बिहार : आठ संसदीय सीटों पर अंतिम चरण के चुनावों का दृश्य और खट्टा मीठा जायका - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

रविवार, 19 मई 2019

बिहार : आठ संसदीय सीटों पर अंतिम चरण के चुनावों का दृश्य और खट्टा मीठा जायका

last-phase-election-bihar
अरुण कुमार (आर्यावर्त) आज आखिरी चरण में लोकसभा चुनावों का जायका।प्रदेश में लोकसभा चुनाव के सातवें व अंतिम चरण में आठ संसदीय सीटों पर मतदान शुरू हो चुका है. कहीं ईवीएम खराब रहने को लेकर हंगामा हुआ है तो कहीं जबर्दस्त उत्साह की खबरें आ रही हैं. मतदान को लेकर सुबह से ही मतदान केन्द्रों पर मतदाताओं की लंबी लंबी कतारें देखी जा रही हैं।

अंतिम चरण के मतदान की झलकियां 

नालंदा लोकसभा सीट
बूथ नंबर 184,जिला परिषद भवन ईवीएम में खराबी के कारण वोट नही दे पा रहे हैं मतदाता बूथ नंबर 148,149,2092 पर ईवीएम  में खराबी के कारण मतदान बाधितबूथ नंबर 240 में भी ईवीएम खराबी के कारण चुनाव कार्य बाधित,विधानसभा 171 के बूथ नंबर 130 पर भी ईवीएम खराबी के कारण चुनाव कार्य बाधित बूथ न 235,235, कोनन्द गांव में वोटिंग नहीं हुई शुरूबिहार शरीफ के बूथ न 70 गोबरिया और 86 में चुनाव कार्य बाधित

सासाराम लोकसभा क्षेत्र 

सासाराम- सासाराम के तलत उर्दू स्कूल स्थित बूथ संख्या 174 पर ईवीएम खराब। मतदान बाधितसासाराम संसदीय क्षेत्र के आदर्श बूथ पर बूथ संख्या 147 पर ईवीएम मशीन खराब, मतदान शुरू नहींसासाराम- गांधीनगर के मतदान केंद्र संख्या 134 ईवीएम खराब, नहीं शुरू हुआ मतदान।सासाराम : बूथ संख्या 65 करवंदिया मैं ईवीएम मशीन खराबसासाराम : अमरी पंचायत के बूथ संख्या 68 ईवीएम मशीन खराब।सासाराम लोकसभा क्षेत्र के करगहर प्रखंड के बूथ नंबर 267 रुपैठा  में ईवीएम खराब, 144 मध्य विद्यालय लड़ुई पर ईवीएम खराब, 169 पर पुलिस बल नहीं, 133 पर मतदानकर्मी की तबीयत खराब होने से मतदान बाधित प्रखंड विकास पदाधिकारी मोहम्मद असलम ने दी जानकारी सभी ईवीएम को दुरुस्त करने के लिए मौके पर पहुंचे इंजीनियर प्रशासनिक विधि व्यवस्था मुस्तैद।सासाराम संसदीय क्षेत्र के कैमूर जिला स्थित शारदा ब्रजराज मोहनिया के बूथ नंबर 108 पर मतदाताओं के लिए नहीं है पेयजल की व्यवस्था। प्रशासन ने इसे सखी बूथ भी बनाया है। फिर भी नहीं करा पाया है समुचित व्यवस्था। प्राथमिक विद्यालय पिपरी के बूथ संख्या 59 पर ईवीएम में खराबी आ जाने से 8:30 बजे वोटिंग शुरू हुआ।सुबह 8 बजे तक मतदान प्रतिशत  सासाराम- 6.78 प्रतिशत मतदान

काराकट लोकसभा क्षेत्र
रोहतास-- काराकाट लोकसभा क्षेत्र के मतदान केंद्र संख्या 12 ईवीएम मशीन खराब नहीं शुरू हुआ मतदान।काराकाट के बीजेपी के पूर्व विधायक राजेश्वर राज ने डाला वोट। भाजपा सांसद गोपाल नारायण सिंह ने किया मतदान।काराकाट संसदीय क्षेत्र के जमुहार के बूथ संख्या-139 पर किया मतदान। काराकाट लोकसभा क्षेत्र ---युवा गोद मे लोकतंत्र कृषि विज्ञान केंद्र मतदान कराने जाते अपने 105 वर्ष के दादा को लेकर जाते युवक काराकाट - प्राथमिक विद्यालय जमुआ में बूथ संख्या - 287  पर वोटिंग शुरू , ईवीएम मशीन ठीक किया गया। काराकाट लोकसभा के 135 बूथ संख्या पर सुबह 7 बजे से ही वोटरों की लंबी कतार देखने को मिल रही है और वोटर अपने मत का प्रयोग कर रहे है वही सुरक्षा की चाक-चौबंद व्यवस्था की गईरोहतास -- सुबह 8 बजे तक काराकाट में 5 प्रतिशत मतदान। 

बक्सर संसदीय सीट 
बक्सर संसदीय इलाके में 8:00 बजे तक मतदान का प्रतिशत लगभग 4 , सभी बूथों पर मतदान जारी।बक्सर -बूथ संख्या 280 पर ईवीएम खराब,बक्सर विधान सभा क्षेत्र के तिवाय गांव स्थित है मतदान केंद्र, आधे घण्टे से मतदान बाधित।बक्सर लोकसभा क्षेत्र के सूर्यपुरा प्रखंड के अगरेड खुर्द गांव स्थित दो मतदान केंद्र-267 व 266 पर ,रोड पुल व अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र की मांग को लेकर वोट बहिष्कार कर रहे हैं मतदाता  बक्सर - बक्सर डीएम राघवेंद्र सिंह ने किया मतदान। एमपी हाई स्कूल के बूथ संख्या 18 पर किया मतदान। मतदान के बाद कहा लोकतंत्र के लिए किया मतदान।

आरा संसदीय सीट 
आरा के जिला कृषि केंद्र में मतदाताओं के लिए बना सेल्फी जोन। जिलाधिकारी भोजपुर नियंत्रण कक्छ में ले रहे हैं जिले में चल रहे मतदान का जायजा।जिला कृषि केंद्र में बनाया गया है नियंत्रण कक्छ। बूथ संख्या 29 पर EVM मशीन खराब...संदेश विधानसभा क्षेत्र के पकड़ियाबड़ गांव स्तिथ है मतदान केंद्र, अभी तक नही शुरू हुआ मतदान । आरा लोक सभा मे अब तक 5 प्रतिशत वोटिंग।


जहानाबाद संसदीय सीट
जहानाबाद शिक्षा मंत्री  कृष्णनन्दन मंत्री ने किया अपना मतदान अपने गाँव सुगाव के मध्य विद्यालय  बुथ संख्या 151 पर कतार में खड़े हो कर किया मतदान। काको प्रखंड के प्राथमिक विद्यालय, केशोपुर नोन्ही बूथ संख्या 44 में EVM मशीन काम नही करने से मतदान शुरू नही हो सका है। जहानाबाद लोकसभा के  बूथ संख्या 244 को आदर्श बूथ बनाया गया है। वह पर सुबह 7 बजे से ही वोटरों की लंबी कतार देखने को मिल रही है और वोटर अपने मत का प्रयोग कर रहे है वही पुलिस प्रशासन के द्वारा सुरक्षा की चाक-चौबंद व्यवस्था की गई है । 8 बजे तक जहानाबाद में 8% मतदान  - डीएम

पटना साहिब लोकसभा सीट 
पटना साहिब में लोक सभा चुनाव के सातवे चरण का मतदान कड़ी सुरक्षा के बीच प्रारम्भ हो गया है। पटना के मालसलामी क्षेत्र के मंसूर गंज स्थित -आर्य कन्या उच्चय विद्यालय के बूथ संख्या - 297,298,299 समेत पटना साहिब लोक सभा सेलटैक्स आफिस के बूथ संख्या -129,130,131,132,133, 134 बूथों पर मतदाताओ की भीड़ देखी जा रही है. मतदाता कतारबद्ध होक़र लोंक तंत्र क़े इस महापर्व मे अपनी भागीदारी निभा रहे हैं. मतदान को लेकर मतदाताओ में भी खासा उत्साह देखा जा रहा। फतुहा के नियाजीपुर स्कूल मे बने मतदान केंद्र पर करीब एक घंटे की देरी से शुरु हुआ मतदान, इवीएम में गड़बड़ी थी। बख्तियारपुर उत्साह के बीच चल रहा मतदान


पाटलिपुत्रा लोकसभा सीट  
बिहटा बूथ संख्या 206,209 265 बूथ पर ई वी एम मशीन से नही हो रहा है मतदान बिहटा में मतदान प्रभावित। पाटलिपुत्रा संसदीय क्षेत्र में कई बूथों पर मतदान की प्रक्रिया नही होने से लोगो मे गुस्सा। बूथ संख्या 255,256 पर भी 25 मिनट देर से शुरू हुआ मतदान। बिहटा बूथ संख्या 206, 235, 340, 284 पर ईवीएम खराब। 40 मिनट से मतदान प्रक्रिया बाधित मतदाताओं में आक्रोश देखा गया। मसौढ़ी में बूथ संख्या 185 , बदरी बिगहा का ईवीएम  खराब, लोगों का हंगामा। मनेर बूथ नम्बर 39 से 50 सेक्टर मजिस्ट्रेट के वाहन का तेल खत्म, मनेर बस्ती रोड में सुरक्षा कर्मी कर रहे हैं तेल आने का इंतजार बिहटा प्रखंड के बिहटा चमनटोला बूथ संख्या 252 ईवीएम मशीन खराब, 7:30 होने के बाद भी वोटिंग नही हुआ चालू। मनेर मतदान केन्द्र संख्या 47 कन्या मध्य विद्यालय मनेर का ईवीएम खराब।अभी तक मतदान शुरू नहीं। मनेर के राजपुर बूथ पर भाग संख्या 217 का ईवीएम मसीन नही काम कर रहा है। बिहटा के परेव मतदान केंद्र संख्या 207 का मशीन खराब मतदान नही हो सका है शुरू। पालीगंज के बूथ नंबर 51 कासिमचक, 97 भरतपुरा  और 32 लाल भादसरा में ईवीएम मशीन खराब। अभी तक वोटिंग बाधित। भेजा गया दूसरा मशीन। पालीगंज के बुनियादी प्राथमिक विद्यालय के बूथ नंबर 168 पर तीन नंबर पर एक घंटे देर से शुरू हुआ मतदान। वोटरों का आरोप यहां तीन नंबर बटन नही कर रहा है ठीक से काम, तीन पर है कमल का निशान। वही पालीगंज के बूथ 165 पर  सवा आठ बजे तक 1019 वोटरों में से 40 वोट पड़े। जबकि  बूथ नंबर 168 पर  885  में से 28, बूथ नंबर 166 पर  1411 वोटरों के से 66, और बूथ नम्वर 167 पर 894 वोटरों में से  46 वोट बड़े। बिक्रम  बूथ संख्या166 पर evm मशीन खराब ,बिक्रम प्रखंड के बेनिविघा मध्य विद्यालय में है मतदान केंद्र । पालीगंज बूथ संख्या 178 पर evm मशीन में गड़बड़ी ,पालीगंज के पिपरदहा बंगला पर अवस्थित है मतदान केंद्र ।


इन सीटों पर मतदान
सातवें चरण के चुनाव में नालंदा, पाटलीपुत्र, पटना साहिब, आरा, बक्सर, सासाराम (सु.), काराकाट और जहानाबाद में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच रविवार को वोटिंग होगी. अंतिम चरण में केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद, आर के सिंह, अश्विनी चौबे और रामकृपाल यादव समेत 157 प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला हो रहा है. आज के चुनाव में 1.52 करोड़ मतदाता मताधिकार का प्रयोग करेंगे. साथ ही बिहार विधानसभा की डिहरी सीट के उप चुनाव के लिए भी मतदान हो रहा है।मतदान जहाँ जहाँ नहीं हुआ है शुरू यह बातें सामाचार प्रेषित समयों तक कि ही है,बाद में ईवीएम मशीन भी ठीक हो ही गया होगा या बदलाया होगा एक्सपर्ट सभी बूथों पर तैनात किए गए हैं।

कोई टिप्पणी नहीं: