पूर्णियां : ...और अब हादसों में कमी लाने के लिए सड़क निर्माण से पहले होगा रोड सेफ्टी ऑडिट - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

गुरुवार, 4 अप्रैल 2019

पूर्णियां : ...और अब हादसों में कमी लाने के लिए सड़क निर्माण से पहले होगा रोड सेफ्टी ऑडिट

- बिना रोड सेफ्टी ऑडिट के नई सड़कों का निर्माण नहीं कराया जाएगा, सड़क के प्राक्कलन में सड़क सुरक्षा के सभी मानकों को शामिल किया जाएगा 

road-safety-audit
कुमार गौरव । पूर्णिया : राज्य में बनने वाली हर नई सड़क का रोड सेफ्टी ऑडिट कराया जाएगा। सभी महत्वपूर्ण सड़कों पर सड़क सुरक्षा से संबंधित आवश्यक संकेतक, सचेतक और आदेशात्मक चिह्न लगाए जाएंगे। सरकार ने सड़कों की सुरक्षा के तय मानकों को सख्ती से लागू करने का निर्णय लिया है। बिना रोड सेफ्टी ऑडिट के नई सड़कों का निर्माण नहीं कराया जाएगा। सड़क के प्राक्कलन में सड़क सुरक्षा के सभी मानकों को शामिल किया जाएगा। जल्द ही बिहार सुरक्षित विद्यालय बस परिवहन एवं विनियमन नीति लागू की जाएगी। 

...ब्लैक स्पॉट चिन्हित किए जाएंगे : 
एनएच और एसएच के किनारे बसी घनी बस्तियों, स्कूलों और बसावटों के पास फुट ओवरब्रिज और अंडरपास का निर्माण कराया जाएगा। वर्तमान सड़कों का रोड सेफ्टी ऑडिट कराया जाएगा। ब्लैक स्पॉट चिह्नित किए जाएंगे। अभी तक सूची में शामिल ब्लैक स्पॉट को दुर्घटना रहित बनाने के लिए सड़कों में सुधार, आवश्यक संकेतक, सचेतक और आदेशात्मक चिह्न लगाए जाएंगे। सड़कों का चौड़ीकरण और डिवाइडर का निर्माण कराया जाएगा। व्यावसायिक वाहनों पर रिफ्लेक्टिंग टेप लगाया जाएगा। राष्ट्रीय राजमार्गों और राज्य उच्च पथों पर दुर्घटनाओं में घायलों को अस्पताल पहुंचाने एंबुलेंस और पुलिस गश्ती बढ़ाई जाएगी।

...ड्राइवरों पर लगेगी लगाम :
यातायात नियमों का लगातार उल्लंघन करने और निर्धारित गति सीमा से तेज गाड़ी चलाने वाले चालकों का ड्राइविंग लाइसेंस रद्द किया जाएगा। गंभीर दुर्घटनाओं में शामिल ड्राइवरों के खिलाफ मामलों का जल्द निपटारा कराया जाएगा। सभी व्यावसायिक वाहनों और स्कूल बसों में स्पीड गर्वनर लगाया जाएगा। बिना स्पीड गर्वनर के इन वाहनों को परमिट नहीं दी जाएगी। 

...शुरू है रोड सेफ्टी की कवायद : 
जिले में रोड सेफ्टी को लेकर कवायद शुरू कर दी गई है। सभी व्यवसायिक वाहनों में रिफ्लेक्टिंग टेप व स्पीड गर्वनर लगाने को लेकर कार्रवाई की जा रही है। जो वाहन चालक नियमों का पालन नहीं करेंगे उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। : विकास कुमार, डीटीओ, पूर्णिया।

कोई टिप्पणी नहीं:

Loading...