लोकसभा के छठे चरण के लिए अधिसूचना जारी - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

मंगलवार, 16 अप्रैल 2019

लोकसभा के छठे चरण के लिए अधिसूचना जारी

notification-for-the-sixth-phase-poll-issued
नयी दिल्ली, 16 अप्रैल, चुनाव आयोग ने मंगलवार को लोकसभा के छठे चरण के लिए अधिसूचना जारी कर दी जिसके तहत 12 मई को सात राज्यों की 59 सीटों पर मतदान होगा। सात चरणों में हो रहे लोकसभा चुनाव की शुरूआत 11 अप्रैल को हो चुकी है और 19 मई को आखिरी चरण संपन्न होगा। उत्तर प्रदेश, बिहार और पश्चिम बंगाल की विभिन्न सीटों पर सातों चरणों में चुनाव होगा। दिल्ली की सातों सीटों के लिए मतदान छठे चरण में होगा। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और ‘आम आदमी पार्टी’ के संयोजक अरविंद केजरीवाल के बीच ट्विटर पर हुई बहस के बीच सूत्रों ने दावा किया कि दोनों पक्ष गठबंधन को लेकर बातचीत कर रहे हैं और बुधवार को एक बार फिर दोनों पक्ष सीट बंटवारे पर बातचीत के लिए बैठक कर सकते हैं।


कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि उनकी पार्टी दिल्ली की सात में से चार लोकसभा सीटें आप को देने को तैयार है ताकि उनका गठजोड़ भाजपा को हरा सके। भाजपा ने 2014 में दिल्ली की सातों सीटों पर जीत दर्ज की थी। छठे चरण में 12 मई को जिन सीटों पर मतदान होगा, उनमें कुछ महत्वपूर्ण सीटें बिहार की पूर्वी तथा पश्चिम चंपारण, वैशाली, गोपालगंज, सीवान और महाराजगंज सीटें हैं। उत्तर प्रदेश के सुल्तानपुर, प्रतापगढ़, फूलपुर, इलाहाबाद, अंबेडकर नगर, डुमरियागंज, संतकबीर नगर, लालगंज, आजमगढ़, जौनपुर और भदोही में 12 मई को मतदान होगा। दिल्ली की तरह हरियाणा में भी एक ही चरण में मतदान होगा। मध्य प्रदेश की टीकमगढ़, दमोह, खजुराहो, छिंदवाड़ा और होशंगावाद सीटों पर भी छठे चरण में मतदान होगा।

कोई टिप्पणी नहीं: