झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 28 अप्रैल - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

रविवार, 28 अप्रैल 2019

झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 28 अप्रैल

युवती दुवारा विवाह प्रस्ताव नामंजूर करने पर युवक ने किया प्राण घातक हमला

पारा । विकास पिता दीप सिंह डोडुआ निवासी नवापाड़ा का अपने घर के पास में रहने वाली रूमा पिता धूम सिंह रावत निवासी नवापारा के घर खिड़की से प्रवेश कर रमाबाई के पास पहुंचा उसे शादी करने का बोला रोमा भाई ने शादी करने से मना किया वह घर से बाहर जाने का बोला तो विकास को गुस्सा आ गया वह अपने पास में रखे चाकू से जान से खत्म करने की नियत से रमाबाई के गले पर वार किया रमाबाई के चिल्लाने पर मां मंगी भाई व परिवार के लोग जग गए विकास वहां से भाग गया पुलिस चैकी पर सूचना करने पर तत्काल चैकी प्रभारी रमेश कोली अपने दल बल के साथ नवापारा पहुंचे व पीड़िता रूमा को अपनी जीभ में बैठा कर तत्काल सीसी अस्पताल रातीमाली पहुंचे वह पीड़िता का मेडिकल करवाया वह पीड़िता की मां के कहने पर रिपोर्ट दर्ज करवा पीड़िता को जिला अस्पताल झाबुआ पहुंचाया वहीं विकास पिता दीप सिंह डोडुआ धारा 456 307 एस पंजीबद्ध किया गया।

रोड नही तो वोट नहो, ग्रामीणों ने किया मतदान का बहिष्कार

jhabua news
पारा । रस्म ब्लाक की ग्राम पंचायत आंबा के सालर पड़ा फलिये के ग्रामीणों ने आगामी लोकसभा चुनाव में  मतदान का बहिष्कार करने का निर्णय लिया है। ग्रामीणों का कहना है की रोड नही तो वोट नही। प्राप्त जानकारी के अनुसार कई प्रकार की कठिन समस्य से जूझते ग्राम पंचायत अम्बा के अन्नापुरिया व सालर पाड़ा के रहवासियों ने। आगामी लोकसभा चुनाव में  सामुहिक रूप से मतदान करने का बहिष्कार किया है। ग्रामीणों का कहना है कि हमारे फलिये में जब तक रोड नही बनेगा तब तक हम समस्त ग्रामीण लोकसभा निर्वाचन में भाग नही लगे। डर असल में ग्राम अम्बा के रहवासियों की उनके फलिये में सड़क निर्माण की मांग बरसो पुरानी है।  इस गांव के लोग हमेशा से पारा राजगड रॉड से अन्नापुरिया सलरपडा होते हुवे खयडु तक रोड निर्माण की मांग बरसो से करते आ  रहे है बावजूद इसके आजादी के साहठ सालों के बाद भी इस मार्ग का नही बनना  बड़ा ही विचारणिय है।  बताया जता है ही उक्त मार्ग  लोकनिर्माण विभाग के अधीन है और विभाग इस मार्ग का निर्माण कागजो में कर रखा है समय समय पर विभाग दुवारा इस मार्ग के संधारण का कार्य कर पैसा भी निकाला जाता है बाबजूद इसके इस मार्ग पर कभी भी किसी भी प्रकार का निर्माण नही किया गया। विभाग दुव्रा किये गये फर्जी निर्माण का पैसा कहा गया यह जांच का विषय है। बाहर हाल ग्रामीणों को इस बात का पता यब चला जब इस रोड के निर्माण के लिए ग्रामीणों के प्रधनमंत्री सड़क विभाग से सम्पर्क किया तो पता चलाकी यह मार्ग पूर्व में लोकनिर्माण विभाग दुवारा निर्मित है इसलिए इस मार्ग पर प्रधनमंत्री सड़क दुव्रारा निर्माण सम्भव नही है। बावजूद इसके प्रधनमंत्री सड़क विभाग के कर्मचारियों ने इस मार्ग के निर्माण की अनुमति विरिष्ठ अधिकारी से मांगी है ।इन फलियों वासियो को दैनिक जीवन मे अपने किसी भी काम करने के लिए  4 से 5 किलोमीटर तक पैदल चल कर सड़क पर आना पड़ता है तब जा कर ग्रामीणों की आवागमन के साधन उपलब्ध हो पाते है । बारिश के दिनों मैं तो यह ओर भी कठिन ही जाता है जिस के चलते कई लोग स्वास्थ्य सुविधा से वंचित रहना पड़ता है।इसी रोड पर आसपास में 6 से 7 मिडिल स्कूल है जहां पर बच्चों को पहुंचने में भी काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है।मजबूरन ग्रामीणों को अपने वाजिब हक़ की लडाई लड़नर के लिए सड़क पर उतरना पड़ा। व हार कर उन निर्णय समूहिक रूप से लिया ही रोड नही तो वोट नही।

भूरिया पर कीचड़ उछालने के पहले भाजपा प्रत्याशी डामोर अपने चरित्र के दाग गिन लंे
कांतिलाल भूरिया का 40 साल का राजनीतिक जीवन बेदाग रहा है, कांग्रेस कार्यकर्ताओं द्वारा डामोर गंदी टिप्पणियों की कड़े शब्दों में  निंदा

झाबूआ । रतलाम - झाबुआ संसदीय क्षेत्र के कांग्रेस पदाधिकारी डाॅ. विक्रान्त भूरिया, जिला कांग्रेस अध्यक्ष निर्मल मेहता  वरिष्ठ कांग्रेस नेता शांतिलाल पडियार रमेश डोशी, महेश पटेल , विनोद मिश्रा , विधायक वालसिंह मेड़ा, वीरसिंह भूरिया, कलावती भूरिया, मुकेश पटेल, हर्ष विजय गेहलोत, रूपसिंह डामोर, गुरू प्रसाद अरोड़ा, जिला कांग्रेस कोषाध्यक्ष प्रकाश रांका, जिला प्रवक्ता हर्ष भट्ट, आचार्य नामदेव, साबीर फिटवेल, आदि ने भाजपा प्रत्याशी गुमानसिंह डामोर द्वारा परसों झाबुआ में भाजपा की चुनावी सभा में कांग्रेस के लोकप्रिय सांसद और पार्टी के अधिकृत प्रत्याशी एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री कांतिलाल भूरिया पर जो निराधार गंदे और असभ्य टिप्पणियां की हंै, उसकी कांग्रेस पार्टी ने घोर निंदा की है। आज जारी संयुक्त बयान में कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने कहा है कि भूरिया जी पिछले 40 साल से सार्वजनिक जीवन में है  वे राज्य में विधायक और मंत्री रहे, फिर सांसद निर्वाचित होकर दो बार केंद्र में मंत्री भी रहे हैं। देश के लाखों आदिवासियों का प्रतिनिधित्व करने वाले एक योग्य नेता हैं संपूर्ण देश के आदिवासियों के मन में उनके आचरण और काम को लेकर भरपूर सम्मान और विश्वास सदा  रहा है ।
रतलाम - झाबुआ संसदीय क्षेत्र की जनता में सम्मानित और लोकप्रिय है। कार्यकर्ताओं ने डामोर को सलाह दी है, कि गंदी टिप्पणियों के आधार पर उन्हें संसदीय क्षेत्र के जागरूक मतदाताओं के वोट मिलने वाले नहीं हंै । वे कांच के मकान में बैठकर पत्थर फेंकने की गलती ना करें, यह गलती उनकी बची खुची इज्जत को भी मिट्टी में मिला देगी। कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने संयुक्त बयान में आगे कहा है कि लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग में बड़े पद पर रहते हुए गुमान सिंह डामोर ने जो कारनामे किए हैं, वे फिलहाल फाइलों में बंद है कुछ में लोकायुक्त और ईओडब्लयू द्वारा जांच भी की जा रही है। कुछ कारनामे ऐसे हैं कि यदि जनता के सामने आ गए तो वे अपना मुंह दिखाने लायक नहीं रह जाएंगे । कांग्रेस  लोकसभा चुनाव को पूर्ण शालीनता के साथ जीतना चाहती है, इसलिए डामोर ने अपने अफसर रहते जो गुल खिलाए हैं उनको लेकर क्षेत्र के मतदाताओं के सामने उनका कच्चा चिट्ठा पेश नहीं किया है । डामोर के भ्रष्टाचार के सबूत तो पाइपों और नलकूप की शक्ल में पूरे झाबुआ और अलीराजपुर जिले के गांव और गलियों में बिखरे पड़े हैं। कांग्रेस कार्यकर्ता डामोर से पूछना चाहते हैं कि प्रमुख अभियंता पद से सेवानिवृत्त ठीक एन पहले 15 करोड़ की स्वीकृतियंा जारी करके कौन सा पवित्र काम आदिवासियों और राज्य शासन के हक में किया है? इस बारे में पूरी सत्य कथा का,े वे मतदाताओं के सामने रखने का साहस दिखायें। कांग्रेस के वरिष्ठ आदिवासी नेता भूरिया के चरित्र पर कीचड. उछालने वाले डामोर को कांग्रेस ने संयुक्त बयान में चुनौती देते हुए कहा है कि डामोर पहले अपने गिरेबान में झाके कि । उन पर पहले कितने केस लगे थे और उनका क्या सही तरीके से निराकरण हुआ है? और जिन्होंने उनके विरूध  केस लगाया था क्या वे उन फैसलों से संतुष्ट हैं? इसी प्रकार उनकी संपत्ति को लेकर भी स्थिति पूरी तरह स्पष्ट नहीं है। उनके द्वारा इस बारे में भी पूरा खुलासा होना चाहिए कि मध्य प्रदेश में उनके कुल कितने मकान, पेट्रोल पंम्प , और कितने स्कूल हैं और क्या वे उनके पदासिन रहते नहीं बनवाए गए हैं ? उनकी पदोन्नति प्रमुख अभियंता (सलाहकार ) के पद पर हुई थी। क्या यह सही है कि उन्होंने प्रमुख अभियंता के सभी अधिकारों का सही प्रयोग किया है? अपने सेवा काल में पदावन्ति के पीछे के कारणों का खुलासा भी वे मतदाताओं के सामने स्पष्ट कर दंे तो ठीक रहेगा। कांग्रेस पदाधिकारियों ने डामोर पर पलटवार करते हुए बयान में कहा है कि 25 अप्रैल की आम सभा में निराशाजनक उपस्थिति से बोखलाकर उन्होंने कांग्रेस के प्रत्याशी पर औंछि टिप्पणियां की हैं। उनकी स्तरहीन टिप्पणियों ने जग जाहिर कर दिया है कि वह किस  मानसिकता से ग्रस्त है। आश्चर्य इस बात का है कि भा ज पा ने कदाचरण और संस्कारहीन सेवा निवृत अफसर को अपने साथ जोड़कर रतलाम - झाबुआ संसदीय क्षेत्र का प्रत्याशी कैसे घोषित कर दिया । श्री डामोर ने अपनी मानसिक विकृति का परिचय देते हुए मनघडंत आरोप लगाकर श्री भूरिया की छबि खराब करने का असफल प्रयास किया है इसका जवाब संसदीय क्षेत्र के मतदाता 19 मई को देंगे। श्री डामोर को चेतावनी देते हुए कांग्रेस नेताओं ने कहा कि उनके अमर्यादित बयान पर वैधानिक कार्यवाही एवं चुनाव आयोग के संज्ञान में भी लाया जावेगा।

रतलाम क्षेत्र का गौरव लेफ्टिनेंट कमांडर धमेन्द्र सिंह चैहान शहीद
   
झाबुूआ ।  भारत के गौरव विमान वाहक युध्दपोत आई.एन.एस. विक्रमादित्य में लगी आग को बुझाने और युद्धपोत को बचाने में रतलाम क्षेत्र का गौरव लेफ्टिनेंट कमांडर धमेन्द्र सिंह चैहान शहीद हो गये हैं। रतलाम  नगर के इस लाड़ले का प्रार्थिव शरीर आज दिनांक 27/04/2019 शनिवार रतलाम पहुंचने की संभावना है और कल दिनांक 28/04/2019 रविवार को उनके शरीर को पंच तत्वों में विलीन किया जावेगा। रतलाम नगर के नागरिको के समान ही रतलाम संसदीय क्षेत्र नागरिक व कांग्रेस के कार्यकर्ताओं में शोक व्याप्त हो गया हंै, परिवार और रतलाम के जांबाज के सम्मान में शहर कांग्रेस रतलाम द्वारा दिनांक 27/04/2019 शनिवार और दिनांक 28/04/2019 रविवार के अपने और अपने लोकसभा प्रत्याशी श्री कांतिलाल जी भूरिया जी के सभी कार्यक्रम निरस्त कर दिये गये हैं। सांसद कांतिलाल भूरिया ने उनकेे निधन पर शोक व्यक्त करते हुये कहा कि उनके निधन से मुझे एवं मेरे संसदीय क्षेत्र के निवासियों को गहरा आघात पहुँचा है। लेफ्टिनेंट कमांडर धमेन्द्र सिंह चैहान ने अपने कर्तव्य का पालन करते हुये विमान वाहक युध्दपोत आई.एन.एस. विक्रमादित्य में लगी आग को बुझाने और युद्धपोत को बचाने में अपना जीवन राष्ट्र को नौछावर कर अपने अद््भुत साहस एवं कौशल का परिचय दिया है। हम सब इस दुख की घड़ी मंे  शोक संतप्त परिवार के साथ हैं । जिला कांग्रेस अध्यक्ष निर्मल मेहता युवा नेता डाॅ. विक्रान्त भूरिया वरिष्ठ कांग्रेस नेता शांतिलाल पडियार , रमेश डोशी ,गुरू प्रसाद अरोड़ा, विधायक वालसिंह मेड़ा वीरसिंह भूरिया , कांग्रेस नेता  सुरेशचन्द्र जैन ,प्रकाश रांका, प्रवक्ता हर्ष भटट, आचार्य नामदेव साबिर फिटवेल सहित जिला कांग्रेस के पदाधिकारियों ने चैहान के निधन पर शोक व्यक्त करते हुए शोक संतप्त परिवार के प्रति  संवेदना व्यक्त की है।

पूरे विश्व में 2 करोड़ 40 लाख से अधिक घरों में एकसाथ एक समय पर होगा गायत्री यज्ञ, झाबुआ जिले में 1100 घरों मंें यज्ञ का होगा आयोजन
गायत्री शक्तिपीठ काॅलेज मार्ग पर दिया जा रहा प्रषिक्षण
jhabua news
झाबुआ। अखिल विष्व गायत्री परिवार शांतिकुंज हरिद्वार द्वारा वर्ष 2019 को गृहे-गृहे गायत्री यज्ञ-उपासना वर्ष घोषित किया गया है। इसी क्रम में आगामी 2 जून को पं. श्री राम शर्मा आचार्यजी के महाप्रयाण दिवस के उपलक्ष में अखिल विष्व गायत्री परिवार द्वारा एक साथ एक समय पर 2 करोड़ 40 लाख से अधिक घरों में गायत्री यज्ञ का आयोजन किया जाएगा। झाबुआ जिले में करीब 1100 घरांे में यह यज्ञ संपन्न होगा। यह एक आध्यात्मिक प्रयोग है। जिसका उद्देष्य अपने राष्ट्र को सषक्त बनाने के साथ विष्व गुरू बनाने की ओर अग्रसर करना है। यह जानकारी देते हुए गायत्री परिवार नारी जागरण अभियान की जिला संयोजिका श्रीमती नलिनी बैरागी ने बताया कि यह गायत्री यज्ञ 2 जून को सुबह 9.30 से दोपहर 12.30 बजे के बीच संपन्न होगा। उक्त विषाल आयोजन को लेकर गायत्री परिवार द्वारा ंसपूर्ण जिले में जोर-‘षोर से तैयारियां आरंभ कर दी गई है। यह गायत्री यज्ञ अधिक से अधिक घरों मे संपन्नं हो, ऐसे प्रयास गायत्री परिवार द्वारा किए जा रहे है।

प्रशिक्षण में हर वर्ग, धर्म एवं आयु सीमा के आराधक ले सकते है भाग
इसी क्रम में गायत्री शक्तिपीठ काॅलेज मार्ग झाबुआ पर 2 जून को किए जाने वाले गायत्री यज्ञ की विधि की जानकारी देने हेतु प्रषिक्षण कार्यक्रम प्रतिदिन शाम 7.30 से रात्रि 8.30 बजे तक किया जा रहा है। प्रषिक्षण गायत्री परिवार के जिला समन्वयक पं. घनष्याम बैरागी द्वारा देते हुए यज्ञ की विधि प्रषिक्षणार्थियों को सिखाई जा रहीं है। इस प्रषिक्षण कार्यक्रम की खासियत यह है कि इसमें जिले के हर वर्ग, धर्म एवं आयु सीमा का व्यक्ति भाग ले सकते है, जो अपने घरों में यज्ञ करवाना चाहते है।

पेंपलेट्स का वितरण किया जाएगा
आगे जानकारी देते हुए श्रीमती नलिनी बैरागी ने बताया कि उक्त भव्य आयोजन की तैयारियों के क्रम में ही आगामी दिनों जिलेभर में घर-घर, ग्राम-ग्राम जाकर लोगों को पेपेंलेट्स वितरण किया जाएगा। पेंपलेट्स वितरण का कार्य विषेष रूप से गायत्री परिवार की महिलाएं करेगी। जिसके माध्यम से यज्ञ की सूक्ष्म प्रक्रिया की जानकारी दी जाएगी। इसके साथ ही जो व्यक्ति अपने घरांे पर यज्ञ करवाना चाहता है, वह अपने निकटस्थल गायत्री चेतना केंद्र, गायत्री शक्तिपीठ, प्रज्ञा पीठ से संपर्क क रनाम दर्ज करवा सकता है। साथ ही यज्ञ की विधि को सीडी, पेनड्राईव में डाउनलोड करवाकर भी प्राप्त कर सकता है।

सुरक्षा व्यवस्था चाॅक-चैबंद रखने के लिए पुलिस हुई अलर्ट, फ्लेग मार्च निकाला

jhabua news
झाबुआ। जिले के ग्राम झकनावदा में लोकसभा चुनाव के मद्देनजर सुरक्षा व्यवस्था को ध्यान में रखते हुए पुलिस ने शुक्रवार शाम 6 बजे फ्लैग मार्च निकाला। इसमें सीआईएसएफ पुलिस टीम बीएचटी-714, पीटीएस बल के जवानों द्वारा एवं समीपस्थ थानों तथा चैकी में पदस्थ अधिकारी-कर्मचारियों ने फ्लेग मार्च निकाला।
 फ्लेग मार्च स्थानीय पुलिस चैकी से प्रारंभ होकर कुम्हार मौहल्ला, सदर बाजार, मिस्त्री मौहल्ला होते हुए पुनः चैकी पर समाप्त हुआ। इसमें विषेष रूप से एसडीओपी पेटलावद बबिता बामनिया, थाना प्रभारी कौशल्या चैहान, बीसी टाॅक, श्री पांडे, चैकी प्रभारी भागीरथ बघेल, प्रधान आरक्षक उमेश पुरोहित, पंकज राजावत, राजेश मोर्य आदि शामिल हुए। एसडीओपी बबिता बामनिया ने बताया कि फलेग मार्च जिला पुलिस कप्तान विनीत जैन के निर्देष पर जिलेभर में निकाला जा रहा है। इसका मुख्य उद्देय लोकसभा चुनाव में लगी आचार सहिता के चलते संपूर्ण जिले में शांति व्यवस्थाएं बनाए रखना है।

देश के प्रख्यात समाजसेवी एवं दानवीर शैलेन्द्र घीया तथा श्रीमती सुषीला देवी घीया ने मदर टेरेसा आश्रम में वाटर कूलर का फीता काटकर किया लोकार्पण
श्रीमती बिंदु भंडारी की तपस्या निमित्त यषवंत भंडारी परिवार की ओर से मदर टेरेसा आश्रम को भेंट किया गया वाटर कूलर
jhabua news
झाबुआ। स्थानीय मदर टेरेसा आश्रम में मालवा जैन महासंघ के राष्ट्रीय प्रवक्ता यषवंत भंडारी एवं प्रतिष्ठित व्यवसायी निखिल भंडारी परिवार द्वारा श्रीमती बिंदु भंडारी की विविध तपस्या निमित्त आश्रम में निवासरत वृद्ध एवं दिव्यांगजनों को शुद्ध एवं ठंडा पानी उपलब्ध करवाने हेतु वाटर कूलर भेंट किया गया। जिसका फीता काटकर लोकार्पण देष के प्रख्यात समाजसेवी, दानवीर, जैन मित्र शैलेन्द्र घीया एवं उनकी धर्मपत्नि श्रीमती सुषीलादेवी घीया, मुंबई के साथ मालवा जैन महासंघ, भारतीय जैन संगठन तथा श्वेतांबर जैन समाज के वरिष्ठजनों ने मिलकर किया।  शनिवार को दोपहर 11 बजे उक्त कार्यक्रम मदर टेरेसा आश्रम में रखा गया। जिसमें सर्वप्रथम पधारे सभी अतिथियों का परिचय मालवा जैन महासंघ के राष्ट्रीय प्रवक्ता श्री भंडारी ने करवाया। बाद अतिथियों के स्वागत के क्रम में मुख्य अतिथि शैलेन्द्र घीया का स्वागत मालवा जैन महासंघ के पदाधिकारियों में सुनिल संघवी, महेन्द्र मुथा, कांतिलाल पगारिया, राजेन्द्र भंडारी, प्रमोद भंडारी, राजेन्द्र जैन ‘शुभम’, योगेन्द्र नाहर, श्वेतांबर जैन समाज के प्रवक्ता डाॅ. प्रदीप संघवी, वरिष्ठ डाॅ. जीसी मेहता, वरिष्ठ रोटेरियन प्रतापसिंह सिक्का आदि ने किया। वहीं श्रीमती सुषीलादेवी घीया का स्वागत श्रीमती बिंदु भंडारी, श्वेता भंडारी ने करते हुए झाबुआ पधारने पर साधुवाद दिया। इस अवसर पर आश्रम में वर्षों से सेवाएं दे रहीं सिस्टर्स का भी आत्मीय स्वागत मालवा जैन महासंघ की ओर से हुआ।

आश्रम में सेवा कार्यों की प्रसंषा की
अपने उद्बोधन में प्रसिद्ध समाजसेवी एवं वरिष्ठ नागरिक शैलेन्द्र घीया ने कहा कि आश्रम में निष्चित रूप से निःस्वार्थ सेवा हो रहंी है। निराश्रितजनों एवं दिव्यांगजनों की देखरेख करना, उनकी सुबह स्नान से लेकर रात को सोने तक की समस्त व्यवस्था करने जैसा कार्य वाकई में अनुकरणीय है। उन्होंने ह्रदय से आश्रम में किए जा रहे सेवा कार्यो की भूरी-भूरी प्रसंषा की। साथ ही उपस्थित निराश्रितजनों से कहा कि आप यहां ईष्वर और प्रभु यूषेजी की तो प्रतिदिन प्रार्थना करते ही है, इसके साथ ही भगवान महावीर स्वामीजी की भी प्रार्थना कर उनके बताएं मार्गों का अनुसरण यहां होने से निष्चित ही आपके जीवन में बदलाव आना शुरू हो सकेगा।

सच्ची सेवाओं को नमन
श्वेतांबर जैन समाज के वरिष्ठ निर्मल मेहता ने अपने संक्षिप्त उद्बोधन में कहा कि मनुष्य जब तक मानव सेवा और धर्म के कार्य ना करे, तब तक उसका जीवन अधूरा ही है, यदि हमे अपने जीवन का श्रेष्ठ बनाना चाहते है, तो अपनी दैनिक दिनचर्या के कार्यों के अलावा ऐसे कार्य कर, जिसमें यषवंत भंडारी परिवार द्वारा वृद्ध एवं दिव्यांगजनों के लिए आज वाटर कूलर लगाकर भीषण गर्मी में उनके पानी की व्यवस्था की गई, ऐसे कार्य हमे निःस्वार्थ भावाना से जीवन पर्यन्त करते रहना चाहिए। मदर टेरेसा आश्रम की सेवाओं को मै नमन करता हूॅ। समाज के वरिष्ठ मनोहरलाल भंडारी ने कहा कि आज का समय जहां भागदौड़ भरा है, ऐसे में हम कुछ समय यहां आश्रम आकर निराश्रित एवं दिव्यांगजनों की सेवाएं कर अपने जीवन को धन्य बनाएं। इस तरह के कार्यों से कई गुना पुण्यानुबंधी पुण्य अर्जन किया जा सकता है।

वाटर कूलर का लोकार्पण किया
बाद सभी अतिथियों द्वारा मिलकर वाटर कूलर का फीता काटकर लोकार्पण किया। लोकार्पण के तुरंत बाद वृद्ध एवं दिव्यांगजनों ने आॅटो मेटेड वाटर कूलर से शुद्ध एवं ठंडा पानी पीकर उनमें प्रसन्नता देखी गई। कार्यक्रम को सफल बनाने में सहयोग प्रियेष कोठारी, भव्य जैन, वैभव संघवी, अर्पित चैधरी, दौलत गोलानी, रिंकू रूनवाल, शार्दुल भंडारी आदि ने प्रदान किया। अंत में पधारे सभीजनों के प्रति आभार संस्था की सिस्टर्स तथा आयोजक निखिल भंडारी ने माना।

हनुमान टेकरी पर समीक्षा बैठक के साथ आगामी कार्यक्रमों पर हुआ विचार-विर्मष, समिति के महिला-पुरूष सदस्यों ने दिए अपने-अपने सुझाव

jhabua news
झाबुआ। श्री संकट मोचन हनुमान मंदिर सेवा समिति द्वारा हनुमान टेकरी पर दो दिवसीय हनुमान जयंती महोत्सव के सफल आयोजन बाद 26 अप्रेल, शुक्रवार रात्रि 8 बजे से समीक्षा बैठक संपन्न हुई। जिसमें दो दिवसीय आयोजन के सभी कार्यक्रमों की विस्तार से समीक्षा की। साथ ही इस अवसर पर आगामी गतिविधियों पर भी विचार-विर्मष किया गया। समिति के महिला-पुरूष पदाधिकारी-सदस्यों ने इस संबंध में अपने-अपने सुझाव व्यक्त किए। सर्वप्रथम बैठक का संचालन करते हुए समिति के वरिष्ठ सदस्य गजेन्द्रसिंह चंद्रावत ने बताया कि दो दिवसीय हनुमान जयंती महोत्सव 18 एवं 19 अप्रेल को धूमधाम से मनाया गया। जिसमें 18 अप्रेल को सुबह 6 से शाम 6 बजे तक श्री राम नाम जाप का आयोजन हुआ। बाद रात्रि में सुंदरकांड एवं रात्रि जागरण किया गया। अगले दिन 19 अप्रेल को सुबह 6 बजे जन्मोत्सव आरती बाद पंचकुंडीय यज्ञ, दोपहर 12 बजे महाआरती बाद महाप्रसादी (भंडारे) का आयोजन शाम 7 बजे तक चला। उक्ताषय की जानकारी के बाद समिति पदाधिकारी-सदस्यों ने उक्त आयोजनों को अगले वर्ष ओर किस तरह से भव्य एवं व्यवस्थित तरीके से मनाया जा सके, इस पर अपने-अपने सुझाव दिए। साथ ही समिति अध्यक्ष अरूण भावसार ने दो दिवसीय महोत्सव को सा-आनंद संपन्न करवाने हेतु समिति के सभी पदाधिकारी-सदस्यों, महिला इकाई, युवा इकाई को धन्यवाद ज्ञाापित किया।

आगामी गतिविधियों को लेकर हुआ विचार-विमर्ष
दो दिवसीय आयोजन की समीक्षा के पश्चात् श्री संकट मोचन हनुमान मंदिर सेवा समिति द्वारा आगामी दीपावाली मिलन समारोह एवं इसके बाद पुनः होली मिलन समारोह भी धूमधाम से एवं उत्साहपूवर्क मनाए जाने पर विचार-विर्मष हुआ एवं इस संबंध मे सभी ने अपने सुझाव दिए। साथ ही प्रतिमाह हनुमान टेकरी पर सुंदर कांड का आयोजन करने एवं समिति द्वारा हनुमान जयंती के बाद प्रतिवर्ष की जाने वाली तीर्थ यात्रा के बारे में जानकारी दी।

यह रहे उपस्थित
यह बैठक करीब एक घंटे तक चली। इस अवसर पर समिति के वरिष्ठ सदस्यों में मनोज भाटी, पीएन यादव, डाॅ. आईएस तोमर, प्रेमअदीपसिंह पंवार, अषोक शर्मा, दिलीप चंदेल, अषोक चैहान, सुभाष गिधवानी, राकेष झरबड़े, मुकेष नीमा, विवेक दुबे, ललित त्रिवेदी, पल्लूसिंह चैहान, पवेन्द्रसिंह चैहान, महेन्द्र गेहलोत, प्रदीप सोनी, तरूण बैरागी, राजीव शुक्ला, राघवेन्द्रंिसह सिसोदिया, सुषील सिसौदिया, डाॅ लोकेष दवे, बृजकिषोरसिंह सिकरवार, तखतसिंह नायक, श्यामसुंदर शर्मा, प्रतापसिंह सिक्का, दीपक कसेरा, ललित बैरागी, पियूष गादिया, दौलत गोलानी, रतनसिंह डावर, मोहित पुरोहित, पुष्पेन्द्र नीमा, महिला कार्यकारिणी में श्रीमती नीता भावसार, सुश्री रूक्मणी वर्मा, किर्ती देवल, पुष्पा नीमा, लक्ष्मी झरबड़े, शीतल चैहान, सुश्री मंगला राठौर, डाॅ. चारूलता दवे, चंचला सोनी, देवकन्या सोनगरा, आरती चैहान, सीमा चैहान सुश्री लता देवल, लेखा बैरागी, रंजना चंद्रावत, प्रिती दुबे, आभा तोमर, लाली सोनी आदि उपस्थित थी। बैठक के अंत में आभार समिति सचिव दिनेष चैहान ने माना।

21वां सामूहिक विवाह एवं तुलसी विवाह समारोह का आयोजन रतलाम में 7 मई को

झाबुआ। राजपूत नवयुवक मंडल, न्यास एवं महिला मंडल रतलाम के बेनर तले 21वां सामूहिक विवाह एवं तुलसी विवाह समारोह का आयोजन 7 मई, मंगलवार को वैषाख शुक्ल अक्षय तृतीया पर श्री कालिका मताा मंदिर स्थित धर्मषाला भवन रतलाम में होगा। जिसका विवाह पंजीयन शुल्क 1300 रू. प्रतिपक्ष रखा गया है।
यह जानकारी देते हुए राजपूत समाज झाबुआ के भेरूसिंह चैहान ‘तरंग’, गोपालसिंह चैहान एवं सत्यनारायण सोगनरा ने बताया कि विवाह पंजीयन करने हेतु उनसे संपर्क किया जा सकता है, अथवा पंजीयन राजपूत धर्मषाला भवन 46, हाथीखाना रतलाम (मप्र) कार्यालय में प्रातः 11 बजे से शाम 4 बजे तक संपर्क कर भी करवाया जा सकता है। रतलाम कार्यालय के दूरभाष क्रमांक 07412-221993 पर भी संपर्क कर रजिस्ट्रेषन की सुविधा उपलब्ध है।

विश्व टीकाकरण सप्ताह अंतर्गत जागरूकता रैली का हुआ आयोजन

jhabua news
झाबुआ । डॉ राहुल गणावा जिला टीकाकरण अधिकारी झाबुआ ने बताया कि नियमित टीकाकरण सशक्तिकरण हेतु विश्व टीकाकरण सप्ताह 24-30 अप्रैल तक चलाया जा रहा है जिसमें 0-2 वर्ष के 2168 बच्चों व 645 गर्भवती माताओं को चिन्हित कर उनके छुटे टीके लगाये जायेंगे। रैली को डॉ बी एस बारीया मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी द्वारा हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया। राजवाडा चैक से नगर के मुख्य मार्ग से होकर जिला चिकित्सालय झाबुआ में समाप्त होकर रैली द्वारा टीकाकरण जागरूकता का संदेश दिया गया। रैली में डॉ एस एस गाडरीया जिला स्वास्थ्य अधिकारी, डॉ आर एस प्रभाकर सिविल सर्जन, डॉ राहुल गणावा जिला टीकाकरण अधिकारी, श्री दिनेश्वर सिसोदिया जिला मलेरिया अधिकारी, श्री राजाराम खन्ना जिला कार्यक्रम प्रबंधक, नर्सिंग ट्युटर व अन्य लोक सेवक उपस्थित हुए।

विद्यार्थियो ने अपने माता-पिता को पत्र लिखकर मतदान करने हेतु आग्रह किया
         
झाबुआ । मतदाता जागरूकता अभियान अंतर्गत षत प्रतिषत मतदान सुनिष्चित करने हेतु कक्षा 6 से 12 मे अध्ययनरत विद्यार्थियो के द्वारा मतदान हेतु बालहठ-जिद है मतदान की, अभियान अंतर्गत आज जिले के अन्य स्कूलो के साथ ही हाईस्कूल एवं माध्यमिक विद्यालय माछलिया,एवं उमरकोट के विद्यार्थियो ने भी अपने माता-पिता, दादा-दादी, चाचा-चाची, नाना-नानी, बुआ-फूफाजी, मामा-मामीजी को पत्र लिखकर उनसे 19 मई 2019 को मतदान करने हेतु आग्रह किया। उत्कृष्ट पत्र लेखन करने वाले विद्यार्थियो को आयोग द्वारा पुरस्कृत भी किया जाएगा।

होटल, फल फू्रट व्यवसायी एवं टैम्पो चालको ने भी लिया मतदान का संकल्प

झाबुआ । शामावि बागडिया फलिया थान्दला के छात्रों द्वारा मतदाता जागरूकता अन्तर्गत स्वीप नोडल अधिकारी थांदला सुश्री ख्रीस्तिना डोडियार, प्रधान पाठक रमेश बारिया एवं शिक्षक राजु कटारा के मार्गदर्शन में टेम्पो स्टैण्ड, होटल, फल फ्रुट दुकानो पर जाकर अपने अभिभावको से “19 मई को वोट डालना है, इस आषय के शपथ पत्र पर हस्ताक्षर करवाये गये।

निर्वाचन कार्य के लिये नियुक्त समस्त अधिकारी/कर्मचारी प्रारूप 12 भरकर सहायक
रिटर्निंग आफिसर को प्रेषित करे-उप जिला निर्वाचन अधिकारी
झाबुआ । लोकसभा निर्वाचन 2019 हेतु निर्वाचन कार्य के लिये नियुक्त समस्त अधिकारी/कर्मचारियो को मतदान की सुविधा के लिये निर्वाचन कर्तव्य प्रमाण पत्र (ईडीसी) जारी करने हेतु आयोग द्वारा निर्धारित प्रारूप 12 (क) भरकर देना अनिवार्य है। उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री अनिल भाना ने बताया कि समस्त अधिकारी/कर्मचारियो से प्रारूप 12 (क) मे आवेदन प्राप्त कर, उसके साथ ड्यूटी आर्डर एवं मतदाता परिचय पत्र की छायाप्रति संलग्न कर संबंधित सहायक रिटर्निंग आफिसर को तत्काल प्रेषित करने हेतु आदेषित किया गया है, ताकि संबंधित षासकीय सेवक को ईडीसी के माध्यम से मतदान करने की सुविधा देने हेतु सक्षम प्राधिकारी के द्वारा ईडीसी प्रारूप-12 (ख) जारी किया जा सके।

आधार संबंधी कार्य की पूर्णता हेतु सेल्समेन की आयोजित बैठक मे दिलाई गई मतदान की षपथ

झाबुआ । अनुविभागीय अधिकारी थांदला श्री बघेल द्वारा आज सेल्समैन की आवश्यक बैठक लेकर आधार संबंधी कार्य की पूर्णता हेतु निर्देशित किया गया। तत्पश्चात उपस्थित सेल्समेन्स को षत प्रतिषत मतदान करवाने की शपथ दिलवाई गई एवं मतदान हेतु आवश्यक दस्तावेजों के संबंध में विस्तृत जानकारी प्रदान की गई।

सभी मतदान केंद्रो पर मूलभूत सुविधाएं सुनिष्चित करे-कलेक्टर
आयोग के निर्देषो का अक्षरषः पालन सुनिष्चित करेविधानसभा क्षेत्र झाबुआ मे आधारभूत सुविधाओ के संबंध बैठक संपन्न
झाबुआ । लोकसभा निर्वाचन 2019 हेतु जिले के विधानसभा क्षेत्र झाबुआ मे आधारभूत सुविधाओ के संबंध मे सेक्टर अधिकारियो एवं संकुल प्राचार्यो की बैठक कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री प्रबल सिपाहा की अध्यक्षता मे आयोजित की गई, बैठक मे कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री प्रबल सिपाहा द्वारा मतदान केंद्रो पर मूलभूत सुविधाएं बिजली, पीने का पानी, रैम्प, दरवाजे, फर्नीचर, पुरूष एवं महिला के लिये पृथक स्वच्छ षौचालय, मेडीकल किट, हेल्प डेस्क, बैठने के लिये षेड, छोटे बच्चो के लिये बैठने की व्यवस्था, खिलौने, वृद्ध एवं दिव्यांग मतदाताओ को लाने-ले जाने की व्यवस्था, व्हीलचेयर, मतदन प्रक्रिया की जानकारी संबंधी आवष्यक पोस्टर, इत्यादि सुनिष्चित करने हेतु संबंधित अधिकारियो को आवष्यक निर्देष दिये गये। बैठक के बाद कलेक्टर श्री सिपाहा ने उपस्थित समस्त अधिकारियो एवं कर्मचारियो को मतदान करने एवं षत प्रतिषत मतदान करवाने हेतु षपथ भी दिलाई। कलेक्टर श्री सिपाहा ने सभी सेक्टर अधिकारियो को निर्वाचन आयोग के निर्देषो का अक्षरषः पालन सुनिष्चित करने हेतु निर्देषित किया। बैठक मे सीईओ जिला पंचायत श्रीमती जमुना भिडे, एसडीएम झाबुआ श्री के सी परते सहित मास्टर ट्रेनर एवं षासकीय सेवक उपस्थित थे।

दिव्यांगजनो को सुगम्य मतदान की सुविधा प्रदान किये जाने हेतु संगोष्ठी आयोजित
कर निर्वाचन आयोग द्वारा दी जाने वाली सुविधाएं की जानकारी दी गई
jhabua news
झाबुआ । लोकसभा निर्वाचन 2019 के लिये दिव्यांगजनो को सुगम्य मतदान की सुविधा प्रदान किये जाने हेतु तथा लोकतंत्र मे दिव्यांगजनो की प्रभावषाली भूमिका के संबंध मे आज संगोष्ठी का आयोजन जिला विकलांग पुनर्वास केंद्र रंगपुरा जिला झाबुआ मे किया गया, जिसमे समस्त दिव्यांगजनो को निर्वाचन आयोग द्वारा दी जाने वाली सुविधाओ व्हीलचेयर, मतदान सहयोगी, वोटर हेल्पलाईन इत्यादि की जानकारी दी गई। संगोष्ठी मे कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री प्रबल सिपाहा, सीईओ जिला पंचायत श्रीमती जमुना भिडे, पुलिस अधीक्षक श्री विनीत जैन एवं प्रभारी अधिकारी सामाजिक न्याय विभाग श्रीमती प्रीति संघवी ने भी सहभागिता की। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा दिव्यांगजनो को लोकतंत्र के त्यौहार मे अपनी भागीदारी सुनिष्चित करने हेतु षपथ भी दिलाई गई।

लोकसभा निर्वाचन हेतु कम्यूनिकेषन टीम का प्रषिक्षण संपन्न

jhabua news
झाबुआ । लोकसभा निर्वाचन 2019 हेतु कम्यूनिकेषन प्लान अंतर्गत गठित टीम को आज कलेक्टर कार्यालय झाबुआ के सभाकक्ष मे कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री प्रबल सिपाहा की उपस्थिति मे मास्टर ट्रेनर श्री हरीष कुण्डल एवं श्री लोकेंद्र चैहान द्वारा प्रषिक्षण दिया गया। प्रषिक्षण मे टीम के सदस्यो को मतदान दिवस पर कम्यूनिकेषन टीम द्वारा किये जाने वाले कार्यो को विस्तारपूर्वक समझाया गया एवं अधिकारियो और कंट्रोल रूम को किस किस समय मैसेज किये जाने है, इस संबंध मे सतर्कता रखने हेतु कहा गया एवं मतदाता पर्ची वितरण कार्य हेतु विस्तारपूर्वक प्रषिक्षण दिया गया। साथ ही दिव्यांग मतदाताओ को भी मतदान करने हेतु प्रेरित करने के लिये कहा गया। प्रषिक्षण मे उपस्थित समस्त षासकीय सेवको को कलेक्टर श्री प्रबल सिपाहा द्वारा मतदान करने एवं करवाने हेतु संकल्प भी दिलाया गया।

एफएसटी टीम पेटलावद एवं पुलिस द्वारा चेकिंग के दौरान 274000 रूपये नकदी जप्त
        
jhabua news
झाबुआ । लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2019 आचार संहिता 10 मार्च से प्रभावशील किये जाने से दिनांक 26 अप्रैल 2019 को जिला झाबुआ अंतर्गत एफएसटी टीम एवं पुलिस की टोल बेरियर पेटलावद पर संयुक्त चेकिंग के दौरान सफी बेलिमा निवासी गुजरात के पास से 274000 रूपये नकदी जप्त की जाकर पंचनामा बनाया गया। संबंधित द्वारा मौके पर नकदी रखने संबंधी कोई दस्तावेज पेष नही करने पर प्रकरण विवेचना मे लिया जाकर अग्रिम कार्यवाही की जा रही हैं।

ग्राम झकनावदा मे प्रचार रथ द्वारा ग्रामीणो को दी गई ईवीएम की जानकारी

झाबुआ । लोकसभा निर्वाचन 2019 के तहत जनजागरूकता के लिए जिले में व्यापक प्रचार प्रसार किया जाकर आमजन को मतदान दिनांक 19 मई 2019 की जानकारी दी जा रही है। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री प्रबल सिपाहा के मार्गदर्षन एवं दिषा निर्देषानुसार मतदाताओं को लोकसभा निर्वाचन में अधिक से अधिक संख्या में मतदान करने का आह्वान किया जा रहा है। मतदाता जागरूकता अभियान के तहत जिला प्रषासन द्वारा विधानसभा वार प्रचार रथ तैयार करवाये गये है। निर्वाचन संबंधी प्रचार सामाग्री से सुसज्जित रथ गाॅव गाॅव घूमकर मतदाताओ को मतदान के लिए प्रेरित कर रहे है। प्रचार रथ द्वारा आज पेटलावद विधानसभा क्षेत्र के मतदान केंद्र झकनावदा मे भ्रमण कर ग्रामीण मतदाताओ को मतदान की दिनांक एवं ईवीएम वीवीपेट मषीन की कार्यप्रणाली के बारे मे जानकारी दी गई।

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ने षासकीय सेवको को मतदान के लिये दिलाई षपथ
  
झाबुआ । लोकसभा निर्वाचन 2019 के तहत मतदाता जनजागरूकता अभियान के लिए जिले में व्यापक प्रचार प्रसार किया जाकर आमजन को मतदान दिनांक 19 मई 2019 की जानकारी दी जा रही है। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री प्रबल सिपाहा के मार्गदर्षन एवं दिषा निर्देषानुसार मतदाताओं को लोकसभा निर्वाचन में अधिक से अधिक संख्या में मतदान करने का आह्वान किया जा रहा है। मतदाता जनजागरूकता अभियान के लिए जिले मे लोकसभा निर्वाचन 2019 के अंतर्गत मतदान केंद्रो पर आधारभूत सुविधाएं सुनिष्चित करने के संबंध मे आयोजित बैठक एवं कम्यूनिकेषन टीम के प्रषिक्षण के बाद के बाद कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री प्रबल सिपाहा ने उपस्थित समस्त अधिकारियो/कर्मचारियो को मतदान करने एवं षत प्रतिषत मतदान करवाने हेतु षपथ भी दिलाई। सभी ने संकल्प लिया कि लोकतंत्र के महापर्व लोकसभा निर्वाचन 2019 में 19 मई 2019 रविवार को हम षत प्रतिषत मतदान कराएंगे। कोई भी व्यक्ति जो मतदान का अधिकार रखता है मतदाता सूची में जोडे जाने से नही छूटेगा। कोई भी दिव्यांग अथवा अक्षम व्यक्ति भी वोट डालने से नहीं छूटेगा। हम सबकी सहायता करेगे, हम सबको मतदान करने के लिए प्रेरित करेगे।

नाम निर्देषन पत्र स्वीकार करने हेतु अब अंतिम एक दिवस षेष

झाबुआ । लोकसभा निर्वाचन 2019 हेतु 24-रतलाम संसदीय निर्वाचन क्षेत्र की अधिसूचना दिनांक 22 अप्रैल 2019 को जारी होने से दिनांक 29 अप्रैल 2019 तक नाम निर्देषन प्रस्तुत करने के लिये अब एक दिवस 29 अप्रैल सोमवार ही षेष है।

हायर सेकण्डरी स्कूल पारा के विद्यार्थियो ने चित्र बनाकर किया मतदान हेतु आहवान

झाबुआ । जिले में लोकसभा निर्वाचन-2019 के तहत शत-प्रतिशत मतदान सुनिश्‍िचत करने के उददेश्‍य से जिला निर्वाचन कार्यालय द्वारा जिले में विभिन्‍न प्रकार की स्‍वीप गतिविधियां संचालित की जाकर मतदाता जागरूकता अभियान संचालित किया जा रहा है। इस क्रम में आज जिले के हायर सेकण्डरी विद्यालय पारा के बच्चो ने चित्र के माध्यम से मतदाताओ को मतदान हेतु जागरूक किया एवं चित्र मे मतदाता जागरूकता संबंधी नारे लिखकर मतदाताओ को देष के महात्यौहार लोकसभा निर्वाचन 2019 मे अपने मत का उपयोग करने हेतु आहवान किया।

ग्रीष्म ऋतु में लू ताप घात से बचाव रखे - मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी
       
झाबुआ । मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी झाबुआ ने जिले वासियों से ग्रीष्म ऋतु में लू तापघात से बचने के लिए आवश्यक सावधानी बरतने की अपील की है। उन्होंने कहा है कि ग्रीष्म ऋतु का मौसम प्रारंभ हो चुका है तथा अप्रैल माह में ही तापमान 40 डिग्री से ज्यादा हो गया है जिसके चलते जिले में लू तापघात के रोगियो की संभावना बढ़ सकती है। इसके लिए जनमानस को आवश्यक सावधानी बरतने की सलाह दी है। सभी व्यक्ति गर्मी के दिनो में अपने घरो को ठंडा रखे, दरवाजे तथा खिड़कियाँ बंद रखें। रात में तापमान कम होने के समय खिड़किया एवं दरवाजों को खोला जा सकता है। गर्मियों में तापमान 35 डिग्री से अधिक होने पर सभी व्यक्ति अत्यधिक मात्रा में पेयजल का सेवन करें। गर्मी के दिनो में जहाँ तक संभव हो बाहर न जाए। धूप में ख़ड़े होकर व्यायाम एवं मेहनत का कार्य न करे। बहुत अधिक भीड़, गर्म, घुटन भरे कमरो, रेल, बस आदि की यात्रा आवश्यक होने पर ही करें। गर्मियों के दिनो में अपने शरीर को ठंडा रखने के लिए ठंडे पानी से स्नान करे। ठंडे कपड़े से अपने शरीर को ढंक कर रखे। उन्होंने आमजनो को सलाह दी है कि वे धूप में बाहर जाते समय हमेशा सफेद या हल्के रंग के ढीले कपड़ो का प्रयोग करे एवं टोपी, रंगीन चश्में का उपयोग करे। अत्यधिक पानी पिएं। गर्मी के दिनो में हाईरिस्क ग्रुप जैसे गर्भवती महिलाए, 5 साल आयु तक बच्चे, 65 वर्ष से अधिक आयु के बुजुर्ग, फेफड़े, ह्मदय, लीवर, गुर्दा, मधुमेह, केंसर आदि लंबी बीमारी वाले मरीज अपना विशेष रूप से ध्यान रखे। गर्मी के दिनो में चक्कर, घबराहट, अत्याधिक प्यास लगना, सिर में दर्द, हाथ पैरो में जकड़ने की शिकायत हो तो शीघ्र ही ठंडी जगह जाकर आराम करना चाहिए। अगर उपयुक्त उपचार से आराम न मिले तो चिकित्सा संस्था में जाकर उपचार कराना चाहिए। यदि मरीज को रेफर करने में विलंब हो तो लू घात के मरीजो को सीधा लिटाकर पैरो को उपर से ऊंचा कर ठंडे पानी से भीगा कपड़ा उसके शरीर में ढांकना चाहिए। गर्मी के मौसम में गरदन के पिछले भाग, कान व सर को गमछे से ढंक कर ही धूप में निकले। ओआरएस एवं घर में बने पदार्थ जैसे लस्सी, चावल का पानी, नीबू का पानी, छाछ आदि का सेवन करे। फल, सब्जी जिसमें पानी की मात्रा अधिक होती है उसका उपयोग करना चाहिए। आमजनो को सलाह दी गई है कि यदि वे बाहर का कार्य करने के लिए बाहर निकलते हैं तो वह काम सुबह या शाम को करे। अत्यधिक श्रम वाली गतिविधि दिन के अधिकतम तापमान में न करे। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि इतने उपाय करने बाबजूद यदि कोई व्यक्ति लू तापघात से प्रभावित होता है तो उसे प्राथमिक उपचार के तहत तत्काल छायादार जगह पर ले जाया जाए और लिटाकर पंखा किया जाए। रोगी के होश में आने की दशा में प्याज का रस अथवा जौ का आटा दिया जाए। रोगी के शरीर का ताप कम करने के लिए यदि संभव हो तो उसे ठंडे पानी से स्नान कराया जाए। उसके शरीर पर ठंडे पानी की पट्टियाँ रखकर पूरे शरीर को ढंक दिया जाए। इस प्रक्रिया को तब तक दोहराया जाए जब तक शरीर का ताप कम नही हो जाता है।  

कोई टिप्पणी नहीं: