झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 02 मई - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

गुरुवार, 2 मई 2019

झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 02 मई

भाजपा महिला मोर्चा झाबुआ मैदान में, निरंतर बैठकों व जनसम्पर्क का दौर जारी’
’भाजपा की रीति नीति से भाजपा में हो रहे सम्मिलित
jhabua news
झाबुआ। भारतीय जनता पार्टी की रीढ़ की हड्डी कहे जाने वाला भारतीय जनता पार्टी महिला मोर्चा 43 डिग्री की तेज गर्मी में तेज गति से चुनावी समर मैदान में अपनी अहम भूमिका पार्टी को जीत दिलाने के लिए कर रहा है इसी तारतम्य में बुधवार  एबी वीपी संगठन के मेघनगर के अध्यक्ष प्रभु मिलन रवि राठौड़ के परिवार को ढांढस बाधने व आत्मा शांति के लिए महिला मोर्चा की बहने में उनके घर पर पहुँची जिसके बाद मेघनगर शंकर मंदिर के महंत से आशीर्वाद लिया सैलानीपुरा में मुस्लिम महिलाओं से विशेष चर्चा की गई। नगर के केवट परिवार एवं अन्य परिवारों से चुनावी चर्चा।  इसके बाद मेघनगर आजाद चैक पर चुनावी चैपाल को संबोधित किया गया। मेघनगर बस स्टैंड पर सुजान मल जैन परिवार से भेट एवं बस स्टैंड पर चुनावी चैपाल लगाई गई इस अवसर पर लोकसभा क्रमांक 24 के भाजपा प्रत्याशी गुमान सिंह डामोर के धर्मपत्नी सूरज डामोर भाजपा महिला मोर्चा लोकसभा प्रभारी सुशीला प्रेम भाभार, भाजपा महिला मोर्चा जिला अध्यक्ष आरती भानपुरिया, जिला मंत्री अर्चना शर्मा ,मेघनगर महिला मंडल,भाजपा मेघनगर मंडल अध्यक्ष सचिन प्रजापत ,पिछड़ा वर्ग मोर्चा के जिला अध्यक्ष मुकेश मेहता, नगर मंडल उपाध्यक्ष भाविक बारोट, आईटी सेल प्रभारी मनीष बसोड़, आकाश विजयवर्गीय ग्रुप से रोहित प्रजापत,अजजा मोर्चा के के जिला उपाध्यक्ष अनु बामणिया सहित  कई भाजपा कार्यकर्ता चुनाव चैपाल में सम्मिलित रहे चुनावी चैपाल को संबोधित किया चोपल में भाजपा प्रत्याशी गुमान सिंह डामोर की जीत का संकल्प3 दिलवाकर  फिर से केंद्र में भाजपा की सरकार बनाने की बात कही। जीसके बाद नगर में निकल रहे हैं सेन समाज का जुलूस का स्वागत वंदन भी दशहरा मैदान से भाजपा महिला मोर्चा की बहनों द्वारा किया गया एवं स्वामी सेन का पूजन  सूरज गुमान सिंह डामोर द्वारा किया गया।

कांग्रेसी जिला सह सचिव भाजपा में शामिल
 थांदला रोड बस स्टैंड पर नुक्कड़ सभा भाजपा महिला मोर्चा चैपाल में झाबुआ जिले के कांग्रेस के सह जिला सचिव विजय दीक्षित ने कांग्रेस छोड़ी वही भाजपा की रीति नीति से प्रभावित होकर भारतीय जनता पार्टी से जुड़े इस अवसर पर  श्रीमति सूरज गुमान सिंह डामोर ने भाजपा की सदस्यता दिलाई।

भाजपा ने  गांवों में बिजली की नियमित आपूर्ति ठप्प करने की रची साजिश
कांग्रेस ने सबूतों के साथ लगाया आरोपः चुनाव आयोग को भी शिकायत की गई
झाबुआ  ।  कांग्रेस के युवा नेता डॉ. विक्रांत भूरिया एवं प्रवक्ता हर्ष भट्ट ने आज जारी बयान में भारतीय जनता पार्टी और रतलाम- झाबुआ संसदीय क्षेत्र के भाजपा प्रत्याशी गुमानसिंह डामोर पर संसदीय क्षेत्र में बिजली की नियमित आपूर्ति ठप्प करने की एक व्यापक साजिश रचने का आरोप लगाया है। इस साजिश के अंतर्गत संसदीय क्षेत्र में भाजपा के कार्यकर्ताओं की एक ऐसी टीम बनाई गई है। जो रात्रि में चोरी छिपे बिजली की सप्लाय लाइन में फाल्ट करके बिजली आपूर्ति को बाधित करके गायब हो जाते हैं। डॉ. भूरिया ने अपने बयान में कहा कि ऐसी जनता विरोधी और म.प्र. की कांग्रेस सरकार को बदनाम कर जन आक्रोश को भड़काने में भाजपाईओं की करतूतों के सबूत भी कांग्रेस के हाथ लगे हैं। रात के अँधेरे मै चोरी- चोरी बिजली सप्लाय लाइन में फाल्ट करने वाले भाजपाइओं के फोटोग्राफ कांग्रेस भी के पास हैं। इन फोटोग्राफ में साफ़ -साफ़ दिख रहा है, कि चोरी- छिपे फाल्ट किये जा रहे हैं।   आपने आगे कहा कि 30 अप्रैल और 01 मई की दरम्यानी रात में झाबुआ जिले के कई गांवों की जनता को भाजपा की इस जनहित विरोधी काली करतूत का सामना करना पड़ा है। कांग्रेस प्रत्याशी कांतिलाल भूरिया का पैतृक गाँव मोरडुड़िया भी कल रात अँधेरे में डूबा रहा। कल्याणपुरा के सरपंच शंकर हठीला ने झाबुआ आकर शिकायत की है कि वहां कल रात अचानक बिजली की आपूर्ति ठप्प हो गई थी। कांग्रेस के युवा नेता ने आरोप लगाया है कि भाजपा अपनी केंद्र सरकार की विफलताओं को छिपाकर म. प्र. में भी ऐसा माहौल बनाने की कोशिश कर रही है। जिससे कि कांग्रेस की प्रदेश सरकार के प्रति जनता में आक्रोश पैदा हो और वर्ष 2003 के विधानसभा चुनाव की तरह उसको चुनावी फायदा भाजपा को मिल सके। आपने कहा कि चुनाव में ऐन- केन प्रकारेण वोट हथियाने के लिए रतलाम - झाबुआ संसदीय क्षेत्र में भी भाजपा किसी भी हद तक जा सकती है।

भाजपा पर बिजली को लेकर लगाये गये आरोप बेबुनियाद - दौलत भावसार 

झाबुआ । भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता पूर्व जिलाध्यक्ष एवं प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य दौलत भावसार ने बिजली की गुल होने को लेकर भाजपा पर जो आरोप लगाये है उनका जोरदार विरोध ओर खंडन करते हुए कहा कि कांग्रेस अपनी आगामी लोकसभा मे हार को देखकर भाजपा पर अनर्गल आरोप लगाकर अपनी खीज निकालती हुई नजर आ रही है। भावसार ने कहा कि प्रदेश मे कांग्रेस की सरकार स्थापित है उनका मुख्यमंत्री है उनका उर्जामंत्री है उसके उपरांत भाजपा पर ये आरोप लगाना है कि भाजपा के इशारे पर बिजली की कटोती बिजली विभाग कर रहा है ये हास्यप्रद है। कमलनाथ ओर उर्जा मंत्री प्रदेश की जनता को समय पर बिजली उपलब्ध नही करा सकते है तो सत्ता छोडे भाजपा पर आरोप लगाने के बजाय कांगे्रस बोखलाकर भारत निर्वाचन आयोेग को झुठी शिकायत कर भाजपा ओर बिजली विभाग को बदनाम कर रही है। उक्त जानकारी जिला भाजपा मिडिया प्रभारी राजेन्द्र सोनी ने प्रेसनोट से दी।

चंद्रगढ़ के समीप पुलिस ने 22 पेटी बीयर की जप्त

jhabua news
झाबुआ। जिले के झकनावदा चैकी अंतर्गत आने वाले ग्राम पंचायत मोकमपुरा के ग्राम चंद्रगढ़ के समीप एक गड्ढे़ के अंदर दबी करीब 22 पेटी बीयर, ब्रांड प्रेसिडेंट कुल कीमत 5000 रू. की पत्तों से ढ़की पुलिस ने जप्त की।
मुखबिर की सूचना पर यह कार्रवाई झकनावादा चैकी प्रभारी भागीरथ बघेल के नेतृत्व में प्रधान आरक्षक उमेश पुरोहित, आरक्षक पंकज राजावत, राजेश मौर्य, भूपेंद्र जाट, भूपेंद्र भाटी, अविनाश ने 30 अप्रेल, मंगलवार शाम करीब 7 बजे की। पुलिस जांच में जुट गई कि उक्त बीयर की पेटियां कहीं आदिवासी अंचल में चल रहे शादी-ब्याह मतें उपयोग के लिए पत्तो में छुपा कर रखी गई थी या चुनाव में बाटने के लिए इसका उपयोग होना था ं ?, पुलिस इसकी जांच कर रहीं है।

शिक्षक डाॅ. रामषंकर चंचल हुए सेवानिवृत्त, सम्मान कर आत्मीय विदाई दी

jhabua news
झाबुआ। रातीतलाई संकुल केंद्र के षिक्षक एवं प्रख्यात साहित्यकार डाॅ. रामषंकर चंचल 30 अप्रेल को सेवानिवृत्त हुए, उन्हें केंद्र के लोकेन्द्र सोलंकी, श्रीमती गुलाबी डामोर आदि ने सम्मान करते हुए आत्मीय विदाई दी। इस अवसर पर सीताराम डामोर, विरेन्द्र, अवधेष त्रिवेदी, विजय आदि उपस्थित थे। इस दौरान डाॅ. चंचल ने अपने 30 वर्षीय सुखद कार्यकाल के लिए ईष्वर को धन्यवाद दिया। साथ ही कहा कि वे सेवानिवृत्ति के बाद हिन्दी और साहित्य की सेवा में पूरा समय देंगे। शहर और जिले के किसी भी विद्यार्थी को शुद्ध हिन्दी कविता, कहानी आदि के संदर्भ में निःषुल्क ज्ञान एवं दिषा देने के लिए वे सदैव तत्पर रहेंगे। अंत में डाॅ. चंचल के सुखद कार्यकाल पर साहित्यकार भेरूसिंह चैहान ‘तरंग’, रामप्रसाद त्रिवेदी, षिवप्रसाद त्रिवेदी, प्रदीप पंड्या, प्रकाष पालिवाल आदि ने बधाई देते हुए उनके सुखद एवं स्वस्थ जीवन की कामना की।

नगरपालिका परिषद् एवं इंडिया मेडिकल स्टोर्स ने मिलकर मुख्य बाजार में किया स्थायी प्याऊ का शुभारंभ, बारह मासी राह चलते लोगों और वाहन चालकों को मिलेगा शीतल पेय

jhabua news
झाबुआ। नगरपालिका परिषद् झाबुआ एवं इंडिया मेडिकल स्टोर्स द्वारा मिलकर शहर के मुख्य बाजार थांदला गेट पर स्थायी प्याऊ निर्मित किया गया है। जिससे राह चलते लोगों और वाहन चालकों को बाहर मासी प्याऊ से शुद्ध एवं ठंडा पानी मिल सकेगा। यह प्याऊ स्व. श्री बंषीलाल की स्मृति में विषेषकर थांदला गेट के व्यवसाईयों मुकेष, रूपेष सोनी, मनोज बाबेल, मनीष गांधी, मनोज कटकानी, सुनिल मकवाना, जितेन्द्र कोठारी, आनंदीलाल गुर्जर, अषोक मांडोत, रषीद कुरैषी के सहयोग से स्थापित हुआ है, अर्थात प्याऊ की देखरेख एवं पानी की नियमित व्यवस्था इनके द्वारा मिलकर की जाएगी। प्याऊ में पानी को हमेषा ठंडा रखने के लिए समीप मषीन भी लगाई गई है।

पूजन कर नारियल बदाकर किया शुभारंभ
30 अप्रेल, मंगलवार शाम 6 बजे प्याऊ का शुभारंभ सेवानिवृत्त प्राचार्य एवं इतिहासकार डाॅ. केके त्रिवेदी के साथ सकल व्यापारी संघ नीरजसिंह राठौर एवं उपाध्यक्ष कमलेष पटेल द्वारा पूजन कर एवं नारियल बदारकर किया गया। बाद सभी ने प्याऊ के शुद्ध एवं ठंडे पानी का सेवन किया। ज्ञातव्य है कि थांदला गेट, मुख्य बाजार में आने से यहां प्याऊ की नितांत आवष्यक थी। थांदला गेट पर चैवीसो घंटे राहगीरों और वाहन चालकों का आवागमन लगा रहता है। विषेषकर गर्मी में यह प्याऊ यहां लोगों केा काफी राहत प्रदान करेगा।

लोक रंग संस्था की मस्ती की पाठषाला 5 मई से, विभिन्न विद्याओं को दिया जाएगा प्रषिक्षण

झाबुआ। सामाजिक, सांस्कृतिक, साहित्यिक एवं कला के क्षेत्र. मंे कार्य करने वाली संस्था लोक रंग झाबुआ द्वारा प्रतिवर्ष की तरह इस वर्ष भी ग्रीष्मकालीन अवकाष में लोक रंग षिविर-2019 (मस्ती की पाठषाला) का आयोजन 5 मई से किया जा रहा है। यह षिविर केषव नगर बाबेल कपाउंड में आएसएस कार्यालय के पास संचालित होगा। यह जानकारी देते हुए संस्था के आषीष पांडे ने बताया कि षिविर में संगीत, नृत्य, अभिनय, चित्रकला एवं हस्तषिल्प कला का प्रषिक्षण दिया जाएगा। षिविर दो समय सुबह 8 से 10 एवं शाम 4 से 6 बजे तक आयोजित होगा। मस्ती की पाठषाला यहां 26 मई तक चलेगी। संस्था के बारे में आगे जानकारी देते हुए श्री पांडे ने बताया कि उक्त संस्था पूर्णतः सामाजिक, सांस्कृतिक एवं साहित्यिक तथा कला के रूप में झाबुआ शहर एवं आसपास के क्षेत्रों में कार्य कर रहीं है। संस्था से प्रषिक्षण प्राप्त कर कई प्रतिभागी डांस इंडिया डांस एवं इंडिया गोट टेंलेंट के साथ कई रियलिटी शो में उच्च मंच पर भी अपनी प्रतिभाओं का प्रदर्षन कर चुके है और किंग्स यूनाईटेड मुंबई एवं रूटस आॅफ डांसिंग बड़ौदा जैसी जानी-मानी कंपनी से लोक रंग संस्था के प्रतिभागी डिप्लोमा कर चुके है। संस्था का एक ही लक्ष्य कला की पहचना करना, उसे निखारना और उच्च मंच प्रदान करना है। षिविर में हिस्सा लेने के लिए आषीष पांडे से उनके मोबाईल नंबर 88170-29231, विकास पांडे से 97527-90881, विरेन्द्रसिंह राठौर से 95753-10809 एवं दीपक दोहरे से  94259-44412 पर संपर्क किया जा सकता है।

गुजरात पहुंचकर मजदूरो से मतदान करने आने के लिये किया आग्रह
मजदूरो की बस्ती मे मतदाता जागरूकता संबंधी स्टीकर भी लगाये गये
jhabua news
झाबुआ । लोकसभा निर्वाचन 2019 के लिए स्वीप कार्यक्रम के तहत जिले से बाहर मजदूरी करने गये मजदूरों को मतदान के दिन 19 मई 2019 को मतदान करने अपने विधानसभा क्षेत्र के बूथ पर आने के लिए प्रेरित करने एवं जिस संस्थान में वे कार्यरत है, उनके मालिको से मजदूरों को सवैतनिक अवकाष दिये जाने के लिए चर्चा करने हेतु जिले से षासकीय सेवको के 8 दल विभिन्न जिलो के लिये रवाना किये गये थे, दलो ने आज गुजरात राज्य के मोरबी, भरूच, राजकोट, गांधीनगर, बडौदा, सूरत, अंकलेष्वर एवं अहमदाबाद मे पहुंचकर मजदूरी के लिये गये मजदूरो से मतदान दिवस 19 मई 2019 को अपने विधानसभा क्षेत्र मे आकर मतदान करने के लिये भेंट की। तत्पष्चात दल के सदस्यों ने संबंधित जिले के जिला निर्वाचन अधिकारी/उप जिला निवाचन अधिकारी से निवेदन कर औद्योगिक ईकाइयों को दिनांक 19 मई 2019 को उनकी ईकाई मे कार्य करने वाले जिले के मजदूरों को संवैतनिक अवकाश देने बावत सूचना व निर्देश जारी कर मतदान हैतु जागरूक करने का पत्र लिखवाया। साथ ही अन्य मजदूर जिस निजी संस्थान मे कार्यरत है, उनके संस्थान के मालिको/ठेकेदारो से चर्चा की एवं मतदान दिवस पर संस्थान मे मजदूरो को संवैतनिक अवकाष दिये जाने के लिये आग्रह किया। दल के सदस्यो द्वारा गुजरात के जिलो मे सार्वजनिक स्थलो एवं मजदूरो की बस्तियो मे मतदान दिनांक की जानकारी संबंधी फ्लेक्स/स्टीकर भी लगाये गये। मजदूरो ने भी कहा कि हम मतदान करने 19 मई को जरूर आऐंगे।

सामान्य प्रेक्षक श्री षांतनु ने मीडिया रूम एवं कंट्रोल रूम का निरीक्षण कर व्यवस्थाओ का जायजा लिया

jhabua news
झाबुआ । लोकसभा निर्वाचन 2019 हेतु रतलाम संसदीय क्षेत्र-24 के लिये नियुक्त सामान्य प्रेक्षक श्री षांतनु ने निर्वाचन हेतु जिला निर्वाचन कार्यालय झाबुआ मे बनाये गये मीडिया रूम, जिला निर्वाचन कंट्रोल रूम, कोड आॅफ कंडक्ट एवं 1950 कंट्रोल रूम का निरीक्षण कर व्यवस्थाओ का जायजा लिया एवं निर्वाचन आयोग के निर्देषानुसार आवष्यक व्यवस्थाएं सुनिष्चित करने एवं प्राप्त षिकायतो का समय सीमा मे त्वरित निराकरण करने हेतु संबंधित अधिकारियो को निर्देषित किया। निरीक्षण के दौरान उनके साथ कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री प्रबल सिपाहा, पुलिस अधीक्षक श्री विनीत जैन एवं सीईओ जिला पंचायत श्रीमती जमुना भिडे सहित नियुक्त लाइजनिंग अधिकारी एवं षासकीय सेवक उपस्थित थे।

किसान खेत मे लगी फसल, सब्जी व पौधो की सिंचाई सुबह, षाम व रात मे करे
नया बगीचा लगाने हेतु उचित दूरी पर गड्ढे तैयार करे
झाबुआ । कृषि विज्ञान केन्द्र झाबुआ द्वारा किसानो को सलाह दी गई है कि आगामी 5 दिवसों में आसमान मे साफ से मध्यम घने बादल रहने, दिन का तापमान सामान्य से अधिक रहने व वर्षा नही होने की संभावना है, इसे देखते हुए खेत मे लगी फसल, सब्जी व पौधो की सिंचाई दोपहर के समय न करे, सिंचाई सुबह, षाम व रात मे करे। कटाई उपरांत खेत से मिट्टी परीक्षण हेतु मिट्टी के नमूने ले। परीक्षण हेतु प्रयोगषाला भेजे, इसके बाद गहरी जुताई कराये। कटाई उपरांत खेत मे बचे अवषेष को जलाये नही, गहरी जुताई कर मिट्टी मे मिलाएं। गोदामो एवं भंडार गृहो की साफ सफाई कर मैलाथियान के 0.2 प्रतिषत के घोल का छिडकाव करे। साथ ही बोरो व थैलियो को अच्छी तरह साफ कर 1.0 प्रतिषत मैलाथिलयान के घोल से उपचारित कर सुखाकर अनाज का भंडारण करे। ग्रीष्मकालीन मूंग, भिण्डी व कद्दवर्गीय सब्जियों की 7 से 10 दिन के अतंराल से सिंचाई कर अनुसंषित उर्वरक की मात्रा देे। नया बगीचा लगाने हेतु उचित दूरी पर गड्ढे तैयार करे।

आधार संबंधी कार्य की पूर्णता हेतु सेल्समेन की बैठक मे दिलाया गया मतदान का संकल्प

झाबुआ । कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी श्री गामड द्वारा आज सेल्समैन की आवश्यक बैठक लेकर आधार संबंधी कार्य की पूर्णता हेतु निर्देशित किया गया। तत्पश्चात उपस्थित सेल्समेन्स को षत प्रतिषत मतदान करवाने की शपथ दिलवाई गई एवं मतदान हेतु आवश्यक दस्तावेजों के संबंध में विस्तृत जानकारी प्रदान की गई। बैठक मे उपस्थित सेल्समेन्स द्वारा संकल्प लिया गया कि हम भारत के नागरिक लोकतंत्र में अपनी पूर्ण आस्था रखते हुए यह संकल्प लेते है कि अपने देश की लोकतांत्रिक परम्पराओं की मर्यादा को बनाए रखेगे तथा स्वतंत्र, निष्पक्ष व शांति पूर्ण निर्वाचन की गरिमा को अक्षुण्ण रखते हुए, निर्भिक होकर धर्म व जाति, समुदाय, भाषा अथवा अन्य किसी भी प्रलोभन से प्रभावित हुए बिना, लोकतंत्र के इस महापर्व, लोकसभा निर्वाचन 2019 मे, दिनांक 19 मई 2019, दिन रविवार को, हम अपने मताधिकार का प्रयोग करते हुए, षत प्रतिषत मतदान करायेंगे एवं करेगें”।

लोकसभा निर्वाचन हेतु पीठसीन अधिकारी एवं पी-1 का प्रषिक्षण संपन्न
        
jhabua news
झाबुआ । लोकसभा निर्वाचन 2019 के चुनाव हेतु चुनाव प्रक्रिया को विधिवत संपादन किये जाने हेतु आज विधानसभा के मास्टर ट्रेनर द्वारा पीठासीन अधिकारी एवं पी-1 को षासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय झाबुआ मे प्रषिक्षण दिया गया। प्रषिक्षण मे पीठासीन अधिकारियो एवं पी-1 को निर्वाचन प्रक्रिया तथा ईवीएम वीवीपैट मषीन की विस्तृत जानकारी दी गई।

एसडीएम के नेतृत्व मे मतदाता जागरूकता दल द्वारा मतदाताओं को वोटिंग की पूरी जानकारी दी गई
बुजुर्ग एवं दिव्यांग मतदाताओ का पुष्पहार पहनाकर सम्मान कर मतदान हेतु आमंत्रित किया गया
jhabua news
झाबुआ । जिले मे तीनो विधानसभा क्षेत्रो मे स्वीप गतिविधि के तहत हर तरह से मतदाताओ को जागरूक करने का कार्य किया जा रहा है। एसडीएम पेटलावद श्री हर्षल पंचोली के नेतृत्व मे मतदाता जागरूकता अभियान अंतर्गत आज बुजुर्ग एवं दिव्यांग मतदाताओ का पुष्पहार पहनाकर सम्मान किया एवं मतदान हेतु आमंत्रित किया। साथ ही अन्य बुजुर्ग मतदाता के घर जाकर उन्हे 19 मई 2019 को मतदान करने के लिये आग्रह किया। मतदाता जागरूकता दल द्वारा विधानसभा क्षेत्र पेटलावद के मतदान केंद्र अन्नतखेडी, में अनुविभागीय अधिकारी पेटलावद श्री हर्षल पंचोली के निर्देशन व उपस्थिति में मतदाताओं को वोटिंग की पूरी जानकारी दी गई एवं मतदान दिनांक की स्टीकर उनके घर के दरवाजे के पास चस्पा किये गये। इस अवसर पर मतदान केन्द्रो के बीएलओ, बीएजी के सदस्य, बीईओ श्री राकेश गुप्ता, बीआरसी श्री राजेश पाटीदार सहित जनशिक्षक श्री महेश काग, निलेश सामवेदी, रवि नागर उपस्थित थे।

माह के पहले कार्यदिवस पर राष्ट्रगान एवं राष्ट्रगीत का गायन किया गया
       
झाबुआ । जिला स्तर पर प्रतिमाह के प्रथम कार्यदिवस पर आज 1 मई को कलेक्ट्रेट कार्यालय में राष्ट्रीय गीत वंदेमातरम एवं राष्ट्रगान का गायन किया गया। इस अवसर पर सीईओ जिला पंचायत श्रीमती जमुना भिडे, एडीएम श्री एसपीएस चैहान, सहित कलेक्टर कार्यालय परिसर के विभागों के अधिकारी एवं शासकीय सेवक उपस्थित थेे। सभी ने एक स्वर मे राष्ट्रीय गीत एवं राष्ट्रगान का गायन किया।

षिक्षको एवं आंगनवाडी कार्यकर्ताओ ने घर-घर जाकर स्टीकर लगाकर किया मतदान हेतु आग्रह
        
झाबुआ । लोकसभा चुनाव-2019 में शत-प्रतिषत मतदान के लिए जिले मे मतदाता जागरूकता अभियान अंतर्गत आज षिक्षक-षिक्षिकाओ द्वारा दुकानो पर एवं आंगनवाडी कार्यकर्ताओ द्वारा मतदाताओ के घर-घर जाकर मतदाता जागरूकता संबंधी स्टीकर घर के दरवाजे पर चिपकाकर मतदाताओ से मतदान करने के लिये आग्रह किया गया।

सामान्य प्रेक्षक श्री षांतनु ने कलेक्टर से मुलाकात कर निर्वाचन की तैयारियो की जानकारी ली
सामान्य प्रेक्षक श्री षांतनु ने स्वीप स्टीकर का अवलोकन भी किया
झाबुआ । लोकसभा निर्वाचन 2019 हेतु रतलाम संसदीय क्षेत्र-24 के लिये नियुक्त सामान्य प्रेक्षक श्री षांतनु ने कलेक्टर कार्यालय मे पहुंचकर कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री प्रबल सिपाहा से निर्वाचन संबंधी तैयारियो की पूरी जानकारी ली। कलेक्टर श्री सिपाहा ने तैयारियो से संबंधित जानकारियो का फोल्डर प्रेक्षक श्री षांतनु को प्रदान किया। साथ ही जिले मे मतदाता जागरूकता के लिये बनाये गये मतदाता जागरूकता संबंधी स्टीकर/बैच का अवलोकन भी सामान्य प्रेक्षक ने किया एवं जिले के इस नवाचार की सराहना की।

मतदाता जागरूकता के नारे लिखी तख्तियां लेकर निकाली गई जनजागरूकता रैली

झाबुआ । लोकसभा निर्वाचन 2019 में संपन्न होने वाले मतदान में अधिक से अधिक मतदाताओं की भागीदारी सुनिश्चित करने हेतु विभिन्न तरीको से मतदाता जागरूकता कार्यक्रम का संचालन किया जा रहा है। स्वीप गतिविधियों के अंतर्गत जिले में विधानसभा क्षेत्र पेटलावद मे मतदाता जागरूकता को बढ़ाने के लिए आज मतदाता जागरूकता रैली का आयोजन किया गया। रैली मे षासकीय सेवको एवं आमजन ने सहभागिता की। रैली में मतदाता जागरूकता से संबंधित नारे एवं स्लोगन तख्तियांे पर लिखकर मतदाताओ को जागरूक किया गया। रैली मे मतदाता जागरूकता संबंधी नारे भी लगाये गये “सारे काम छोड दो सबसे पहले वोट दो, वोट देना हमारा अधिकार है, 19 मई को हंगला वोट जरूरी से“। रैली मे षहरवासियो को निर्वाचन संबंधी जानकारी देने के साथ ही लाउडस्पीकर से मतदान संबंधी गीत सुनाकर मतदान करने की अपील की गई।

मतदाता जागरूकता के नारे लिखी तख्तियां लेकर निकाली गई मोटर साईकिल रैली
रैली को कलेक्टर एवं एसपी ने हरी झण्डी दिखाकर किया रवाना
jhabua news
झाबुआ । लोकसभा निर्वाचन 2019 में संपन्न होने वाले मतदान में अधिक से अधिक मतदाताओं की भागीदारी सुनिश्चित करने हेतु विभिन्न तरीको से मतदाता जागरूकता कार्यक्रम का संचालन किया जा रहा है। स्वीप गतिविधियों के अंतर्गत जिले में मतदाता जागरूकता को बढ़ाने के लिए आज मोटर साईकिल रैली का आयोजन किया गया। मोटर साईकिल रैली झाबुआ मुख्यालय पर कन्या हायर सेकण्डरी स्कूल से प्रारंभ होकर दिलीप क्लब, बस स्टैण्ड, आजाद चैक, राजवाडा चैक होते हुए उत्कृष्ट विद्यालय पर समाप्त हुई। रैली को कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री प्रबल सिपाहा एवं पुलिस अधीक्षक श्री विनीत जैन ने हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। रैली को रवाना करने के पूर्व रंग-बिरंगे गुब्बारे भी आकाष मे छोडे गये।

रैली का पुष्पवर्षा कर किया गया स्वागत
रैली जब राजवाडा चैक से गुजरी तो वहां उपस्थित नागरिको ने पुष्पवर्षा कर रैली का स्वागत किया। इस अवसर पर सीईओ जिला पंचायत श्रीमती जमुना भिडे, एसडीएम श्री के सी परते, जिला अधिकारी सहित षासकीय सेवक एवं आमजन उपस्थित थे। रैली में मतदाता जागरूकता से संबंधित नारे एवं स्लोगन तख्तियांे पर लिखकर मतदाताओ को जागरूक किया गया। रैली मे मतदाता जागरूकता संबंधी नारे भी लगाये गये “सारे काम छोड दो सबसे पहले वोट दो, वोट देना हमारा अधिकार है, 19 मई को हंगला वोट जरूरी से“। मोटर साईकिल रैली के आगे आगे मतदाता जागरूकता संबंधी फ्लेक्स से सुसज्जित रथ भी चल रहा था एवं षहरवासियो को रथ के माध्यम से निर्वाचन संबंधी जानकारी देने के साथ ही लाउडस्पीकर से मतदान संबंधी गीत सुनाकर मतदान करने की अपील की गई।

सभी को दिलाया गया मतदान का संकल्प
रैली के पश्चात सेल्फी पाइंट पर सेल्फी के बाद कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री प्रबल सिपाहा ने मतदान का संकल्प दिलाया। रैली मे उपस्थित सभी मतदाताओ द्वारा संकल्प लिया गया कि हम भारत के नागरिक लोकतंत्र में अपनी पूर्ण आस्था रखते हुए यह संकल्प लेते है कि अपने देश की लोकतांत्रिक परम्पराओं की मर्यादा को बनाए रखेगे तथा स्वतंत्र, निष्पक्ष व शांति पूर्ण निर्वाचन की गरिमा को अक्षुण्ण रखते हुए, निर्भिक होकर धर्म व जाति, समुदाय, भाषा अथवा अन्य किसी भी प्रलोभन से प्रभावित हुए बिना, लोकतंत्र के इस महापर्व, लोकसभा निर्वाचन 2019 मे, दिनांक 19 मई 2019, दिन रविवार को, हम अपने मताधिकार का प्रयोग करते हुए, षत प्रतिषत मतदान करायेंगे एवं करेगें”। अंत मे आभार प्रदर्षन सीईओ जिला पंचायत श्रीमती जमुना भिडे ने किया। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री प्रबल सिपाहा ने सभी का समक्ष मे जाकर आभार व्यक्त किया।

उत्कृष्ट विद्यालय पर “झाबुआ वोट 19 मई 2019“ लिखकर की गई मतदान की अपील
रैली के समापन स्थल उत्कृष्ट विद्यालय के ग्राउंड पर रंगोली बनाकर अंग्रेजी मे “झाबुआ वोट 19 मई 2019“ लिखकर मतदान की अपील की गई।

मेघनगर मे मुख्य मार्गो से होते हुए गुजरी वाहन रैली
विधानसभा क्षेत्र थांदला के षहर मेघनगर एवं थांदला मे मुख्य मार्गाे बस स्टेण्ड एवं षहरी क्षेत्रो से होते हुए वाहन रैली निकली एवं मतदाता जागरूकता संबंधी नारे लगाते हुए वाहन चालको ने मतदाताओ को 19 मई को मतदान करने के लिये आग्रह किया। रैली मे आमजन, समाजसेवी संगठन, षासकीय सेवक इत्यादि सम्मिलित हुए।

लोकसभा निर्वाचन हेतु झाबुआ विधानसभा की कम्यूनिकेषन टीम को दिया गया प्रषिक्षण

jhabua news
झाबुआ । लोकसभा निर्वाचन 2019 हेतु विधानसभा क्षेत्र झाबुआ की कम्यूनिकेषन टीम को आज पोलेटेक्निक काॅलेज मे मास्टर ट्रेनर द्वारा प्रषिक्षण दिया गया। प्रषिक्षण मे टीम के सदस्यो को मतदान दिवस पर कम्यूनिकेषन टीम द्वारा किये जाने वाले कार्यो को विस्तारपूर्वक समझाया गया एवं अधिकारियो और कंट्रोल रूम को किस किस समय मैसेज किये जाने है, इस संबंध मे सतर्कता रखने हेतु कहा गया एवं मतदाता पर्ची वितरण कार्य हेतु विस्तारपूर्वक प्रषिक्षण दिया गया। साथ ही दिव्यांग मतदाताओ को भी मतदान करने हेतु प्रेरित करने के लिये कहा गया। प्रषिक्षण मे उपस्थित समस्त षासकीय सेवको को मतदान करने एवं करवाने हेतु संकल्प भी दिलाया गया। प्रषिक्षण मे नोडल अधिकारी कम्यूनिकेषन टीम श्री त्रिवेदी सहित षासकीय सेवक उपस्थित थे।

थांदला मे 2 मई एवं पेटलावद मे 3 मई को दिया जाएगा प्रषिक्षण
लोकसभा निर्वाचन 2019 हेतु विधानसभा क्षेत्र थांदला की कम्यूनिकेषन टीम को 2 मई 2019 एवं पेटलावद की टीम को 3 मई को प्रषिक्षण दिया जाएगा।

सामान्य प्रेक्षक श्री षांतनु एवं डाॅ अहमद इकबाल ने स्ट्रांग रूम का निरीक्षण कर
मतगणना के लिये की गई व्यवस्थाओ का जायजा लिया
jhabua news
झाबुआ । लोकसभा निर्वाचन 2019 हेतु रतलाम संसदीय क्षेत्र-24 के लिये नियुक्त सामान्य प्रेक्षक श्री षांतनु एवं डाॅ अहमद इकबाल ने निर्वाचन की मतगणना के लिये झाबुआ जिले की तीनो विधानसभा झाबुआ, थांदला एवं पेटलावद के लिये स्थानीय पोलेटेक्निक काॅलेज झाबुआ मे बनाये गये स्ट्रांग रूम का निरीक्षण कर मतगणना के लिये की गई व्यवस्थाओ का जायजा लिया एवं निर्वाचन आयोग के निर्देषानुसार आवष्यक व्यवस्थाएं सुनिष्चित करने हेतु संबंधित अधिकारियो को निर्देषित किया। निरीक्षण के दौरान उनके साथ कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री प्रबल सिपाहा, पुलिस अधीक्षक श्री विनीत जैन एवं सीईओ जिला पंचायत श्रीमती जमुना भिडे सहित नियुक्त लाइजनिंग अधिकारी एवं षासकीय सेवक उपस्थित थे।

नाम वापसी के लिये एक अंतिम दिवस ही षेष

झाबुआ । निर्वाचन आयोग के निर्देषानुसार लोकसभा निर्वाचन 2019 के लिये चुनाव लडने वाले अभ्यर्थियो से अभ्यर्थिता से नाम वापस लेने की कार्यवाही 2 मई 2019 को अपरान्ह 3 बजे तक की जाऐगी। अतः नाम वापसी के लिये अभ्यर्थियो के पास एक अंतिम दिवस ही षेष है। नाम वापसी के कार्यवाही के बाद अपरान्ह 3 बजे बाद चुनाव चिन्ह आवंटन की कार्यवाही की जायेगीं। निर्वाचन लडे जाने की दषा मे 19 मई 2019 को प्रातः 07.00 बजे और सायं 6.00 बजे के बीच मतदान होगा एवं मतगणना 23 मई 2019 को संपन्न होगी।

कोई टिप्पणी नहीं:

Loading...