झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 05 मई - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

रविवार, 5 मई 2019

झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 05 मई

अपने पक्ष में प्रचार करने आए कांग्रेस प्रत्याशी कांतिलाल भूरिया

jhabua news
झाबुआ । लोकसभा क्षेत्र झाबुआ रतलाम के कांग्रेस प्रत्याशी कांतिलाल भूरिया कल्याणपुरा , भगोर , अंतरवेलिया से तूफानी दौरा कर 2.30 बजे पहुचे पिटोल जहा करीब 12 बजे से तेज धुप में बड़ी संख्या में स्थानीय कांग्रेस कार्यकर्त्ता ढोल धमाको के साथ बस स्टैंडस्थित प्रेमछाया होटल पर इंतजार कर रहे थे जहा से भूरिया जी पिटोल मुख्य बाजार से जनसंपर्क करते हुए सभा स्थल आजाद चैक पहुचे जहा जनसभा को संबोधित करते हुए भूरिया जी ने मोदी सरकार को आड़े हाथो लेकर अपने बेबाक अंदाज में सरकार की नाकामयाबी गिनाते हुए भाजपा को झूठो की टोली बताया और कहा की भाजपा हमेसा से ही जन विरोधी और कांग्रेस जन हितेषी रही है हम जो कहते है वो करते है हमने विधान सभा चुनाव में किये वादे पुरे किये किसानो का कर्ज माफ किया, बेटी की शादी के लिए 51 हजार दिए , पेंसन को 300 से 1000 किया और जैसे ही राहुल गांधी प्रधानमंत्री बने हर गरीब को महीने 6000 देंगे जबकि भाजपा ने बेरोजगारों को नोकरी देने का वादा किया था हर गरीब को 15 लाख देने का वादा किया था देश वासियों को अच्छे दिन देने का वादा किया था कुछ हुआ क्या....? नहीं द्य  मोदी सरकार सभी मोर्चो पर फिस्सडी साबित हुई है जिससे वादे तो पुरे हुए नहीं उसके उलट नोट बंदी और जी एस टी की मार गरीब और छोटे व्यापारियों को झेलना पड़ी । साथ ही भूरिया जी ने उपस्थित जनसमुदाय को संबोधीत करते हुए आग्रह किया की आने वाली 19 मई मतदान तक आप सभी कांतिलाल बन जाओ और अपने अपने क्षेत्र में डट जाओ ताकि आप सब को कोई झूटे वादों और पैसो का प्रलोभन देकर फिर से कोई धोखा ना दे जाये । कांतिलाल भूरिया के साथ ही पूर्व विधायक जेवियर मेडा , पिटोल सरपंच काना गुन्डिया , विक्रांत भूरिया ,पूर्व जिला कांग्रेस अध्यक्ष सुरेशचन्द्र जैन ने भी सभा को संबोधित करते हुए मोदी सरकार पर तीखे हमले किये द्य सभा में मनीष बघेल प्रभारी पिटोल क्षेत्र , हेमचंद डामोर ब्लाक कांग्रेस अध्यक्ष झाबुआ , राजेश डामोर , प्रकाशचंद्र मोदी , सुरेश चन्द्र बड़दवाल , राजेश बड़दवाल , घनश्याम पंचाल , हन्नान बोहरा , खुनसिंह गुन्डिया पूर्व सरपंच कालाखुट ,सुभाष पंचाल ,जितेन्द्र पंचाल , प्रदीप कुण्डल , किशन नागर , पंकज पंचाल, जवसिंह भाई सरपंच खेड़ी , टीटू भाई सरपंच बावड़ी , पानसिंह भाई तडवी घाटिया ,शैतान सिंह पूर्व सरपंच मण्डली , हिन्दू बाबेरिया , धनुडा भाई भीमफलिया आदि के साथ ही बड़ी संख्या में पिटोल व आसपास के गाँवों से कांग्रेस कार्यकर्त्ता और जनसामान्य उपस्थित हुआ । कार्यक्रम का संचालन गोपाल शर्मा व आभार निर्भय सिंह ठाकुर पिटोल ने माना ।

सांसद भूरिया के विशेष प्रयासों से झाबुआ में, 54 निर्माण कार्यो 24 फीट हेतु मिले 488 लाख रुपये

झाबुआ । नगर पालिका परिषद्् झाबुआ के विभिन्न वार्ड़ो में नागरिक सुविधाओं के विस्तार के लिए सी.सी.रोड पुुलिया, सड़क चैड़ीकरण, सड़कों के डामरीकरण नाला-नाली और शौचालय निर्माण, हैण्ड़ पम्प खनन आदि के 54 से अधिक निर्माण कार्यो हेतू सांसद कांतिलाल भुरिया के विशेष प्रयासों से पिछले वित्तीय वर्ष 2018-19 में म.प्र. सरकार के नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग से 487 लाख 65 हजार रुपये की धनराशि मंजूर हुई हैं। दो किस्तों में स्वीकृत इन निर्माण कार्यो में से कुछ भूमि पूजन हो चुका है। लोकसभा चुनाव की प्रक्रिया समाप्त होने के बाद इन निर्माण कार्यों का काम प्रांरभ हो जायेगा। यह जानकारी आज युवा नेता डाॅ विकान्त भूरिया, नगर पालिका अध्यक्ष श्रीमती मन्नू बेन डोडियार, शहर कांग्रेस अध्यक्ष गौरव सक्सेना एवं प्रवक्ता हर्ष भट्ट ने सयुक्त बयान जारी करते हुए कहा हैं कि झाबुआ नगर में निर्माण कार्यो के लिए जो धनराशि-दुसरी किस्त में मिली है उन सभी वार्डो में निर्माण कार्य की प्रक्रिया प्रारम्भ हो चुकी है। इनमें से वार्ड न. 18 की सिद्धेश्वर काॅलोनी में बुनियादी स्कूल से हंसा होटल तक का 23 लाख 78 हजार का सी.सी.रोड़ निर्माण कार्य पूरा हो चुका है। उल्लेखनीय है कि यह वार्ड अनूसूचित जाति बहुल वार्ड है। दूसरी किस्त के शेष निर्माण कार्यों का भूमि पूजन लोकसभा चुुनाव की आचार संहिता लागू होने के पूर्व हो चुके है। श्री भट्टने सम्पूर्ण क्षेत्र में बताया है कि चुनाव-प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद इन सभी स्वीकृति निर्माण का कार्य प्रारंभ हो जायेगा। कांग्रेस प्रवक्ता ने बताया है कि दूसरी किस्त के 15 निर्माण कार्यों में वार्ड नं. 10 के संपूर्ण क्षेत्र में 39 लाख 95 हजार की लागत से नाली का निर्माण, 16 लाख 71 हजार की लागत से निर्माण कार्य वार्ड न.1 से 18 में नये हैण्ड़पम्प खनन एवं वार्ड नं. 3 के मारुति नगर में 12 लाख 68 हजार रुपये की लागत से नाला निर्माण और वार्ड नं. 11 के मौजीपाड़ा में आर.सी.सी.का नाली निर्माण और मौजीपाड़ा में ही रानापुर रोड़ से विकास लाइट वाले के घर तक सी.सी.रोड़ का निर्माण शामिल है।   हर्ष भट्ट ने पहली किस्त में स्वीकृत 39 निर्माण कार्यों का ब्यौरा देते हुए बताया है कि वार्ड नं.9 में पुलिया रिटेनिंग वाल और सी.सी.रोड़ निर्माण के 25 लाख 95 हजार के काम, वार्ड नं. 13 में 24 लाख 62 हजार की लागत से एस.पी. कार्यालय से टोरटो मंदिर तक सी.सी.रोड़ निर्माण, 22 लाख 94 लाख रुपये की लागत से वार्ड नं. 17 की एल. आई.जी काॅलोनी में सी.सी.रोड़ निर्माण, वार्ड नं. 16 के उदयपुर में 19 लाख 57 हजार की  लागत से सी.सी.रोड़ निर्माण तथा वार्ड नं. 4  के सज्जन रोड पर 18 लाख 27 हजार रुपये की लागत से आर.सी.सी. नाला निर्माण भी सम्मिलित है।

कर्ज माफी की प्रक्रिया बदस्तर जारी रहेगी: चुनाव आयोग ने दी अनुमति, 
भाजपा के झूठ का गब्बारा फूटा: कांग्रेस
झाबुआ । मई जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष निर्मल मेहता, कांग्रेस के युवा नेता डाॅ विकांत भूरिया, चुनाव संचालक रमेश डोशी, वरिष्ठ नेता शांतिलाल पडियार एवं पार्टी प्रवक्ता हर्ष भट्ट ने आज जारी बयान में कहा है कि झूठ की बुनियाद पर किले खड़े करने वाली भाजपा ने प्रदेश के किसानों को भ्रमित कर उनके वोट हथियाने के लिए म.प्र. की क्रांग्रेस सरकार द्वारा किसानों की कर्ज माफी की घोषणा से पीछे हटने का खूब झूठा प्रचार किया हैं, जबकि मुख्यमंत्री कमलनाथ ने आचार संहिता लागू होते ही शेष किसानों को संदेश भेजकर आश्वस्त किया था कि लोकसभा चुनाव के बाद भी कर्ज माफी जारी रहेगी और कोई भी पात्र किसान कर्ज माफी से वंचित नहीं रहेगा। योजना के इस झूठे प्रचार को देखते हुए राज्य सरकार ने चुनाव आयोग से कर्ज माफी की प्रक्रिया जारी रखने की अनुमति मांगी थी प्रसन्नता की बात है कि चुनाव आयोग ने सरकार के अनुरोध को स्वीकार करते हुए कर्ज माफी की अनुमति प्रदान कर दी है। कांग्रेस नेताओं ने कहा है कि चुनाव आयोग की अनुमति के अनुसार म.प्र. के जिन संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान संपन्न हो चुका है, वहां राज्य सरकार द्वारा कर्ज माफी की कार्यवाही संचालित की जा सकती है चुनाव आयोग की इस अनुमति के तहत राज्य के लाखों किसानों को कर्ज माफी का लाभ मिलेगा। संयुक्त बयान में आगे कहा गया है कि भाजपा ने किसानों को बहका कर वोट पाने के लिए झूठे प्रचार का जो गुब्बारा फुलाया था, वह एक ही झटके में फूट गया है। भाजपा ऊपर से नीचे तक उसको किसानों के बीच झुठ फैलाने की कोई जुगत दिखाई नहीं दे रही है। अब प्रदेश के किसान पूरी तरह आश्वस्त  हो गए है कि म.प्र. की कांग्रेस सरकार जो कहती है-वह करके भी दिखाती है। भाजपा की शिवराज सरकार की तरह घोषणा करके लंबी चुप्पी साध लेना, किसान हितैषी कांग्रेस सरकार की नीति नहीं है। कांग्रेस नेताओं ने भाजपा को चेतावनी दी है कि भविष्य में. वह किसानों को इस तरह गुमराह करने की कोशिश न करें।

झकनावदा में राष्ट्रीय पक्षी मोरों के रहवास के लिए मोर अभ्यारण केंद्र की उठी मांग, 
तत्कालीन कलेक्टर आषीष सक्सेना को करवाया गया था अवगत, जंगली जानवरों का हो रहे षिकार
jhabua news
झाबुआ। जिले के झकनावदा ग्राम में करीब 300 से 400 मोरो की संख्या है। क्षेत्र में बड़ी संख्या में राष्ट्रीय पक्षी मोर होने के बावजूद भी इस ओर प्रशासन का उनकी सुरक्षा की ओर कोई ध्यान नही है। यहां राष्ट्रीय पक्षी बड़ी संख्या में होने के बावजूद भी न तो शासन-प्रशासन का इस ओर ध्यान देकर उनकी सुरक्षा के लिए कोई व्यवस्था कर रहा है और ना ही वन विभाग ध्यान दे रहा है। इस कारण अक्सर यह राष्ट्रीय पक्ष घूमते-फिरते सड़क किनारे आ जाते है और जंगली जानवरांे का आहार बन जाते है। इस तरह की कई घटनाएं पूर्व में कई हो चुकी है। इसी के चलते अब झकनावदा में राष्ट्रीय पक्षी मोर की सुरक्षा के लिए मोर अभ्यारण केंद्र बनाएं जाने की मांग तेजी से उठ रहीं है। उल्लेखनीय है कि झकनावदा के समीपस्थ ही शासकीय भूमि खाली पड़ी है, यहां मोर अभ्यारण केंद्र यदि बन जाए तो राष्ट्रीय पक्षी मोर सुरक्षित तो रहेंगे, साथ ही उनके भोजन-पानी की पर्याप्त व्यवस्था भी हो सकेगी। इस संबंध में पूर्व में राष्ट्रीय मानवाधिकार एवं महिला बाल विकास आयोग के प्रतिनिधि प्रदेष अध्यक्ष मनीष कुमट एवं अन्य पदाधिकारियों अरविन्द राठौर, गोपाल विष्वकर्मा आदि ने एक आवेदन के माध्यम से प्रशासनिक स्तर पर तत्कालीन कलेक्टर आशीष सक्सेना से झकनावदा प्रवास के दौरान मिलकर लिखित में अवगत करवाया था, तब श्री सक्सेना ने आश्वासन भी दिया था कि एक अच्छा कार्य है और राष्ट्रीय पक्षी मोर की रक्षा करना हमारा कर्तव्य भी बनता है। इस हेतु उन्हेांने वन विभाग एवं पटवारी को बोलकर रिक्त शासकीय भूमि का सर्वें करवाने हेतु निर्देषित किया, लेकिन उनके स्थानांतरण के बाद यह कार्य अधूरा हीं रह गा।

उच्च स्तर पर रखेंगे मांग
ग्रामीणों की मांग है कि झकनावदा में मोर अभ्यारण केंद्र होना चाहिए ताकि राष्ट्रीय पक्षी मोर सुरक्षित रह सके। क्षेत्र के ग्रामीणों का कहना है कि राष्ट्रीय पक्षी के रहवासी, भोजन-पानी आदि के लिए जिला प्रषासन यदि आगामी दिनों में कोई कारगर कदम नहीं उठाएंगे तो ग्रामीण एकजुट होकर यह मांग उच्च स्तर पर भी रखकर मोरो के प्रति अपने लगाव का परिचय देंगे।

नेषनल लोक अदालत का आयोजन आगामी 13 जुलाई को

झाबुआ। मप्र राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण जबलपुर के निर्देषानुसार एवं श्री अशोककुमार तिवारी जिला न्यायाधीष एवं अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण झाबुआ के मार्गदर्षन में जिला न्यायालय झाबुआ एवं तहसील न्यायालय थांदला तथा पेटलावद में नेषनल लोेक अदालत का आयोजन आगामी 13 जुलाई को होगा।
यह जानकारी देते हुए जिला विधिक सहायता अधिकारी सिमोन सुलिया ने बताया कि नेशनल लोक अदालत में प्रीलिटिगेषन समझोता योग्य प्रकरण जैसे - आपराधिक समझौता योग्य प्रकरण, दिवानी प्रकरण, निगोषिएबल इंस्टूªमेंट एक्ट की धारा 138 के प्रकरण, बैंक/मनी रिकवरी प्रकरण, श्रम विवाद प्रकरण, विद्युत एवं जलकर बिल संबंधी प्रकरण (राजीनामा योग्य), भरण-पोषण प्रकरण एवं न्यायालय में लंबित प्रकरण जैसे - आपराधिक समझौता योग्य प्रकरण, दिवानी प्रकरण, निगोषिएबल इंस्टूªमेंट एक्ट की धारा 138 के प्रकरण, मनी रिकवरी प्रकरण, एमएसीटी (मोटर दुर्घटना दावा अधिकरण) के मामले, श्रम विवाद प्रकरण, विद्युत एवं जलकर बिल संबंधी प्रकरण (राजीनामा योग्य), वैवाहिक प्रकरण, भूमि अधिग्रहण के प्रकरण, राजस्व के प्रकरण (जिला न्यायालय में लंबित) संबंधी आदि राजीनामा योग्य प्रकरणों के निराकरण किए जाएंगे। समस्त नागरिकों से अपील की गई कि वे अपने प्रकरणों का निराकरण लोक अदालत में करवाकर अधिक से अधिक लोक अदालत का लाभ ले।

भेरूसिंह चैहान झाबुआ जिले से वनवासी सृजन केंद्र संयोजक मनोनीत

jhaabua news
झाबुआ। देष के विभिन्न राज्यों में जिला, विकासखंड एवं ग्राम पंचायत स्तर पर साहित्य कला एवं संस्कृति को समृद्ध, व्यापक और गतिषील बनाने के उद्देष्य से वनवासी सृजन केंद्रों का गठन किया गया है। जिसमें झाबुआ जिले से साहित्यकार भेरूसिंह चैहान ‘तरंग’ को वननवासी सृजन केंद्र का संयोजक नियुक्त किया गया है। इस नियुक्ति हेतु श्री चैहान ने रविन्द्रनाथ टेगोर विष्वविद्यालय भोपाल के कुलाधिपति एवं आईसेक्ट समूूह के अध्यक्ष संतोष चैबे, सह-संयोजक संजयसिंह राठौर, संयोजक विनय उपाध्याय आदि के प्रति आभार व्यक्त किया है। श्री तरंग को झाबुआ जिले से वनवासी सृजन केंद्र मनोनीत होने पर उन्हें जिले के साहित्यकारों, कवियों एवं ईष्ट मित्रों ने शुभकामनाएं प्रेषित की है।

श्री मोहनखेड़ा महातीर्थ पर प्रतिष्ठा महोत्सव के दौरान
  • क्षेत्रपाल-भैरव, वेदिका पूजन, सोलह विद्यादेवी, सहित कई पूजा विधान हुये

jhabua news
झाबुआ। श्री आदिनाथ राजेन्द्र जैन श्वे. पेढ़ी ट्रस्ट श्री मोहनखेड़ा महातीर्थ के तत्वाधान में दादा गुरुदेव श्रीमद्विजय राजेन्द्रसूरीश्वरजी म.सा. की पाट परम्परा के अष्ठम पट्टधर वर्तमान गच्छाधिपति आचार्यदेवेश श्रीमद्विजय ऋषभचन्द्रसूरीश्वरजी म.सा. व उनके आज्ञानुवर्ती मालवकेसरी मुनिराज श्री हितेशचन्द्रविजयजी म.सा., मालवशिरोमणी मुनिराज श्री पीयुषचन्द्रविजयजी म.सा., मुनिराज श्री दिव्यचन्द्रविजयजी म.सा., मुनिराज श्री रजतचन्द्रविजयजी म.सा., मुनिराज श्री पुष्पेन्द्रविजयजी म.सा., मुनिराज श्री निलेशचन्द्रविजयजी म.सा., मुनिराज श्री रुपेन्द्रविजयजी म.सा., मुनिराज श्री प्रीतियशविजयजी म.सा., मुनिराज श्री जिनचन्द्रविजयजी म.सा., मुनिराज श्री जीतचन्द्रविजयजी म.सा., मुनिराज श्री जनकचन्द्रविजयजी म.सा. एवं वरिष्ठ साध्वी श्री किरणप्रभाश्री जी म.सा., साध्वी श्री सद्गुणाश्रीजी म.सा., साध्वी श्री संघवणश्री जी म.सा. आदि ठाणा के सानिध्य में वर्षीतप के पारणे तथा सप्तम पट्टधर आचार्यदेवेश श्रीमद्विजय रवीन्द्रसूरीश्वरजी म.सा. के समाधि मंदिर प्रतिष्ठा महोत्सव श्री आदिनाथ राजेन्द्र जैन श्वे. पेढ़ी ट्रस्ट श्री मोहनखेड़ा तीर्थ के तत्वाधान में चल रहा है । ट्रस्टीगणों एवं राजगढ़ श्रीसंघ के वरिष्ठ समाजसेवियों की उपस्थिति में 7 मई 2019 को सम्पन्न होगा । उल्लेखनीय है कि दादा गुरुदेव श्रीमद्विजय राजेन्द्रसूरीश्वरजी म.सा. का 150 वां पाटोत्सव व 150 वां क्रियोद्धार दिवस वर्ष, आचार्यदेवेश श्रीमद्विजय धनचन्द्रसूरीश्वरजी म.सा. का स्वर्गारोहण शताब्दी वर्ष एवं राष्ट्रसंत शिरोमणि आचार्यदेवेश हेमेन्द्रसूरीश्वरजी म.सा. के जन्म शताब्दी वर्ष के अवसर पर पुरे देश में वर्षीतप आराधना करने का संकल्प वर्तमान आचार्यदेवेश श्रीमद्विजय ऋषभचन्द्रसूरीश्वरजी म.सा. की प्रेरणा से आराधकों द्वारा तीनों आचार्यो को तप समर्पण करने के उद्देश्य से लिया था । इस तप को पूर्ण करने के लिये 700 से अधिक तपस्वी श्री मोहनखेड़ा महातीर्थ पर पहुंच रहे है । तीर्थ पर मुमुक्षु कु. हर्षिता जैन एवं कु. लता वर्धन की दीक्षा विधि 8 मई को प्रातःकाल की वेला में प्रारम्भ होगी । इन दोनों दीक्षार्थीयों की छाब भरायी एवं केसर से कपड़े रंगने की विधि रविवार को प्रातः 10 बजे से प्रारम्भ होगी । दीक्षार्थीयों के वर्षीदान का वरघोड़ा सोमवार की प्रातः निकाला जायेगा । आज शनिवार को प्रातःकाल की वेला में लाभार्थी परिवारों द्वारा क्षेत्रपाल-भैरव पूजन, वेदिका पूजन किया गया । नूतन वेदिका पर प्रतिमाओं को विराजित कर सोलह विद्यादेवी पूजन, लघुशांति स्थापना पूजन हुआ । दोपहर में लाभार्थी परिवार द्वारा श्री 108 पाश्र्वनाथ महापूजन हुआ । पूजा विधान पश्चात् स्वामीवात्सल्य का आयोजन किया गया । समस्त पूजा विधान विधिकारक हेमन्त वेदमुथा एवं उनकी टीम द्वारा सम्पन्न कराये गये । मंत्रोच्चार आचार्यश्री एवं मुनिमण्डल द्वारा किये गये । रात्रि रंगारंग भक्ति भावना के साथ महिला सांझी चैविसी का आयोजन हुआ । रविवार को दोपहर की वेला में सिद्धचक्र महापूजन का भव्य आयोजन किया गया ।

कौन सी मषीन किस बूथ पर जायेगी, यह आज तय हो गया
ई.व्ही.एम. एवं व्ही.व्ही.पेट के व्दितीय रेण्डमाईजेशन का कार्य संपन्न
jhabua news
झाबुआ । लोकसभा निर्वाचन 2019 हेतु संसदीय क्षेत्र रतलाम-24 के रिटर्निंग अधिकारी श्री प्रबल सिपाहा, सामान्य प्रेक्षक श्री षांतनु, सामान्य प्रेक्षक डाॅ अहमद इकबाल, की उपस्थिति में आज कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष में ईवीएम वीवीपैट मषीनो का द्वितीय रेण्डमाईजेशन कार्य संपन्न हुआ। संसदीय क्षेत्र रतलाम-24 की आठो विधानसभा क्षेत्र अलीराजपुर, जोबट, झाबुआ, थांदला, पेटलावद, रतलाम षहरी, रतलाम ग्रामीण, सैलाना के मतदान केंद्रो हेतु उपयोग होने वाली ई.व्ही.एम. एवं व्ही.व्ही.पेट मषीनो का व्दितीय रेण्डमाईजेशन पारदर्षिता की दृष्टि से साफ्टवेयर के माध्यम से किया गया। ईवीएम वीवीपैट मषीनो के रेण्डमाईजेशन कार्य के दौरान संयुक्त कलेक्टर रतलाम श्रीमती लक्ष्मी गामड, संयुक्त कलेक्टर अलीराजपुर श्री अषफाक अली, एसडीएम पेटलावद श्री हर्षल पंचोली, एसडीएम झाबुआ श्री के सी परते, एसडीएम थांदला श्री बघेल, उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री अनिल भाना, नोडल अधिकारी ईवीएम श्रीमती ममता चंगोड सहित आठो विधानसभा क्षेत्र के सहायक रिटर्निंग अधिकारी एवं चुनाव कार्य के लिये नियुक्त षासकीय सेवक उपस्थित थे। ईवीएम के द्वितीय रेण्डमाईजेषन के बाद विधानसभावार बूथवार कौन सी ईवीएम मषीन किस बूथ पर जायेगी यह आज तय हो गया। मषीनो को भौतिक रूप से बूथवार जमाने का कार्य दिनांक 6 मई 2019 को किया जाएगा।

ग्राम दौलतपुरा, थेथम परवलिया एवं आमली के मतदान केंद्र पर, प्रचार रथ द्वारा ग्रामीणो को दी गई ईवीएम की जानकारी

झाबुआ । लोकसभा निर्वाचन 2019 के तहत जनजागरूकता के लिए जिले में व्यापक प्रचार प्रसार किया जाकर आमजन को मतदान दिनांक 19 मई 2019 की जानकारी दी जा रही है। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री प्रबल सिपाहा के मार्गदर्षन एवं दिषा निर्देषानुसार मतदाताओं को लोकसभा निर्वाचन में अधिक से अधिक संख्या में मतदान करने का आह्वान किया जा रहा है। मतदाता जागरूकता अभियान के तहत जिला प्रषासन द्वारा विधानसभा वार प्रचार रथ तैयार करवाये गये है। निर्वाचन संबंधी प्रचार सामाग्री से सुसज्जित रथ गाॅव गाॅव घूमकर मतदाताओ को मतदान के लिए प्रेरित कर रहे है। प्रचार रथ द्वारा आज थांदला विधानसभा क्षेत्र के ग्राम दौलतपुरा, थेथम एवं आमली संकुल उमावि परवलिया मतदान केंद्र मे भ्रमण कर ग्रामीण मतदाताओ को मतदान की दिनांक एवं ईवीएम वीवीपेट मषीन की कार्यप्रणाली के बारे मे जानकारी दी गई।

 पेंषन एसोसिएषन व आईटीआई काॅलेज मे दिलाया मतदान का संकल्प

jhabua news
झाबुआ । लोकसभा निर्वाचन 2019 मे षत प्रतिषत मतदान सुनिष्चित करने हेतु जिला पेंषन एसोसिएषन के अध्यक्ष श्री रतन सिंह राठौर द्वारा एसोसिषन के सदस्यो को मतदान करने एवं करवाने की शपथ दिलाई गई एवं मतदान हेतु आवश्यक दस्तावेजों के संबंध में विस्तृत जानकारी प्रदान की गई। सभी ने संकल्प लिया कि हम भारत के नागरिक लोकतंत्र में अपनी पूर्ण आस्था रखते हुए यह संकल्प लेते है कि अपने देश की लोकतांत्रिक परम्पराओं की मर्यादा को बनाए रखेगे तथा स्वतंत्र, निष्पक्ष व शांति पूर्ण निर्वाचन की गरिमा को अक्षुण्ण रखते हुए, निर्भिक होकर धर्म व जाति, समुदाय, भाषा अथवा अन्य किसी भी प्रलोभन से प्रभावित हुए बिना, लोकतंत्र के इस महापर्व, लोकसभा निर्वाचन 2019 मे, दिनांक 19 मई 2019, दिन रविवार को, हम अपने मताधिकार का प्रयोग करते हुए, षत प्रतिषत मतदान करायेंगे एवं करेगें”।

व्यय प्रेक्षक श्री पात्रो ने कलेक्टर कार्यालय परिसर मे बनाई रंगोली का अवलोकन किया
       
jhabua news
झाबुआ । लोकसभा निर्वाचन 2019 हेतु रतलाम संसदीय क्षेत्र-24 के लिये नियुक्त व्यय प्रेक्षक श्री लाडूकिष्वर पात्रो ने विधानसभा क्षेत्र-193 झाबुआ अंतर्गत कलेक्टर कार्यालय परिसर मे बनाई गई निर्वाचन संबंधी लोगो से सुसज्जित रंगोली का अवलोकन किया एवं स्वीप कार्यक्रम मे जिले द्वारा किये जा रहे नवाचारो की सराहना की। इस अवसर पर उनके साथ सीईओ जिला पंचायत श्रीमती जमुना भिडे सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

आदर्ष मतदान केंद्र टीमरवानी पर देष के महात्यौहार के लिये की गई आकर्षक सजावट 

झाबुआ । देष के महात्यौहार लोकसभा निर्वाचन 2019 हेतु विधानसभा क्षेत्र पेटलावद के मतदान कंेद्र उत्कृष्ट प्राथमिक विद्यालय टीमरवानी को आदर्ष मतदान केंद्र बनाया गया है।इस मतदान केंद्र पर मतदान कक्ष के साथ-साथ रैम्प की सजावट, फर्नीचर एवं दो पंखो सहित सभी भौतिक सुविधाओ की व्यवस्थाओ के साथ ही आकर्षक सजावट भी की गई है।

पेटलावद में सगाई समारोह के निमंत्रण कार्ड में मतदान के लिये की गई अपील

झाबुआ । जिले में देष के महात्यौहार लोकसभा निर्वाचन-2019 में मतदाता जागरूकता कार्यक्रम कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री प्रबल सिपाहा के निर्देषानुसार चलाया जा रहा है। जिले मे मतदाताओं को जागरूक करने का कार्य आम नागरिको द्वारा भी नित नये प्रयासों से किया जा रहा है। मतदाता जागरूकता अभियान के तहत विधानसभा क्षेत्र पेटलावद मे सगाई समारोह के निमंत्रण कार्ड पर लोकसभा निर्वाचन का मोनो दिनांक सहित प्रकाषित करवाकर मतदाता जागरूकता संबंधी नारा लिखकर आमजन से 19 मई 2019 को अपने मत का उपयोग करने हेतु अपील की गई।

राजनैतिक दलो के प्रतिनिधियो को सी विजिल एप के संबंध में प्रशिक्षण दिया गया
मोबाइल मे एप डाउनलोड करके कार्यप्रणाली भी समझाई गई, षिकायत का निराकरण 100 मिनट मे होगा
jhabua news
झाबुआ । लोकसभा निर्वाचन 2019 के दौरान संसदीय क्षेत्र रतलाम-24 से निर्वाचन लडने वाले अभ्यर्थियो के लिये सी विजिल एप के संबंध मे प्रषिक्षण का आयोजन आज कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष मे किया गया। प्रषिक्षण मे राजनैतिक दलो के प्रतिनिधियो को सीविजिल एप के बारे मे संपूर्ण जानकारी दी गई। उनके मोबाइल मे सीविजल एप डाउनलोड करके समक्ष मे कार्यप्रणाली भी समझाई गई। राजनैतिक दलो के प्रतिनिधियो को बताया गया कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा विधानसभा निर्वाचन-2018 में जागरूक नागरिकों के लिए आदर्श आचरण संहिता के उल्लंघन की शिकायतों के लिए सीविजल मोबाइल एंड्रायड एप का निर्माण किया गया है। जिसके तहत जागरूक नागरिक आदर्श आचरण संहिता के उल्लंघन की सीधी रिपोर्ट मोबाइल के माध्यम से भेज सकता है। जिसके आधार पर कार्यवाही हेतु बनाई गई उड़नदस्ता टीमों के द्वारा उसका समय सीमा में रिपोर्टिंग किया जाकर संबंधित क्षेत्र के निर्वाचन अधिकारी द्वारा साक्ष्य आधारित समय सीमा में शिकायत पर निर्णय लेने में यह एकीकृत आईटी एप्लीकेशन का उपयोग किया जाएगा। इसमें शिकायत रजिस्टर्ड होने पर एक शिकायत की यूनिक आईडी नागरिक/शिकायतकर्ता हेतु जनरेट होगी, जिसके माध्यम से वह अपनी शिकायत की स्थिति का भी पता कर सकेगा। इस एप्प के माध्यम से सिर्फ आदर्श आचरण संहिता से संबंधित शिकायत ही दर्ज की जा सकेंगी। जिसमें शिकायतकर्ता द्वारा वीडियो,फोटो के माध्यम से शिकायत दर्ज कराई जाएगी। षिकायत का निराकरण 100 मिनट के अंदर किया जाएगा।

मतगणना पर्यवेक्षक, मतगणना सहायक एवं माइक्रोआब्जर्वर का प्रषिक्षण 5 मई को

झाबुआ । लोकसभा निर्वाचन 2019 के चुनाव हेतु मतदाता जागरूकता एवं चुनाव प्रक्रिया को विधिवत संपादन किये जाने हेतु दिनांक 5 मई 2019 को षासकीय कन्या उमावि झाबुआ मे प्रातः 9 बजे से 11 बजे तक मतगणना स्वीप प्रषिक्षण आयोजित किया जाएगा। जिसमे जिला स्तरीय मास्टर ट्रेनर द्वारा अधिकारी एवं कर्मचारियो को प्रषिक्षित किया जाएगा। सूची के सरल क्रमांक के अनुसार 1-30 तक के मतगणना पर्यवेक्षक प्रषिक्षणार्थियो को कक्ष 1 मे, 31-30 तक के मतगणना पर्यवेक्षक प्रषिक्षणार्थियो को कक्ष 2 मे, 61-87 तक के मतगणना पर्यवेक्षक प्रषिक्षणार्थियो को कक्ष 3 मे प्रषिक्षण दिया जाएगा। सूची के सरल क्रमांक के अनुसार 1-30 तक के मतगणना सहायक प्रषिक्षणार्थियो को कक्ष 1 मे, 31-30 तक के मतगणना सहायक प्रषिक्षणार्थियो को कक्ष 2 मे, 61-90 तक के मतगणना सहायक प्रषिक्षणार्थियो को कक्ष 3 मे प्रषिक्षण दिया जाएगा।  सूची के सरल क्रमांक के अनुसार 1-35 तक के माइक्रोआब्जर्वर प्रषिक्षणार्थियो को कक्ष 1 मे, 36-70 तक के मतगणना पर्यवेक्षक प्रषिक्षणार्थियो को कक्ष 2 मे, 71-98 तक के मतगणना पर्यवेक्षक प्रषिक्षणार्थियो को कक्ष 3 मे प्रषिक्षण दिया जाएगा। अपर कलेक्टर एवं जिला नोडल अधिकारी स्वीप द्वारा अधिकारियो एवं कर्मचारियो को नियत स्थान, समय एवं दिनांक मे उपस्थित होने हेतु निर्देषित किया गया है। अपर कलेक्टर एवं जिला नोडल अधिकारी ने दल के सभी सदस्यो को पासपोर्ट साइज का फोटो एवं मानदेय भुगतान हेतु बैंक पासबुक की फोटोकाॅपी साथ लाने हेतु निर्देषित किया है।

’’मत प्रतिशत’’ मोबाइल एप से हर घंटे की जाएगी मतदान प्रतिशत की रिपोर्टिंग
मोबाइल एप के लिये झाबुआ, थांदला एवं पेटलावद के सेक्टर अधिकारियो का प्रषिक्षण संपन्न
jhabua news
झाबुआ । लोकसभा निर्वाचन 2019 अंतर्गत मत प्रतिषत मोबाइल एप एवं मतदान दिवस को भेजी जाने वाली जानकारी के संबंध मे तीनो विधानसभा क्षेत्र झाबुआ, थांदला एवं पेटलावद के सेक्टर अधिकारियो, कम्यूनिकेषन टीम मे नियुक्त षासकीय सेवको को आज कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय झाबुआ मे मास्टर ट्रेनर श्री लोकेंद्र चैहान द्वारा प्रषिक्षण दिया गया। प्रषिक्षण मे नोडल अधिकारी कम्यूनिकेषन टीम श्री त्रिवेदी, नोडल अधिकारी आईटी सेल/मत प्रतिषत एप श्री धर्मेंद्र मीणा एवं निर्वाचन हेतु नियुक्त षासकीय सेवक उपस्थित थे। प्रषिक्षण मे सेक्टर अधिकारियो को बताया गया कि लोकसभा निर्वाचन-2019 में मतदान के दिन मतदान केन्द्रों पर होने वाले मतदान प्रतिशत की रिपोर्टिंग ’’मत प्रतिशत’’ मोबाइल एप से की जाएगी। मतदान प्रतिशत की जानकारी आमजन को सहजता से उपलब्ध कराने के उद्देश्य से मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी द्वारा यह मत प्रतिशत मोबाईल एप तैयार किया गया है। इस एप का उपयोग पीठासीन अधिकारी, मतदान अधिकारी क्रमांक-1 एवं सेक्टर ऑफिसर द्वारा किया जायेगा। एप के उपयोग हेतु संबंधित को अपने एंड्राइड फोन के प्ले स्टोर में जाकर “मत प्रतिषत सुगम्य“ एप डाउनलोड करना होगा। एप डाउनलोड हो जाने के पश्चात संबंधित उपयोगकर्ता द्वारा अपने मोबाईल नम्बर से लॉगिन किया जा सकेगा। इस कार्य के लिये प्रत्येक पीठासीन अधिकारी/मतदान अधिकारी क्रमांक-1 के मोबाईल नम्बर की मेपिंग उनके मतदान केन्द्र से की जायेगी। इस प्रकार प्रत्येक मतदान केन्द्र हेतु पंजीकृत मोबाईल नम्बर से ही इस एप का उपयोग किया जा सकेगा।

प्रत्येक घण्टे में दर्ज करनी होगी संख्यात्मक जानकारी
मतदान दिवस को संबंधित पीठासीन अधिकारी, मतदान अधिकारी क्रमांक-1 अथवा सेक्टर मजिस्ट्रेट द्वारा मतदान प्रारंभ होने के पश्चात प्रत्येक घंटे अपने मतदान केन्द्रों पर मतदान करने वाले पुरुष एवं महिला मतदाता की संख्यात्मक जानकारी दर्ज कर भेजी जायेगी, जो भोपाल मुख्यालय स्थित सर्वर में एकत्रित होगी तथा जिसे प्रमुख स्थानों पर मतदान प्रतिशत के रूप में प्रदर्शित किया जायेगा। सामान्य तौर पर मोबाईल एप ऑनलाईन मोड में कार्य करेगी। किन्तु इन्टरनेट नेटवर्क नहीं होने पर भी एसएमएस सर्विस के माध्यम से ऑफलाईन मोड में मोबाईल एप पर दर्ज डाटा भोपाल स्थित सर्वर में एकत्रित किया जा सकेगा। इस प्रकार सभी मतदान केन्द्रों से मतदान की अद्यतन जानकारी प्राप्त हो सकेगी। आमजन को समय-समय पर मतदान प्रतिशत से अवगत कराने में यह मोबाईल एप अत्यंत उपयोगी सिद्ध होगा। आमजन 19 मई 2019 को होने वाले मतदान के मत प्रतिषत की जानकारी सीईओ मध्यप्रदेष की वेबसाईट पर आसानी से देख सकेंगे।

नुक्कड नाटक दल द्वारा हाटबाजार मे नुक्कड नाटक के माध्यम से किया गया मतदाताओ को जागरूक
        
झाबुआ । लोकसभा चुनाव-2019 में शत-प्रतिषत मतदान के लिए जिले में मतदाता जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान के तहत मतदाताओं को रैली, कार्यक्रमों तथा प्रचार रथों के माध्यम से मताधिकार का महत्व बताते हुए मतदान करने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। इसके साथ ही सार्वजनिक स्थलों तथा मतदान केन्द्रों पर ईवीएम तथा वीवीपैट का प्रदर्षन कर मतदाताओं को मतदान करने की प्रक्रिया से भी अवगत कराया जा रहा है। जिले मे विधानसभा क्षेत्र थांदला के षहर मेघनगर एवं झाबुआ के षहर राणापुर मे नुक्कड नाटक दल ने हाटबाजार मे नुक्कड नाटक के माध्यम से मतदाताओ को मतदान करने के लिये जागरूक किया।

तीनो विधानसभा क्षेत्रो मे मतदान दलो मे नियुक्त अधिकारी/कर्मचारियो का प्रषिक्षण 6 से 10 मई तक

झाबुआ । लोकसभा निर्वाचन 2019 के स्वतंत्र एवं निष्पक्ष चुनाव विधिवत संपन्न कराने के लिये दिनांक 06 मई 2019 से 10 मई 2019 तक तीनो विधानसभा क्षेत्रो मे मतदान दलो मे नियुक्त अधिकारी/कर्मचारियो को प्रातः 8.30 बजे से 1.30 बजे तक विधानसभा क्षेत्र मुख्यालय पर प्रषिक्षण दिया जाएगा। विधानसभा क्षेत्र झाबुआ के मतदान दलो को जारी आदेष के सरल क्रमांक 1 से 12 तक के प्रषिक्षणार्थियो को कक्ष क्रमांक 1 मे, 13 से 24 तक के प्रषिक्षणार्थियो को कक्ष क्रमांक 2 मे, 25 से 36 तक के प्रषिक्षणार्थियो को कक्ष क्रमांक 3 मे, 37 से 48 तक के प्रषिक्षणार्थियो को कक्ष क्रमांक 4 मे, 49 से 60 तक के प्रषिक्षणार्थियो को कक्ष क्रमांक 5 मे, 61 से 72 तक के प्रषिक्षणार्थियो को कक्ष क्रमांक 6 मे, 73 से 85 तक के प्रषिक्षणार्थियो को कक्ष क्रमांक 7 मे, 86 से 98 तक के प्रषिक्षणार्थियो को कक्ष क्रमांक 8 मे दिनांक 6 मई 2019 को षासकीय कन्या उमावि मे प्रातः 8.30 बजे से 1.30 बजे तक प्रषिक्षण दिया जाएगा। जारी आदेष के सरल क्रमांक 99 से 110 तक के प्रषिक्षणार्थियो को कक्ष क्रमांक 1 मे, 111 से 122 तक के प्रषिक्षणार्थियो को कक्ष क्रमांक 2 मे, 123 से 134 तक के प्रषिक्षणार्थियो को कक्ष क्रमांक 3 मे, 135 से 146 तक के प्रषिक्षणार्थियो को कक्ष क्रमांक 4 मे,147 से 158 तक के प्रषिक्षणार्थियो को कक्ष क्रमांक 5 मे, 159 से 170 तक के प्रषिक्षणार्थियो को कक्ष क्रमांक 6 मे, 171 से 183 तक के प्रषिक्षणार्थियो को कक्ष क्रमांक 7 मे, 184 से 196 तक के प्रषिक्षणार्थियो को कक्ष क्रमांक 8 मे दिनांक 8 मई 2019 को षासकीय कन्या उमावि मे प्रातः 8.30 बजे से 1.30 बजे तक प्रषिक्षण दिया जाएगा। जारी आदेष के सरल क्रमांक 197 से 208 तक के प्रषिक्षणार्थियो को कक्ष क्रमांक 1 मे, 209 से 220 तक के प्रषिक्षणार्थियो को कक्ष क्रमांक 2 मे, 221 से 231 तक के प्रषिक्षणार्थियो को कक्ष क्रमांक 3 मे, 233 से 244 तक के प्रषिक्षणार्थियो को कक्ष क्रमांक 4 मे, 245 से 256 तक के प्रषिक्षणार्थियो को कक्ष क्रमांक 5 मे, 257 से 268 तक के प्रषिक्षणार्थियो को कक्ष क्रमांक 6 मे, 269 से 281 तक के प्रषिक्षणार्थियो को कक्ष क्रमांक 7 मे, 282 से 294 तक के प्रषिक्षणार्थियो को कक्ष क्रमांक 8 मे दिनांक 9 मई 2019 को षासकीय कन्या उमावि मे प्रातः 8.30 बजे से 1.30 बजे तक प्रषिक्षण दिया जाएगा।  जारी आदेष के सरल क्रमांक 295 से 306 तक के प्रषिक्षणार्थियो को कक्ष क्रमांक 1 मे, 307 से 318 तक के प्रषिक्षणार्थियो को कक्ष क्रमांक 2 मे, 319 से 330 तक के प्रषिक्षणार्थियो को कक्ष क्रमांक 3 मे, 331 से 342 तक के प्रषिक्षणार्थियो को कक्ष क्रमांक 4 मे, 343 से 354 तक के प्रषिक्षणार्थियो को कक्ष क्रमांक 5 मे, 355 से 366 तक के प्रषिक्षणार्थियो को कक्ष क्रमांक 6 मे, 367 से 379 तक के प्रषिक्षणार्थियो को कक्ष क्रमांक 7 मे, 380 से 392 तक के प्रषिक्षणार्थियो को कक्ष क्रमांक 8 मे दिनांक 10 मई 2019 को षासकीय कन्या उमावि मे प्रातः 8.30 बजे से 1.30 बजे तक प्रषिक्षण दिया जाएगा। इसी प्रकार विधानसभा क्षेत्र थांदला के मतदान दलो के सदस्यो को जारी आदेष के सरल क्रमांक 393 से 404 तक के प्रषिक्षणार्थियो को कक्ष क्रमांक 1 मे, 405 से 416 तक के प्रषिक्षणार्थियो को कक्ष क्रमांक 2 मे, 417 से 428 तक के प्रषिक्षणार्थियो को कक्ष क्रमांक 3 मे, 429 से 440 तक के प्रषिक्षणार्थियो को कक्ष क्रमांक 4 मे, 441 से 452 तक के प्रषिक्षणार्थियो को कक्ष क्रमांक 5 मे, 453 से 464 तक के प्रषिक्षणार्थियो को कक्ष क्रमांक 6 मे, 465 से 476 तक के प्रषिक्षणार्थियो को कक्ष क्रमांक 7 मे षासकीय उत्कृष्ट उमावि मे दिनांक 6 मई 2019 को प्रातः 8.30 बजे से 1.30 बजे तक प्रषिक्षण दिया जाएगा। जारी आदेष के सरल क्रमांक 477 से 488 तक के प्रषिक्षणार्थियो को कक्ष क्रमांक 1 मे, 489 से 500 तक के प्रषिक्षणार्थियो को कक्ष क्रमांक 2 मे, 501 से 512 तक के प्रषिक्षणार्थियो को कक्ष क्रमांक 3 मे, 513 से 524 तक के प्रषिक्षणार्थियो को कक्ष क्रमांक 4 मे, 525 से 536 तक के प्रषिक्षणार्थियो को कक्ष क्रमांक 5 मे, 537 से 548 तक के प्रषिक्षणार्थियो को कक्ष क्रमांक 6 मे, 549 से 560 तक के प्रषिक्षणार्थियो को कक्ष क्रमांक 7 मे दिनांक 8 मई 2019 को षासकीय उत्कृष्ट उमावि मे प्रातः 8.30 बजे से 1.30 बजे तक प्रषिक्षण दिया जाएगा। जारी आदेष के सरल क्रमांक 561 से 572 तक के प्रषिक्षणार्थियो को कक्ष क्रमांक 1 मे, 573 से 584 तक के प्रषिक्षणार्थियो को कक्ष क्रमांक 2 मे, 585 से 596 तक के प्रषिक्षणार्थियो को कक्ष क्रमांक 3 मे, 597 से 608 तक के प्रषिक्षणार्थियो को कक्ष क्रमांक 4 मे, 609 से 620 तक के प्रषिक्षणार्थियो को कक्ष क्रमांक 5 मे, 621 से 632 तक के प्रषिक्षणार्थियो को कक्ष क्रमांक 6 मे, 633 से 644 तक के प्रषिक्षणार्थियो को कक्ष क्रमांक 7 मे दिनांक 9 मई 2019 को षासकीय उत्कृष्ट उमावि मे प्रातः 8.30 बजे से 1.30 बजे तक प्रषिक्षण दिया जाएगा। जारी आदेष के सरल क्रमांक 645 से 656 तक के प्रषिक्षणार्थियो को कक्ष क्रमांक 1 मे, 657 से 668 तक के प्रषिक्षणार्थियो को कक्ष क्रमांक 2 मे, 669 से 680 तक के प्रषिक्षणार्थियो को कक्ष क्रमांक 3 मे, 681 से 692 तक के प्रषिक्षणार्थियो को कक्ष क्रमांक 4 मे, 693 से 704 तक के प्रषिक्षणार्थियो को कक्ष क्रमांक 5 मे, 705 से 716 तक के प्रषिक्षणार्थियो को कक्ष क्रमांक 6 मे, 717 से 727 तक के प्रषिक्षणार्थियो को कक्ष क्रमांक 7 मे दिनांक 10 मई 2019 को षासकीय उत्कृष्ट उमावि मे प्रातः 8.30 बजे से 1.30 बजे तक प्रषिक्षण दिया जाएगा। इसी प्रकार विधानसभा क्षेत्र पेटलावद के मतदान दलो को जारी आदेष के सरल क्रमांक 728 से 739 तक के प्रषिक्षणार्थियो को कक्ष क्रमांक 1 मे, 740 से 750 तक के प्रषिक्षणार्थियो को कक्ष क्रमांक 2 मे, 751 से 761 तक के प्रषिक्षणार्थियो को कक्ष क्रमांक 3 मे, 762 से 772 तक के प्रषिक्षणार्थियो को कक्ष क्रमांक 4 मे, 773 से 783 तक के प्रषिक्षणार्थियो को कक्ष क्रमांक 5 मे, 784 से 794 तक के प्रषिक्षणार्थियो को कक्ष क्रमांक 6 मे, 795 से 805 तक के प्रषिक्षणार्थियो को कक्ष क्रमांक 7 मे, 806 से 816 तक के प्रषिक्षणार्थियो को कक्ष क्रमांक 8 मे षासकीय उत्कृष्ट उमावि मे दिनांक 6 मई 2019 को प्रातः 8.30 बजे से 1.30 बजे तक प्रषिक्षण दिया जाएगा। जारी आदेष के सरल क्रमांक 817 से 827 तक के प्रषिक्षणार्थियो को कक्ष क्रमांक 1 मे, 828 से 838 तक के प्रषिक्षणार्थियो को कक्ष क्रमांक 2 मे, 839 से 849 तक के प्रषिक्षणार्थियो को कक्ष क्रमांक 3 मे, 850 से 860 तक के प्रषिक्षणार्थियो को कक्ष क्रमांक 4 मे, 861 से 871 तक के प्रषिक्षणार्थियो को कक्ष क्रमांक 5 मे, 872 से 882 तक के प्रषिक्षणार्थियो को कक्ष क्रमांक 6 मे, 883 से 893 तक के प्रषिक्षणार्थियो को कक्ष क्रमांक 7 मे, 894 से 904 तक के प्रषिक्षणार्थियो को कक्ष क्रमांक 8 मे दिनांक 8 मई 2019 को षासकीय उत्कृष्ट उमावि मे प्रातः 8.30 बजे से 1.30 बजे तक प्रषिक्षण दिया जाएगा। जारी आदेष के सरल क्रमांक 905 से 916 तक के प्रषिक्षणार्थियो को कक्ष क्रमांक 1 मे, 917 से 927 तक के प्रषिक्षणार्थियो को कक्ष क्रमांक 2 मे, 928 से 938 तक के प्रषिक्षणार्थियो को कक्ष क्रमांक 3 मे, 939 से 949 तक के प्रषिक्षणार्थियो को कक्ष क्रमांक 4 मे, 950 से 960 तक के प्रषिक्षणार्थियो को कक्ष क्रमांक 5 मे, 961 से 971 तक के प्रषिक्षणार्थियो को कक्ष क्रमांक 6 मे, 972 से 982 तक के प्रषिक्षणार्थियो को कक्ष क्रमांक 7 मे, 983 से 993 तक के प्रषिक्षणार्थियो को कक्ष क्रमांक 8 मे दिनांक 9 मई 2019 को षासकीय उत्कृष्ट उमावि मे प्रातः 8.30 बजे से 1.30 बजे तक प्रषिक्षण दिया जाएगा। जारी आदेष के सरल क्रमांक 994 से 1004 तक के प्रषिक्षणार्थियो को कक्ष क्रमांक 1 मे, 1005 से 1015 तक के प्रषिक्षणार्थियो को कक्ष क्रमांक 2 मे, 1016 से 1026 तक के प्रषिक्षणार्थियो को कक्ष क्रमांक 3 मे, 1027 से 1037 तक के प्रषिक्षणार्थियो को कक्ष क्रमांक 4 मे, 1038 से 1048 तक के प्रषिक्षणार्थियो को कक्ष क्रमांक 5 मे, 1049 से 1059 तक के प्रषिक्षणार्थियो को कक्ष क्रमांक 6 मे, 1060 से 1070 तक के प्रषिक्षणार्थियो को कक्ष क्रमांक 7 मे, 1071 से 1081 तक के प्रषिक्षणार्थियो को कक्ष क्रमांक 8 मे दिनांक 10 मई 2019 को षासकीय उत्कृष्ट उमावि मे प्रातः 8.30 बजे से 1.30 बजे तक प्रषिक्षण दिया जाएगा। अपर कलेक्टर एवं जिला नोडल अधिकारी ने दल के सभी सदस्यो को पासपोर्ट साइज का फोटो एवं मानदेय भुगतान हेतु बैंक पासबुक की फोटोकाॅपी साथ लाने हेतु निर्देषित किया है।

एनआरएलएम समूह की महिलाओ ने जनजागरूकता रैली निकालकर मतदान के लिये की अपील

jhabua news
झाबुआ 04 मई 2019/लोकसभा निर्वाचन 2019 के तहत मतदाता जनजागरूकता अभियान के लिए जिले में व्यापक प्रचार प्रसार किया जाकर आमजन को मतदान दिनांक 19 मई 2019 की जानकारी दी जा रही है। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री प्रबल सिपाहा के मार्गदर्षन एवं दिषा निर्देषानुसार मतदाताओं को लोकसभा निर्वाचन में अधिक से अधिक संख्या में मतदान करने का आह्वान किया जा रहा है। मतदाता जनजागरूकता अभियान के लिए जिले मे विधानसभा क्षेत्र थांदला के ग्राम हरिनगर, खवासा एवं विधानसभा क्षेत्र झाबुआ के रानापुर के आजीविका समूह की महिलाओ  द्वारा जनजागरूकता रैली निकालकर मतदाताओ को मतदान करने हेतु अपील की गई।

कोई टिप्पणी नहीं:

Loading...