पूर्णिया : 16 लाख की लागत से शहर के कचरे से तैयार होगी जैविक खाद - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

गुरुवार, 2 मई 2019

पूर्णिया : 16 लाख की लागत से शहर के कचरे से तैयार होगी जैविक खाद

- सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट रूल्स 2016 के तहत इस दिशा में कार्य की शुरूआत हो गई है, सिटी नाका चौक पर दो कट्‌ठा जमीन का अधिग्रहण कर सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट प्रोजेक्ट के तहत जैविक खाद शेड का होगा निर्माण
compost-by-wstage-purnia
कुमार गौरव । पूर्णिया : यदि सबकुछ ठीक ठाक रहा तो वो दिन दूर नहीं जब शहर के कचरे से तैयार जैविक खाद लोगों के घर घर तक पहुंचेगी। दरअसल नगर निगम क्षेत्र में यत्र तत्र फेंके गए कचरे को अब प्रोसेसिंग के बाद जैविक खाद में तब्दील किया जाएगा। जिसे प्रोसेसिंग व पैकेजिंग के बाद निगम कर्मी आमलोगों को उपलब्ध कराएंगे। सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट रूल्स 2016 के तहत इस दिशा में कार्य की शुरूआत हो गई है और कयास लगाए जा रहे हैं कि 6 मई को प्रोजेक्ट को हरी झंडी दिखाई जाएगी। बता दें कि सिटी नाका चौक पर दो कट्‌ठा जमीन का अधिग्रहण कर सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट प्रोजेक्ट के तहत जैविक खाद शेड का निर्माण कराया जाएगा। जहां शहर के कचरे से जैविक खाद तैयार होगी। नगर आयुक्त विजय कुमार सिंह ने बताया कि इस तरह का प्रोजेक्ट मुजफ्फरपुर में क्रियान्वित है और उसी तर्ज पर पूर्णिया में भी घर से निकलने वाले ठाेस कचरे से जैविक खाद का निर्माण किया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस पूरे प्रोजेक्ट को तैयार करने में महज 16 लाख रूपए का खर्च आएगा और इसे नगर निधि कोष से ही अमलीजामा पहनाया जाएगा। प्रोजेक्ट के लिए मशीनों की खरीदारी जेम पोर्टल के माध्यम से होगी और संभवत: इसी माह प्रोजेक्ट को सरजमीं पर उतारा जाएगा। 

...प्रतिदिन करीब 100 एमटी कचरा होता है जमा : 
शहर में सॉलिड वेस्ट से जैविक खाद बनाने के लिए एक्सपर्ट की भी मदद ली जा रही है। हरमन शाह (कंसल्टेंट इंजीनियर) इस प्रोजेक्ट में अपनी रूचि दिखा रहे हैं और उन्होंने बाकायदा इसके लिए एक प्रारूप भी तैयार किया है। जिसमें घर घर से वेस्ट कलेक्शन से लेकर जैविक खाद बनाने तक की प्रक्रिया शामिल है। फिलहाल निगम के द्वारा लोगों को ठोस कचरे को संग्रहित करने की दिशा में जागरूकता अभियान चलाया जाएगा। ताकि लोगों को यह पता चल सके कि जो सामान उनकी नजर में बेकार है उससे जैविक खाद तैयार की जा सकती है। शहर में प्रतिदिन करीब 100 मिट्रिक टन कचरा जमा होता है, हालांकि इस कचरे में मेडिकल वेस्ट की मात्रा अधिक रहती है। 

...30 दिनों में तैयार होगी खाद : 
हरमन शाह बताते हैं कि इस नई तकनीक के सहारे महज 30 दिनों में कचरे से जैविक खाद तैयार की जाएगी। बैक्टीरियल कल्चर व बायो कम्पोस्टिंग तकनीक का सहारा लिया जाएगा। ताकि फूड वेस्ट को जल्द से जल्द बायो ऑर्गेनिक फर्टिलाइजर में कन्वर्ट किया जा सके। फूड वेस्ट को जमा करने के लिए नगर निगम के द्वारा कुल 70 हजार कंटेनर का वितरण घर घर में किया जाएगा। पहले चरण में 26 हजार कंटेनर फिर दूसरे चरण में बाकी कंटेनर घरों में वितरित किए जाएंगे। साथ ही लोगों को जागरूक किया जाएगा कि सूखा व गीला कचरा को किस पात्र में रखना है। 

...6 मई को प्रोजेक्ट को दिखाई जाएगी हरी झंडी : 
सॉलिड वेस्ट को जैविक खाद में परिणत करने की दिशा में कार्य को गति दी गई है। 6 मई को इस प्रोजेक्ट के तहत सिटी नाका चौक के पास जैविक खाद तैयार करने के लिए शेड निर्माण व अन्य प्रक्रिया की शुरूआत की जाएगी। प्रोजेक्ट में महज 16 लाख रूपए खर्च होंगे और इसे नगर निगम निधि से तैयार किया जाएगा। : विजय कुमार सिंह, नगर आयुक्त, नगर निगम पूर्णिया। 

कोई टिप्पणी नहीं: