विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 21 मई - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

मंगलवार, 21 मई 2019

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 21 मई

मतगणना गणना कक्ष में मोबाइल प्रतिबंधित, पत्रकारगण मीडिया सेन्टर तक मोबाइल ला सकेंगे

vidisha news
मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री व्हीएल कांताराव ने आज वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से मतगणना के संबंध में आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि मतगणना कक्ष में मोबाइल ले जाना पूर्णतः प्रतिबंधित रहेगा। आयोग द्वारा जिन्हे छूट दी गई है वे ही गणना कक्ष में मोबाइल रख सकेंगे जिसमें मुख्य रूप से प्रेक्षक, आरो, एआरओ व कलेक्टर, पुलिस अधीक्षक शामिल है शेष अन्य सभी के लिए मोबाइल पूर्णतः प्रतिबंधित रहेगा। सुरक्षाकर्मियों खासकर वर्दीधारी को भी गणना परिसर में मोबाइल प्रतिबंधित किया गया है।  मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री राव ने बताया कि मीडियाकर्मी अपने-अपने मोबाइल मतगणना परिसर में बनाए गए मीडिया सेन्टर तक ही लाने की अनुमति प्रदाय की गई है मतगणना कक्ष में मोबाइल पूर्णतः प्रतिबंधित रहेगा। फोटोग्राफर एवं कैमरामेन मतगणना कक्ष के कव्हरेज हेतु अपने कैमरा साथ ले जा सकेंगे। प्रत्येक विधानसभा के लिए जनसम्पर्क अधिकारी के नेतृत्व में दल गठित किए गए है जो मतगणना कक्षो का भ्रमण कराकर मीडियाकर्मियों को वापिस मीडिया सेन्टर में लाएंगे।  मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री राव ने कहा कि आरो स्तर की विधानसभा में डाकमत पत्रों की गणना प्रातः आठ बजे शुरू की जाएगी। जबकि शेष अन्य जिलों की विधानसभाओं के ईव्हीएम मतो की गणना कार्य प्रातः आठ बजे से शुरू होगा। उनके द्वारा मतगणना के दौरान जिन निर्धारित प्रपत्रों में जानकारी आयोग को प्रेषित की जानी है के संबंध में भी विस्तारपूर्वक प्रकाश डाला गया है।  मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री राव ने बताया कि मतगणना कार्य को सम्पन्न कराने वाले गणनाकर्मियों का तृतीय व अंतिम रेण्डमाइजेशन आरो द्वारा सम्पादित किया जाएगा जिसकी प्रति संबंधित जिलो को प्रेषित की जाएगी। तदानुसार मतगणना टेबिल पर किस गणनाकर्मी को किस टेबिल पर बैठकर गणना करानी है से अवगत हो सकेंगे। प्रत्येक विधानसभा की जानकारी त्वरित सीधे मिल सकें इसके लिए पृथक से बीएसएनएल द्वारा कनेक्शन प्रदाय किए गए है जो सीधे आरो, एआरो का सम्पर्क निर्वाचन कार्यालय से कर सकेंगे। उक्त लाइन का और कोई उपयोग नही कर पाएगा।  व्हीव्हीपैट से मतो की गणना के संबंध में भी उनके द्वारा विस्तारपूर्वक जानकारी दी गई।  कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह के द्वारा विदिशा जिले की पांचो विधानसभाओं में मतगणना कार्य को आयोग की गाइड लाइन अनुसार सुव्यवस्थित रूप से सम्पन्न कराने हेतु किए गए प्रबंधो से अवगत कराया। एनआईसी के व्हीसी कक्ष में इस दौरान अपर कलेक्टर श्री वृदावंन सिंह, उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री लोकेन्द्र सरल के अलावा पांचो एआरओ, सहायक एआरओ मौजूद थे। 

कलेक्टर द्वारा लंबित आवेदनों की समीक्षा

कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम ंिसंह ने आज विभिन्न विभागों में लंबित आवेदनों की समीक्षा की। उन्होंने विभागो के अधिकारियों को सचेत करते हुए कहा कि मतगणना कार्य के उपरांत विभागीय कार्यो पर प्राथमिकता से फोकस करें। खासकर उनके द्वारा राजस्व कार्यो, उपार्जन कार्यो के अलावा सीएम हेल्पलाइन के लंबित आवेदनों पर मतगणना उपरांत प्राथमिकता से कार्यवाही करनके की बात कही है।  कलेक्टर श्री सिंह ने जिला उद्योग एवं व्यापार केन्द्र के महाप्रबंधक को निर्देश दिए कि गत वित्तीय वर्ष में हितग्राहीमूलक योजनाओं के तहत जिन्हे फायनेंस किया गया है और उनके द्वारा अब तक स्वरोजगारो का संचालन नही किया जा रहा है ऐसे व्यक्तियों के खिलाफ पुलिस में प्रकरण पंजीबद्व किए जाएं।  कलेक्टर श्री सिंह ने स्वास्थ्य, शिक्षा और महिला एवं बाल विकास विभाग के कार्यो की पृथक से समीक्षा करने हेतु जिला पंचायत सीईओ को अधिकृत किया है। उन्होंने जिले में स्वीकृत गौशालाओं के संचालन हेतु किए गए प्रबंधो की भी समीक्षा की और संबंधित विभागों को निर्देश दिए है कि गौशालाओं का निर्माण कार्य शीघ्रतिशीघ्र पूरा कराया जाए।  कलेक्टर श्री सिंह ने लोक स्वास्थ्य यांत्रिकीय विभाग के कार्यो की भूरि-भूरि प्रशंसा करते हुए कहा कि ग्रीष्मकाल के दौरान जिले के एक भी गांव में  जल परिवहन की आवश्यकता नही पड़ी जहां मोटरे खराब होने अथवा पाइप डालने की शिकायते प्राप्त हुई तो विभाग के अमले के द्वारा सर्वोच्च प्राथमिकता से कार्यो का सम्पादन किया गया है। कलेक्टेªट के सभाकक्ष में हुई उक्त बैठक में अपर कलेक्टर श्री वृदांवन सिंह के अलावा समस्त एसडीएम, तहसीलदार एवं विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे। 

गेंहू उपार्जन 24 तक तथा दलहन खरीदी 31 तक

रबी विपणन वर्ष 2019-20 के अंतर्गत जिले में उपार्जन कार्य जारी है। जिला आपूर्ति अधिकारी श्रीमती नुजहत बकई बानो ने बताया कि शासन द्वारा गेंहू का समर्थन मूल्य पर क्रय करने हेतु 24 मई तथा दलहन खरीदी (चना, मसूर) के लिए 31 मई निर्धारित की है।  जिला आपूर्ति अधिकारी के द्वारा जिले के समस्त कृषको से आग्रह किया गया है कि अपनी उपज नियत समयावधि में निर्धारित केन्द्रो पर समय से विक्रय करें। अब तक जिले में अब तक गेंहू हेतु पंजीकृत 75802 कृषकों में से 38668 कृषकों द्वारा 360182 मै टन तथा चना हेतु 57205 पंजीकृत कृषकों में सें 18835 कृषकों द्वारा 44532 मै टन तथा मसूर को समर्थन मूल्य पर विक्रय करने हेतु 14947 कृषकों द्वारा पंजीयन कराया गया है जिसमें से अभी तक 3709 कृषकों के द्वारा 5991 मै टन मसूर विक्रय की गई है। 

पात्र परिवारों को एक से 21 तारीख तक राशन सामग्री प्रदाय की जाएगी

राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के अंतर्गत सम्मिलित पात्र परिवारों के लिए राशन सामग्री प्रदाय एवं वितरण की समय सीमा जिले में निर्धारित की गई है कि जानकारी देते हुए जिला आपूर्ति अधिकारी श्रीमती नुजहत बकई बानो ने बताया कि प्रत्येक माह की एक से 21 तारीख तक पूर्व उल्लेखित पात्र परिवारो को नियमानुसार राशन सामग्री वितरण कार्य किया जाएगा।  मई 2019 हेतु पात्र परिवारों को राशन वितरण किए जाने हेतु तिथि में वृद्वि की गई है जिसके अनुसार अब 25 मई तक पात्र परिवार राशन सामग्री प्राप्त कर सकेंगे। पात्रताधारी संबंधित शासकीय उचित मूल्य दुकान से राशन सामग्री अनिवार्यतः प्राप्त कर सकते है।

मतगणनाकर्मियों हेतु द्वितीय प्रशिक्षण आज

मतगणना कार्यो में लगाए गए माइक्रोआब्जर्वर, मतगणना सुपरवाईजर एवं मतगणना सहायक के लिए द्वितीय प्रशिक्षण 22 मई बुधवार को आयोजित किया गया है। अपर कलेक्टर एवं मतगणना प्रशिक्षण प्रकोष्ठ के नोडल अधिकारी श्री वृदांवन ंिसंह ने बताया कि 22 मई की दोपहर तीन बजे से चार स्थलों पर एक साथ पूर्व उल्लेखितोें के लिए प्रशिक्षण एक साथ आयेाजित किया गया है।  अपर कलेक्टर श्री सिंह ने बताया कि जिले की पांचो विधानसभाओं के लिए नियुक्त माइक्रोआब्जर्वर के लिए द्वितीय चरण का प्रशिक्षण बुधवार की दोपहर तीन बजे से नवीन कम्पोजिट भवन कलेक्टेªट के सभाकक्ष में आयोजित किया गया है। विधानसभा क्षेत्र कुरवाई, सिरोंज, शमशाबाद के मतगणना सुपरवाईजर एवं मतगणना सहायकों के लिए 22 मई बुधवार की दोपहर तीन बजे से एसएटीआई डिग्री काॅलेज के प्रथम तल पर स्थित स्मार्ट क्लास रूम में तथा विदिशा विधानसभा के मतगणना सुपरवाईजर एवं मतगणना सहायको के लिए प्रशिक्षण नाथूसभा कक्ष क्रमांक एक में तथा 22 मई बुधवार को ही दोपहर तीन बजे से एसएटीआई डिग्री काॅलेज के नाथूसभा कक्ष क्रमांक दो में, बासौदा विधानसभा की मतगणना कार्य हेतु नियुक्त मतगणना सुपरवाईजर एवं मतगणना सहायकों के लिए द्वितीय चरण का प्रशिक्षण आयोजित किया गया है।

माता-पिता द्वारा मिले संस्कारों से जीवन सुधरता है : पं.अंकितकृष्ण

vidisha news
विदिशा- ग्राम अटारीखेजड़ा में चल रही सात दिवसीय संगीतमय कथा के दूसरे दिन कथावाचक गौवत्स पं.अंकितकृष्ण महाराज (बटुकजी) ने श्रद्धालुओं को सम्बोधित करते हुए संस्कारों पर जोर दिया, महाराजश्री ने कहा कि आज की युवा पीढ़ी संस्कारों से भटक रही है उन्होंने युवाओं से आह्वान करते हुए कहा कि जो आपको संस्कार मिले हैं, इन्हें हमेशा संभाल कर रखना चाहिए. जब तक आपको धर्म ग्रंथ को समझाने वाला कोई सच्चा संत जीवन में ना आए, वह आपको ज्ञान दे । इस अवसर पर गौवत्स पंडित अंकितकृष्ण महाराज ने व्यास नारद संवाद,परीक्षित जन्म, शुकदेव आगमन,के प्रसंग पर कथा का वाचन भी किया ।जीवन में माता-पिताओं के संस्कार की अहम जिम्मेदारी होती है। उन्ही संस्कारों से हमारा जीवन सुधरता है और जीने की राह आसान होती है । जीवन में हम संस्कार के माध्यम से परमात्मा परमेश्वर की प्राप्ति कर सकते हैं। भगवान दुर्लभ नही है परंतु भगवान को प्राप्त करने की योग्यता व उसे प्राप्त करने का माध्यम दुर्लभ है। भगवान का स्मरण हमेशा मन में बनाए रखना चाहिए । इस अवसर पर महाराज बटुकजी द्वारा गाए भजनों पर श्रद्धालु खुद को थिरकने से नहीं रोक सके । ग्राम अटारीखेजड़ा के साथ साथ आसपास के गांव देहलवाड़ा, मनोरा, मढ़ी, सियसी के ग्रामीण भी बड़ी संख्या में कथा सुनने के लिए पहुंचे । कथा प्रतिदिन दोपहर 3 से शाम 6 बजे तक आयोजित हो रही है इस अवसर पर समिति सदस्यों ने एवं अटारीखेजड़ा के रहवासियों ने क्षेत्रवासियों से अपील की है कि वह अधिक से अधिक संख्या में पधारकर धर्म का लाभ लें । कथास्थल श्रीसंकट मोचन हनुमान मंदिर प्रांगढ़ में सभी श्रद्धालुओं ने कथा के पश्चात आरती में भी भाग लिया । इस अवसर पर कथा का मुख्य यजमान ने विधि विधान से पूजन किया । हनुमान मंदिर के पूजारी महेश महाराज ने भी आरती में शामिल होकर धर्म लाभ लिया। कथा आचार्य सतेंद्र महाराज ने बताया कि कथा के तीसरे दिन बुधवार को कपिल देवहूति संवाद, सती चरित्र,ध्रुव चरित्र,अजामिल उपाख्यान के प्रसंगों की कथा होगी ।

कोई टिप्पणी नहीं:

Loading...