विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 13 मई - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

सोमवार, 13 मई 2019

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 13 मई

ईव्हीएम-व्हीव्हीपैट को स्ट्रांगरूमों में सुरक्षित रखवाया 

vidisha map
लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2019 संसदीय निर्वाचन क्षेत्र 05 सागर तथा संसदीय क्षेत्र 18 विदिशा-रायसेन के अंतर्गत विधानसभा क्षेत्रों में मतदान उपरांत ईव्हीएम, व्हीव्हीपैट को विधानसभावार बनाए गए स्ट्रांगरूमों में सुरक्षित रखे जाने के बाद स्ट्रांगरूमों को सीलबंद करने का कार्य सम्पन्न हुआ है।  कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने बताया कि विदिशा जिले की पांचो विधानसभाओं के लिए पृथक-पृथक स्ट्रांगरूम एसएटीआई इंजीनियरिंग काॅलेज के प्रागंण में बनाए गए है लोकसभा निर्वाचन 2019 की मतदान तिथि 12 मई को मतदान प्रक्रिया को सम्पन्न कराने में उपयोग की गई। ईव्हीएम-व्हीव्हीपैट को विधानसभावार स्ट्रांगरूमों में सुरक्षित रखवाए जाने के बाद अभ्यर्थी, उनके प्रतिनिधियों एवं प्रेक्षकों की उपस्थिति में सीलबंद करने का कार्य किया गया है।  कलेक्टर श्री सिंह ने बताया कि मतदान उपरांत ईव्हीएम, व्हीव्हीपैट को स्ट्रांगरूमों में नियमानुसार सुरक्षित रखे जाने की कार्यवाही की गई है। निर्वाचन आयोग के द्वारा जारी आदेश एवं गाइड लाइन का अनुपालन करते हुए ए एवं बी कैटेगिरी की ईव्हीएम-व्हीव्हीपैट एसएटीआई डिग्री काॅलेज के स्ट्रांगरूमो में विधानसभावार रखी गई है। सी एवं डी कैटेगिरी की अनुपयोगी प्राप्त ईव्हीएम एवं व्हीव्हीपैट को नवीन संयुक्त कलेक्टेªट भवन के स्ट्रांग रूम में रखी गई है। 

प्रपत्र 17क की संवीक्षा
उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री लोकेन्द्र सरल ने बताया कि विदिशा जिले की पांचो विधानसभाएं जो संसदीय क्षेत्र 05 सागर, संसदीय क्षेत्र 18 विदिशा रायसेन के अंतर्गत आती है जिले की पंाचो विधानसभाओं में 12 मई को सम्पन्न मतदान के उपरांत आज 13 मई को सामान्य प्रेक्षक के द्वारा लोकसभा सामान्य निर्वाचन मतदान उपरांत प्रपत्र 17क की भी संवीक्षा की गई है। 

सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध
उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री लोकेन्द्र सरल ने बताया कि स्ट्रांगरूमों के सील्ड होने के बाद चैतरफा सुरक्षा प्रबंध सुनिश्चित किए गए है। स्ट्रांगरूमों मंें सीसीटीव्ही के माध्यम से भी नजर रखी जा रही है। इसके अलावा सीआरपी के जवान भी तैनात किए गए है। इसके अलावा समुचित व्यवस्था पर चैबीस घंटे नजर रखी जाएगी। उपरोक्त के लिए राजपत्रित अधिकारी को पृथक-पृथक जबावदेंही सौंपी गई है।

जिले में शांतिपूर्ण एवं निष्पक्ष निर्वाचन सम्पन्न कराने में सहयोगियों मतदाताओं एवं निर्वाचनकर्मियों के प्रति कलेक्टर ने आभार व्यक्त किया

जिले में लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2019 मतदान प्रक्रिया जिले की पांचो विधानसभाओं में गत दिवस सम्पूर्ण मतदान प्रक्रिया निर्विध्न रूप से सम्पन्न होने पर तथा निर्वाचन आयोग की मंशा के अनुसार सुव्यवस्थित रूप से निर्वाचन कार्यो के सम्पादन होने पर कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने जिले के सभी मतदाताओं के प्रति आभार व्यक्त किया है।  कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री सिंह ने निर्वाचन जैसे महत्वपूर्ण कार्य को निर्विध्न रूप से समय सीमा में दायित्वों का निर्वहन करने वाले सभी शासकीय सेवकों, खासकर मतदान दलों, नोडल अधिकारियों, मास्टर टेªनर्स, एसएसटी, एफएसटी, फ्लांईग स्काॅट, परिवहन सामग्री वितरण, सी-विजिल, शिकायत प्रकोष्ठ, एमसीएमसी एवं मीडिया प्रकोष्ठ, कम्युनिकेशन टीम, स्वीप टीम, वीडियो टीम सहित अन्य टीमों के नोडल अधिकारियों एवं सदस्यों के द्वारा सुव्यवस्थित रूप से जबावदारी का निर्वहन करते हुए मतदान सम्पन्न कराया है। इन सबके प्रति भी कलेक्टर द्वारा धन्यवाद ज्ञापित किया गया है।  कलेक्टर श्री सिंह ने लोकसभा निर्वाचन कार्यक्रम जारी होने से लेकर मतदान प्रक्रिया सम्पन्न होने तक की जानकारियां सुगमता से आमजनों तक पहुंचाने के दायित्वों का निर्वहन करने वाले सभी प्रिन्ट एवं इलेक्ट्राॅनिक मीडियाकर्मियों के साथ-साथ फोटोग्राफरों, कैमरामेनो के प्रति साधुवाद व्यक्त किया गया है। राष्ट्रीय कार्यक्रमों में ऐसा ही सतत सहयोग मिलता रहे।  कलेक्टर श्री ंिसंह ने सम्पूर्ण निर्वाचन प्रक्रिया को शांतिपूर्वक सम्पन्न कराने में प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष रूप से सहयोग करने वाले सभी पुलिस अधिकारियों एवं सुरक्षा व्यवस्था के दायित्वों का निर्वहन करने वालों के प्रति आभार व्यक्त किया है।  जिला निर्वाचन अधिकारी श्री सिंह नेे कहा है कि जिले के मतदाताओं ने उत्साह के साथ मतदान में हिस्सा लेकर लोकतंत्र को सशक्त बनाने में अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया है। जिले में जहाँ बुजुर्ग मतदाताओ ने अपने मतदाता केंद्र पहुँच कर अपने मताधिकार का उपयोग कर अन्य मतदाताओं को प्रेरित किया, वही नवीन मतदाताओं ने प्रथम बार मतदान कर लोकतंत्र को सशक्त बनाने में अपनी सहभागिता दी। उन्होंने कहा कि लोकतंत्र के इस महात्यौहार में जिले के नव दम्पत्तियों ने भी मतदान के महत्व को समझते हुए अपने वैवाहिक परिणय कार्यक्रम से मतदान के लिए समय निकाला। इसी तरह दिव्यांग मतदाता भी लोकतंत्र के इस महात्यौहार में पूरे उत्साह के साथ सहभागी बने। 

मतगणनाकर्मियों हेतु प्रशिक्षण 16 से

 लोकसभा निर्वाचन-2019 के अंतर्गत मतगणनाकर्मियों के लिए दो दिवसीय प्रशिक्षण 16 मई से आयोजित किया गया है। उक्त प्रशिक्षण एसएटीआई डिग्री काॅलेज विदिशा के स्मार्ट क्लास रूमों के प्रथम एवं द्वितीय तल पर एक साथ आयोजित किया गया है।  अपर कलेक्टर एवं मतगणना प्रकोष्ठ के नोडल अधिकारी श्री वृदांवन सिंह ने बताया कि मतगणना कार्य को सम्पन्न कराने हेतु तैनात सुपरवाईजर, गणना सहायक एवं माइक्रो आब्जर्वर के लिए उपरोक्त प्रशिक्षण दो पालियों में आयोजित किया गया है। संबंधित मतगणनाकर्मियों को प्रशिक्षण में उपस्थित होने हेतु सूचित किया गया जा चुका है और उन्हंे प्रशिक्षण अवधि में प्रशिक्षण में शामिल होकर मतगणना संबंधी तमाम जानकारियों को आत्मसात कर निष्पक्ष, निर्भीक होकर आयोग के दिशा निर्देशो का पालन कर मतगणना कार्य को सम्पन्न कराएंगे।  अपर कलेक्टर श्री वृदांवन सिंह ने बताया कि 16 मई की दोपहर तीन बजे से सायं पांच बजे तक माइक्रोआब्जर्वर के लिए उपरोक्त प्रशिक्षण स्मार्ट क्लास रूम प्रथम तल एसएटीआई डिग्री विदिशा में आयोजित किया गया है। उक्त प्रशिक्षण में 116 माइक्रोआब्जर्वर शामिल होंगे।  17 मई की प्रातः 11 बजे से दोपहर एक बजे तक मतगणना सुपरवाईजरो एवं मतगणना सहायक के लिए स्मार्ट क्लास रूम प्रथम तल एसएटीआई डिग्री विदिशा में आयोजित किया गया है। प्रथम चरण के उक्त प्रशिक्षण में मतगणना सुपरवाईजर एवं मतगणना सहायक क्रमशः 60-60 शामिल होंगे।  17 मई को द्वितीय चरण का प्रशिक्षण दोपहर दो बजे से आयोजित किया गया है। उक्त प्रशिक्षण में 61 से लेकर 120 तक के मतगणना सुपरवाईजर एवं मतगणना सहायक क्रमांक 61 से लेकर 117 तक के शामिल होंगे अर्थात द्वितीय चरण कें प्रशिक्षण में कुल 60 मतगणना सुपरवाईजर एवं 57 मतगणना सहायक प्रशिक्षित हांेंगे। उपरोक्त प्रशिक्षण कार्यक्रम स्मार्ट क्लास रूम प्रथम तल एसएटीआई डिग्री विदिशा में ही आयोजित किया गया है।

कोई टिप्पणी नहीं:

Loading...