विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 20 अप्रैल - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

शनिवार, 20 अप्रैल 2019

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 20 अप्रैल

हेलीपेड स्थलों का निर्धारण

लोकसभा निर्वाचन 2019 के दौरान अभ्यर्थियों के प्रचार-प्रसार में उपयोग किए जाने वाले हेलीकाप्टरों को विदिशा जिले में उतरने हेतु आठ स्थलों का चिन्हांकन किया गया है। निर्धारित शुल्क जमा के उपरांत पहले आएं पहले पाएं की तर्ज पर एच पाइंट पर हेलीकाप्टरों को उतरने की अनुमति अधिकृत अधिकारियों के द्वारा प्रदाय की जाएगी। डिप्टी कलेक्टर एवं नोडल अधिकारी श्री बिजेन्द्र सिंह यादव ने बताया कि विदिशा जिले में हेलीकाप्टर उतरने हेतु आठ स्थलों का चिन्हांकन किया गया है जिसमें विदिशा में एसएटीआई इंजीनियरिंग काॅलेज एवं नवीन कृषि उपज मंडी मिर्जापुर, सिरोंज में एलबीएस काॅलेज सिरोंज में, शमशाबाद में हेलीपेड स्थल कृषि उपज मंडी के समीप, कागपुर में गढ़ला, बासौदा में संजय गांधी स्मृति महाविद्यालय बासौदा, कुरवाई में शासकीय महाविद्यालय कुरवाई तथा पठारी में शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय पठारी नियत किए गए है। 

हेलीपेड निर्माण स्थल हेतु दरें निर्धारित

कार्यपालन यंत्री लोक निर्माण विभाग ने बताया है कि लोकसभा निर्वाचन 2019 के प्रचार प्रसार हेतु विभिन्न राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों के भिन्न-भिन्न स्थानों पर हेलीकाॅप्टर से आने की संभावना है। हेलीकाप्टर को सुरक्षित उतारने हेतु अस्थायी हेलीपेड का निर्माण किए जाने के उद्वेश्य से इसे चार भागों मंे सभा स्थल अनुसार वर्गीकृत किया गया है तथा सभी स्थानों की संभावित दरों का आंकलन वर्तमान प्रचलित दर अनुसार किया गया है। तदानुसार समतल मैदान ग्राउण्ड या फर्म ग्राउण्ड पर हेलीपेड हेतु पांच हजार रूपए, पूर्व मंें निर्मित स्थाई पक्का हेलीपेड हेतुु तीन हजार रूपए, काली मिट्टी एवं मैदान समतल न हो तथा ख्ेात आदि में हेलीपेड बनाना हो तो दस हजार रूपए तथा एक ही दिन में दूसरी बार निर्मित हेलीपेड का उपयोग किए जाने पर 15 सौ रूपए की दरें निर्धारित की गई हेै।

2490 प्रकरणों में 4653 व्यक्ति बाउण्डओवर

 लोकसभा निर्वाचन-2019 को जिले में सुव्यवस्थित रूप से सम्पन्न कराने के उद्वेश्य से आपराधिक पृष्ठभूमि के व्यक्तियों को विभिन्न धाराओं के तहत बाउण्डओवर करने का कार्य जिले में जारी है। अब तक विभिन्न धाराओं के तहत कुल 2490 प्रकरणों में 4653 व्यक्तियों को बाउण्डओवर करने की कार्यवाही की गई है।  उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री लोकेन्द्र सरल के द्वारा उपलब्ध कराई गई जानकारी के अनुसार धारा 107,116 के तहत कुल 1913 प्रकरणों में 4101 व्यक्तियों को धारा 110 अंतर्गत 328 प्रकरणों में 328 व्यक्तियों को तथा धारा 151 के तहत 179 प्रकरण में 208 व्यक्तियों को बाउण्डओवर करने की कार्यवाही की गई है जबकि जिला बदर के 70 प्रकरणों में 16 व्यक्तियों में से आठ को बाउण्डओवर किया है।

मतदानकर्मियों के लिए 582 वाहनो का उपयोग

विदिशा जिले की पांचो विधानसभाओं में लोकसभा निर्वाचन 2019 हेतु मतदान 12 मई को होगा। जिले की पंाचो विधानसभाओं के कुल 1321 मतदान केन्द्रों तक पहुंचने तथा मतदान केन्द्रो से मतदानकर्मियों को निर्वाचन सामग्र्री स्ट्रांग रूमों में जमा कराने के लिए कुल 236 रूटचार्ट पर 582 वाहनो का उपयोग किया जाएगा। जबकि रिजर्व में 28 वाहनों को रखा गया है। कुल वाहनों में जीप 132, बस 276 मतदान दलो के आवागमन हेतु निर्धारित की गई है इसके अलावा सेक्टर अधिकारियों के लिए 138 जीप तथा प्रेक्षकों के लिए 09 वाहन, स्थैतिक निगरानी दलो के लिए 06 वाहन तथा फ्लाईंग स्काड दल के लिए 16 जीप के अलावा वीडियो निगरानी दलो के लिए 05 जीप उपलब्ध कराई जाएगी।  उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री लोकेन्द्र सरल ने बताया कि संसदीय निर्वाचन क्षेत्र 05 सागर के अंतर्गत विदिशा जिले की तीन विधानसभाएं क्रमशः 146 कुरवाई में कुल 291 मतदान केन्द्रों को 46 रूटचार्ट में विभक्त किया गया है। इन रूटो के लिए कुल 97 वाहनों का उपयोग किया जाएगा। इसी प्रकार विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 147 सिरोंज के 249 मतदान केन्द्रों को 43 रूट में विभक्त किया गया है उपरोक्त मतदान केन्द्रो तक आवागमन के लिए 113 वाहनों का उपयोग किया जाएगा। जबकि विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 148 शमशाबाद के 252 मतदान केन्द्रों के लिए हेतु 42 रूटों पर 95 वाहनों का उपयोग किया जाएगा।  लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र क्रमंाक 18 विदिशा के अंतर्गत जिले की दो विधानसभाएं क्रमशः विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 144 विदिशा में कुल 273 मतदान केन्द्रों के लिए 65 वाहन रूटचार्ट निर्धारित किए गए है उक्त रूटचार्ट पर 168 वाहनों का उपयोग किया जाएगा। विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 145 बासौदा के 256 मतदान केन्द्रों को 40 रूट में विभक्त किया गया है इन रूटों के मतदान दलो के आवागमन तथा सेक्टर अधिकारी, प्रेक्षक, स्थैतिक निगरानी दलो, फ्लाईंग स्काड एवं वीडियो निगरानी दलों को वाहन उपलब्ध कराए जाएंगे। बासौदा विधानसभा के लिए कुल 112 वाहन मुहैया कराए जाएंगे। 

निर्वाचन सामग्री वितरण स्थल 

विदिशा जिले की पांचो विधानसभाओं में लोकसभा निर्वाचन 2019 हेतु मतदान 12 मई को होगा। जिले की पंाचो विधानसभाओं के लिए नियुक्त होने वाले मतदान दलों के लिए निर्वाचन सामग्री का वितरण 11 मई 2019 की प्रातः नौ बजे तक कर मतदान दल नियत मतदान केन्द्रों की ओर रवाना होगे। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने बताया कि लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र 18 विदिशा-रायसेन के अंतर्गत जिले की विधानसभा क्षेत्र 144 विदिशा के मतदान दलों को निर्वाचन सामग्री का वितरण एसएटीआई काॅलेज विदिशा से जबकि विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 145 बासौदा के मतदान दलों को निर्वाचन सामग्री शासकीय संजय गांधी स्मृति महाविद्यालय गंजबासौदा से प्रदाय किया जाएगा।  लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र 05 सागर के अंतर्गत विदिशा जिले की तीन विधानसभाएं शामिल है इन विधानसभाओं के नियुक्त मतदान दलों को निर्वाचन सामग्री का वितरण जिन स्थलों से किया जाएगा कि जानकारी इस प्रकार से है। विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 146 कुरवाई के मतदान दलों को शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय कुरवाई से, विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 147 सिरोंज के मतदान दलो को पाॅलिटेक्निक काॅलेज लटेरी रोड़ सिरोंज से जबकि विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 148 शमशाबाद के मतदान दलों को निर्वाचन सामग्री का वितरण एसएटीआई काॅलेज विदिशा से 11 मई को प्रदाय किया जाएगा।

मतदान उपरांत सामग्री वापसी का प्लान

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने बताया कि विदिशा जिले की पांचो विधानसभाओं में मतदान तिथि 12 मई को मतदान उपरांत मतदान दल निर्वाचन सामग्री को एसएटीआई काॅलेज विदिशा में बनाए गए स्ट्रांग रूमों में जमा कराएंगे। ज्ञातव्य हो कि लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र 18 विदिशा-रायसेन के अंतर्गत आने वाली विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 144 विदिशा, 145 बासौदा के अलावा संसदीय क्षेत्र 05 सागर के अंतर्गत विदिशा जिले की तीन विधानसभाएं शामिल है तदानुसार 146 कुरवाई, 147 सिरोंज एवं 148 शमशाबाद के मतदान केन्द्रो पर उपयोग में लाई गई निर्वाचन सामग्री मतदान तिथि/समय उपरांत एसएटीआई काॅलेज विदिशा में जमा कराई जाएगी। 

ठहरने वालों की जानकारियाँ थानों में देनी होगी

कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने सराय अधिनियम के तहत प्रदत्त शक्तियों का उपयोग करते हुए जिले के सभी होटल, लाॅज, सराॅय, धर्मशाला के मालिको एवं प्रबंधकों को आदेशित किया है कि उनके संस्थानों में ठहरने वालो की दैनिक जानकारी संबंधित थाना एवं निकटतम कार्यपालिक दण्डाधिकारी को लिखित में प्रस्तुत करें। जिला मजिस्टेªट श्री सिंह ने कहा कि लोकसभा निर्वाचन 2019 के दौरान बाहर से आने वाले व्यक्तियों में आसामाजिक तत्व जिले में घुसपैठ कर सकते है जिससे शांति व्यवस्था को खतरा उत्पन्न हो सकता है को ध्यानगत रखते हुए आदेश जारी किया है ततसंबंधी कार्यवाही संबंधितों को हर रोज आगामी दिवस की सायं पांच बजे तक ठहरने वालों की जानकारियाँ प्रस्तुत करनी होगी। 

प्रत्याशी ने यदि स्टार प्रचारक के साथ यात्रा की तो आधा खर्च निर्वाचन व्यय में जुड़ेगा

लोकसभा निर्वाचन के दौरान उम्मीदवारों को चुनाव खर्च के मामले में बेहद सतर्क रहना होगा। निर्वाचन व्यय पर आयोग और विभिन्न टीमों की लगातार निगरानी रहेगी। उम्मीदवारों की चुनाव प्रचार संबंधी हर गतिविधियाँ वीडियोग्राफी के जरिए कैमरे में दर्ज होगी। इसी कड़ी में चुनाव के दौरान राजनैतिक दलों के स्टार प्रचारकों का दौरा, रैली, सभाओं पर भी विशेष निगरानी रखी जायेगी। यदि उम्मीदवार स्टार प्रचारक के साथ यात्रा करता है तो पचास प्रतिशत यात्रा खर्च प्रत्याशी के चुनाव खर्च में जोड़ा जायेगा। यदि उम्मीदवार स्टार प्रचारक के साथ पंडाल सभा करता है और सभा में अपने नाम के साथ उसका फोटो या पोस्टर प्रदर्शित करते हैं तो सभा का खर्च भी प्रत्याशी के खाते में जोड़ा जायेगा। स्टार प्रचारक के साथ यात्रा खर्च में उन्हीं को छूट मिलेगी, जो परिचारक, सुरक्षा एवं चिकित्सा कर्मी, प्रिंट या इलेक्ट्रानिक मीडिया का कोई प्रतिनिधि, कोई व्यक्ति या दल का सदस्य जो चुनाव क्षेत्र का प्रत्याशी तथा प्रत्याशी के चुनाव अभियान में सम्मिलित नहीं है।

मतदान वाले दिन रहेगा सार्वजनिक अवकाश

लोकसभा निर्वाचन-2019 में मतदान वाले दिन सार्वजनिक अवकाश रहेगा। जिले में 12 मई को मतदान होगा। मतदान के दिन को शासन द्वारा सार्वजनिक एवं सामान्य अवकाश का दिन घोषित किया गया है। इस दिन जिले के सभी औद्योगिक संस्थानों, दुकानों अथवा स्थापनाओं में सार्वजनिक अवकाश रहेगा। कामगारों को मतदान के दिन सवैतनिक अवकाश दिया जायेगा। दैनिक वेतनभोगी/आकस्मिक श्रमिक भी मतदान के दिन मजदूरी सहित अवकाश के हकदार होंगे। 

निर्वाचन मार्गदर्शिका के बिन्दु क्रमांक 28 में आंशिक संशोधन

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी द्वारा अवगत कराया है कि लोकसभा निर्वाचन 2019 के लिए अभ्यर्थियों के जिल जारी मार्गदर्शिका 2019 निर्वाचन व्यय पुस्तक के संबंधित पृष्ठ में आंशिक संशोधन किया गया हेै। तदानुसार (प्रिंट तथा इलेक्ट्रोनिक मीडिया में) को इस प्रकार से पढ़ा जावे। कि ”28, प्रिंट तथा इलेक्ट्रानिक मीडिया में घोषणा- कम से कम तीन बार आपराधिक पृष्ठभूमि के बारे में घोषणा, क्षेत्र में व्यापक रूप से प्रसारित समाचार पत्रों तथा इलेक्ट्राॅनिक मीडिया में उम्मीदवारी से नाम वापिसी के अंतिम दिन के अगले दिन से लेकर मतदान के दिवस के दो दिन पूर्व तक जारी करना होगीं। 

छात्रों ने जाना तम्बाकू के दुष्प्रभावों को

vidisha news
तम्बाकू सेवन से होने वाले दुष्प्रभावों की जानकारी देने के लिए जिले में विभिन्न स्थलों पर लघु कार्यशालाओं का आयोजन कर आगंतुको को चिकित्सकों द्वारा विस्तारपूर्वक जानकारी दी जा रही है। कार्यक्रम के नोडल अधिकारी श्री राकेश सक्सेना ने बताया कि शनिवार को शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय बागरी में इस प्रकार की कार्यशाला का आयोजन किया गया था जिसमें विद्यालयीन छात्रों को तम्बाकू सेवन से होने वाले दुष्प्रभावों पर विस्तारपूर्वक जानकारी दी गई तथा शारीरिक स्वास्थ्य पर पड़ने वाले प्रतिकूल असरों से भी अवगत कराया गया है।  स्कूलों विद्यार्थियों में तम्बाकू का सेवन ना करने, तम्बाकू से होने वाले दुष्प्रभावों की जानकारी देने के उपरांत उनके मध्य निबंध, भाषण, वाद-विवाद एवं चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। सफल प्रतियोगियों को पुरस्कार एवं प्रमाण पत्रों का वितरण किया गया है।  डाॅक्टर दीपक खरेलिया ने स्कूली विद्यार्थियों को ओरल हेल्थ कैसे मेन्टेन रखे पर विस्तारपूर्वक जानकारी दी। उनके द्वारा तम्बाकू सेवन करने वालो को तम्बाकू कैसे छुड़ाए कि प्रायोगिक जानकारी दी तथा तम्बाकू निषेध अधिनियम कोटपा 2003 के बारे मंे भी उनके द्वारा विद्यार्थियोें को विस्तारपूर्वक अवगत कराया गया है। कार्यशाला के अंत में उपस्थित शिक्षक-शिक्षिकाओं एवं छात्र-छात्राओं को तम्बाकू सेवन ना करने की शपथ दिलाई गई। कार्यक्रम में विद्यालय के प्रभारी प्राचार्य श्री एमपी तोमर के अलावा अन्य स्टाॅप के द्वारा सहभागिता निभाई गई है। 

आंगनबाडी केन्द्रो से मतदाता जागरूकता का संदेश 

vidisha news
लोकसभा निर्वाचन 2019 के अंतर्गत जिले में महिला मतदाताओं के मतदान प्रतिशत में आशातीत वृद्वि हो इसके लिए जनजागरूकता कार्यक्रम हर स्तर पर आयोजित किए जा रहे है। खासकर महिला एवं बाल विकास विभाग के माध्यम से जिले की प्रत्येक आंगनबाडी केन्द्र में हर रोज कार्यक्रमों का आयोजन कर महिला मतदाताओं को मतदान करने हेतु अभिप्रेरित किया जा रहा है। शनिवार को मतदाता जागरूकता संबंधी कार्यक्रम आंगनबाडी केन्द्र नरखेड़ा में आयोजित किया गया था। केन्द्र की सहायिका एवं कार्यकर्ता के द्वारा ग्रामीण महिलाओं को मतदान की महत्वता और उपयोगिता से अवगत कराया गया। वही उन्हें संकल्प दिलाया गया कि मतदान स्वंय करेंगे और ऐसी ही प्रेरणा अन्य को देंगे। 

ईव्हीएम एवं व्हीव्हीपैट का प्रदर्शन

vidisha news
लोकसभा निर्वाचन 2019 के अंतर्गत मतदान हेतु उपयोग में लाई जाने वाले ईव्हीएम एवं व्हीव्हीपैट की कार्यप्रणाली से हर मतदाता भलीभांति अवगत हो इसके लिए जिले की सभी तहसीलों, हाॅट बाजारो व ग्राम पंचायतों में ईव्हीएम एवं व्हीव्हीपैट का प्रदर्शन कर मतदाताओं को विस्तारपूर्वक जानकारी दी जा रही है।  मतदाताओं को बकायदा ईव्हीएम में वोट देने के उपरांत व्हीव्हीपैट में प्रदर्शित होने वाली स्लिप का भी अवलोकन कराया जा रहा है ताकि मतदाता आश्वस्त हो सकें कि ईव्हीएम में जिस अभ्यर्थी को मत दिया है उसी की जानकारी व्हीव्हीपेैट में प्रदर्शित हो रही है। प्रदर्शन कार्य जिले के सभी जनपदों में एक साथ जारी है।

कांग्रेस प्रत्याशी शैलेन्द्र पटेल दिनंाक 22 अप्रैल 2019 को विदिशा में

विदिशाः- विदिशा रायसेन लोकसभा क्षेत्र से कांग्रेस प्रत्याशी शैलेंद्र पटेल दिनंाक 22 अप्रैल को विदिशा विधानसभा के दौरे पर रहेंगे।  शाम 4ः00 बजे दुर्गा नगर चैराहा स्थित कांग्रेस कार्यालय का उद्घाटन कर कार्यकर्ता बैठक में शामिल होंगे।  इस दौरान कांग्रेस प्रत्याशी शैलेंद्र पटेल के साथ विदिशा विधायक शशांक भार्गव, जिला कांग्रेस अध्यक्ष शैलेंद्र रघुवंशी सहित सभी वरिष्ट नेता उपस्थित रहेंगे। जिला कांग्रेस, ब्लाॅक कांग्रेस विदिशा शहर, ग्रामीण, गुलाबगंज, महिला कांग्रेस, सेवादल, युवा कांग्रेस, एन.एस.यू.आई, किसान कांग्रेस, असंगठित कामगार कांग्रेस, अल्पसंख्यक कांग्रेस, अ.जा. प्रकांेष्ठ, पिछडावर्ग प्रकोष्ठ के अध्यक्षगण ने समस्त कांग्रेस कार्यकर्ताओं से कार्यक्रम में शामिल होने की अपील की है। 

मजिस्ट्रियल जांच बिन्दुओं पर आमजनों से साक्ष्य 24 तक आमंत्रित

कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी श्री कौशलेन्द्र विक्रम ंिसंह के द्वारा अखबारों में प्रकाशित ‘‘ये कैसी स्वास्थ्य सुविधाए’’, तीन मामलों ने खोल दी जिला चिकित्सालय की व्यवस्थाओं की पोल, की मजिस्ट्रियल जांच करने हेतु अनुविभागीय दण्डाधिकारी विदिशा श्री प्रवीण प्रजापति को नियुक्त किया है। अनुविभागीय अधिकारी/दण्डाधिकारी विदिशा के द्वारा जांच बिन्दु बिन्दु गर्भ में मरे बच्चे के साथ रैफर एवं जननी के इंतजार में तोड़ा दम, में प्रसूताओं की मृत्यु घटना की मजिस्ट्रियल जांच बिन्दु के अंतर्गत घटना के संबंध में यदि किसी भी जनसामान्य के पास कोई भी जानकारी या दस्तावेंज है तो वे 24 अपै्रल तक कार्यालय अनुविभागीय अधिकारी/दण्डाधिकारी विदिशा के कार्यालय में कार्यालयीन दिवस अवधि में उपस्थित होकर प्रस्तुत कर सकते है।

कोई टिप्पणी नहीं:

Loading...