सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 12 मई - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

रविवार, 12 मई 2019

सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 12 मई

लोकतंत्र के त्यौहार में उत्साह पूर्वक शामिल हुए मतदाता

sehore news
12 मई को लोकतंत्र के महा त्यौहार में भाग लेने हर वर्ग उत्साहित दिखा। लोकसभा निर्वाचन 2019 के लिये 19-भोपाल संसदीय क्षेत्र अन्तर्गत सीहोर विधानसभा एवं 18-विदिशा संसदीय क्षेत्र अन्तर्गत बुदनी एवं इछावर विधानसभा क्षेत्र में शांतिपूर्ण ढंग से मतदान संपन्‍न हुआ। सुबह 7 बजे से ही मतदान केन्‍द्रों पर मतदान करने के लिये लोग जमा होना शुरु हो गए थे। आयोग के निर्देशानुसार सभी मतदान केन्‍द्रों पर मतदाताओं के लिए आवश्‍यक सुविधाएं उपलब्‍ध कराई गई थी। पहली बार वोट देने वाले अपने मताधिकार का प्रयोग करने को लेकर खासे उत्साहित थे। वहीं बुजुर्गों ने अपनी परंपरा का निर्वहन करते हुए अपनी भागीदारी सुनिश्चित की। दिव्यांग तथा थर्ड जेंडर ने भी देश के इस महा त्यौहार में बढ़-चढ़कर भाग लिया।  कलेक्‍टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री गणेश शंकर मिश्रा ने सुबह 8 बजे स्‍थानीय टैगोर स्‍कूल स्थित मतदान केन्‍द्र क्र.245 पर पहुंचकर अपना वोट डाला। कलेक्‍टर श्री गणेश शंकर मिश्रा ने मतदान केन्‍द्र का निरीक्षण किया एवं मतदाताओं से चर्चा की। अन्य अधिकारियों ने भी वोट डाला।

बुजुर्ग लोग स्वयं और अपने परिवार को भी वोट कराएं - सुन्दर बाई
sehore news
ग्राम सुआखेड़ी निवासी 87 वर्षीय सुन्दर बाई ने 12 मई को अपने मताधिकार का प्रयोग करके समाज को यह संदेश दिया कि उम्र के इस पड़ाव में भी लोकतंत्र के प्रति अपनी जिम्मेदारी निभाने का जज्बा हर किसी में होना चाहिए। ग्रामीण अंचल की सुंदर बाई अपने मताधिकार को भलिभांति जानती हैं। वे कहती है कि जैसे हर परिवार में बुजुर्ग की अहमियत होती है वैसे ही देश के लिए 18 वर्ष की आयू से ऊपर के हर नागरिक के वोट की अहमियत होती है। सुंदरबाई का सभी के लिये यही संदेश है कि बुजुर्ग लोग स्वयं वोट करें और अपने परिवार के सदस्यों को भी वोट करने के लिए प्रेरित करें। ग्राम सुआखेड़ी के 87 वर्षीय जसरथ सिंह, 82 वर्षीय सीता बाई ग्राम हैदरगंज की 77 वर्षीय टिबली बाई, 86 वर्षीय विनिता पांडे जैसे अनेक बुजुर्गों ने मतदान किया। प्रशासन द्वारा मतदान केन्द्रों पर की गई व्हीलचेयर की व्यवस्था से बुजुर्गों ने सुगमता से मतदान किया।

सुगम मतदान की पहल को दिव्यांग मतदाताओं ने किया सार्थक, अपनी जिम्मेदारी निभाने में दिव्यांग भी नहीं रहे पीछे
sehore newsनिवाचन आयोग के निर्देशानुसार जिला प्रशासन द्वारा दिव्यांग मतदाताओं के लिए सभी आवश्यक सुविधाएं मतदान केन्द्रों पर कराई गई। दिव्यांग मतदाता उत्साह पूर्वक मतदान करने अपने-अपने मतदान केन्द्र पहुंचे। सुगम मतदान की पहल को दिव्यांग मतदाताओं ने सार्थक किया। दिव्यांग मतदाताओं ने व्हीलचेयर की सहायता से मतदान केन्द्र के अंदर पहुंचकर मतदान किया। ग्राम कचानारिया के 77 वर्षीय छीतर सिंह दिव्यांग होने के साथ-साथ वृद्ध नागरिक भी हैं, वे कहते हैं कि मेरा वोट लोकतंत्र के लिए महतत्वपूर्ण है और मैं दिव्यांगता को अपनी कमजोरी न समझते हुए हर चुनाव में अवश्य अपने मतादधिकार का प्रयोग करता हूं। छीतर सिंह की तरह ग्राम पचामा के 35 वर्षीय बब्लू, ग्राम सिराड़ी की 24 वर्षीय किरण एवं सीहोर कस्बा निवासी 45 वर्षीय ममता बाई जैसे अन्य दिव्यांगों ने भी बढ़-चढ़कर मतदान किया। सभी दिव्यांगों ने प्रशासन द्वारा की गई व्यवस्थाओं के प्रति संतुष्टि व्यक्त करते हुए आभार प्रकट किया।

हम पहली बार वोट देने के लिए उत्साहित थे- आर्यमन और रिचा
sehore news
जिले के नवीन मतदाताओं में मतदान को लेकर भारी उत्साह देखा गया। सीहोर के आर्यमन जिन्होंने 12 मई को प्रथम बार अपने मताधिकार का प्रयोग किया। वे बताते हैं कि 18 वर्ष की आयु पूर्ण करने पर मेरा नाम मतदाता सूची में जोड़ा गया और जिस दिन मतदाता पर्ची मेरे घर पर आई उसी दिन से मतदान करने के लिए मैं आतुर था। आर्यमन के ही परिवार की रिचा श्रीवास्तव ने भी लोकसभा निर्वाचन में पहली बार अपने मतधिकार का प्रयोग किया है। अन्य युवाओं की तरह वे भी गौरवन्वित महसूस कर रही हैं। रिचा कहती है कि देश के विकास से ही मेरा और सबका भविष्य  जुड़ा है हम सभी को वोट करके लोकतंत्र के प्रति अपनी जिम्मेदारी निभानी चाहिए।

बारात की तैयारी छोड़ दूल्हा पहुंचा मतदान केन्द्र
sehore news
18-विदिशा संसदीय क्षेत्र में शांतिपूर्वक मतदान संपन्न हुआ। अपने मताधिकार का प्रयोग करने से कोई नहीं चूका। बुज़ुर्ग व्यक्ति से लेकर दूल्हे तक मतदान केंद्र पहुंचे और अपने मताधिकार का प्रयोग किया।  विदिशा संसदीय क्षेत्र के अंतर्गत इछावर विधानसभा के नसरुल्लागंज निवासी राकेश विश्वकर्मा की शादी 12 मई को होना थी आरै बारात की तैयारियां भी पूरी कर ली गई। लेकिन दूल्हे राकेश ने बारातियों से कहा कि पहले मतदान करुंगा फिर बारात की तैयारी। राकेश अपने पोलिंग बूथ पहुंचे और मताधिकार का प्रयोग पहले किया, बाद में बारात ले जाने की तैयारी की।

जिले के सीहोर में 73 %, इछावर में 71.98 % और बुदनी में 65 % मतदान अनुमानित

लोकसभा निर्वाचन के दौरान जिले के सीहोर, इछावर एवं बुदनी विधानसभा क्षेत्र में रविवार 12 मई को मतदान हुआ। संसदीय क्षेत्र 19-भोपाल में विधानसभा क्षेत्र सीहोर शामिल है एवं संसदीय क्षेत्र 18-विदिशा में इछावर एवं बुदनी विधानसभा क्षेत्र शामिल है। शाम 6 बजे समाचार लिखे जाने तक प्राप्त जानकारी के अनुसार सीहोर विधानसभा क्षेत्र सीहोर 73 %, इछावर विधानसभा क्षेत्र में 71.98 % एवं बुदनी विधानसभा क्षेत्र में 65 % मतदान हुआ। आंकड़ों का संकलन सतत जारी है।   

कोई टिप्पणी नहीं:

Loading...