विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 16 मई - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

गुरुवार, 16 मई 2019

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 16 मई

माइक्रो आब्जर्वर मतगणना कार्यो से प्रशिक्षित हुए

vidisha news
लोकसभा आम निर्वाचन के लिए हुए मतदान उपरांत मतगणना भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार 23 मई की प्रातः 8 बजे से विदिशा जिला मुख्यालय पर एसएटीआई इंजीनियरिंग काॅलेज के निर्धारित कक्षों में की जाएगी। मतगणना कार्य निर्वाचन आयोग के द्वारा जारी दिशा निर्देशो के अनुरूप पूर्ण पारदर्शी निर्विघ्न रूप से सम्पन्न हो इसके लिए मतगणना कर्मचारियों एवं माइक्रोआब्जर्वर के लिए प्रशिक्षण आयोजित किया गया है।  माइक्रोआब्जर्वरो के लिए मतगणना संबंधी प्रशिक्षण 16 मई गुरूवार को एसएटीआई के स्मार्ट क्लास रूम प्रथम तल एसएटीआई डिग्री विदिशा मेें आयोजित किया गया था। उक्त प्रशिक्षण में 116 माइक्रोआब्जर्वर को मतगणना कार्यो से मास्टर टेªनर्सो द्वारा प्रशिक्षित किया गया है।  उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री लोकेन्द्र सरल ने माइक्रोआब्जर्वर से कहा कि मतगणना के दौरान निगरानी के दायित्व का निर्वहन माइक्रोआब्वर्जर द्वारा किया जाएगा। आयोग द्वारा जो दायित्व उन्हें सौंपा गया है से वे भलीभांति अवगत हो। मतगणना के संबंध में जो भी जिज्ञासा अथवा समस्या हो तो उसका समाधान प्राप्ति के उपरांत ही प्रशिक्षण कक्ष को छोड़े। लीड़ बैंक आफीसर श्री दिलीप सिरवानी ने बताया कि भारत सरकार के विभागों मंे नियुक्त अधिकारियो को माइक्रोआब्जर्वर का दायित्व सौंपा गया है। विदिशा जिले में बैंकर्स, एलआईसी, केन्द्रीय विद्यालय के अधिकारियों को माइक्रोआब्जर्वर का दायित्व सौंपा गया है।  प्रत्येक विधानसभा के मतों की गणना हेतु 14-14 टेबिलों पर की जाएगी। मतगणना कार्य की शुरूआत डाक मतपत्रों की गणना से शुरू होगा। डाकमत पत्र गणना संबंधी कार्य रिटर्निंग आफीसर के जिलों में किया जाएगा।  मास्टर टेªनर्स श्री मणी मेहता ने बताया कि माइक्रोआब्जर्वर के लिए प्रथम चरण का रेण्डमाइजेशन हो गया है जिसके अनुसार यह तय हुआ है किन-किन अधिकारियों की ड्यूटी माइक्रोआब्वर्जर के दायित्व निर्वहन हेतु लगाई गई है। द्वितीय रेण्डमाइजेशन में इन माइक्रोआब्जर्वरों को विधानसभावार मतगणना के दायित्व सौंपे जाएंगे। तृतीय रेण्डमाइजेशन में विधानसभा व नियुक्त माइक्रोआब्जर्वरों को यह ज्ञात होगा कि विधानसभा की किस टेबिल पर बैठकर मतगणना के कार्य को सम्पन्न कराना है।  मतगणना कार्य 23 मई की प्रातः आठ बजे से शुरू होगा जबकि माइक्रोआब्जर्वरो को प्रातः छह बजे उपस्थित होना होगा। मास्टर टेªनर्सो द्वारा बताया गया कि प्रत्येक मतगणना टेबिल पर एक-एक माइक्रोआब्जर्वर मौजूद रहेंगे। इसके अलावा आरो एवं एआरओ की टेबिल पर भी माइक्रोआब्जर्वर नियुक्त किए गए है इस प्रकार प्रत्येक विधानसभा के लिए क्रमशः 16-16 माइक्रोआब्जर्वर तैनात किए गए है।  मास्टर टेªनर्साे द्वारा मतगणना कक्ष में रखी जाने वाली टेबिल के किस तरफ माइक्रोआब्जर्वर बैठेगे ताकि उन्हें ईव्हीएम से प्रदर्शित होने वाले मतो का सुगमता से अवलोकन किया जा सकें।  प्रशिक्षण के दौरान प्रशिक्षणार्थियो को बताया गया कि किस प्रकार उनकी टेबल पर कन्ट्रोल यूनिट लाई जायेगी, किस प्रकार कन्ट्रोल यूनिट की सील को मतगणना एजेंटो को दिखाना है उसे हटाकर मशीन में डाले गये वोटो की गिनती कर पत्रक तैयार किये जायेंगे। तैयार पत्रको को किस प्रकार सहायक रिटर्निंग अधिकारी तक पहुंचाया जायेगा आदि के बारे में विस्तार से बताया गया। प्रशिक्षण के दौरान माइक्रोआब्जर्वर को प्रोजेक्टर के माध्यम से भी कन्ट्रोल  यूनिट पर किस प्रकार गणना का कार्य किया जायेगा। इसके बारे में भी विस्तार से बताया गया।  इस दौरान प्रतिभागियो के प्रश्नो का समाधान भी किया गया। 

मतगणना सुपरवाईजरों एवं सहायको के लिए प्रशिक्षण आज

लोकसभा निर्वाचन 2019 की मतगणना कार्य 23 मई की प्रातः आठ बजे से शुरू होगा। मतगणना कार्य हेतु नियुक्त सुपरवाइजर एवं सहायको के लिए 17 मई को दो पालियों में एसएटीआई के स्मार्ट क्लास रूम में प्रशिक्षण आयोजित किया गया है  अपर कलेक्टर श्री वृदांवन सिंह ने बताया कि गुरूवार 17 मई की प्रातः 11 बजे से दोपहर एक बजे तक मतगणना सुपरवाईजरो को तथा दोपहर दो बजे से मतगणना सहायकों को प्रशिक्षित किया जाएगा।

राष्ट्रीय डेंगू दिवस पर कार्यक्रम का आयोजन

vidisha news
राष्ट्रीय डेंगू दिवस 16 मई को विदिशा जिला मुख्यालय पर विविध कार्यक्रमों का आयोजन किया गया था। जिला मलेरिया अधिकारी श्री बृजमोहन वरूण ने बताया कि प्राप्त निर्देशो के अनुपालन में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ केके नागवंशी के मार्गदर्शन में गुरूवार को काछी मोहल्ला वार्ड 26 में डेंगू दिवस के उपलक्ष्य में कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। आंगनबाडी केन्द्र में एक कार्यशाला आयोजित कर महिलाओं को डेंगू के लक्षण व बचाव के उपाय पर विस्तारपूर्वक जानकारी दी गई। जिला मलेरिया अधिकारी श्री वरूण ने डेंगू मच्छरों की उत्पत्ति कैसे होती है पर विस्तारपूर्वक प्रकाश डाला। उनके द्वारा बचाव के उपायो से भी अवगत कराया गया। यदि किसी को डेंगू हो जाता है तो जिला चिकित्सालय सहित समस्त शासकीय चिकित्सालयों में पीड़ित मरीज का निःशुल्क इलाज कराए जाने के पुख्ता प्रबंध सुनिश्चित किए गए है। इस दौरान डेंगू बुखार क्यो होता है, डेंगू कैसे फैलता है के संबंध में भी जानकारी दी गई। इसके अलावा मच्छरों का जीवन चक्र, मच्छर कहां पैदा होते है और इन पर कैस नियंत्रण पाया जा सकता है, लार्वा का नाश कैसे करें, मच्छर के काटने से कैसे बचें इत्यादि के संबंध में भी जानकारी दी गई।   कार्यक्रम के उपरांत वार्ड-26 में डेंगू के प्रतिबंधात्मक कार्यवाही अंतर्गत 26 घरो में जाकर बीमारी फैलाने वाले मच्छरो के प्रजनन स्थलों का सर्वे किया गया है। इसके पश्चात् जनजागृति का संदेश देने के उद्वेश्य से वार्ड में रैली का आयोजन किया गया था। उपरोक्त कार्यक्रमों में स्वास्थ्य विभाग के अलाव महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारीगण एवं आंगनबाडी कार्यकर्ता तथा सहायिका व वार्ड के गणमान्य नागरिक मौजूद थे।

कोई टिप्पणी नहीं:

Loading...