विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 08 मई - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

बुधवार, 8 मई 2019

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 08 मई

एमसीएमसी द्वारा पैड न्यूज पर सतत नजर

लोकसभा निर्वाचन 2019 के दरम्यिान अभ्यर्थियों द्वारा अथवा दलों के द्वारा प्रिन्ट एवं इलेक्ट्राॅनिक मीडिया के क्षेत्र में जारी किए जाने वाले विज्ञापनों की अनुमति आरो स्तरीय मीडिया सर्टिफिकेशन एण्ड माॅनिटरिंग कमेटी (एमसीएमसी) के द्वारा प्रदाय की जा रही है।  निर्वाचन आयोग के द्वारा जारी आदेशों के परिपालन में लोकसभा निर्वाचन  के दौरान प्रिंट मीडिया में छपने वाले विज्ञापनों एवं इलेक्ट्राॅनिक मीडिया तथा सोशल मीडिया में जारी होेने वाले विज्ञापनों की 24 घंटे सातो दिन माॅनिटरिंग एमसीएमसी के द्वारा की जा रही है। समाचार पत्रों में छपने वाली पैड न्यूज पर निगरानी रखने हेतु तमाम प्रबंध सुनिश्चित किए गए है। 

ईव्हीएम एवं व्हीव्हीपैट को स्ट्रांगरूम में सुरक्षित रखवाने के निर्देश

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री कौशलेन्द्र विक्रम ंिसंह ने लोकसभा निर्वाचन 2019 के मतदान तिथि 12 मई को विदिशा जिले की पांचो विधानसभाओं के मतदान केन्द्रों पर उपयोग की गई ईव्हीएम एवं व्हीव्हीपैट मशीनों को मतदान उपरांत स्ट्रांग रूमों में सुरक्षित रखे जाने के संबंध में पत्र जारी कर संबंधितों को समय सीमा में कार्यवाही करने के निर्देश प्रसारित किए गए है।  कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री सिंह ने बताया कि विदिशा जिला मुख्यालय पर एसएटीआई डिग्री काॅलेज के कक्षो में बनाए गए स्ट्रांगरूमों में ए एवं बी केडेगिरी की ईव्हीएम व व्हीव्हीपैट मशीने सुरक्षित रखी जाएगी। इसके अलावा अनुपयोगी सी एवं डी केडेेगिरी की ईव्हीएम, व्हीव्हीपैट मशीने नवीन संयुक्त कलेक्टेªट भवन विदिशा के स्ट्रांगरूम में रखी जाएगी।  कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री सिंह ने लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र 05 सागर तथा लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र क्रमांक 18 विदिशा, रायसेन के अभ्यर्थियों से आग्रह किया कि आप स्वंय अथवा आपके द्वारा अधिकृत निर्वाचन अभिकर्ता चाहे तो समय-समय पर निर्धारित प्रोटोकाॅल के अनुसार उक्त स्थल पर निरीक्षण कर सकते है। यहां यह भी स्पष्ट किया जाता है कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार उक्त स्ट्रांगरूम की सुरक्षा सीसीटीव्ही कैमरो एवं सुरक्षा बलों द्वारा की जा रही है। इसके अतिरिक्त अभ्यर्थी अपने अभिकर्ताओं से निर्धारित प्रोटोकाल का पालन कराते हुए सक्षम अधिकारी से अनुमति लेकर उक्त परिसर में बैठ सकते है। 

सीसी कैमरे एवं ब्राडकास्ंिटग की टेस्टिंग नौ एवं दस को 

लोकसभा निर्वाचन 2019 के दौरान विदिशा जिले की पांचो विधानसभाओं के ऐसे मतदान केन्द्र जो क्रिटिकल, बल्नरेबिल श्रेणी में है उन सभी मतदान केन्द्रों पर सीसी कैमरे लगाए जाने का कार्य नौ एवं दस को सम्पन्न होगा। उक्त सीसी कैमरो एवं ब्राड कास्ंिटग का टेस्टिंग कार्य भी उक्त अवधि में किया जाएगा।  डिप्टी कलेक्टर एवं प्रकोष्ठ के नोडल अधिकारी श्री बिजेन्द्र सिंह यादव ने बताया कि सीसी कैमरे लगाने का कार्य पूर्णतः की ओर है। कल अर्थात नौ मई से टेस्टिंग कार्य शुरू हो जाएगा। टेस्टिंग के उपरांत मतदान दलों के पहुंचने से लेकर मतदान प्रक्रिया सम्पन्न होने तक उपरोक्त सीसी कैमरे एवं बेवकास्टिंग का लाइव प्रसारण देखा व सुना जा सकेगा। 

मतदाताओं को पतंग उड़ाकर जागरूक किया गया

vidisha news
लोकसभा निर्वाचन 2019 के दौरान मतदान तिथि 12 मई को जिले के सभी मतदाता अपने नियत मतदान केन्द्र पर पहुंचकर मतदान करें का संदेश देते हुए उन्हें अभिप्रेरित करने के उद्वेश्य से जिले में स्वीप गतिविधियों के माध्यम से नवाचार संदेशो के माध्यम से जागरूक किया जा रहा है।  बुधवार को माधव उद्यान में पतंगबाजी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया था जिसमें कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह, जिला पंचायत सीईओ एवं स्वीप के नोडल अधिकारी श्री मयंक अग्रवाल ने भी पतंगबाजी प्रतियोगिताओं ने अपने हाथ दिखाए। माधव उद्यान में मतदाताओं को जागरूक करने का संदेश पतंगो पर एक साथ पूरे आकाश में दिख रहा था। सारे काम छोड़ सबसे पहले वोट दो, मतदान अवश्य करेंगे से आकाश में पतंगो के माध्यम से दिया गया है। पतंगबाजी प्रतियोगिता वृद्वो, महिलाओं, युवाओं के लिए पृथक-पृथक आयोजित की गई थी। 

शपथ
12 मई को सभी मतदाता अपने मतदान केन्द्र पर पहुंचकर मतदान अवश्य करेंगे की शपथ का कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह के द्वारा वाचन किया गया जिसे अन्य सभी ने दोहराया

वीडियो वैन से संदेश
नगरपालिका के द्वारा निकाय के वार्डो में भ्रमण कर मतदाताओं को जागरूक करने का संदेश देेने का कार्य कर रही मोबाइल वैन भी माधव उद्यान में मौजूद थी। यहां एलईडी पर मतदाताओं को छोटे-छोटे संदेशयुक्त फिल्मों का प्रदर्शन कर मतदाताओं तक मतदान की महत्वता और उपयोगिता से भलीभांति अवगत कराया गया। 

नुक्कड़ नाटक
माधव उद्यान में नुक्कड़ नाटक के कलाकारो द्वारा रोचक व प्रेरणादायी प्रस्तुतियां प्रस्तुत की गई। खासकर युवा मतदाता जो पहली बार मतदान करेंगे को मौलिक रूप से संदेश देने का कार्य किया गया है।  पतंगबाजी प्रतियोगिता में गणमान्य नागरिकों के साथ-साथ जिलाधिकारियों ने भी पतंग उड़ाकर अपने हुनर का प्रदर्शित किया है।  डिप्टी कलेक्टर श्रीमती आरती यादव, एकीकृत बाल विकास सेवाएं के जिला कार्यक्रम अधिकारी श्री बृजेश शिवहरे, परियोजना अधिकारी श्री संजय सिंह, लोक सेवा गारंटी के जिला प्रबंधक श्री अमित अग्रवाल के अलावा अन्य विभागों के अधिकारियों, कर्मचारियों ने भी पतंग उड़ाकर अपने बचपन को याद करते हुए मतदान अवश्य करें का संदेश दिया है। 

कोई टिप्पणी नहीं:

Loading...