विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 09 मई - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

गुरुवार, 9 मई 2019

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 09 मई

नगर से लगी हुई 30 साल पूर्व से बसी बस्ती मे भी मूलभूत सुविधाओं का अभाव:- भार्गव 

vidisha map
विदिशा- विधायक शशांक भार्गव ने आज शहर से लगी हुई भगत सिंह कॉलोनी, काली मंदिर क्षेत्र एवं पिरिया नाले के पास की बसाहठों में संपर्क अभियान के माध्यम से स्थानीय नागरिकों से विस्तृत चर्चा की, उन्होंने कहा कि भगत सिंह कॉलोनी 30 वर्ष पूर्व से बसी है फिर भी उक्त कॉलोनी में सड़क जैसी सुविधा नहीं है, यहां से भाजपा से सांसद विदेश मंत्री सुषमा स्वराज जी, पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह जी कई बार इस क्षेत्र से गुजरे लेकिन इस कॉलोनी के विकास के लिए थोड़ा सा भी प्रयास नहीं किए जाने से क्षेत्र के नागरिक असुविधा पूर्ण स्थिति में जीवन जीने को मजबूर है, पिलिया नाले के पास की बसाहठ रहवासी आज भी निर्वासित लोगों की तरह जीवन जीने को मजबूर, न ठीक ढंग की पेयजल व्यवस्था, न ही विद्युत की सुविधा, न आवासीय पट्टे उक्त रहवासियों को सुविधाओं के नाम पर कहा जाता है, आपका क्षेत्र करैया हवेली पंचायत में आता है, पंचायत वाले कहते हैं आपका क्षेत्र नगर पालिका सीमा में है, उन्होंने कहा कि उक्त क्षेत्रवासी भाजपा के विकास के दावों की पोल खोलने के लिए प्रमाण है, जिनको नगर सीमा में होने के बाद भी विकास की मुख्य धारा से नहीं जोड़ पाए यह कैसा विकास हैं, इस अवसर पर उन्होंने मूलभूत सुविधाओं के संबंध में शीघ्र कार्रवाई का आश्वासन दिया।  इस अवसर पर प्रमुख रूप से साथ रहने वालों में सर्वश्री दरबार सिंह चंदेल, रवि कपूर, सुरेंद्र भदोरिया, अंशुज शर्मा, सुरेश बाबू पाठक, धर्मेंद्र सिंघल, मनोज कुशवाह, डालचंद साहू, गोविंद भार्गव, जितेन्द्र तिवारी, ओ पी सोनी, तरुण भंडारी, डी के रैकवार, बाबू पाल, संजय प्रजापति, सुमित शर्मा, माधौसिंह आदि कांग्रेस कार्यकर्ता मौजूद रहे।

लोकसभा निर्वाचन में मतदान के लिए सवैतनिक अवकाश

भारत निर्वाचन आयोग द्वारा लोकसभा निर्वाचन-2019 के लिए घोषित निर्वाचन कार्यक्रम के अनुसार संसदीय क्षेत्र विदिशा के लिए 12 मई 2019 को मतदान किया जाएगा तथा 23 मई 2019 को मतगणना की जाएगी। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह के द्वारा लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 की धारा 135 ख के अंतर्गत मतदान दिवस 12 मई 2019 को विदिशा संसदीय निर्वाचन क्षेत्र में किसी भी कारोबार, व्यवसाय, औद्योगिक उपक्रम या किसी अन्य स्थापन में काम करने वाले प्रत्येक व्यक्ति को मतदान करने के लिए सवैतनिक अवकाश स्वीकृत किया गया है। जारी आदेश के तहत अवकाश मंजूर किए जाने के कारण किसी संबंधित व्यक्तियों की मजदूरी से कोई कटौती या उसमें कोई कमी नहीं की जाएगी। इस आदेश का उल्लंघन करने पर नियोजक 500 रूपए तक के अर्थदण्ड से दण्डनीय होगा। यह आदेश ऐसे निर्वाचकों पर लागू नहीं होगा जिनकी अनुपस्थिति से उस नियोजन के संबंध में जिसमें वह लगा हुआ है कोई खतरा या सारवान हानि हो सकती है। 

मतदान के 48 घण्टे पूर्व सार्वजनिक सभा आदि पर रहेगा प्रतिबंध

लोकसभा सामान्‍य निर्वाचन 2019 के अंतर्गत जिले की पांचो विधानसभा क्षेत्रो में 12 मई को मतदान कराया जायेगा। लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 की धारा 126 के अंतर्गत मतदान की समाप्ति के लिए नियत किए गए समय के साथ समाप्त होने वाले 48 घण्टों में सार्वजनिक सभाओं पर प्रतिबंध रहेगा। इस अवधि में कोई भी व्यक्ति मतदान क्षेत्र में किसी निर्वाचन के लिए कोई भी सार्वजनिक सभा या जूलूस आयोजित नही करेगा। सिनेमा घर, केबल नेटवर्क, टेलीविजन या अन्य साधनो द्वारा जनता के समक्ष किसी निर्वाचन संबंधी बात का प्रचार प्रसार नहीं करेगा। इस अवधि में नुक्कड़ नाटक, संगीत सभा या अन्य मनोरंजनात्मक कार्यक्रमों से भी चुनाव प्रचार अथवा मतदाता को प्रभावित करने का प्रयास पूरी तरह से प्रतिबंधित रहेगा। इसका उल्‍लंघन करने पर प्रकरण दर्ज कर दण्‍डात्‍मक कार्यवाही की जायेगी। 

मतदान के 48 घंटे पूर्व बंद रहेगी मदिरा दुकाने

लोकसभा सामान्‍य निर्वाचन 2019 के अंतर्गत विदिशा जिले की पंाचो विधानसभाओं में 12 मई को मतदान होगा। निर्वाचन आयोग द्वारा जारी आदेश के अनुपालन में मतदान समय के 48 घंटे पूर्व देशी, विदेशी मदिरा दुकानो से विक्रय प्रतिबंधित रहेगा। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह के द्वारा जारी आदेश का हवाला देते हुए जिला आबकारी अधिकारी ने बताया कि विदिशा जिले की समस्त देशी, विदेशी मदिरा दुकाने दस मई की शाम छह बजे से 12 मई को मतदान समाप्ति तक बंद रहेगी। उक्त अवधि में मदिरा का परिवहन भी निषिद्व किया गया है। 

सात प्रकरणों में जिला बदर के आदेश जारी, अब तक 23 के खिलाफ कार्यवाही

कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने पुलिस अधीक्षक के पालन प्रतिवेदन पर सात प्रकरणों में जिला बदर के आदेश जारी कर दिए है।  जारी आदेश मंे उल्लेख है कि विभिन्न अपराधों में लिप्त सात अनावेदक के खिलाफ जिला बदर की कार्यवाही आज की गई है। जबकि निर्वाचन अवधि में अब तक कुल 23 अनावेदकों के खिलाफ जिला बदर के आदेश जारी किए जा चुके है। कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी श्री सिंह के द्वारा आज जिन सात अनावेदकों के खिलाफ जिला बदर के आदेश जारी किए गए है उनमें थाना बासौदा देहात के अंतर्गत अनावेदक नीतेश अरोरा उर्फ गोलू पिता प्रदीप अरोरा निवासी सिख मोहल्ला सदर बाजार, विदिशा कोतवाली थाना के चार प्रकरणों में जिला बदर के आदश्ेा जारी किए गए है। उनमें अनावेदक लालता प्रसाद उर्फ बमबम पिता बालमुकुद मालवीय निवासी पुराना बस स्टैण्ड धोबी मोहल्ला, गिलजार पिता बलवीर सिंह संधू, पानी की टंकी के पास किले अन्दर, दिनेश उर्फ कुबडा पिता मोतीलाल अहिरवार निवासी मोहनगिरी, प्रकाश उर्फ राबर्ट पिता भगवानदास अहिरवार निवासी रंगियापुरा तथा थाना पठारी के दो प्रकरणों में जिला बदर की कार्यवाही की गई है उनमें अनावेदक हरगोविन्द पिता भगवान दास सिंह लोधी निवासी ग्राम बिलगौना थाना पठारी और वीर सिंह पिता दिलीप सिंह अहिरवार निवासी मथुरापुरा के विरूद्व मध्यप्रदेश राज्य सुरक्षा अधिनियम के अंतर्गत जिला बदर की कार्यवाही एक वर्ष के लिए की गई है। उक्त अवधि में विदिशा जिला एवं सीमावर्ती जिला रायसेन, भोपाल, गुना, अशोेकनगर, सागर, राजगढ़ की राजस्व सीमा से एक वर्ष की कालावधि के लिए उसे निष्कासित किया गया है।  

मतदान दलों को रूकने की व्यवस्था

अपर कलेक्टर श्री वृदांवन सिंह ने बताया कि विधानसभा स्तर पर मतदान दलों के अधिकारियों को दस मई को रूकने के लिए प्रबंध सुनिश्चित किए गए है। उन्होंने बताया कि लोकसभा निर्वाचन 2019 को ध्यानगत रखते हुए बसों को अधिग्रहण किया गया है। ऐसी परिस्थितियों में मतदान दलों के अधिकारियों को नियत स्थलों पर 11 मई को पहुंचने में दिक्कते हो रही है तो वे दस मई को ड्यूटीरत विधानसभा में रूकने हेतु निर्धारित स्थलो पर पहुंचकर रूक सकते है ताकि 11 मई की प्रातः छह बजे से निर्वाचन सामग्री सुगमता से प्राप्त कर नियत मतदान केन्द्रों की ओर रूटचार्ट के अनुरूप वाहनों से मतदान केन्द्रों तक पहुंच सकें।  विदिशा एसडीएम श्री प्रवीण प्रजापति ने बताया कि विदिशा एवं शमशाबाद विधानसभा क्षेत्र हेतु सामग्री का वितरण कार्य विदिशा के एसएटीआई काॅलेज प्रागंण में 11 मई की प्रातः से किया जाएगा। उपरोक्त दोनो विधानसभाओं के ऐसे मतदान दल अधिकारी जो दस मई को विदिशा पहुंचेगे उनके रूकने के लिए स्कूलों में प्रबंध सुनिश्चित किए गए है।  एसडीएम श्री प्रजापति ने बताया कि महिला मतदान दलों के अधिकारियों को रूकने के लिए शांति निकेतन हायर सेकेण्डरी स्कूल में तीन सौ महिलाओं के लिए तथा साकेत गरिमा उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में दो सौ महिला मतदान दलों को रूकने के पृथक से प्रबंध सुनिश्चित किए गए है।  पुरूष मतदान दलों के अधिकारियों हेतु विदिशा जिला मुख्यालय पर रूकने हेतु जिन स्कूलों में प्रबंध सुनिश्चित किए गए है। शासकीय कन्या हायर सेकेण्डरी स्कूल शेरपुरा, शासकीय एमएलबी कन्या हायर सेकेण्डरी स्कूल, शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय, सनराइजर्स हरिपुरा, जैन हायर सेकेण्डरी स्कूल, पीपीएम हाई स्कूल, आरकेएम उच्चतर माध्यमिक विद्यालय, न्यू जैन हायर सेकेण्डरी स्कूल में प्रबंध सुनिश्चित किए गए है।  बासौदा एसडीएम एआरओ श्री प्रकाश नायक ने बताया कि बासौदा विधानसभा क्षेत्र के मतदान केन्द्रों पर मतदान प्रक्रिया को सम्पन्न कराने हेतु जिन मतदान अधिकारियों की ड्यूटी लगाई गई है यदि वे दस मई को बासौदा आते है तो उनके रूकने के लिए जो धर्मशालाएं अधिग्रहण की गई है उनमें वे सुगमतापूर्वक रूक सकते है। बासौदा में मतदान दलों के रूकने के प्रबंध मानस भवन, हितकारिणी धर्मशाला, महावीर बिहार एवं घटेरा वाली धर्मशाला में रूकने के प्रबंध सुनिश्चित किए गए है।  सिरोंज एसडीएम श्री बीबी श्रीवास्तव ने बताया कि सिरोंज में भी मतदानकर्मियों को ठहरने के लिए तीन स्थल चिन्हित किए गए है उनमेे अम्बेडकर भवन, शादी हाल तथा आईटीआई जो लटेरी रोड सिरोंज शामिल है।  कुरवाई विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत मतदान दलों के अधिकारियों को दस मई को ठहरने हेतु किए गए प्रबंधों की जानकारी देते हुए एसडीएम श्री अनिल जैन ने बताया कि कुरवाई में शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय, नेहरू ममोरियल तहसील के पास, सरस्वती शिशु मंदिर सुप्रीम कान्वेन्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय, शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में मतदान दलों के कर्मियों को रूकने के प्रबंध सुनिश्चित किए गए है।

कोई टिप्पणी नहीं:

Loading...