सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 14 मई - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

मंगलवार, 14 मई 2019

सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 14 मई

"राष्ट्रीय डेंगू दिवस" को लेकर मीडिया कार्यशाला संपन्न

sehore news
"राष्ट्रीय डेंगू दिवस" को लेकर जिला मलेरिया अधिकारी श्रीमती क्षमा बर्वे ने मीडिया को जानकारी देते हुए बताया कि 16 मई को "राष्ट्रीय डेंगू दिवस" के रूप में मनाया जाएगा। इस संबंध में मंगलवार को ट्रामा सेंटर के कक्ष क्रमांक 234 में मीडिया कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला में डेंगू से बचाव एवं रोकथाम के संबंध में विस्तार से चर्चा की गई। इस दौरान प्रिंट एवं इलेक्ट्रानिक मीडिया के प्रतिनिधि उपस्थित थे। कार्यशाला में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ प्रभाकर तिवारी, सिविल सर्जन डॉ भरत भूषण आर्य, डॉ आनंद शर्मा आदि उपस्थित थे।   कार्यशाला के दौरान स्वास्थ्य विभाग द्वारा डेंगू से बचाव एवं रोकथाम के आम नागरिकों के लिए जानकारी दी गई कि अपने घर के आसपास पानी जमा न होनं दें, पानी से भरे गढ्ढों में मिट्टी भरें। हैंडपंप के आसपास सीमेंट से पक्का फर्श व नाली बनवाएं। तालाबों, कुओं व अन्य जलाशयों आदि में गम्बुजिया मछली डलवाएं जो मच्छर के लार्वा को खा जाती है। पानी के सभी बर्तन, टंकी इत्यादी को पूरी तरह ढंक कर रखें। सप्ताह में एक बार कूलर, फूलदान, पशु व पक्षियों के पानी के बर्तनों को सुखाकर ही पानी भरें। सभी लोग मच्छरदानी का प्रयोग करें, मच्छर से बचाव के लिए मास्किटों रेपेलेंट क्रीम का इस्तेमाल करें। बुखार होने पर अपने नजदीकि स्वास्थ्य केन्द्र में जांच कराएं।

श्रमोदय आवासीय विद्यालयों में आवेदन की अंतिम तिथि 19 मई

श्रम पदाधिकारी सीहोर ने जानकारी देते हुए बताया क पंजीकृत निर्माण श्रमिकों के पुत्र/पुत्रियों के सर्वागीण विकास को ध्यान में रखकर मप्र भवन एवं अन्य संनिर्माण कर्मकार कल्याण मंडल श्रम विभाग द्वारा प्रदेश के चार महानगरों भोपाल, इंदौर, ग्वालियर एवं जबलपुर में पंडित दीनदयाल उपाध्याय श्रमोदय आवासीय विद्यालय स्थापित किये गये हैं। इन विद्यालयों में श्रमिकों के प्रतिभावन बच्चों को गुणवत्ता युक्त आधुनिक शिक्षा नि:शुल्क सत्र 2019-20 में कक्षा 6,7,8,9 एवं 11 वीं में रिक्त सीटों के लिए पात्र अभ्यार्थियों से ऑनलाईन आवेदन श्रमोदय विद्यालय पोर्टल के माध्यम से नि:शुल्क कर सकते हैं। आवदेन करने की अंतिम तिथि 19 मई निर्धारित की गई है। प्रवेश परीक्षा एवं आवेदन प्रक्रिया से संबंधित विस्तृत जानकारी श्रमोदय आवासीय विद्यालय की वेबसाईट पर देख सकते हैं। ऑफलाइन आवेदन किसी भी परिस्थिति में स्वीकर नहीं किये जाएंगे।

पांच बूथों की व्हीव्हीपेट की पर्चियों से किया जायेगा ईव्हीएम के वोटों का मिलान, लॉटरी डालकर होगा बूथों का चयन

भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार लोकसभा चुनाव की विधानसभावार की जाने वाली मतगणना में प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र के पांच मतदान केन्द्र का लाटरी द्वारा चयन कर उन बूथों की ईव्हीएम के मतों की गणना का मिलान उसी बूथ की व्हीव्हीपेट मशीन की पर्चियों से किया जायेगा। लेकिन ऐसा उस विधानसभा क्षेत्र की अंतिम चक्र के वोटों की गिनती पूरी होने के बाद ही किया जायेगा। निर्वाचन आयोग ने अंतिम चक्र की गिनती पूरी होने के तत्काल बाद मतगणना हाल के अन्दर ही ईव्हीएम के वोटो का व्हीव्हीपेट की पर्चियों से सत्यापन अनिवार्य रूप से करने के निर्देश दिये हैं। आयोग ने संपूर्ण प्रक्रिया की वीडियोग्राफी कराने भी कहा है।   निर्वाचन आयोग के मुताबिक प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र से पांच मतदान केन्द्र के ईव्हीएम पर दर्ज वोटो का व्हीव्हीपेट की पर्चियों से मिलान का यह कार्य निर्वाचन आयोग के प्रेक्षक की देखरेख में तथा उम्मीदवारों अथवा उनके निर्वाचन अभिकर्ता एवं मतगणना अभिकर्ताओं की उपस्थिति में ही होगा।  विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के अंतिम चक्र की मतगणना समाप्त होने के बाद उस विधानसभा क्षेत्र के मतदान केन्द्रों की संख्या के बराबर सफेद रंग के कागज पर पोस्ट कार्ड आकार की पर्चियां बनाई जायेंगी। इन पर्चियों पर काले अक्षरों से मतदान केन्द्रों का नम्बर लिखा होगा जिसका आकार एक इंच गुणा एक इंच होगा। मतदान केन्द्रों का नम्बर अंकित पर्चियों को चार तहों में इस तरह फोल्ड किया जायेगा ताकि मतदान केन्द्र का नम्बर दिखाई न दे। निर्वाचन आयोग के मुताबिक चार तहों में फोल्ड की गई इन पर्चियों को एक कंटेनर में डालकर मिलाया जायेगा। इसके पहले पर्चियों को कंटेनर में डालकर उम्मीदवारों के अभिकर्ताओं को दिखाया जायेगा। कंटेनर में डाली गई मतदान केन्द्र नम्बर लिखी पर्चियों में से कोई एक पर्ची का रेण्डम आधार पर चयन आयोग के प्रेक्षक द्वारा उम्मीदवार अथवा उनके निर्वाचन अभिकर्ता एवं गणना अभिकर्ताओं की मौजूदगी में किया जायेगा। निकाली गई पर्ची पर उम्मीदवार उनके अभिकर्ता अथवा गणना एजेंट से हस्ताक्षर भी कराए जाएंगे। यही प्रक्रिया अगले चार बूथों के चयन के लिए भी एक-एक कर अपनाई जाएगी। निर्वाचन आयोग के मुताबिक ईव्हीएम पर दर्ज वोटो का सत्यापन व्हीव्हीपेट की पर्चियों से करने के पूर्व रिटर्निंग अधिकारी को सभी अभ्यर्थियों को इसके लिए पूर्व में सूचना देनी होगी। आयोग ने ईव्हीएम के वोटों का मिलान व्हीव्हीपेट की पर्चियों से कराने की व्यवस्था मतगणना हॉल में ही अलग से करने के निर्देश भी दिये हैं। आयोग के दिशा-निर्देशों के अनुसार मिलान हेतु व्हीव्हीपेट के ड्राप बाक्स से निकाली गई पर्चियों को पिजन होल ट्रे में अलग-अलग खाने में रखा जायेगा। प्रत्येक खाने पर उम्मीदवारों का चुनाव चिन्ह अंकित होगा जिसके अनुसार ही पर्चियां रखी जायेंगी । सभी पर्चियां खानों में रखने के बाद 25-25 पर्चियों के बंडल बनाकर उनकी गिनती की जायेगी। व्हीव्हीपेट की स्लिप की गणना के पश्चात ईव्हीएम की कंट्रोल यूनिट से मिलान कर एक सत्यापन पत्रक रिटर्निंग अधिकारी द्वारा जारी किया जायेगा।

जवाहर नवोदय विद्यालय श्यामपुर में प्रवेश हेतु आवेदन की अंतिम तिथि 10 जून

जवाहर नवोदय विद्यालय श्यामपुर प्राचार्य ने जानकारी देते हुए बताया कि जवाहर नवोदय विद्यालय में लेबल इंट्री के द्वारा 11 वीं में प्रवेश के लिए ऑनलाईन आवेदन आमंत्रित किये गये हैं। शैक्षणिक सत्र 2018-19 में कक्षा 10 वीं पास सीहोर जिले के योग्य छात्र ऑनलाईन द्वारा आवेदन कर सकते हैं। छात्र की आयु 01 जून 2001 से 31 मई 2005 के बीच होना अनिवार्य है। ऑनलाईन आवेदन नवोदय विद्यालय की वेबसाईट www.navodaya.gov.in  OR  www.nvsadmissionclasseleven.in से 13 मई से 10 जून 2019 तक कर सकते हैं। संपूर्ण जानकारी नवोदय विद्यालय समिति की वेबसाईट www.navodaya.gov.in से प्राप्त की जा सकती है।  

कोई टिप्पणी नहीं:

Loading...