पूर्णिया...और अब कप्तान पुल के नीचे निगम कर्मी नहीं फेकेंगे कचरा, मेयर का जारी हुआ दिशा निर्देश - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

बुधवार, 1 मई 2019

पूर्णिया...और अब कप्तान पुल के नीचे निगम कर्मी नहीं फेकेंगे कचरा, मेयर का जारी हुआ दिशा निर्देश

order-in-purnia-nagar-nigam
पूर्णिया (आर्यावर्त संवाददाता) : शहर के सिक्सलेन पर अवस्थित कप्तान पुल के आस पास से गुजरने वाले वैसे लोग एक बार जरूर नगर निगम को कोसते थे अब उन्हें राहत मिलने वाली है। दरअसल मेयर सविता देवी ने उक्त स्थल से लगातार आ रही शिकायतों के मद्देनजर सख्त कदम उठाए हैं। उन्होंने सभी नगर निगम के सभी सफाई कर्मियों को सख्त हिदायत दी है कि कप्तान पुल के नीचे किसी भी हालत में कचरा न फेंके। यदि गाहे बगाहे फेंके जाने की शिकायत मिलेगी तो बेशक कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। उन्होंने कहा कि कप्तान पुल के नीचे से बह रही सौरा नदी प्रदूषित हो रही है और इसी के मद्देनजर यह फैसला लिया गया है। ताकि पर्यावरण को प्रदूषित होने से बचाया जा सके। बता दें कि कुछ असामाजिक तत्वों के द्वारा इन कचरों में आग लगा दी गई है जो इस इलाके में रहने वालों के लिए किसी भयावह तस्वीर से कम नहीं है और ऊपर से इन प्लास्टिक कचरों से निकलने वाला गैस (फॉस्जिन) इन्हें बीमार कर रहा है। लिहाजा, मेयर ने अपने सफाई कर्मियों को सख्त हिदायत देते हुए यहां कचरा डंप नहीं किए जाने का दिशा निर्देश जारी किया है। 

...मेडिकल वेस्ट फेंका जाता है यहां : 
आमतौर पर कचरा का नाम सामने आते ही नगर निगम की ही चर्चा होती है लेकिन जो बातें सामने आ रही हैं उसमें मेडिकल वेस्ट ही सर्वाधिक है। सूत्रों ने बताया कि भागलपुर की एक कंपनी द्वारा शहर के मेडिकल वेस्ट का उठाव तो किया जाता है लेकिन निष्पादन के लिए वे कप्तान पुल के नीचे ही डंप कर देते हैं। कुछ लोगों के द्वारा आग लगा देने से बीमारी फैलने की भी संभावना बनी रहती है। हालांकि इस दिशा में कई बार स्थानीय लोगों के द्वारा इस कचरे को यहां से हटाने की अपील की गई है लेकिन अब तक कार्रवाई सुनिश्चित नहीं की गई है। वहीं कयास लगाए जा रहे हैं कि शहर के पुपरिया में डंपिंग जोन को डेवलप करने की योजना बनी है जिसके बाद इन कचरों का निष्पादन संभव हो पाएगा। 

...होगी सख्त कार्रवाई : 
savita-devi-purnia
कप्तान पुल व इस इलाके के रहने वाले लोगों की शिकायत पर निगम के सफाई कर्मियों को सख्त हिदायत दी गई है कि कप्तान पुल के आसपास कचरा डंप न करें। भागलपुर की एक कंपनी के द्वारा यहां आनन फानन में मेडिकल वेस्ट को डंप किया जा रहा है। इस संबंध में जल्द ही कंपनी के पदाधिकारी व शहर के डॉक्टरों से भी बात की जाएगी। ताकि मेडिकल वेस्ट का सही तरीके से निष्पादन हो सके।  : सविता देवी, मेयर, नगर निगम पूर्णिया।

कोई टिप्पणी नहीं:

Loading...