सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 12 अप्रैल - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

शुक्रवार, 12 अप्रैल 2019

सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 12 अप्रैल

बी.ए.प्रथम राजनीति शास्त्र एवं समाज शास्त्र की परीक्षा 16,30 अप्रैल एवं 3 मई को

चन्द्रशेखर आजाद शासकीय स्नातकोत्तर अगणी महाविद्यालय प्राचार्य डॉ आशा गुप्ता ने बी.ए. प्रथम वर्ष के नियमित आईडियल महाविद्यालय सीहोर एवं अल्फा महाविद्यालय बैरागढ़ खुमान के समस्त विद्यार्थियों को बताया कि बी.ए.प्रथम वर्ष राजनीति एवं समाज शास्त्र की परीक्षा 16 व 30 अप्रैल एवं 3 मई को बरकतउल्ला विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित की जाएगी। परीक्षा का समय 3 से 6 बजे तक रहेगा। दोनों महाविद्यालय के नियमित छात्रों का परीक्षा केन्द्र शासकीय महिला पालिटेक्निक महाविद्यालय सीहोर रहेगा।

ट्रेनिंग अवेयरनेस के लिये उपयोग हुई व्हीव्हीपेट की जनरेट स्लिप
राजपत्रित अधिकारी के सामने प्रतिदिन होगी नष्ट
लोकसभा निर्वाचन 2019 में ट्रेनिंग एवं अवेयरनेस प्रोग्राम के तहत व्हीव्हीपेट से जनरेट होने वाली पेपर स्लिप थ्रेडिंग मशीन के माध्यम से प्रतिदिन जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा अधिकृत राजपत्रित अधिकारी की उपस्थिति में नष्ट की जायेंगी। प्रतिदिन नष्ट की जाने वाली व्हीव्हीपेट की सभी स्लिप के बारे में जिला निर्वाचन अधिकारी, ट्रेनिंग अवेयरनेस के नोडल अधिकारी से एक प्रमाण पत्र प्राप्त कर संधारित करेंगे। जिला निर्वाचन अधिकारी आयोग के उक्त निर्देशों का जिले में पूर्ण पालन किये जाने संबंधी एक प्रमाण पत्र मतदान के तीन दिन पहले मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी को प्रेषित करना सुनिश्चित करेंगे।

शपथ-पत्र के साथ निवेश और देनदारी की जानकारी देना होगी

लोकसभा निर्वाचन-2019 में अभ्यर्थियों को नाम निर्देशन-पत्र के साथ दिये जाने वाले शपथ-पत्र (फार्म-26) में फरवरी माह में किये गए संशोधन के अनुसार विदेशी बैंकों एवं विदेश में किये गये निवेश की जानकारी देनी होगी। अभ्यर्थी को उसके पति/पत्नी और उस पर आश्रित व्यक्तियों के साथ-साथ अविभक्त परिवार की स्थावर आस्तियों, शासकीय देनदारियों और उसके साथ ही विगत 5 वर्षों के आयकर की जानकारी देनी होगी। इसके साथ ही शपथ-पत्र के प्रत्येक पृष्ठ पर अभ्यर्थी के हस्ताक्षर एवं नोटरी द्वारा सत्यापित होकर सील लगी होना अनिवार्य होगा।

चुनाव प्रचार हेतु अनुमति प्राप्त सभी वाहनो का जोड़ा जाएगा खर्च

निर्वाचन आयोग ने पाया है कि प्रत्याशी रिटर्निंग ऑफिसर से कैम्पेन हेतु वाहनो की स्वीकृति तो प्राप्त कर लेते हैं परंतु उसका भाड़ा और ईधन खर्च अपने निर्वाचन व्यय मे पूर्णतया नहीं दर्शाते हैं। उक्त स्थिति को संज्ञान लेते हुए निर्वाचन आयोग ने निर्णय लिया है कि अगर प्रत्याशी द्वारा लिखित रूप से वाहन की स्वीकृति वापस लिए जाने हेतु सूचित नहीं किया गया होगा तो अनुमति अवधि के आधार पर वाहन की लागत की अनुमानित गणना कर अभ्यर्थी के निर्वाचन व्यय मे जोड़ी जाएगी। समस्त इच्छुक अभ्यर्थियों एवं दलो को समझाइश दी है कि आवश्यकतानुसार ही वाहन की स्वीकृति प्राप्त करें। वाहन की आवश्यकता नहीं होने पर संबन्धित आरओ को तुरंत सूचित कर स्वीकृति पत्र वापस कर दें।

सुविधा एप पर भी होगी नामांकन पत्रों की एंट्री

निर्वाचन आयोग द्वारा तैयार किये गये सुविधा एप्लीकेशन में लोकसभा का चुनाव लड़ने वाले अभ्यर्थियों द्वारा भरे गये नाम-निर्देशन पत्रों की एंट्री भी की जायेगी। इस एप पर निर्वाचन आयोग ने अब नॉमीनेशन माड्यूल जोड़ा है। इस मॉड्यूल से रिटर्निंग अधिकारियों को अतिरिक्त सहूलियत होगी।  रिटर्निंग अधिकारी उम्मीदवारों से प्राप्त नामांकन पत्रों में दर्ज प्रत्येक जानकारी को सुविधा एप में दर्ज करेंगे। सुविधा एप्लीकेशन के मॉड्यूल को कुछ इस तरह बनाया गया है कि यदि नामांकन पत्र में कोई कमी रह जाती है या ऐसी कोई जानकारी जो नामांकन पत्र में दी जाना अनिवार्य है लेकिन अभ्यर्थी द्वारा उसे नहीं भरा गया है तो यह उस नामांकन पत्र को स्वीकार ही नहीं करेगा।  ऐसी स्थिति में उम्मीदवार को रिटर्निंग अधिकारी द्वारा लिखित में सूचना देकर नामांकन पत्र की कमियों की समय रहते पूर्ति करने के लिए कहा जायेगा। ताकि सिर्फ लिपिकीय त्रुटि के कारण संवीक्षा के दौरान नामांकन पत्रों को निरस्त होने की स्थिति से बचा जा सकेगा।

कारण बताओ सूचना पत्र जारी

अतिरिक्त कलेक्टर ‍द्वारा दो वाहन मालिकों को कारण बताओं सूचना पत्र जारी करते हुए निर्देशित किया है कि न्यायालय में उपस्थित होकर कारण दर्शाएं अन्यथा जप्त वाहन में अर्थदण्ड की कार्यवाही की जाएगी। नायब तहसीलदार नसरुल्लागंज द्वारा 9 जनवरी को खनिज रैत का अवैध भंडारण करते हुए जेसीबी वाहन क्रमांक MVIN-HAR3DXSS0606317 (वाहन मालिक भारत बनवाड़िया निवासी घूसट देवास तहसील हाटपीपलिया) को जप्त कर थाना परिसर गोपालपुर में खड़ा करते हुए मप्र रेत नियत 2018 के नियम 23(1) (क) के अन्तर्गत कार्यवाही की गई थी। प्रकरण में वाहन मालिक को खनिज अधिकारी द्वारा अवगत कराया गया था कि वाहन पर प्रस्तावति अर्थदंड अनुसार राशि जमा नहीं कराते हुए प्रकरण में मात्र 87 हजार रुपये ही जमा किए गए है जबकि प्रकरण में प्रस्तावित अर्थदण्ड अनुसार राशि जमा होने के लिए शेष है। वाहन मालिक 29 अप्रैल को पूर्वान्ह में जिला दण्डाधिकारी न्यायालय में उपस्थित होकर कारण दर्शाएं कि क्यों न उक्त अपराध में आपको जप्तशुदा वाहन में अर्थदंड अधिरापित किया जाए। इसी प्रकार एक अन्य प्रकरण में तहसीलदार बुदनी द्वारा 13 मार्च को खनिज रैत अवैध परिवहन करते हुए पाए जाने पर उक्त वाहन को जप्त कर बकतरा थाने में खड़ा करते हुए मप्र गौण खनिज नियम 1996 के संशोधित नियम 53 के अन्तर्गत कार्यवाही की गई थी। प्रकरण में वाहन मालिक द्वारा रेत खनिज का अवैध परिवहन करना मप्र गौण खनिज नियम 1996 के नियम 53 का उल्लंघन है। वाहन मालिक 29 अप्रैल को पूर्वान्ह में इस न्यायालय में उपस्थित होकर कारण दर्शाएं कि क्यों न उक्त अपराध में आपको जप्तशुदा वाहन में अर्थदंड अधिरापित किया जाए।

देशी शराब से भरा वाहन राजसात, वाहन मालिक को दिया कारण बताओ सूचना पत्र

जिले के शाहंगज पुलिस ने 27 सितंबर 2018 को चैकिंग के दौरान दहोटा घाट के नीचे मंदिर के पास पिकअप वाहन क्रमांक MP05-G-7032 की तलाशी ली गई। वाहन में देशी शराब की 60 पेटियां रखी पाई गई जिसकी कीमत लगभग 1 लाख 50 हजार रुपये है को जप्त किया गया। वाहन चालक से वाहन में मदिरा भरी होने के वैध दस्तावेज मांगे जाने पर नहीं बताया गया। जप्त वाहन रजिस्ट्रेशन अनुसार सूरज कीर पिता नर्मदा प्रसाद कीर निवासी जामनी रोड़ इटारसी जिला होशंगाबाद का होना पाया गया जिस पार जिला आबकारी अधिकारी द्वारा जप्त वाहन एवं मदिरा को धारा 34(2) आबकारी अधिनियम के अन्तर्गत राजसात किए जाने अनुशंसा की गई। वाहन मालिक 29 अप्रैल को पूर्वान्ह न्यायालय में उपस्थित होकर कारण दर्शाएं अन्यथा आपसे जप्तशुदा वाहन एवं मदिरा मप्र आबकारी अधिनियम 34(2) अन्तर्गत राजसात किया जाएगा। नियत दिनांक पर उपस्थित नहीं होने पर आपके विरुद्ध एक पक्षीय कार्यवाही की जाएगी।

शिक्षा विभाग द्वारा संचालित जायफुल लर्निंग योजना के तहत शालाओं का किया निरीक्षण

शासन और शिक्षा विभाग की महत्वाकांक्षी योजना जायफुल लर्निंग खेल-खेल में षिक्षा के तहत बी.आर.सी. दल सीहोर द्वारा शालाओं का किया गया निरीक्षण जिसमें शासकीय प्राथमिक शाला मछली बाजार में छात्र उपस्थिति शून्य होने पर बी.आर.सी.सी. श्री ओ.पी.शर्मा द्वारा अप्रसन्नता व्यक्त की गई तथा शिक्षकों को निर्देषित किया की पालको से सम्पर्क कर छात्र उपस्थिति बड़ाये तथा शा.प्रा.शाला गोपालपुरा प्रभारी श्री मनोज कुमार मालवीय एवं शा.प्रा.शाला अवन्तिपुरा के शाला प्रभारी श्री बहादुर सिंह नरोला को शाला से अनुपस्थित रहने पर कारण बताओं नोटिस जारी किया गया तथा शा.प्रा.शाला बिजौरा, मा.शा.बकतल, शा.प्रा.शाला भरतपुर, मा.शाला सेवनिया, प्रा.शाला बकतल आदि शालाओं में छात्र उपस्थिति बड़ाने तथा व्यवस्था सुधारने व योजना के उचित निर्देशों का पालन नही करने पर नोटिस जारी किये गये। 

नपाध्यक्ष श्रीमति अमीता जसपाल सिंह अरोरा देंगी, डॉ अम्बेडकर जयंती पर बाबा साहब को पुष्पांजली 

sehore news
सीहेार। नगर पालिका परिषद अध्यक्ष अमीता जसपाल सिंह अरोरा समस्त पार्षदों के साथ  रविवार १४ अप्रैल को संविधान निर्माता डॉ बाबा साहब अम्बेडकर जयंती पर अजा बहूल वार्ड क्रमांक ११ में आयोजित कार्यक्रम के दौरान बाबा साहब की प्रतिमा पर पुष्पांजली अर्पित करेंगी। 

डॉ अम्बेडकर जयंती पर नगरीय प्रशासन मंत्री जयवर्धन सिंह 
के आगमन पर कांग्रेस में भारी उत्साह- दलित नेता नरेंद्र खंगराले 
sehore news
सीहेार। संविधान निर्माता पूजनीय बाबा साहेब डॉ अम्बेडकर की जयंती १४ अप्रैल रविवार को अजा बहूल वार्ड ११ अम्बेडकर पार्क गंज में नगरीय प्रशासन एवं आवास पर्यावरण मंत्री जयवर्धन सिंह के आगमन से लोकसभा चुनाव को देखते हुए कांग्रेस नेताओं और कार्यकर्ताओं में भारी उत्साह है।  दूसरी ओर जाटव बहूल अनुसुचित जाति पिछड़ वर्ग की तंग बस्तियों के लोगों में भी  खुशी का माहौल है। दलित चिंतक तथा इन वर्गो के लिए कई वर्षो से लड़ाई लड़ रहे मध्य प्रदेश कांग्रेस कमेटी अनुसुचित जाति विभाग संभाग भोपाल के संयोजक झुग्गी झोपड़ी कांग्रेस के नेता नरेंद्र खंगराले ने बताया की इन वर्गो की समस्याओं के निराकरण के लिए भारतीय जनता पार्टी शासन के दौरान कोई भी ठोक निर्णय नहीं लिए गए । एैसे में मध्य प्रदेश शासन के मंत्री जयवर्धन सिंह के आने पर दलितों की मांगों पर कांग्रेस सरकार विचार कर समस्या का निराकरण करेगी और गंज जैसे बढ़े और पिछड़े क्षेत्र में विकास के द्वार खुलेंगे।  कार्यक्रम के आयोजक जिला कांग्रेस रतन सिंह ठाकुर, पूर्व विधायक रमेश सक्सेना, पूर्व नपाध्यक्ष राकेश राय, रूकमणी रोहिला, वरिष्ठ कांग्रेस नेता दर्शन सिंह वर्मा,  प्रेमबंधु शर्मा, जफरलाला, दामोदर राय, धमेंद्र ठाकुर, शमीम अहमद, कार्यकारी अध्यक्ष लईम नबाव, राहुल यादव, सुरेश गुप्ता, ब्लांक कांग्रेस अध्यक्ष ओम वर्मा, राजू राजपूत, डॉ अनीस खान, सुरेश साहू, महेंद्र सिंह अरोरा, क्षेत्रीय पार्षद आरती नरेंद्र खंगराले प्रतिपक्ष नेता रामू चौधरी, राजेश यादव, विवेक राठौर रमेश राठौर, राजेंद्र वर्मा, राकेश वर्मा, सीताराम भारती, राजाराम बड़े भाई, श्यामलाल महोबिया, पन्ना लाल खंगराले, धन्नालाल परचोले, रमेश जाटव, शोभाराम अहिरवार, मदन जाटव, राम दुलारे, श्याम सोनकर कमल किशैर जाटव, दीपक सोनकार, धर्म प्रकाश आर्य, मोहन ठेकेदार, मुन्नालाल निरंजन, संतोष जाटव सुरेश यादव, पूनमचंद्र मोर्य, हरिओम जाटव आदि लोग  कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए जी जान से जुटे है। 

कोई टिप्पणी नहीं:

Loading...