उत्तराखंड में मतदान कल, तैयारियां पूरी - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

बुधवार, 10 अप्रैल 2019

उत्तराखंड में मतदान कल, तैयारियां पूरी


uttarakhand-ready-to-go-for-election
देहरादून 10 अप्रैल, उत्तराखंड की पांचों लोकसभा सीटों पर 11 अप्रैल गुरुवार को पहले चरण में हो रहे मतदान के लिये तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं। उत्तराखंड की मुख्य निर्वाचन अधिकारी सौजन्या ने यहां बताया कि गुरुवार सुबह सात बजे से लेकर शाम पांच बजे तक मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे। प्रदेश की पांचों लोकसभा सीटों पर भाजपा और कांग्रेस सहित विभिन्न दलों के 52 प्रत्याशियों की राजनीतिक किस्मत का फैसला कल ईवीएम में कैद हो जायेगा। उन्होंने बताया कि उत्तराखंड में 37,11,220 महिला मतदाताओं समेत कुल 78,56,268 मतदाता पंजीकृत हैं। इनमें 259 ट्रांसजेंडर और 90,845 सर्विस मतदाता हैं। सबसे ज्यादा 18,40,732 मतदाता हरिद्वार लोकसभा क्षेत्र में हैं जबकि सबसे कम 13,37,803 मतदाता अल्मोडा संसदीय क्षेत्र में हैं। सौजन्या ने बताया कि प्रदेश में सर्वाधिक 27.4 प्रतिशत संख्या 30—39 आयुवर्ग के मतदाताओं की है जबकि 1.6 प्रतिशत मतदाताओं की उम्र 80 वर्ष से अधिक है। उन्होंने बताया कि पूरे राज्य में कुल 11,229 पोलिंग बूथ बनाये गये हैं जिनमें से 697 संवेदनशील और 656 अतिसंवेदनशील घोषित किये गये हैं।


पुलिस महानिरीक्षक और नोडल अधिकारी दीपम सेठ ने बताया कि प्रदेश में चुनाव को निर्विघ्न रूप से संपन्न कराने के लिए राज्य पुलिस, पीएसी और केंद्रीय अर्धसैनिक बलों के 45,696 कार्मिकों की तैनाती की गयी है। उन्होंने बताया कि उत्तराखंड की अंतरर्राष्ट्रीय सीमाओं पर 10 बैरियर और अन्तर्राज्यीय सीमाओं पर 85 बैरियर लगाकर उन्हें पूरी तरह सील कर दिया गया है। पिछली बार के अनेक चुनावों की तरह इस बार भी प्रदेश की सभी सीटों—टिहरी, पौड़ी, हरिद्वार, अल्मोड़ा और नैनीताल— पर भाजपा और कांग्रेस के बीच सीधा मुकाबला है। फिलहाल प्रदेश की पांचों सीटों पर काबिज भाजपा ने जहां तीन सीटों पर अपने वर्तमान सांसदों पर ही भरोसा जताया है। वहीं दो सीटों से बुजुर्ग सांसदों, भुवन चंद्र खंडूरी और भगत सिंह कोशियारी, द्वारा चुनाव लड़ने की अनिच्छा जाहिर करने के बाद युवाओं को मौका दिया है। भाजपा ने हरिद्वार, अल्मोडा और टिहरी सीट पर वर्तमान सांसदों क्रमश: रमेश पोखरियाल निशंक, अजय टम्टा और माला राज्यलक्ष्मी शाह को फिर चुनावी समर में उतारा है। नैनीताल से प्रदेश भाजपा अध्यक्ष अजय भट्ट को और गढ़वाल से तीरथ सिंह रावत पर दांव खेला है। कांग्रेस ने गढ़वाल से पूर्व मुख्यमंत्री और वर्तमान सांसद खंडूरी के पुत्र मनीष खंडूरी को टिकट दिया है जबकि टिहरी से पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष प्रीतम सिंह, नैनीताल से पूर्व मुख्यमंत्री और पार्टी महासचिव हरीश रावत, अल्मोडा से राज्य सभा सांसद प्रदीप टम्टा और हरिद्वार से अंबरीष कुमार आखाड़े में हैं। करीब एक पखवाड़े चले चुनाव प्रचार में दोनों प्रमुख राजनीतिक दलों के शीर्ष राष्ट्रीय नेताओं ने अपने प्रत्याशियों के समर्थन में जमकर प्रचर किया। इस दौरान देहरादून सहित राज्य के प्रमुख शहरों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भाजपा अध्यक्ष अमित शाह और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की बडी—बडी रैलियां हुईं ।

कोई टिप्पणी नहीं:

Loading...