सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 27 मई - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

सोमवार, 27 मई 2019

सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 27 मई

कांग्रेस जिलाध्यक्ष को गांव पहुंचकर पूर्व केंद्रीय  मंत्री और कार्यकारी अध्यक्ष ने दी श्रद्धांजली

sehore news
सीहोर। पूर्व केंद्रीय मंत्री और कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष अरूण यादव और कार्यकारी जिला कांग्रेस अध्यक्ष राहुल यादव ने सोमवार को दिवांगत जिला कांग्रेस अध्यक्ष रतन सिंह ठाकुर के आष्टा क्षेत्र में स्थित गृहग्राम अरनियाराम पहुंचकर श्री ठाकुर के चित्र पर पुष्प अर्पित कर विनम्र श्रद्धांजली दी। इस दौरान पूर्व केंद्रीय मंत्री और कार्यकारी जिला कांग्रेस अध्यक्ष ने दुख को सहन करने की शक्ति श्री ठाकुर के परिजनों को देने की प्रार्थना ईश्वर से की। पूर्व प्रदेशाध्यक्ष श्री यादव ने कहा की श्री ठाकुर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता थे और नेतृत्व क्षमता के धनी थे कांंग्रेस ने मजबूत नेता को खो दिया है श्री ठाकुर की कमी हमेशा बनी रहेगी कांग्रेसजन सदेव श्री ठाकुर को याद करते रहेंगे। शोकसभा के दौरान कांग्रेस कमेटी के प्रदेश सचिव हरिशंकर सुलोदिया, जिला कांग्रेस कमेटी के मीडिया प्रभारी रवि पांडे, किसान कांग्रेस के महामंत्री गुडडु बेल्डर,युवा कांग्रेस उपाध्यक्ष आजम लाला, सन्नी यादव, कपिल यादव, अमित सेन, सुनील दुबे आदि कार्यकर्ता मौजूद थे। 

मुख्यमंत्री प्याज कृषक प्रोत्साहन योजना के तहत खरीदी 1 जून से प्रारंभ 31 मई तक कृषक करा सकते हैं अपना पंजीयन 

सहायक संचालक उद्यान श्री राजकुमार सगर ने जानकारी देते हुए बताया कि मुख्यमंत्री प्याज कृषक प्रोत्साहन योजना अन्तर्गत विक्रय के लिए पंजीयन जिले की अधिसूचित मंडियों कृषि उपज मंडी सीहोर एवं आष्टा में प्रारंभ हो गए हैं। पंजीयन की अंतिम तिथि 31 मई निर्धारित की गई है। कृषक योजना का लाभ लेने के लिए समय-सीमा में पंजीयन कराएं। पंजीयनधारी कृषकों के प्याज की खरीदी 1 जून से 30 जून तक की जाएगी। कृषकों को पंजीयन कराने के लिए भू-अधिकारी-ऋण पुस्तिका, खसरा बी-1, बैंक अकाउंट पासबुक, आधार कार्ड, समग्र आईडी की फोटोकापी एवं स्वयं का मोबाईल नंबर आवश्यक रूप से साथ ले जाना होगा। प्याज की उत्पादकता 250 क्विंटल/हैक्टेयर एवं लाभ के लिए अधिकतम रकबा 2.000 हैक्टेयर तक निर्धारित किया गया है। 

अशासकीय स्कूलों में शिक्षा का अधिकार अधिनियम के तहत नि:शुल्क प्रवेश के लिए आवेदन 29 मई तक

नि:शुल्क और अनिवार्य बाल शिक्षा का अधिकार अधिनियम के प्रभावी क्रियान्वयन तथा कमजोर वर्ग एवं वंचित समूह के बच्चों को नि:शुल्क प्रवेश की प्रक्रिया को पारदर्शी बनाने के उद्देश्य से सत्र 2019-20 के लिए गैर अनुदान प्राप्त अशासकीय स्कूलों में प्रवेश हेतु पालकों से 29 मई तक ऑनलाईन आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। एमपी ऑनलाइन पोर्टल से ऑनलाईन आवेदन की पावती एवं सत्यापन प्रपत्र 29 मई तक डाउनलोड किए जा सकते हैं। पात्रतानुसार अशासकीय विद्यालयों में नि:शुल्क प्रवेश के लिए विद्यार्थियों का चयन ऑनलाईन लॉटरी के द्वारा 12 जून 2019 को किया जाएगा।  ऑनलाईन आवेदन करने के पश्चात आवेदकों द्वारा निकटस्थ जन शिक्षा केन्द्र में 30 मई तक उपस्थित होकर सत्यापन कराना होगा। आवेदक 29 मई तक मध्य त्रुटि सुधार भी करा सकेंगे, लेकिन सत्यापन पश्चात त्रुटि सुधार नहीं होगा। पोर्टल पर दर्ज हुए बच्चों में से रेण्डम पद्धति से ऑनलाईन लॉटरी द्वारा सीटों का आवंटन एवं चयनित आवेदकों को एसएमएस द्वारा सूचना 12 जून को दी जाएगी। कलेक्टर श्री गणेश शंकर मिश्रा ने अभिभावकों से अपील की है कि वे अधिक से अधिक संखया में आवेदन करके इस मुहीम को सफल बनाएं।

समय सीमा बैठक में कलेक्टर ने दिए आवश्यक निर्देश

sehore news
कलेक्टर श्री गणेश शंकर मिश्रा की अध्यक्षता में सोमवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में समय सीमा बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में कलेक्टर ने पेयजल, निर्माणाधीन कार्यों, आदि के संबंध में समीक्षा करते हुए संबंधित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए। कलेक्टर ने जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देशित किया कि बोर्ड परीक्षा के लिए केन्द्रों का पुन: निर्धारण करें। महिला एवं बाल विकास विभाग को निर्देशित किया कि आंगनवाड़ी कार्यकर्ता के पदों के लिए जितने भी आवेदन पत्र आएंगे उन्हें बंद पेटी में रखा जाए। अनुविभागीय अधिकारियों की अध्यक्षता में समिति के समक्ष आवेदन खोले जाएं व सूची तैयार कर प्रस्तुत की जाए। इसके उपरांत ही दावे आपत्तियां आमंत्रित की जाएं।  राजस्व व निगम अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे अपना सूचना तंत्र मजबूत बनाएं। कोटवारों का कर्तव्य है कि किसी भी घटना की जानकारी तत्काल दें । निर्माण कार्य वाले विभाग अपने कार्यों में गति लाएं। समस्त अनुविभागीय अधिकारी खाद एवं बीज की उपलब्धता पर विशेष ध्यान रखें। किसानों से संबंधित क्षेत्रों पर ध्यान दें एवं योजनाओं की समीक्षा करें। मनरेगा जनभागीदारी आदि से तालाबों का निमार्ण कराएं।  उन्होंने निर्देशित किया कि लोकसेवा प्रबंधनअन्तर्गत समय सीमा से बाहर होती शिकायतों के लिए पेनाल्टी लगाएं। सभी अधिकारी सीएम हेल्प लाईन की प्रतिदिन समीक्षा करें। एल-1, एल-2 स्तर पर ही शिकायत का निराकरण करें। बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री अरुण कुमार विश्वकर्मा, अपर कलेक्टर श्री विनोद कुमार चतुर्वेदी सहित अन्य जिला प्रमुख उपस्थित थे।

प्रदेश में नगरीय निकायों एवं पंचायतों की मतदाता सूची के पुनरीक्षण के लिए प्रशिक्षण 3-4 जून को

राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा प्रदेश में नगरीय निकायों एवं त्रि-स्तरीय पंचायतों के आम निर्वाचन के लिए फोटो युक्त मतदाता सूची में पुनरीक्षण का कार्य प्रारंभ किया जा रहा है। पुनरीक्षण से संबंधित प्रशिक्षण 3 और 4 जून को दिया जायेगा। प्रशिक्षण में प्रत्येक जिले से उप जिला निर्वाचन अधिकारी, एक तहसीलदार, एक नायब तहसीलदार और डाटा एन्ट्री ऑपरेटर शामिल होंगे, जो जिले में मास्टर ट्रेनर के रूप में कार्य करेंगे। प्रशिक्षण सुबह 10 से शाम 5.30 बजे तक होगा। सचिव राज्य निर्वाचन आयोग ने बताया है कि 3 जून को चंबल, ग्वालियर, रीवा, इंदौर और उज्जैन संभाग के जिलों के अधिकारियों को प्रशिक्षण दिया जायेगा। नर्मदापुरम्, भोपाल, शहडोल, जबलपुर और सागर संभाग के सभी जिलों के अधिकारियों को 4 जून को प्रशिक्षित किया जायेगा।

मदरसों की मान्यता का ऑनलाइन होगा नवीनीकरण

राज्य मदरसा बोर्ड द्वारा शिक्षा सत्र 2019-20 के लिये मदरसों की मान्यता के नवीनीकरण के लिये 31 मई तक ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किये गये हैं। एम.पी.ऑनलाइन के अधिकृत पोर्टल पर आवेदन किये जा सकेंगे। ऑनलाइन आवेदन से संबंधित आवश्यक सर्कुलर और अभिलेखों की विस्तृत जानकारी मदरसा बोर्ड की अधिकृत बेवसाइट www.mpmb.org  और एमपी ऑनलाइन के पोर्टल पर मदरसा बोर्ड पेज पर उपलब्ध कराई गई है। सचिव, मदरसा बोर्ड ने राज्य के समस्त जिला शिक्षा अधिकारियों को सूचना भेजकर अवगत कराया है कि ऑनलाइन आवेदन करने की निर्धारित समय सीमा नहीं बढ़ाई जा सकेगी। बोर्ड से संबद्धता प्राप्त समस्त मदरसों को सूचित किया गया है कि निर्धारित अवधि में आवेदन करें। साथ ही आवेदन की एक प्रति समस्त दस्तावेजों के साथ मदरसा बोर्ड के प्रदेश कार्यालय में भिजवायें।

कोई टिप्पणी नहीं:

Loading...