विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 22 मई - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

बुधवार, 22 मई 2019

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 22 मई

आज धर्म में विश्वास कम और दिखावा ज्यादा : पं.अंकित
अटारीखेजड़ा में आज धूमधाम से मनेगा कृष्ण जन्मोत्सव
vidisha news
विदिशा ( 22.05.2019)- ग्राम अटारीखेजड़ा के श्रीसंकट मोचन हनुमान मंदिर प्रांगढ़ में कथा सुनने के लिए क्षेत्रवासियों की भीड़ उमड़ी, सात दिवसीय श्रीमद् भागवत कथा में तीसरे दिन गौवत्स पंडित अंकितकृष्ण ने श्रद्धालुओं से आह्वान करते हुए कहा कि हमें अपने घरों में गौमाता को अवश्य पालना चाहिए और जितनी हो सके उतनी सेवा करना चाहिए। इस चमक-दमक वाली जिंदगी में आज इंसानों में सेवा भाव समाप्त होता जा रहा है महाराजश्री ने कहा कि हम अपनी परंपराओं से मुंह मोड़ने लगे है, यही कारण है कि हमारा जीवन भटक रहा है, दिन रात मोह-माया के चक्कर में चारों और भागदौड़ मची है। कलयुग में लोग धर्म में विश्वास कम और दिखावा ज्यादा करते हैं और सच्चे मन से नहीं की गई पूजा कभी सफल नहीं होती है । कथा पंडाल पर मौजूदों भक्तों से अपील करते हुए बटुकजी महाराज ने नियमित पूजा-पाठ करने की सलाह दी।  इस अवसर पर आयोजन समिति के महेश शर्मा ( पुजारी), भगवान सिंह राजपूत, प्रतीक सिंह कंग, बब्लू रघुवंशी, भगवान सिंह कुशवाह, जगदीश यादव, नितिन शर्मा, नीलेश यादव, आशीष कुशवाह, शिवम सोनी, राहुल रघुवंशी, रंजीत कुशवाह, गोली रघुवंशी समस्त ग्रामीण मौजूद रहे । आचार्य सतेंद्र महाराज ने बताया कि कथा के चौथे दिन 23 मई गुरूवार को भगवान श्रीकृष्ण का जन्मोत्सव धूमधाम से मनाया जाएगा , इस अवसर पर श्रीकृष्ण के बाल रूप की मनमोहक झांकी के दर्शन भी करने को मिलेंगे। जन्मोत्सव के भजन और बधाई गीतों की प्रसिद्ध कलाकार राजा वविश्वकर्मा और उनकी टीम प्रस्तुति देगी । संगीत कलाकारों में राहुल विश्वकर्मा और पवन पेड भी अपने संगीत कला में अपना हुनर दिखाएंगे । श्रीसंकटमोचन हनुमान मंदिर के पुजारी महेश दुबे ने बताया कि कथा प्रतिदिन दोपहर 3 से शाम 6 बजे तक आयोजित हो रही है जिसमें बड़ी संख्या में आसपास के ग्रामीण भी शामिल हो रहे हैं । कथा के अंतिम दिन पूर्णाहूति और महाप्रसादी का वितरण किया जाएगा । जिसके लिए सभी ग्रामीणों का भरपूर सहयोग मिल रहा है।

मतगणना की तमाम तैयारियां पूर्ण न्यू सुविधा पोर्टल पर दर्ज होने केे बाद राउण्ड की घोषणा  

लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2019 की विदिशा जिले में मतगणना हेतु किए गए प्रबंधो की जानकारी आज कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने बताया कि विदिशा जिले की पांचो विधानसभाओं में लोकसभा निर्वाचन 2019 के लिए 69.45 प्रतिशत मतदाताओें ने मतदान किया था। मतदान उपरांत एसएटीआई में बनाए गए स्ट्रांगरूमों में रखी गई ईव्हीएम, व्हीव्हीपैट को सुरक्षित रखा गया है। मतगणना कार्य 23 मई को एसएटीआई के निर्धारित मतगणना कक्षो में आठ बजे से शुरू होगा। कलेक्टर श्री सिंह ने बताया कि पोस्टल बैलेट मतों की गणना कार्य संबंधित जिलों के रिटर्निंग आफीसर द्वारा मतगणना कक्षो में किया जाएगा। कलेक्टर श्री सिंह ने बताया कि मतगणना स्थल पर प्रत्येक विधानसभा के लिए क्रमशः 14-14 टेबिलों पर गणना कार्य शुरू होगा। प्रत्येक टेबिल पर गणना सुपरवाईजर, सहायक एवं माइक्रोआब्जर्वर मौजूद रहेंगे। कलेक्टर श्री सिंह ने बताया कि प्रत्येक विधानसभा के पांच-पांच मतदान केन्द्रों की व्हीव्हीपैट में दर्ज मतो के अनुसार मतगणना कार्य किया जाए।

राउण्डवार मतगणना
कलेक्टर श्री सिंह ने बताया कि विदिशा विधानसभा के 273 मतदान केन्द्रोें की मतगणना कार्य कैलाश सत्यार्थी सभागृह में कुल 20 राउण्ड में सम्पन्न होगी। अंतिम राउण्ड में सात मतदान केन्द्रों की मतो का गणना कार्य किया जाएगा। इसी प्रकार बासौदा विधानसभा के 256 मतदान केन्द्रों की मतो का गणना कार्य ड्राइंग हाल फस्र्ट फ्लोर में 19 राउण्ड में सम्पन्न होगा। उक्त विधानसभा के अंतिम राउण्ड में चार मतदान केन्द्रों की मतो का गणना कार्य किया जाएगा।  कुरवाई विधानसभा के 291 मतदान केन्द्रों के मतो का गणना कार्य कैलाश सत्यार्थी हाॅल में कुल 21 राउण्ड में सम्पन्न होगा। अंतिम राउण्ड में 11 मतदान केन्द्रों के मतो का गणना कार्य किया जाएगा। इसी प्रकार सिरोंज विधानसभा के 249 मतदान केन्द्रों के मतो का गणना कार्य सेन्ट्रल वर्कशाॅप में 18 राउण्ड में किया जाएगा। उक्त विधानसभा के अंतिम राउण्ड में 11 मतदान केन्द्रों की मतो का गणना कार्य किया जाएगा। शमशाबाद विधानसभा क्षेत्र की मतगणना कार्य एसएटीआई के ड्राइंग हाल फस्र्ट फ्लोर में की जाएगी। शमशाबाद के 252 मतदान केन्द्रो का मतगणना 18 राउण्ड में पूरी होगी। अंतिम राउण्ड में चार मतदान केन्द्रों के मतो का गणना कार्य किया जाएगा।  कलेक्टर श्री सिंह ने बताया कि मीडिया सेन्टर में मीडियाकर्मियों के लिए निर्वाचन आयोग द्वारा जारी गाइड लाइन का अक्षरशः पालन कर चिन्हित सुविधाओं का शत प्रतिशत क्रियान्वयन किया गया है। उन्होंने कहा कि प्रत्येक विधानसभा के मतगणना कक्ष में मीडियाकर्मियों को सुगमता से लाने ले जाने के लिए प्रत्येक विधानसभा के लिए दल गठित किए गए है उक्त दलों का दायित्व शासकीय कर्मचारियों को सौंपा गया है जो पांच-पांच मीडियाकर्मियों को विधानसभा की मतगणना कक्ष का अवलोकन कराने के उपरांत उन्हें मीडिया सेन्टर में वापिस लाएंगे और उसके पश्चात् अन्य मीडियाकर्मियों को अपने साथ लेकर जाएंगे। उपरोक्त प्रक्रिया मतगणना समाप्ति तक प्रत्येक विधानसभा के लिए क्रियान्वित की जाएगी। 

प्राधिकार पत्र
कलेक्टर श्री सिंह ने बताया कि निर्वाचन आयोग के द्वारा मीडियाकर्मियों को मीडिया सेन्टर आने जाने के साथ-साथ गणना कक्षो का भ्रमण कराने हेतु प्राधिकार पत्र जारी किए गए है। इसी प्रकार मतगणना स्थल पर कानून व्यवस्था बनी रहे को ध्यानगत रखते हुए जिला प्रशासन के द्वारा पोलिंग ऐजेन्ट एवं मतगणना स्टाॅफ के लिए आईकार्ड जारी किए गए है। ऐसे सभी व्यक्तियों को प्रातः छह बजे प्रवेश दिया जाएगा। पोलिंग ऐजेन्ट के आईकार्ड एआरओ के माध्यम से तथा मतगणना स्टाॅफ के आईकार्ड डिप्टी कलेक्टर श्री बिजेन्द्र यादव के माध्यम से जारी किए गए है। 

मीडिया सेन्टर तक मोबाइल की अनुमति
कलेक्टर श्री सिंह ने बताया कि मीडियाकर्मी अपने-अपने मोबाइल मतगणना परिसर में बनाए गए मीडिया सेन्टर तक ला सकेंगे। जबकि मतगणना हाॅल में मोबाइल प्रतिबंधित रहेंगे। मतगणना हाल में मीडियाकर्मी कैमरे सहित प्रवेश दिया जाएगा।   पुलिस अधीक्षक श्री विनायक वर्मा ने बताया कि मतगणना परिसर में सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध सुनिश्चित किए गए है। इसके लिए त्रि-स्तरीय व्यवस्था क्रियान्वित की गई है। पुलिस अधीक्षक श्री वर्मा ने मतगणना के दौरान वाहनो के पार्किंग हेतु किए गए प्रबंधो पर भी प्रकाश डाला। उन्होंने बताया कि पोलिंग ऐजेन्ट एवं मतगणना स्टाफ के वाहनो की पार्किंग व्यवस्था एसएटीआई पाॅलिटेक्निक के ग्राउण्ड पर रहेगी। विभिन्न विभागोे के जिलाधिकारियों के वाहनों के लिए पार्किंग व्यवस्था हेलीपैड ग्राउण्ड पर की गई है। 

किले अंदर क्षेत्र की बस्तियों में विकास की महती आवश्यकता है-भार्गव

vidisha news
विदिशा- आज विदिशा विधायक शशांक भार्गव ने किले अंदर क्षेत्र के राजेन्द्र नगर, बक्सरिया, भोईपुरा, विजया मंदिर क्षेत्र, धर्माधिकारी मार्ग, काॅजी कुॅआ आदि क्षेत्रों में जनसंपर्क अभियान के अंतर्गत स्थानीय रहवासियों से मूलभूत सुविधाओं के संबंध में विस्तृत चर्चा की एवं क्षेत्र के विकास के लिये आम नागरिेकों से सुझाव भी माॅगे। भार्गव ने कहा कि इस क्षेत्र के विकास एवं सांैदर्यीकरण पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है। विजया मंदिर जो कि ऐतिहासिक धरोहर है, जहाॅ दूर-दूर से पर्यटक आते है, नगरपालिका को किले अंदर क्षेत्र में विकास एवं सफाई कार्याे पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है। इस क्षेत्र में प्राचीन बालाजी मंदिर बड़ा जैन मंदिर आदि ऐतिहासिक धार्मिक महत्व के स्थान है, साथ ही इस क्षेत्र में दशहरे आदि पर्वाे पर जुलूस आदि का संचालन भी होता है, इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुये इस क्षेत्र के मार्गो के चैडीकरण, सौंदर्यीकरण आदि कार्योंे के लिये विशेष प्रयास किये जाने की आवश्यकता है। स्थानीय नागरिकों के सहयोग से इस क्षेत्र में विकास कराये जाये,  इस अवसर पर, जितेन्द्र तिवारी, अजय कटारे, राजा यादव, मंटू यादव, इमरतलाल ठेकेदार, मनोज कुषवाह, राजकुमार डीडोत, माधोसिंह अहिरवार, ओ.पी.सोनी संजीव प्रजापति, देवेन्द्र शर्मा, गोविंद भार्गव, बाबूलालपाल, भूपेन्द्र रघुवंषी, बप्पा, विजयकांत रैकवार, अमित सोनी, नरेन्द्र शर्मा, सहित अनेकों कांग्रेस कार्यकर्ता एवं वार्डवासी उपस्थित रहे। 

मतगणना प्रेक्षक द्वारा जायजा

vidisha news
निर्वाचन आयोग द्वारा विदिशा जिले की तीन विधानसभाओं में लोकसभा निर्वाचन 2019 की मतगणना कार्य हेतु नियुक्त मतगणना प्रेक्षक श्री रजत कुमार वर्मा ने आज स्ट्रांगरूम, मतगणना कक्षो, मीडिया सेन्टर में आयोग के दिशा निर्देशानुसार किए जाने वाले प्रबंधो का जायजा लिया। इसी प्रकार शमशाबाद एवं सिरोंज विधानसभा की मतगणना कार्य हेतु निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त प्रेक्षक श्री व्यंकटेशपति एस ने भी दोनो विधानसभाओं के मतगणना कक्षो में मतगणना कार्यो के सम्पादन हेतु किए गए प्रबंधो का जायजा लिया है।   विदिशा, बासौदा एवं कुरवाई विधानसभा की मतगणना कार्य पर निगरानी रखने हेतु नियुक्त मतगणना प्रेक्षक श्री वर्मा ने तीनों विधानसभाओं के मतगणना कक्षो में पहुंचकर टेबिलवार बैठने की व्यवस्था, ईव्हीएम किस-किस नम्बर की किस टेबिल पर आएगी के लिए पूर्व प्रदर्शित की जाने वाली सूची, मतगणना कक्ष में लगाए गए सीसी कैमरो से निगरानी, कक्ष में फोटो काॅपी मशीन तथा व्हीव्हीपैट के मतो की गणना हेतु पृथक से बनाए गए स्टाॅल का अवलोकन किया है। इससे पहले मतगणना प्रेक्षक श्री वर्मा ने पूर्व उल्लेखित तीनों विधानसभाओं के स्ट्रांगरूम का अवलोकन किया व तैनात सुरक्षाकर्मियो से चर्चा की इसके अलावा मतगणना कक्ष तक स्ट्रांगरूम से ईव्हीएम ले जाने के मार्ग का अवलोकन किया है। उन्होंने सीसी कैमरो से की जा रही मानिटरिंग के लिए कंट्रोल रूम में प्रदर्शित टीव्ही का भी अवलोकन किया।  कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री कौशलेन्द्र विक्रम ंिसंह ने जिले में मतगणना कार्य को आयोग के दिशा निर्देशो अनुसार निर्विध्न एवं सुव्यवस्थित रूप से सम्पन्न कराए जाने हेतु किए गए प्रबंधो की मतगणना प्रेक्षक को जानकारी दी। मतगणना प्रेक्षक श्री वर्मा ने पत्रकारों के लिए तैयार किए जा रहे मीडिया सेन्टर का भी अवलोकन किया गया है। यहां कलेक्टर श्री सिंह ने आयोग की मंशा के अनुरूप मीडियाकर्मियों को मुहैया कराई जाने वाली तमाम बुनियादी सुविधाओं की पूर्ति आज शाम तक अक्षरशः पूरी कराए जाने के निर्देश दिए है।  मतगणना प्रेक्षक श्री वर्मा के निरीक्षण के दौरान अपर कलेक्टर श्री वृदांवन सिंह, उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री लोकेन्द्र सरल के अलावा तीनों विधानसभाओं के सहायक रिटर्निंग आफीसर तथा अन्य विभागों के अधिकारी साथ मौजूद थे।

खेल प्रशिक्षण शिविर का समापन 24 को

ग्रीष्मकालीन खेल प्रशिक्षण शिविर जिला मुख्यालय के साथ-साथ सभी विकासखण्डो पर 25 अपै्रल से आयोजित किया गया था कि जानकारी देते हुए जिला खेल और युवा कल्याण अधिकारी श्रीमती पूजा कुरील ने बताया कि खेल प्रशिक्षण शिविर का समापन कार्यक्रम 24 मई की सायं पांच बजे से आयोजित किया गया है। खेल शिविर समापन समारोह कार्यक्रम जिला खेल परिसर स्टेडियम विदिशा में सायं पांच बजे से आयोजित किया गया है। उक्त कार्यक्रम में शिविरों में चयनित उत्कृष्ट खिलाड़ियों का सम्मान किया जाएगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

Loading...