बिहार : चुहड़ी में मतदाता जागरूकता रैली और जागरूकता झांकी बैंड बाजे के साथ निकाली गई - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

शुक्रवार, 10 मई 2019

बिहार : चुहड़ी में मतदाता जागरूकता रैली और जागरूकता झांकी बैंड बाजे के साथ निकाली गई

voter-awareness-bihar
चुहड़ी, 10 मई। पश्चिम चम्पारण जिला का जिलाधिकारी हैं डॉ निलेश रामचंद्र देवरे। महाराष्ट संवर्ग के हैं। अभी बिहार के बेतिया में पदस्थापित हैं। बहुत ही शानदार ढंग से कार्य कर रहे हैं। पांचवा चरण का मतदान 12 मई को है। उस दिन वाल्मिीकिनगर और पश्चिमी चम्पारण में मतदान होना है। इसको लेकर मतदाताओं के बीच जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। मोटर साइकिल और साइकिल रैली के बाद स्वीप कार्यक्रम का आयोजन हुआ। जिला स्वीप कोर कमिटी की सदस्या मेरी एडलीन काफी सक्रिय हैं। जिले के हरेक कार्यक्रम में अहम किरदार निभा रही हैं।  आज शुक्रवार को स्वीप कार्यक्रम के तहत चुहड़ी में मतदाता जागरूकता रैली और जागरूकता झांकी बैंड बाजे के साथ निकाली गई। मतदाता जागरूकता रैली में माउंट कार्मेल एकाडमी, संत लौरेंस स्कूल चुहड़ी और लोयोला बालक मध्य विद्यालय चुहड़ी के हजारों छात्र - छात्राएं और चुहड़ी गांव के युवाओं ने भाग लिया। रैली की अध्यक्षता कर रही जिला स्वीप कोर कमिटी की सदस्या मेरी एडलीन ने बताया कि 12 मई को ज्यादा से ज्यादा वोटर अपने मत का प्रयोग करे इसके लिए वोटरों को जागरूक करने के लिए आज की रैली और जागरूकता झांकी का आयोजन किया गया। रैली में तीनों विद्यालय के बच्चें और चुहड़ी गांव के युवा मतदाता जागरूकता की स्लोगन लिखे बैनर, तख्ती लिए, सिर पर 12 मई को वोट अवश्य करें की अपील लिखे स्लोगन वाली टोपी पहनकर पूरे गांव का भ्रमण किये। एक तरफ माईक में मतदाता जागरूकता के नारे लगाते हुए छात्र छात्राएं लोगों को मतदान करने का संन्देश दे रहे थे, तो दूसरी तरफ बैंड बाजे और खूबसूरत झांकियों के द्वारा लोगों को मतदान के लिए प्रेरित किये। गांव का भ्रमण करने के बाद रैली में उपस्थित सभी बच्चें और लोग लोयोला स्कूल के परिसर में एकत्रित हुए। जहां पर जिला से आये स्वीप कमिटी के सदस्य अभिमन्यु कुमार मधु और राकेश डिक्रूज ने छात्रों को मतदाता जागरूकता का संकल्प दिलाया। संत लौरेंस स्कूल के प्रधानाध्यापक रोनाल्ड कुँअर सिंह ने उपस्थित बच्चों और युवाओं को संबोधित करते हुए कहा कि मतदान तिथि आने में मात्र 2 दिन ही शेष है। आप सभी बच्चें अपने- अपने माता -पिता, अभिभावकों और पड़ोसियों को प्रेरित करें और बोले कि लोकतंत्र के महा त्यौहार में सभी शामिल हो और देश हित के लिए मतदान अवश्य करें। माउन्ट कार्मेल एकाडमी के प्रचार्य रोबर्ट रिकार्डो, शिक्षिका शीला राकेश, लोयोला स्कूल के प्राचार्य फादर तोवियास, शिक्षक रेजीनोल्ड अमर सिंह, रेमी पीटर, रितेश कुमार, जसिंन्ता नाताल, लूसी अंतूनी सहित चुहड़ी युथ के सदस्य राकेश रोबर्ट, संतोष लुईस, जॉनी राजेश, अंकु कुमार, डेनियल आदि उपस्थित हुए। बी एल ओ अजित कुमार प्रसाद ने धन्यवाद ज्ञापन किया।

मतदाता जागरूकता रैली में आकर्षण का केंद्र बनी झाकियां-
माउंट कार्मेल एकाडमी और लोयोला बालक मध्य विद्यालय के छात्र- छात्राओं ने मतदान केंद्र पर मतदान के लिए जाते नवविवाहित दूल्हा- दुल्हन, डॉक्टर, नर्स, वकील, शिक्षक, बुजुर्ग दंपति, लाठी के सहारे बूथ की ओर जाता बूढ़ा व्यक्ति, प्रथम वोटर, युवा वोटर, पहचान पत्र लेकर बूथ की ओर जाते महिला - पुरूष, वोटर की सहायता करते प्रशासन कर्मी आदि की खूबसूरत झांकी प्रस्तुत किया।

प्रशासन द्वारा सहज मतदान कराने की झांकी प्रस्तुत किये छात्र-
छात्रों ने झांकी के माध्यम से दिखाया कि दिव्यांगजनों और अन्य वोटर को मतदान करने के लिये बूथ पर जिला प्रशासन द्वारा किस तरह से सुविधा उपलब्ध कराई गई है। सभी बूथों और सहज मतदान केंद, पर पुलिस प्रशासन, सुरक्षा की व्यवस्था, प्राथमिक उपचार की व्यवस्था, स्काउट गाइड, एन० सी० सी० आदि के द्वारा सहायता आदि की झांकी देखकर ग्रामीण बेहद प्रभावित हुए।  

कोई टिप्पणी नहीं:

Loading...