पूर्णिया : शहर की सफाई को ले तीन एजेंसियों को एक सप्ताह के अंदर किया जाएगा अधिकृत - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

शनिवार, 22 जून 2019

पूर्णिया : शहर की सफाई को ले तीन एजेंसियों को एक सप्ताह के अंदर किया जाएगा अधिकृत

- लोकसभा चुनाव के कारण करीब दो माह तक सारे कार्यों पर ग्रहण सा लग गया था, इस दिशा में दोबारा कार्रवाई की जा रही है - एक सप्ताह के अंदर सारी प्रक्रिया पूरी कर शहर के तीन हिस्सों में एनजीओ व एक हिस्से में नगर निगम के सफाई कर्मी खुद सफाई कार्य करेंगे
purnia-clean-project
कुमार गौरव । पूर्णिया : शहर में सफाई व्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए गत 27 मार्च को निविदा की प्रक्रिया की गई थी। जिसके बाद कयास लगाए जा रहे थे कि जल्द ही शहर को चार हिस्सों में बांटकर सफाई व्यवस्था कराई जाएगी। लेकिन लोकसभा चुनाव के कारण करीब दो माह तक सारे कार्यों पर ग्रहण सा लग गया था। हालांकि इस दिशा में दोबारा कार्रवाई की जा रही है और एकाध सप्ताह के अंदर सारी प्रक्रिया पूरी कर शहर के तीन हिस्सों में एनजीओ व एक हिस्से में नगर निगम के सफाई कर्मी खुद सफाई कार्य करेंगे। शहर की सफाई व्यवस्था को बनाए रखने के लिए तीन एजेंसियों को एक सप्ताह के अंदर कार्यभार सौंपा जा सकता है। बता दें कि अबकी बार स्मार्ट सिटी की रेस में पिछड़ने के बाद नगर निगम के पदाधिकारी हरकत में हैं। उन्होंने शहरी क्षेत्र में सफाई व्यवस्था को बनाए रखने के लिए शहर को चार हिस्सों में बांटने का निर्णय लिया है। जिसके तहत कुल 46 वार्डों में सफाई कार्य के लिए 12-12-12 वार्डों को तीन हिस्सों में बांटा गया है और इन हिस्सों में सफाई का जिम्मा अधिकृत एजेंसी को दिया जाएगा। जबकि शेष 10 वार्डों में नगर निगम द्वारा स्वयं सफाई का कार्य कराया जाएगा। 

...बदल जाएगी सूरत : 
शहर को चार हिस्सों में बांटने की कवायद पर सभी पार्षदों व पदाधिकारियों ने हामी भर दी है। निविदा की कागजी प्रक्रिया पूरी होने के बाद इसे बोर्ड बैठक में पार्षदों से अनुमोदित कराया जाएगा। वहीं अधिकृत एजेंसियों के द्वारा कार्य की शुरूआत होने के बाद गंदगी बीते दिनों की बात हो जाएगी। ऐसी कई बातें इन दिनों नगर निगम में हो रही हैं जिससे ऐसी स्थिति देखने की ललक भी बढ़ती जा रही है। 

...एक सप्ताह के अंदर सफाई एजेंसी की होगी नियुक्ति : 
शहर में सफाई व्यवस्था को पटरी पर लाने की कवायद पूर्व में की गई थी। जिसके तहत कुछ लोगों के द्वारा एजेंसी की नियुक्ति को ले निविदा का प्रपोजल दिया गया है। जिसे एक सप्ताह के अंदर फाइनल कर दिया जाएगा। साथ ही बोर्ड बैठक में सभी सदस्यों से अनुमोदित कराने के बाद शहर के चारों हिस्सों में एनजीओ व निगम कर्मियों से सफाई कार्य की शुरूआत कर दी जाएगी।  : विजय कुमार सिंह, नगर आयुक्त, नगर निगम पूर्णिया।

कोई टिप्पणी नहीं: