सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 19 अप्रैल - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

शुक्रवार, 19 अप्रैल 2019

सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 19 अप्रैल

एक दर्जन से अधिक स्थानों पर सामूहिक रूप से श्रद्धालुओं ने की प्रार्थना, चर्च में प्रार्थना कर क्रूस यात्रा भी निकलेगी
प्रभु मसीह के पुन: जन्म लेने की खुशी में आज ईस्टर मनाया जाएगा, गुड फ्राइडे का मतलब आत्म समर्पण व संयम-फादर अजय इक्का
sehore news
सीहोर। शहर के नदी चौराहा स्थित लूर्द माता कैथोलिक चर्च में शुक्रवार को गुड फ्राइडे के अवसर पर प्रार्थना सभा और क्रूस यात्रा निकाली गई, इसमें क्रूस के सात वचनों पर प्रकाश डाला गया। कार्यक्रम के दौरान बड़ी संख्या में क्षेत्रवासी शामिल थे। गुड फ्राइडे के तीसरे दिन रविवार को प्रभु मसीह के पुन: जन्म लेने की खुशी में ईस्टर मनाया जाएगा। गुड फ्राइडे पर आयोजित कार्यक्रम में एक दर्जन से अधिक स्थानों पर श्रद्धालुओं ने प्रार्थना भी की। शुक्रवार को आयोजित कार्यक्रम के दौरान लूर्द माता चर्च के फादर अजय इक्का ने बाइबिल का पाठ किया। साथ ही अपने प्रवचन में गुड फ्राइडेे पर प्रकाश डालते हुए कहा कि गुड फ्राइडे का मतलब व्रत, आत्म समर्पण और संयम जीवन बिताना है। प्रभु के दुखों को स्मरण करना है। उन्होंने कहा कि प्रभु यीशु मसीह ने अपने मां-बाप का आदर मरते दम तक किया। आज की भावी पीढ़ी अपने मां-बाप को कितना आदर देती है? आज प्रभु यीशु के भक्त हर जगह दिखाई देते हैं। 

विशेष प्रार्थना के साथ सभा का आयोजन
नदी चौराहा स्थित लूद माता कैथोलिक चर्च में शुक्रवार को आयोजित कार्यक्रम के दौरान विशेष प्रार्थना के साथ एक सभा का आयोजन किया गया। इस दौरान फादर श्री इक्का ने कहा कि गुड फ्राइडे पर ईसा मसीह के द्वारा दिए गए बलिदान का स्मरण करते हुए शत-शत नमन करता हूँ। प्रभु यीशु ने अपने अंतिम वचनो में क्षमा और प्रेम को सर्वोच्च बताते हुए इंसानियत एवं मानव-कल्याण की राह पर चलने का संदेश दिया, जो आज भी प्रेरणादायी है। उन्होंने बताया कि रविवार को ईस्टर मनाया जाएगा। 

श्री सिद्ध हनुमान मंदिर में उमड़ा आस्था का सैलाब, महा आरती के बाद वितरण किया 51 किलो चूरमा
सुबह हुआ हनुमान मंदिर में रुद्र अभिषेक और रात्रि को सुंदरकांड
sehore news
सीहोर। प्रतिवर्ष अनुसार इस वर्ष भी शहर के छावनी नमक चौराहा स्थित श्री सिद्ध हनुमाान मंदिर में हनुमान जयंती आस्था और उत्साह के साथ मनाई गई। इस मौके पर सुबह पूर्ण विधि-विधान से मंदिर में रुद्र अभिषेक का आयोजन किया गया। इसके पश्चात सुबह  महा आरती के पश्चात 51 किलो चूरमा के प्रसादी का वितरण भी किया गया।  इस संबंध में मिली जानकारी के अनुसार शुक्रवार को श्री सिद्ध हनुमान मंदिर में हनुमान जयंती के मौके पर अनेक दिव्य अनुष्ठानों का आयोजन किया गया था। कार्यक्रम के दौरान सुबह से ही जयंती के अवसर पर श्रद्धालुओं का तांता लगा हुआ था। कार्यक्रामें का सिलसिला देर रात्रि तक जारी रहा। रात्रि नौ बजे महा आरती के पश्चात सुंदरकांड का आयोजन किया गया।

महा प्रसादी और भव्य श्रृंगार दर्शन का आयोजन
शुक्रवार को हनुमान जयंती के पावन अवसर पर छावनी स्थित श्री सिद्ध हनुमान मंदिर में हनुमान जी का भव्य श्रृंगार दर्शन का आयोजन किया गया। इस मौके पर सुबह महा आरती के उपरांत महा प्रसादी का वितरण किया। कार्यक्रम के दौरान  समिति के अध्यक्ष हरीष अग्रवाल, कमलेश अग्रवाल, गोल्डी, प्रियांशु दीक्षित, शैलेष अग्रवाल, राधेश्याम राय, बाल मुकुन्द पालीवाल, आनंद गांधी, आशीष पचौरी, संतोष ताम्रकार, नीरज ताम्रकार, सत्यनारायण चौरसिया, अनिल पारे, विशाल सेन, सुधीर ताम्रकार, ओम राय, निलेश जयपुरिया, गुल्ल सलूजा, गोविन्द ताम्रकार, मनोहर चौरसिया, अरविन्द राठौर, दिलीप राठौर, मोहित गोयल, महेश राठौर, प्रहलाद शर्मा, सदुल डाबी, भरत ताम्रकार, अनिल शांडिल्य, अखिलेश माहेश्वरी आदि ने श्रद्धालु शामिल थे। 

आईईएस पब्लिक स्कूल में एकेडेमिक्स अवार्ड सेरिमनि का आयोजन
आईईएस पब्लिक स्कूल द्वारा 2018-19 के मेधावी छात्रो को किया पुरस्कृत, शिक्षा भविष्य का पासपोर्ट है-बीएस यादव
sehore news
सीहोर। शिक्षा भविष्य का पासपोर्ट है, कल के लिए जो आज इसकी तैयारी करते हैं। आईईएस पब्लिक स्कूल द्वारा वर्ष 2018-19 के मेधावी छात्रो को किया एकेडेमिक्स अवार्ड सेरिमनि का आयोजन आईईएस पब्लिक स्कूल के सभागार में किया गया। अवार्ड सेरिमनि का शुभारंभ आईईएस पब्लिक स्कूल चेयरमैन इंजीनियर बीएस यादव,  द्वारा द्वारा दीप प्रज्वलन कर किया गया। तदुपरान्त उन्होने स्वागत भाषण दिया साथ ही विध्यार्थियों का उत्साह बढ़ाया एवं उनका मार्गदर्शन किया। उन्होंने छात्रों को जीवन में और अधिक हासिल करने के लिए प्रेरित किया। उन्होने कन्फ्यूशियस के प्रसिद्ध उद्धरण द मैन हू मूव्स द माउंट की किस प्रकार एक छोटे - छोटे पत्थर को हटाने से पर्वत हिलाया जा सकता है। आईईएस पब्लिक स्कूल द्वारा आयोजित अवार्ड सेरिमनि में कक्षा एक से आठ क्लास तक के छात्रों को प्रतिभा अनुसार स्टार अचिवर, सब्जेक्ट प्रोफिकेन्सी, टैलेंट आइकॉन, राइजिंग स्टार आदि अवार्ड से सभी क्लास के लगभग 40 से आधिक छात्रो को पुरस्करत कर उन्हे ट्रॉफी, मेडल एवं सर्टिफिकेट प्रदान किए गए। समारोह के अंत में प्रोफेसर मनीषा कवाथेकर ने सभी आतिथिओ एवं पैरेंट्स का आभार व्यक्त किया साथ ही सभी विजेता छात्रो को बधाई दी एवं उनके उज्जवल भविष्य की कामना की।

बुजुर्ग तथा गर्भवती एवं धात्री महिला मतदाता भी करा सकेंगे सुगम पोर्टल पर पंजीयन

भारत निर्वाचन आयोग ने दिव्यांग मतदाताओं के अलावा इस बार बुजुर्ग तथा गर्भवती एवं धात्री महिलाओं को भी सुगम पोर्टल् पर पंजीयन की सुविधा दी है। आयोग के मुताबिक बुजुर्ग तथा गर्भवती एवं धात्री महिलायें यदि मतदान के लिए मतदान केन्द्र तक आने-जाने में किसी तरह की कठिनाई महसूस कर रहे हैं तो इसके लिए रजिस्ट्रेशन कराने के बाद वे सुगम पोर्टल पर ही वाहन सुविधा की मांग भी कर सकेंगे। आयोग के मुताबिक दिव्यांग मतदाताओं की तरह बुजुर्ग तथा गर्भवती एवं धात्री महिलाओं को भी मतदान केन्द्रों पर बिना लाईन में लगे मतदान की अनुमति होगी ।

मतदान केन्द्रों के बाहर मॉक पोल की जानकारी के पोस्टर लगाये जायेंगे

भारत निर्वाचन आयोग द्वारा लोकसभा निर्वाचन-2019 के दौरान प्रत्येक मतदान केन्द्र के बाहर मतदाताओं एवं राजनैतिक दलों/अभ्यर्थियों के पोलिंग एजेन्ट की जानकारी हेतु मॉक पोल संबंधी जानकारी प्रदाय करने के लिये पोस्टर लगाया जायेगा। मॉक पोल की कार्यवाही 6 चरणों में पूरी होगी। मॉक पोल के पश्चात मतदान शुरू होगा। इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन के माध्यम से मतदान प्रक्रिया प्रारंभ करने के पूर्व उसमें मॉक पोल कराया जाता है। ईव्हीएम तथा व्हव्हीपैट मशीन की विश्वसनीयता एवं राजनैतिक दलों/अभ्यर्थियों के बीच विश्वास सृजन करने की दृष्टि से इस लोकसभा निर्वाचन के दौरान प्रत्येक मतदान केन्द्र के बाहर जानकारी प्रदाय करने के आशय से पोस्टर लगाये जायेंगे। 

प्रत्याशी ने यदि स्टार प्रचारक के साथ यात्रा की तो आधा खर्च निर्वाचन व्यय में जुडेगा

लोकसभा निर्वाचन के दौरान उम्मीदवारों को चुनाव खर्च के मामले में बेहद सतर्क रहना होगा। निर्वाचन व्यय पर आयोग और विभिन्न टीमों की लगातार निगरानी रहेगी। उम्मीदवारों की चुनाव प्रचार संबंधी हर गतिविधियाँ वीडियोग्राफी के जरिए कैमरे में दर्ज होगी। इसी कड़ी में चुनाव के दौरान राजनैतिक दलों के स्टार प्रचारकों का दौरा, रैली, सभाओं पर भी विशेष निगाह रखी जायेगी। यदि उम्मीदवार स्टार प्रचारक के साथ यात्रा करता है तो पचास प्रतिशत यात्रा खर्च प्रत्याशी के चुनाव खर्च में जोड़ा जायेगा। यदि उम्मीदवार स्टार प्रचारक के साथ पंडाल सभा करता है और सभा में अपने नाम के साथ उसका फोटो या पोस्टर प्रदर्शित करते हैं तो सभा का खर्च भी प्रत्याशी के खाते में जोड़ा जायेगा।  स्टार प्रचारक के साथ यात्रा खर्च में उन्हीं को छूट मिलेगी, जो परिचारक, सुरक्षा एवं चिकित्सा कर्मी, प्रिंट या इलेक्ट्रानिक मीडिया का कोई प्रतिनिधि, कोई व्यक्ति या दल का सदस्य जो चुनाव क्षेत्र का प्रत्याशी तथा प्रत्याशी के चुनाव अभियान में सम्मिलित नहीं है।

कोई टिप्पणी नहीं:

Loading...