिंह पिता  नानका  को भी चोट आई दोनों पक्षों ने पुलिस चैकी पर एफ आई आर दर्ज कराई फरियादी विजेश पिता वजा गुंडिया द्वारा अमर सिंह विजय पप्पू मूनसिह झीतरा के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराई

इनका कहना है-- ः दोनों पक्षों की तरफ से रिपोर्ट हो गई है इस विषय में जांच के बाद कार्रवाई करेंगे श्री गामड़ चैकी प्रभारी पिटोल

मन को स्वस्थ एवं प्रसन्न रखने के लिए प्रतिदिन राजयोग का करे अभ्यास -ः डाॅ. दिलीप नलगे
पांच दिवसीय षिविर के समापन पर मुख्य वक्ता डाॅ. नलगे का किया गया आत्मीय सम्मान
jhabua news
झाबुआ। प्रजापिता ब्रम्हकुमारी ईष्वरीय विष्वविद्यालय द्वारा स्थानीय आफिसर्स काॅलोनी में आयोजित ‘‘कर लो स्वास्थ्य मुट्ठी में’’ विषय पर पांच दिवसीय षिविर के अंतिम दिन झाबुआ शहर की सामाजिक संस्थाओं की ओर से प्रसिद्ध हेल्थ ट्रेनर एवं आयुर्वेद चिकित्सक डाॅ. दिलीप नलगे का आत्मीय सम्मान किया गया। सर्वप्रथम डाॅ. नलगे को श्रीमती किरण शर्मा एवं मोना गिधवानी द्वारा तिलक लगाया गया। वरिष्ठ नागरिक श्री तोमर एवं शासकीय कन्या उमा विद्यालय के प्राचार्य आरपी वर्मा द्वारा श्रीफल भेंट किया गया। अजय रामावत, संजय जैन, प्रियेष कोठारी, सुभाष यादव, रमेष सोलंकी आदि ने डाॅ. नलगे का शाल ओढ़ाकार अभिनंदन किया। इस अवसर पर वरिष्ठ समाजसेवी यषवंत भंडारी ने अपने संक्षिप्त उद्बोधन में कहा कि डाॅ. नलगे ने पांच दिनों तक यहां आकर ‘‘कर लो स्वास्थ्य मुट्ठी मेें’’ विषय पर जो विस्तृत उद्गार दि है, वे सभी के जीवन के लिए अत्यंत लाभकारी एवं उपयोगी सिद्ध होंगे।

अनुभव एव ंज्ञान से परिपूर्ण है डाॅ. दिलीप नलगे
श्री भंडारी ने आगे कहा कि डाॅ. नलगे जो देष के विख्यात हेल्थ ट्रेनर के साथ आयुर्वेदिक चिकित्सा में एमडी है, ने अपने अनुभव एवं ज्ञान के माध्यम से हमे जो मार्गदर्षन दिया है, निष्चित रूप से उससे हमारे जीवन में एक नया क्रातिकारी परिवर्तन आएगा। बीके जयंती दीदी ने इस अवसर पर डाॅ. नलगे की पाचं दिनों सेवाएं की ओर के लिए उनका आभार माना तथा भविष्य में भी पुनः इस तरह के षिविर में पधारने का आग्रह किया।

प्रतिदिन राजयोग करवाया जाएगा
बीके ज्योति दीदी ने पांच दिवसीय षिविर के महत्व को समझाते हुए कहा कि केवल पांच दिनों में कोई भी ज्ञान एवं अभ्यास पूर्ण नहीं हो सकता है, इसके लिए सत्त एवं निरंतर ज्ञान की साधना एवं राजयोग निरंतर करना जरूरी है, इसलिए 25 अप्रेल से 7 दिवस तक प्रातः 6.30 से 8 बजे तक एवं शाम 7.30 से रात्रि 9 बजे तक यह षिविर सत्त जारी रहेगा।

व्यक्ति संसार के झंझटों में फंसकर परेषान होता है
अपने सम्मान के पूर्व डाॅ. नलगे ने ‘‘कर लो स्वास्थ्य मेरी मुट्ठी’’ विषय पर अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि व्यक्ति का जब जन्म होता है, तब वहं सभी प्राकृतिक एवं नैसर्गिक गुणों से ओत-‘प्रोत होता है। उसके मन में राग, द्वेष, छल-कपट आदि नहीं रहते है, इसलिए बच्चा निष्छल रहता है तथा सभी का प्रिय रहता है, परन्तु समय एवं आयु के साथ उसके मूल स्वरूप के साथ कई विकार आना प्रारंभ हो जाते है। जिसके कारण व्यक्ति संसार के झंझटों में फंसकर परेषान होता है और जब मन परेषान होता है, तब तन भी अस्वस्थ होना शुरू हो जाता है, इसलिए सबसे पहले आप सभी को मन को स्वस्थ एवं प्रसन्न रखने के लिए प्रतिदिन राजयोग का अभ्यास करना चाहिए और इससे संसार के बाहरी आवरणों एवं दूषित वातावरण सेे आपको मुक्ति मिलेगी।

पांच-सी शब्द में छुपे हुए है सफलता के रहस्य
आपने जीवन को पांच सी के माध्यम से सफल बनाने की बात कहीं। जिसके अंतर्गत चुनौतियों को स्वीकार करना, सामान्य रहना, सद्भावपूर्वक व्यवहार रखना, रचनात्मक कार्य करना एवं सकारात्मक विचार रखना आवष्यक है और यदि हम ये पांच बाते अपने जीवन में उतार लेंगे तो हमारा जीवन सुख, शांति एव ंआनंद से सदैव भरपूर रहेगा। डाॅ. नलगे ने बताया कि आज मनुष्य का व्यवहार नारियल जैसा होता जा रहा है, जो बाहर से कठोर होकर अंदर मुलायम रहता है, परन्तु नारियल की अपेक्षा हमे आम जैसा बनना है, जो फलों का राजा होकर सबको अपने स्वाद, मिठास एवं खूषबू से सभी को प्रसन्नचित कर देता है। इस अवसर पर डाॅ. नलगे ने प्रसिद्ध गायक ‘मन्ना-डे’ द्वारा गाया हुआ गीत ‘‘लागा चुनरी में दाग छुपाओ कैसे’’ की सुंदर प्रस्तुति दी। जिसे उपस्थित श्रोतागणों ने तन्मयता के साथ आनंद लेते हुए जमकर करतल ध्वनि की।

अपनी अवगुणों की होली जलाई
षिविर के अंत में उपस्थित सभी षिविरार्थियों को एक पर्ची दी गई। जिसमें सभी ने अपने-अपने अवगुण एवं बुराईयों को अंकित किया। पश्चात् उन सभी पर्चियों को एकत्रित कर उसकी संयुक्त होली जलाकर बुराईयों एवं अवसादों को दूर हटाने का सभी ने सामूहिक संकल्प लिया।

व्यय पर्यवेक्षक रतलाम संसदीय क्षेत्र श्री पात्रो ने नोडल अधिकारियो की बैठक लेकर चुनावी तैयारियो की समीक्षा की
कलेक्टर श्री प्रबल सिपाहा ने प्रस्तुत की जानकारी

jhabua news
झाबुआ । भारत निर्वाचन आयोग द्वारा लोकसभा निर्वाचन 2019 के दौरान अभ्यर्थियो के व्यय पर निगरानी रखने हेतु रतलाम संसदीय क्षेत्र-24 के लिये नियुक्त व्यय प्रेक्षक श्री लाडूकिष्वर पात्रो ने रतलाम संसदीय क्षेत्र-24 हेतु झाबुआ के लिये नियुक्त व्यय लेखा नोडल अधिकारी, व्यय पर्यवेक्षक के नोडल अधिकारी तथा सहायक नोडल अधिकारियो की आज कलेक्टर झाबुआ के कक्ष मे बैठक लेकर चुनावी तैयारियो की समीक्षा की। बैठक मे कलेक्टर श्री प्रबल सिपाहा ने तैयारियो की जानकारी प्रस्तुत की। उन्होने बताया कि लोकसभा निर्वाचन 2019 को दृष्टिगत रखते हुए तीनो विधानसभा क्षेत्रो की व्यय लेखा टीम को प्रषिक्षण दिया जा चुका है। निर्वाचन आयोग के निर्देष से टीम के सदस्यो को अवगत कराया गया है जिसमे अभ्यर्थियो के इलेक्षन व्यय के लिये नवीन खाते खुलने की जानकारी भी बताई गई। जिले मे गठित फ्लाइंग स्काट एवं वीवीएसटी द्वारा जांच किये जाने पर किसी भी व्यक्ति के पास अथवा वाहन मे 10 लाख से अधिक नगदी पाये जाने पर इनकम टैक्स विभाग एवं पुलिस विभाग द्वारा कार्यवाही के लिये बताये। बैठक मे व्यय प्रेक्षक श्री पात्रो ने कहा कि तीनो जिले की टीमे समन्वय से कार्य करे, अभ्यर्थियो के लिये नकद लेन-देन की सीमा 10 हजार रूपये प्रतिदिन तय की गई है। इससे अधिक का व्यय अभ्यर्थियो द्वारा चेक अथवा आरटीजीएस के माध्यम से किया जाएगा। इस पर भी निगरानी रखे। अभ्यर्थियो के लिये चुनाव प्रचार के लिये खर्च की सीमा आयोग द्वारा 70 लाख रूपये निर्धारित की गई है, अतः आप सभी आयोग के निर्देषानुसार अभ्यर्थियो के व्यय पर सतत निगरानी रखे एवं उनके छुपे हुए खर्चो को षेडो रजिस्टर मे दर्ज करे। नकदी एवं लीकर जप्ती की जानकारी प्रतिदिन निर्धारित प्रारूप मे निर्वाचन आयोग को भेजे। अभ्यर्थियो द्वारा चुनाव प्रचार के लिये उपयोग किये जाने वाले वाहनो की अनुमति वाहनो पर चस्पा होना अनिवार्य है, टीम इस पर भी निगरानी रखे। बैठक मे पुलिस अधीक्षक श्री विनीत जैन, उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री अनिल भाना, रिटर्निंग अधिकारी झाबुआ श्री के सी परते, डिप्टी कलेक्टर श्री पराग जैन, नोडल अधिकारी व्यय लेखा झाबुआ श्रीमती ममता चंगोड सहित निर्वाचन के लिये नियुक्त षासकीय सेवक उपस्थित थे।

तीसरे दिन कोई भी नाम निर्देषन पत्र दाखिल नही
       
झाबुआ । लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र क्रमांक 24-रतलाम के लिये निर्वाचन आयोग द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार अभ्यर्थियो से नाम निर्देषन पत्र लेने का कार्य 22 अप्रैल 2019 से प्रारंभ हो गया है। नाम निर्देषन पत्र कलेक्टर न्यायालय के कक्ष क्रमांक 02 झाबुआ मे रिटर्निंग अधिकारी श्री प्रबल सिपाहा द्वारा लिये जा रहे है। आज तीसरे दिन किसी भी अभ्यर्थी ने नाम निर्देषन पत्र दाखिल नही किया। अभ्यर्थियो से नाम निर्देषन पत्र लेने का कार्य आगामी 29 अप्रैल 2019 तक प्रातः 11 बजे से अपरान्ह 3 बजे तक किया जाएगा। नाम निर्देषन पत्र की संवीक्षा 30 अप्रैल 2019 को प्रातः 11.00 बजे षुरू की जाएगी। अभ्यर्थिता से नाम वापस लेने की कार्यवाही 2 मई 2019 को अपरान्ह 3.00 बजे तक की जाऐगी। निर्वाचन लडे जाने की दषा मे 19 मई 2019 को प्रातः 07.00 बजे और सायं 6.00 बजे के बीच मतदान होगा एवं मतगणना 23 मई 2019 को संपन्न होगी।

मेघनगर तहसील कार्यालय मे एसडीएम सहित ग्रामीण मतदाताओ ने सेल्फी लेकर दिया मतदान का संदेष

jhabua news
झाबुआ । लोकसभा निर्वाचन 2019 के तहत मतदाता जनजागरूकता अभियान के लिए जिले में व्यापक प्रचार प्रसार किया जाकर आमजन को मतदान दिनांक 19 मई 2019 की जानकारी दी जा रही है। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री प्रबल सिपाहा के मार्गदर्षन एवं दिषा निर्देषानुसार मतदाताओं को लोकसभा निर्वाचन में अधिक से अधिक संख्या में मतदान करने का आह्वान किया जा रहा है। मतदाता जनजागरूकता अभियान के लिए जिला प्रषासन ने जगह-जगह सेल्फी पांईट तैयार कराए है। इन सेल्फी पाइंट पर आमजन द्वारा उत्साह पूर्वक मतदाता जागरूकता के लिए सेल्फी लेकर मतदान करने का संदेष दिया जा रहा है। जिले में आज मेघनगर के तहसील कार्यालय मे एसडीएम श्री मालवीय सहित ग्रामीण मतदाताओ द्वारा सेल्फी लेकर मतदान के लिये अपील की गई।

नगर पालिका परिषद झाबुआ के षासकीय सेवको ने भू-अलंकृत रंगोली बनाकर ली मतदान की षपथ

jhabua news
झाबुआ । जिले में देष के महात्यौहार लोकसभा निर्वाचन-2019 में मतदाता जागरूकता कार्यक्रम कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री प्रबल सिपाहा के निर्देषानुसार चलाया जा रहा है। जिले मे मतदाताओं को जागरूक करने का कार्य विभिन्न विभागो के कर्मचारियो द्वारा भी नित नये प्रयासों से किया जा रहा है। मतदाता जागरूकता अभियान के तहत आज नगर पालिका परिषद झाबुआ द्वारा भू-अलंकृत रंगोली बनाकर एवं रंगोली मे मतदाता जागरूकता संबंधी नारे लिखकर आमजन से 19 मई 2019 को अपने मत का उपयोग करने हेतु आहवान किया गया एवं उपस्थित समस्त अधिकारियो एवं कर्मचारियो को मतदान करने एवं षत प्रतिषत मतदान करवाने हेतु सीएमओ झाबुआ श्री डोडियार ने षपथ भी दिलाई।

विश्व टीकाकरण सप्ताह एवं एएफपी मिजल्स रूबेला व्ही पी डी सर्विलेंस कार्यषाला आयोजित
24 से 30 अप्रैल तक विष्व टीकाकरण सप्ताह के दौरान किया जाएगा टीकाकरण
jhabua news
झाबुआ । विश्व टीकाकरण सप्ताह एवं एएफपी मिजल्स रूबेला व्ही पी डी सर्विलेंस कार्यषाला का आयोजन आज निजी होटल में किया गया। डॉ ऐश्वर्य लक्ष्मी एसएमओ धार के द्वारा तकनीकी ज्ञान प्रदान किया गया, जिससे संभावित चिन्हित बीमारियों को शीघ्रता से पहचान कर महामारी के नियंत्रण में सहायता होती है। डॉ राहुल गणावा जिला टीकाकरण अधिकारी झाबुआ ने बताया कि नियमित टीकाकरण सशक्तिकरण हेतु विश्व टीकाकरण सप्ताह 24-30 अप्रैल तक चलाया जा रहा है,जिसमें 0-2 वर्ष के 2168 बच्चों व 645 गर्भवती माताओं को चिन्हित कर उनके छुटे टीके लगाये जायेंगे। कार्यशाला में डॉ बी एस बारीया मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, डॉ एस एस गाडरीया जिला स्वास्थ्य अधिकारी, डॉ आर एस प्रभाकर सिविल सर्जन, श्री राजाराम खन्ना जिला कार्यक्रम प्रबंधक, समस्त खंड चिकित्सा अधिकारी, चिकित्सा अधिकारी, बीईई व अन्य लोक सेवक उपस्थित हुए।

तपती दोपहरी के साथ रात्रि मे भी एसएसटी दल एवं फ्लाइंग स्काॅट की नजर में है चैक पोस्ट से गुजरने वाला प्रत्येक वाहन

झाबुआ । लोकसभा निर्वाचन 2019 की तिथियां घोषित होने के साथ ही एसएसटी दल एवं फ्लाइंग स्काॅट सक्रिय हो गये है। एसएसटी दल एवं फ्लाइंग स्काॅट द्वारा तपती दोपहरी के साथ रात मे भी झाबुआ जिले की चैक पोस्ट से गुजरने वाले प्रत्येक वाहन की तलाषी ली जा रही हैं।

दिव्यांगजनो को सुगम्य मतदान की सुविधा प्रदान किये जाने हेतु संगोष्ठी दिनांक 27 अप्रैल को

झाबुआ । लोकसभा निर्वाचन 2019 के लिये दिव्यांगजनो को सुगम्य मतदान की सुविधा प्रदान किये जाने हेतु तथा लोकतंत्र मे दिव्यांगजनो की प्रभावषाली भूमिका के संबंध मे दिनांक 27 अप्रैल 2019 को दोपहर 3 बजे संगोष्ठी का आयोजन जिला विकलांग पुनर्वास केंद्र रंगपुरा जिला झाबुआ मे किया जाएगा। जिसमे समस्त दिव्यांगजनो से अनुरोध किया गया है उक्त कार्यक्रम मे उपस्थित होकर लोकतंत्र के त्यौहार मे अपनी भागीदारी सुनिष्चित करे।

लोकसभा निर्वाचन की समीक्षा बैठक 25 अप्रैल को

झाबुआ । लोकसभा निर्वाचन 2019 की समीक्षा बैठक कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री प्रबल सिपाहा की अध्यक्षता मे दिनांक 25 अप्रैल 2019 को सायं 4 बजे से आयोजित की जायेगी। उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री अनिल भाना ने समस्त नोडल अधिकारियो को लोकसभा निर्वाचन अंतर्गत अपने प्रभार की अद्यतन जानकारी के साथ निर्धारित समय पर बैठक मे अनिवार्य रूप से उपस्थित होने हेतु निर्देषित किया है।

नाम निर्देषन पत्र स्वीकार करने हेतु अब 3 दिवस षेष

झाबुआ । लोकसभा निर्वाचन 2019 हेतु 24-रतलाम संसदीय निर्वाचन क्षेत्र की अधिसूचना दिनांक 22 अप्रैल 2019 को जारी होने से दिनांक 25, 26 एवं 29 अप्रैल 2019 तक नाम निर्देषन प्रस्तुत करने के लिये अब 3 दिवस षेष है।

27 एवं 28 अप्रैल 2019 को नामांकन जमा नही होंगे
रिटर्निंग आफिसर हैण्डबुक, 2018 के अध्याय-5 नाम निर्देषन के पैरा 5.3 मे नेगोषिएबल इंस्ट्रुमेंट्स एक्ट 1881 की धारा 25 के अंतर्गत प्रत्येक माह के दूसरे एवं चैथे षनिवार, जिसमे उपवर्णित अधिनियम के अंतर्गत अवकाष घोषित किया गया है। अतः दिनांक 27 अप्रैल को बैंको का चैथा षनिवार का अवकाष होने के फलस्वरूप उक्त दिनांक को नाम निर्देषन स्वीकार नही किये जायेगे। दिनांक 28 अप्रैल को रविवार का अवकाष होने पर उक्त दिनांक को भी नाम निर्देषन नही लिये जायेगे।

ईवीएम तथा वीवीपैट द्वारा मतदान प्रक्रिया के प्रचार हेतु फ्लेक्स विद्यालय मे प्रदर्षित किया जाएगा

झाबुआ । लोकसभा निर्वाचन 2019 मे ईवीएम तथा वीवीपैट द्वारा मतदान प्रक्रिया पारदर्षी ढंग से संपन्न कराने के लिये विद्यालयो के माध्यम से जनजागरण एवं प्रचार प्रसार मे सहयोग हेतु कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री प्रबल सिपाहा द्वारा सभी संस्था प्रमुखो को निर्देषित किया गया कि ईवीएम तथा वीवीपैट द्वारा मतदान प्रक्रिया संपन्न करने का न्यूनतम 4 बाय 4 फीट का फ्लेक्स विद्यालय मे प्रदर्षित करे। अपने कार्यालय तथा विद्यालय मे पालको तथा आगंतुको से संवाद स्थापित कर उन्हे मतदान प्रक्रिया के बारे मे जागरूक करने हेतु बैठक तथा षिविर का आयोजन करे। छात्र-छात्राओ के सहयोग से जनजागरण अभियान, नुक्कड नाटक इत्यादि आयोजित करे। यथासंभव विद्यालयो के कक्षा 11वी एवं 12वी के छात्र/छात्राओ के साथ व्याख्यान, पोस्टर प्रतियोगिता, भाषण प्रतियोगिता, निबंध लेखन एवं क्विज प्रतियोगिताओ के माध्यम से जगजागरण किया जाये तथा सभी विद्यार्थियो के द्वारा पालको को मतदान अनिवार्य करे हेतु पत्र लिखा जावे। विद्यालयो मे गठित ईएलसी का सहयोग लेते हुए मतदाता जागरूकता के कार्य के लिये दिनांक 27 अप्रैल 2019 षनिवार को आयोजित बालसभा मे पालको को आमंत्रित करते हुए मतदान दिवस दिनांक 19 मई 2019 को समस्त पालको एवं स्टाफ को उक्त प्रतियोगिताओ के परिणाम के संबंध मे अवगत करावे तथा सामूहिक रूप से मतदाता जागरूकता का संकल्प लेवे। तैयार किया गया फ्लेक्स 30 अप्रैल 2019 को विद्यालय बंद होने पर विद्यालय मे स्थित/निकटस्थ मतदान केंद्र के बीएलओ को सौंपे तथा प्रतियोगिता मे सहभागिता करने वाले अच्छे प्रतिभागियो को पुरस्कार हेतु प्रस्ताव निर्धारित प्रारूप मे बीईओ/बीआरसीसी के माध्यम से जिला निर्वाचन कार्यालय को प्रेषित करे।

दिनांक 25 से 27 अप्रैल तक आयोजित होगी प्रतियोगिताएं
निर्वाचन मे ईवीएम तथा वीवीपैट द्वारा मतदान प्रक्रिया का प्रचार प्रसार करने हेतु विद्यालय मे दिनांक 25 से 27 अप्रैल को प्रतियोगिताएं आयोजित की जायेगी, जिसके अनुसार व्याख्यान प्रतियोगिता के प्रस्तावित विषय ईवीएम एवं वीवीपैट से मतदान का महत्व, कैरियर के रूप मे राजनीति का चयन एवं विद्यालयो मे मतदाता जागरूकता का औपचारिक पाठ्यक्रम मे समावेष है। पोस्टर प्रतियोगिता के प्रस्तावित विषय नैतिक मतदान अर्थात बिना लालच, भय, प्रलोभन के मतदान, कंट्रोल यूनिट, बैलेट यूनिट एवं वीवीपैट, आदर्ष मतदान केंद्र एवं मतदान हेतु निर्धारित पहचान पत्र है। भाषण प्रतियोगिता के प्रस्तावित विषय लोकतंत्र मे मतदान का महत्व, चुनाव मे महिलाओ की भागीदारी, एवं लोकतंत्र मे युवाओ की भूमिका है। निबंध लेखन के प्रस्तावित विषय सुलभ और सरल चुनाव, मतदान का महत्व एवं मतदान की अनिवार्यता है।

मेघनगर मे छात्राओ ने रंगोली मे वोट फाॅर इंडिया लिखकर किया मतदान हेतु आहवान

झाबुआ । जिले में लोकसभा निर्वाचन-2019 के तहत शत-प्रतिशत मतदान सुनिश्‍िचत करने के उददेश्‍य से जिला निर्वाचन कार्यालय द्वारा जिले में विभिन्‍न प्रकार की स्‍वीप गतिविधियां संचालित की जाकर मतदाता जागरूकता अभियान संचालित किया जा रहा है। इस क्रम में आज जिले के षासकीय कन्या विद्यालय मेघनगर में मतदाता जागरूकता के लिए रंगोली प्रतियोगिता आयोजित की गई, जिसमे छात्राओ ने रंगोली के माध्यम से मतदाताओ को मतदान हेतु जागरूक किया एवं रंगोली मे वोट फाॅर इंडिया और मतदाता जागरूकता संबंधी नारे लिखकर मतदाताओ को देष के महात्यौहार लोकसभा निर्वाचन 2019 मे अपने मत का उपयोग करने हेतु आहवान किया।

विद्यार्थियो ने थर्मोकोल के फूलो से भारत निर्वाचन आयोग का मोनो बनाकर तथा मतदान दिनांक लिखकर दिया मतदान का संदेष

झाबुआ । लोकसभा निर्वाचन 2019 के तहत मतदाता जनजागरूकता अभियान के लिए जिले में व्यापक प्रचार प्रसार किया जाकर आमजन को मतदान दिनांक 19 मई 2019 की जानकारी दी जा रही है। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री प्रबल सिपाहा के मार्गदर्षन एवं दिषा निर्देषानुसार मतदाताओं को लोकसभा निर्वाचन में अधिक से अधिक संख्या में मतदान करने का आह्वान किया जा रहा है। मतदाता जनजागरूकता अभियान अंतर्गत जिले के षासकीय माध्यमिक विद्यालय बगडिया फलिया मे विद्यार्थियो द्वारा थर्मोकोल के फूलो से भारत निर्वाचन आयोग का मोनो बनाकर एवं मतदान दिनांक लिखकर मतदाताओ को मतदान करने का संदेष दिया गया।

आज दूसरे दिन भी लोकसभा निर्वाचन हेतु पीठसीन अधिकारी एवं पी-1 का प्रषिक्षण आयोजित
एसडीएम ने उपस्थित होकर दिया मार्गदर्षन
jhabua news
झाबुआ । लोकसभा निर्वाचन 2019 के चुनाव हेतु चुनाव प्रक्रिया को विधिवत संपादन किये जाने हेतु आज दूसरे दिन भी जिले के तीनो विधानसभा क्षेत्रो मे प्रषिक्षण आयोजित किया गया। जिसमे विधानसभा के मास्टर ट्रेनर द्वारा अधिकारी एवं कर्मचारियो को प्रषिक्षित किया गया। विधानसभा क्षेत्र झाबुआ-193 मे आज जारी आदेष के सरल क्रमांक 301 से 600 तक के प्रषिक्षणार्थियो को षा0 कन्या उमावि झाबुआ मे, विधानसभा क्षेत्र थांदला-194 मे जारी आदेष के सरल क्रमांक 251 से 500 तक के प्रषिक्षणार्थियो को षा0 उत्कृष्ट उमावि थांदला मे एवं विधानसभा क्षेत्र पेटलावद-195 मे जारी आदेष के सरल क्रमांक 286 से 570 तक के प्रषिक्षणार्थियो को षा0 उत्कृष्ट उमावि पेटलावद मे प्रषिक्षण दिया गया। प्रषिक्षण मे पीठासीन अधिकारियो एवं पी-1 को निर्वाचन प्रक्रिया तथा ईवीएम वीवीपैट मषीन की विस्तृत जानकारी दी गई। झाबुआ मे आयोजित प्रषिक्षण मे एसडीएम झाबुआ श्री के सी परते, नायब तहसीलदार श्रीमती मधु नायक सहित मास्टर ट्रेनर एवं षासकीय सेवक उपस्थित थे।

25 अप्रैल को भी होगा प्रषिक्षण
विधानसभा क्षेत्र झाबुआ-193 मे दिनांक 25 अप्रैल को 601 से 919 तक के प्रषिक्षणार्थियो को षा0 कन्या उमावि झाबुआ मे प्रातः 8.30 बजे से दोपहर 1.30 बजे तक प्रषिक्षण दिया जाएगा। विधानसभा क्षेत्र थांदला-194 मे दिनांक 25 अप्रैल को 501 से 741 तक के प्रषिक्षणार्थियो को षा0 उत्कृष्ट उमावि थांदला मे प्रातः 8.30 बजे से दोपहर 1.30 बजे तक प्रषिक्षण दिया जाएगा। विधानसभा क्षेत्र पेटलावद-195 मे दिनांक 25 अप्रैल को 571 से 847 तक के प्रषिक्षणार्थियो को षा0 उत्कृष्ट उमावि पेटलावद मे प्रातः 8.30 बजे से दोपहर 1.30 बजे तक प्रषिक्षण दिया जाएगा।

अभ्यर्थी को नामांकन के कम से कम एक दिन पहले खोलना होगा पृथक से बैंक खाता
26 अप्रैल के बाद अभ्यर्थी निर्वाचन व्यय के लिये नही खोल पायेंगे बैंक खाता
झाबुआ । भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार निर्वाचन व्यय का सही-सही लेखा रखने के लिए प्रत्येक अभ्यर्थी को एक अलग बैंक खाता खोलना होगा। अभ्यर्थी को यह बैंक खाता नाम-निर्देशन पत्र दाखिल करने के कम से कम एक दिन पहले अनिवार्य रूप से खोलना होगा और नामांकन दाखिल करते समय इस बैंक खाते की खाता संख्या संबंधित निर्वाचन क्षेत्र के रिटर्निंग अधिकारी को लिखित में देना होगी। आयोग के मुताबिक यदि अभ्यर्थी ने बैंक खाता नहीं खोला है अथवा बैंक खाता संख्या की सूचना नहीं दी है तो रिटर्निंग अधिकारी आयोग के अनुदेशों का अनुपालन करने के लिए ऐसे प्रत्येक अभ्यर्थी को नोटिस जारी करेंगे। रिटर्निंग अधिकारी संसदीय क्षेत्र रतलाम-24 श्री प्रबल सिपाहा ने बताया कि दिनांक 27 अप्रैल षनिवार एवं 28 अप्रैल रविवार को बैंको मे अवकाष होने से अभ्यर्थी अपना बैंक खाता इन तिथियो मे नही खोल पायेंगे एवं 29 अप्रैल को नाम निर्देषन पत्र दाखिल करने की अंतिम तिथि है, चूंकि आयोग के निर्देषानुसार अभ्यर्थी को नाम निर्देषन भरने के 24 घंटे पूर्व निर्वाचन व्यय के लिये बैंक खाता खोलना अनिवार्य है, इसलिये 26 अप्रैल को ही निर्वाचन लडने वाले अभ्यर्थियो को निर्वाचन व्यय के लिये अपना खाता खोलना पडेगा अन्यथा वे अपना निर्वाचन व्यय संबंधी बैंक खाता नही खोल पायेंगे।

दोपहिया वाहन पर लगाया जा सकेगा एक गुना आधा फीट का ध्वज

झाबुआ । भारत निर्वाचन आयोग ने स्पष्ट किया है कि चुनावी प्रक्रिया के दौरान कोई भी व्यक्ति दोपहिया वाहन पर एक फीट गुणा आधा फीट का ध्वज लगा सकता है। लेकिन यदि इस पर उम्मीदवार का नाम या फोटो होगा तो वह उम्मीदवार के चुनाव खर्च में जुड़ेगा। इसी प्रकार किसी व्यक्ति द्वारा अपने वाहन पर एक या दो छोटे स्टीकर भी लगा सकता है। फ्लैग की स्टिक किसी भी दशा में 3 फीट से अधिक नहीं हो सकती है। आयोग के मुताबिक राजनैतिक दल के कार्यालय या उम्मीदवार के स्वयं के भवन पर अधिकतम तीन झंडे लगाए जा सकते हैं। रोड शो के दौरान प्रत्येक 10 वाहनों के उपरांत 100 मीटर का अंतराल रखना आवश्यक है। यदि कोई वाहन इसका उल्लंघन करता है तो उसको संपूर्ण चुनावी प्रक्रिया तक के लिए जप्त किया जा सकता है। रोड शो के दौरान बैनर की अधिकतम साइज 4 फीट गुणा 6 फीट हो सकती है। आयोग ने चुनाव प्रचार में वाहनों के उपयोग के बारे में कहा है कि यदि कोई व्यक्ति प्राइवेट व्हीकल पर स्वयं के लिए ध्वज या स्टीकर लगाकर चलता है तो यह आचार संहिता का उल्लंघन नहीं है। लेकिन यदि वह किसी अन्य के समर्थन में ध्वज को लगाए हुए हैं तो इस पर भारतीय दंड संहिता की धारा 171 एच के प्रावधान लागू होंगे। कमर्शियल वाहन की दशा में स्वयं के वाहन पर भी ध्वज लगाने के लिए रिटर्निंग अधिकारी की अनुमति लेना आवश्यक होगी। इसी प्रकार यदि वाहन में सामान्य किस्म का मॉडिफिकेशन किया जाता है जो मोटर व्हीकल एक्ट की धारा 52 के तहत है तो वह अनुमन्य है लेकिन इससे किसी दूसरे को किसी प्रकार की परेशानी नहीं होना चाहिए। आदर्श आचार संहिता के दौरान यदि कोई प्रत्याशी या राजनैतिक दल कैप मास्क या स्कार्फ का वितरण करता है तो इसे आचार संहिता का उल्लंघन नहीं माना जाएगा बशर्ते प्रत्याशी द्वारा इस हेतु खर्चे के संबंध में सूचना दे दी गई हो। परंतु यदि प्रत्याशी या पार्टी द्वारा मुख्य वस्त्र जैसे साड़ी या शर्ट वितरित की जाती है तो यह आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन होगा।

निर्वाचन के प्रचार मे पर्यावरण का रखें ध्यान, पर्यावरण को क्षति पहुचाने वाले सामग्री के प्रयोग से बचें

झाबुआ । निर्वाचन प्रचार हेतु प्रयोग की जाने वाली सामग्री मे से ऐसे पदार्थ जैसे प्लास्टिक, पॉलिथीन आदि जिनका लंबे समय तक पर्यावरण पर विपरीत प्रभाव रहता है, उक्त का संज्ञान लेते हुए निर्वाचन आयोग ने राजनैतिक दलो, अभ्यर्थियों से अपेक्षा की है कि निर्वाचन प्रक्रिया मे ऐसे पदार्थों का प्रयोग नहीं करे जिनसे पर्यावरण को क्षति पहुंचे।

7470 शिकायत¨ं का निराकरण

झाबुआ । मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री व्ही.एल. कान्ता राव ने बताया कि एक जनवरी से 21 अप्रैल, 2019 तक 7 हजार 859 शिकायतें प्राप्त हुईं। इनमें से 7 हजार 470  शिकायत¨ं का निराकरण किया जा चुका है।
श्री राव ने बताया कि जन-सामान्य से 651 शिकायत आॅनलाईन प्राप्त हुई। इनमें से 618 शिकायत¨ं का निराकरण किया गया। जिला स्तरीय कान्टेक्ट सेंटर में 4 हजार 573 शिकायत प्राप्त हुईं, जिनमें से 4 हजार 396 शिकायत¨ं का निराकरण किया गया। भारत निर्वाचन आय¨ग के राष्ट्रीय कान्टेक्ट सेंटर के माध्यम से 534 शिकायत प्राप्त हुई। इनमें से 518 शिकायत¨ं का निराकरण किया गया। राज्य स्तरीय कान्टेक्ट सेंटर से 2 हजार 101 शिकायतें प्राप्त हुई। जिनमें से एक हजार 938 शिकायत¨ं का निराकरण किया गया।

डुप्लीकेट मतदाता परिचय-पत्र के 6 लाख से अधिक आवेदन¨ं का निराकरण

झाबुआ । मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री व्ही.एल कान्ता राव ने बताया कि ल¨कसभा निर्वाचन-2019 में पात्र मतदाताअ¨ं क¨ डुप्लीकेट मतदाता परिचय-पत्र उपलब्ध कराने के लिए 23 मार्च से 8 अप्रैल, 2019 तक समस्त जिल¨ं में विशेष अभियान चलाया गया। इस द©रान कुल 6 लाख 16 हजार 43 आवेदन प्राप्त हुए। इनमें से 6 लाख 4 हजार 299 आवेदन¨ं के परिचय पत्र बनाये जा चुके हैं। शेष 11 हजार 744 आवेदन¨ं पर कार्यवाही प्रचलन में है। प्रदेश में प्रथम एवं द्वितीय चरण के संसदीय निर्वाचन क्षेत्र¨ं के डुप्लीकेट मतदाता-परिचय पत्र अ©र नये ज¨ड़े गये मतदाताअ¨ं के परिचय-पत्र वितरित किये जा चुके हैं। तृतीय अ©र चतुर्थ चरण के लिये 30 अप्रैल तक परिचय-पत्र वितरित किये जायेंगे!

40 हजार 955 गैर जमानती वारंट तामील
       
झाबुआ । मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री व्ही.एल. कान्ता राव ने भोपाल में बताया कि 10 मार्च को आदर्श आचरण संहिता प्रभावशील होने के बाद से 21 अप्रैल तक प्रदेश में कानून एवं सुरक्षा व्यवस्था के लिये 40 हजार 955 गैर जमानती वारंट तामील करवाये गये। इस दौरान 2 लाख 61 हजार 239  शस्त्र थानों में जमा कराये गये। वल्नरेबिलिटी मैपिंग के अनुसार एक हजार 707 वल्नरेबल क्षेत्र चिन्हांकित किये गये। बाधा वाले संभावित 5 हजार 634 व्यक्तियों की पहचान की गयी है एवं 5 हजार 307 प्रकरणों में प्रतिबंधात्मक कार्यवाही की गयी है। प्रदेश में 12 हजार 728 क्रिटिकल मतदान केन्द्रों को चिन्हित किया गया है।

सम्पत्ति विरूपण के 5 लाख 97 हजार 257 प्रकरण दर्ज
       
झाबुआ । मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री व्ही.एल. कान्ता राव ने भोपाल में बताया कि आदर्श आचरण संहिता प्रभावशील होने के बाद कानून एवं सुरक्षा व्यवस्था कायम रखने के लिये 10 मार्च से 21 अप्रैल सम्पत्ति विरूपण के 5 लाख 97 हजार 257 प्रकरण पंजीबद्ध किये गये। इनमें से कुल 5 लाख 26 हजार 126 प्रकरणों में कार्यवाही की गयी। शासकीय सम्पत्ति विरूपण के पंजीबद्ध 5 लाख 16 हजार 593 प्रकरणों में से 4 लाख 58 हजार 566 प्रकरण और निजी सम्पत्ति विरूपण के पंजीबद्ध 80 हजार 664  प्रकरणों में से 67 हजार 560 में कार्यवाही की गई। इसी तरह वाहनों के दुरूपयोग के 46 हजार 735 प्रकरण पंजीबद्ध किये गये।

46 करोड़ से अधिक की नगदी एवं सामग्री जप्त
       
झाबुआ । मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री व्ही.एल. कान्ता राव ने भोपाल में बताया कि लोकसभा निर्वाचन-2019 में निर्वाचन व्यय निगरानी का कार्य पुलिस, आबकारी, आयकर एवं अन्य एजेंसियों द्वारा किया जा रहा है। निर्वाचन घोषणा 10 मार्च से 19 अप्रैल तक 46 करोड़ 60 लाख से अधिक की नगदी एवं अन्य सामग्री जप्त की गयी। जप्ती में 18 करोड़ 97 लाख 20 हजार रूपये नगद, 11 करोड़ 23 लाख की अवैध शराब, 5 करोड़ 39 लाख के अवैध मादक पदार्थ एवं 5 करोड़ 37 लाख की बहुमूल्य धातु तथा 5 करोड़ 63 लाख के हथियार, वाहन एवं अन्य सामान शामिल है।

कोई टिप्पणी नहीं:

Loading...