विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 12 अप्रैल - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

शनिवार, 13 अप्रैल 2019

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 12 अप्रैल

शहर विदिशा में विकास का दिखावा हुआ है, हरक्षेत्र में मूलभूत सुविधाओं का अभाव- भार्गव

vidisha news
विदिशाः- विदिशा विधायक शशांक भार्गव ने लगातार पाॅचवे दिन अहमदपुर रोड चुंगी नाका, विजय नगर क्षेत्र की बस्तियों में आम- नागरिकों से मुलाकात कर मूलभूत सुविधाओं के संबंध में हो रही समस्याओं के संबंध में विस्तृत चर्चा करते हुये मूलभूत सुविधाओं के अभाव में आ रही परेशानियों का मौके पर अवलोकन किया, उन्होंने कहा कि ऐसा लगता है कि इस क्षेत्र में नगरपालिका ने कोई कार्य ही नहीं कराया है, कहीं नल नहीं आ रहे, तो कहीं स्ट्रीट लाईट बंद है, तो कहीं सड़क एवं नाली नहीं बनी, हेण्डपंप खराब पडे़ है। क्षेत्र की जनता ने कई बार नगरपालिका से अनुरोध किया, लेकिन नतीजा नहीं निकला। जनता शहर में रहकर भी और भारी भरकम टेक्स नगरपालिका को देकर भी मूलभूत सुविधाओं के लिये मोहताज है, ये अफसोस की बात है, कि उन्होंने स्थानीय नागरिकों को आश्वस्त किया, कि आपके क्षेत्र की हर समस्या का समाधान होगा। इस संबंध में विधायक भार्गव ने मुख्य नगरपालिका अधिकारी को क्षेत्र की समस्याओं के निराकरण हेतु तत्काल कार्यवाही किये जाने के निर्देश दिये। इस अवसर पर प्रमुख रूप से महेन्द्र यादव, सुरेन्द्र भदौरिया, मोहरसिंह रघुवंशी, रामस्वरूप शर्मा, डाॅ शैलेन्द्र कटारिया, बृजेन्द्र वर्मा, बसीम खान, डालचंद साहू, दिनेश मालवीय, अमीर उद्दीन चच्चा, राम कुशवाह, गुलशन मोढ, महेन्द्र बारके, देवेन्द्र शर्मा, राधेलाल कुशवाह, गोविन्दविसंह राजपूत, कमलेश शर्मा, लालू लोधी, मूलचंद कबीर पंथी, दयाशंकर अहिरवार, सलीमखान, कमलेश प्रजापति, राजू पंथी, गोविन्द भार्गव, राजू चिडार, मनोज साहू, माद्योसिंह अहिरवार, मोहन शर्मा, राजकुमार डिडोत, दिनेश मालवीय, विक्रम रजक, कमलेश प्रजापति, राधेलाल कुशवाह, दीपक दुबे, पर्वत गौड, संजीव प्रजापति, सोमेश तिवारी आदि उपस्थित रहे। दिनंाक 12.04.19 को अहमदपुर रोड चुॅंगी नाका, विजय नगर काॅलोनी क्षेत्र में विधायक भार्गव द्वारा समस्याओं के संबंध में प्रातः 6.30 बजे से उक्त क्षेत्र में वरिष्ठ कांग्रेस कार्यकर्ताओ के साथ जनसंपर्क पर रहेगे।

एमसीएमसी कक्ष का जायजा

लोकसभा निर्वाचन 2019 के दरम्यिन पैड न्यूज पर निगरानी रखने हेतु गठित मीडिया सर्टिफिकेशन एण्ड मॉनिटरिंग कमेटी (एमसीएमसी) कक्ष का आज उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री लोकेन्द्र सिंह सरल ने औचक निरीक्षण कर पैड न्यूज पर नजर रखने हेतु किए गए प्रबंधो का जायजा लिया। उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री सरल ने कक्ष में संधारित पंजियों का भी अवलोकन किया तथा लोकल कैबल पर प्रसारित होने वाले कार्यक्रमों पर नजर रखने के लिए किए गए प्रबंधो के संबंध में पूछताछ की। इस दौरान जनसम्पर्क अधिकारी एवं समिति के सदस्य सचिव ने अवगत कराया कि विज्ञापनो के प्रसारणों की अनुमति आरो स्तर की एमसीएमसी के माध्यम से आवेदको को प्रदाय किए जाएंगे। विदिशा में जिला स्तरीय एवं विधानसभा स्तरीय एमसीएमसी समिति पैड न्यूज पर निगरानी रखने के दायित्व का निर्वहन कर रही है। जिला स्तरीय एमसीएमसी कक्ष में इस बात से भी अवगत कराया जा रहा है कि अनुमति विज्ञापनो के प्रसारणो की अनुमति प्राप्ति के लिए आवेदन पत्र एवं साथ में संलग्न किए जाने वाले दस्तावेंज जिसमें सीडीध्डीव्हीडी भी शामिल है कि जानकारी दी जा रही है। जिला स्तरीय एमसीएमसी कक्ष में सभी दैनिक अखबारों की प्रतियां क्रय की जा रही है ताकि अखबारो में प्रकाशित पैड न्यूज संबंधी समाचारो पर नजर रखी जा सकें। इसी प्रकार एफएम रेडियो पर भी नजर रखने हेतु कक्ष में एक ट्रांजिस्टर रखा गया है। एमसीएमसी कक्ष के बेहतर संचालन हेतु आठ-आठ घंटे के अंतराल में अर्थात तीन शिफ्टो में कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है जो अखबारो, पत्र, पत्रिका, रेडियो, सोशल मीडिया एवं इलेक्ट्रानिक मीडिया पर प्रसारित होने वाली पैड न्यूज पर निगरानी रखे है। उप जिला निर्वाचन अधिकारी के निरीक्षण दौरान जिला कोषालय अधिकारी श्री उमेश श्रीवास्तव, श्रम पदाधिकारी श्री सुधीश कमल भी साथ मौजूद थे।

मतदाता जागरूकता कार्यक्रम

विदिशा नगरपालिका में आज मतदाता जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया था जिसमें नुक्कड़ नाटक के माध्यम से मतदान के महत्व को रेखांकित किया गया है। उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री लोकेन्द्र सरल ने आयोजन के दौरान शपथ दिलाई कि हम मतदान जरूर करेंगे और दूसरो को अभिप्रेरित करेंगे।

महाविद्यालयीन छात्राओं ने रैली निकाली

vidisha news
लोकसभा निर्वाचन 2019 के दरम्यिन हर मतदाता अपने मतो का प्रयोग करे खासकर महिला मतदाताओं को अभिप्रेरित करने के लिए जिले में हर स्तर पर महिला प्रधान कार्यक्रमों का आयोजन सतत जारी है। अग्रणी शासकीय कन्या महाविद्यालय विदिशा की छात्राओं द्वारा मतदाता जागरूकता कलश रैली का आयोजन किया। यहां संस्था की प्राचार्य श्रीमती मंजू जैन ने छात्राओ को शपथ दिलाई। इस अवसर पर मीडियाकर्मियों के अलावा महाविद्यालयीन प्रोफेसर तथा छात्राएं मौजूद थी।

नेशनल लोक अदालत का आयोजन 13 जुलाई को

जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव एवं अपर जिला न्यायाधीश श्री डीपीएस गौर ने बताया कि 13 जुलाई को नेशनल लोक अदालत का आयोजन देश भर में एक साथ आयोजित की जाएगी। जिला न्यायाधीश श्री श्यामचरण उपाध्याय के कुशल मार्गदर्शन में नेशनल लोक अदालत आयोजन के मद्देनजर की जाने वाली तैयारियों पर अभी से विचार विमर्श कर अंतिम रूप दिया जा रहा है जिसमें मुख्य रूप से नेशनल लोक अदालत में रखे जाने वाले प्रकरण शामिल है।

बीएलओ को जाने

भारत निर्वाचन आयोग द्वारा बूथ लेवल आफीसर को जाने के पोस्टर जारी किए गए है जिसके माध्यम से बीएलओ की भूमिका और उत्तरदायित्व की विस्तारपूर्वक जानकारी दी गई है इसके अलावा मतदाता बूथ लेबल आफीसर बीएलओ का पता कैसे लगाएं से भी अवगत कराया गया है जिसमें मुख्य रूप से मुख्य निर्वाचन अधिकारी और जिला निर्वाचन अधिकारी की बेवसाइट एनवीएसपी पोर्टल 1950, वोटर हेल्पलाइन एप और वोटर हेल्पलाइन 1950 के माध्यम से मतदाता अपने बीएलओ को तत्काल ट्रेस कर सकेंगे। बीएलओ की भूमिका और उत्तरदायित्व के संबंध में बताया गया कि बीएलओ पात्र नागरिकों की मतदाता बनाने और वोटर कार्ड प्राप्त करने में सहायता करता है, बीएलओ निर्वाचक नामावली की प्रविष्टियों में नाम जोड़ने, नाम हटाने और उसमे सुधार करने के लिए प्रारूप उपलब्ध करवाता है और उनका प्रत्यक्ष सत्यापन करता है, बीएलओ स्थानीय लोगो, राजनैतिक दलो के प्रतिनिधियों से बातचीत करता है और कानून की विधिवत प्रक्रिया का पालन करने के उपरांत निर्वाचन नामावाली से ऐसे मृत, स्थानांतरित मतदाताओं की पहचान करता है, बीएलओ निर्वाचक नामावली में दिव्यांगजनों की मैपिंग करने के लिए उत्तरदायी होते है, बीएलओ एपिक का वितरण सुनिश्चित करता है, बीएलओ निर्धारित स्थानो पर प्रारूप नामावली, विहित नोटिसों को प्रदर्शित करने, ग्राम, वार्डसभाओं में नामावलियों को पढ़ने की व्यवस्था करता है, बीएलओ निर्वाचनों से पूर्व मतदाता पहचान पर्ची का वितरण करता है, चुनाव के दिन, मतदाताओं की सुविधा के लिए बीएलओ पोलिंग स्टेशन के बाहर हेल्प डेस्क पर बैठते है।

उपार्जन केन्द्र का जायजा

जिला आपूर्ति अधिकारी श्रीमती नुजहत बानो बकई ने आज जिले के तीन उपार्जन केन्द्रों में औचक पहुंचकर उपार्जित कार्यो का मौके पर जायजा लिया। उन्होंने किसानो के लिए किए जाने वाले बुनियादी प्रबंधो पर जोर देते हुए कहा कि किसानो को बैठने के लिए कुर्सी और छाया के साथ-साथ पीने के लिए ठंडा पानी पीने के लिए अनिवार्य रूप से उपलब्ध कराया जाए। जिला आपूर्ति अधिकारी श्रीमती बकई ने गेहूं उपार्जन केन्द्र अन्नपूर्णा
वेयर हाउस, न्यू जादौन वेयर हाउस तथा किंग वेयर हाउस से संबंद्व सहकारी समिति का क्रय किए जा रहे गेहूं को देखा यहां उन्होंने इलेक्ट्रॉनिक कांटा, वारदाना, नमी नापने का उपकरण के अलावा परिवहन हेतु किए जा रहे प्रबंधो के संबंध में जानकारी प्राप्त की है। इस अवसर पर एएफओ श्री विजय सलोदे के अलावा उपार्जन केन्द्रों पर तैनात अधिकारी, कर्मचारी साथ मौजूद थे। 

कोई टिप्पणी नहीं:

Loading...