पूर्णिया : शिक्षा विभाग की मनमानी से आरटीपीएस काउंटर पर लग रही भीड़ - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

रविवार, 28 अप्रैल 2019

पूर्णिया : शिक्षा विभाग की मनमानी से आरटीपीएस काउंटर पर लग रही भीड़

- जाति, आय व आवास प्रमाण पत्र बनाने में हो रही परेशानी - शिक्षा विभाग की गलत नीति के कारण काउंटर पर लग रही भीड़
rtps-counter-headache-purnia
पूर्णिया पूर्व : प्रखंड स्थित अंचल कार्यालय के आरटीपीएस काउंटर पर इन दिनों स्कूल व कॉलेज के छात्र छात्राओं की भीड़ लगी रहती है। काउंटर का हाल यह है कि सुबह खुलने से पहले ही लोगों की भीड़ जमने लगती है। लेकिन इसके बाद भी लोगों के काम का निपटारा नहीं हो पाता है। जाति, आय व आवास प्रमाण पत्र बनाने वालों की अधिक भीड़ रहती है। बता दें कि करीब दो माह से इंटरनेट व सर्वर में गड़बड़ी के कारण आवेदकों की परेशानी बढ़ गई है। वहीं अंचल कार्यालय में एक तत्काल काउंटर और दूसरा सामान्य काउंटर बनाया गया है। लेकिन इसके बाद भी कार्य का निष्पादन नहीं हो रहा है। प्रतिदिन करीब 300 लोग जाति, आय व आवास प्रमाण पत्र बनाने के लिए आते हैं। लेकिन दो ही काउंटर होने के कारण ससमय कार्य का निष्पादन नहीं हो पा रहा है। जिससे बड़ी संख्या में लोग घर लौट रहे हैं। खासकर महिलाओं को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। इनमें सबसे अधिक स्कूल व कॉलेज के छात्र छात्राओं की संख्या रहती है। सरकारी उदासीनता के कारण लोगों को एक दिन में होने वाले काम के लिए चार से पांच दिनों का चक्कर काटना पड़ता है। 

...शिक्षा विभाग की गलत नीति से लगती है भीड़ : शिक्षा विभाग की गलत नीति के कारण आरटीपीएस काउंटर पर अनावश्यक भीड़ लगती है। लाइन में खड़े छात्रों ने बताया कि किसी भी सरकारी विद्यालय या कॉलेज में एडमिशन के लिए आवास, आय व जाति प्रमाण पत्र देना पड़ता है। वहीं सर्वर डाउन होने के कारण ऑनलाइन आवेदन भी नहीं हो पा रहा है। जिस कारण आवेदन जमा करने के लिए आरटीपीएस काउंटर पर जाना पड़ता है। जबकि निजी स्कूल या कॉलेज में एडमिशन के लिए आवास, आय व जाति प्रमाण पत्र की मांग नहीं की जाती है। वहीं छात्र छात्राओं की समस्या सुनने के लिए शिक्षा विभाग या अंचल कार्यालय के पदाधिकारी तैयार नहीं है। शिक्षा विभाग के अधिकारियों की माने तो सरकारी स्कूल या कॉलेज में एडमिशन के लिए जाति, आय या आवास प्रमाण पत्र का जमा करना अनिवार्य नहीं है। इसके बाद भी सरकारी स्कूल और कॉलेज के प्रबंधक अपना नियम बनाकर जाति, आय व आवास प्रमाण पत्र दाखिल करने के लिए छात्रों को मजबूर कर रहे हैं। 

केस स्टडी 1 : 
मुफस्सिल थाना क्षेत्र के बीरपुर लोखड़ा निवासी दूलचन कुमार ने बताया कि वह पूर्णिया कॉलेज में इंटर में एडमिशन कराना चाहता है। कॉलेज से जाति, आय व आवास प्रमाण पत्र जमा करने के लिए कहा गया है। चार दिनों से अंचल कार्यालय का चक्कर लगा रहे हैं लेकिन प्रमाण पत्र अबतक नहीं बन पाया है। 

केस स्टडी 2 : 
खुश्कीबाग निवासी राहुल कुमार ने बताया कि वह आठवीं पास कर दूसरे सरकारी स्कूल में नौवीं में एडमिशन कराना चाहता है। स्कूल ने जाति, आय व आवास प्रमाण पत्र जमा करने के लिए कहा है। पांच दिनों से अंचल कर्यालय का चक्कर लगा रहे हैं लेकिन हर दिन भीड़ के कारण वापस लौटना पड़ता है। जिससे पढ़ाई बाधित हो रही है। जबकि निजी स्कूल में एडमिशन के लिए कोई कागजात नहीं मांगा जाता है। 

केस स्टडी 3 : 
गुलाबबाग सनोली रोड मंझेली चौक निवासी नीतीश कुमार ने बताया कि वह मैट्रिक पास कर सरकारी कॉलेज में इंटर में एडमिशन करवाना चाहता है। कॉलेज द्वारा जाति, आय व आवास प्रमाण पत्र की मांग की गई है। सुबह से ही अंचल कार्यालय के आरटीपीएस काउंटर पर कतारबद्ध हैं लेकिन आवेदन जमा नहीं लिया जा रहा है। वहीं ऑनलाइन भी नहीं हो पा रहा है। इससे पढ़ाई बाधित हो रही है।

केस स्टडी 4 : 
चूनापुर रोड रहमतनगर निवासी मो बाबूल ने बताया कि वह सातवीं कक्षा पास किया है और सरकारी स्कूल के आठवीं कक्षा में एडमिशन करवाना चाहता है। स्कूल ने जाति, आय व आवास प्रमाण पत्र की मांग की है। चार दिनों से अंचल कार्यालय का चक्कर लगा रहे हैं लेकिन अब तक आवेदन नहीं दे पाए हैं। जबकि इस तरह का नियम निजी स्कूल व कॉलेज में नहीं है। इससे पढ़ाई बाधित होने के साथ परेशानी भी होती है। 

...बाधित हो रहा अंचल कार्यालय का कार्य : अंचल कार्यालय में लोगों की सुविधा के लिए दो आरटीपीएस काउंटर बनाए गए हैं। सरकारी स्कूल और कॉलेज की मनमानी के कारण छात्रों की भीड़ लग रही है। स्कूल व कॉलेज में एडमिशन के लिए जाति, आय व आवास प्रमाण पत्र जमा करना अनिवार्य नहीं है और न ही शिक्षा विभाग ने इस तरह का कोई निर्देश जारी किया है। इस संबंध में जिलाधिकारी को भी पत्र लिखा गया है। भीड़ होने के कारण अंचल कार्यालय का काम भी बाधित हो रहा है। 
: दीपक कुमार, सीओ, पूर्णिया पूर्व प्रखंड। 

...शिकायत मिलने पर होगी कार्रवाई : सरकारी स्कूल व कॉलेज में एडमिशन के लिए जाति, आय व आवास प्रमाण पत्र जमा करना अनिवार्य नहीं है। यदि ऐसा किसी विद्यालय या कॉलेज में किया जाता है तो शिकायत आने पर कार्रवाई की जाएगी।  : श्याम बाबू राम, डीईओ, पूर्णिया। 

कोई टिप्पणी नहीं:

Loading...